HDFC Full Form – एचडीएफसी का फुल फॉर्म क्या है?

आपके पास बैंक अकाउंट तो जरूर होगा लेकिन कई सारे ऐसे बैंक हैं जिसमें लोग अपना अकाउंट खुलवा ते हैं और इसमें एक बैंक काफी प्रसिद्ध है उसके बारे में हम यहां बात करेंगे लेकिन क्या सबको पता होता है कि एचडीएफसी का फुल फॉर्म क्या है (What is the full form of HDFC In Hindi) और उसका हिंदी में पूरा नाम क्या है?

भारत में कई सारे पर काम करते हैं लेकिन सारे रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के अंतर्गत ही आते हैं. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ इंडिया, एसबीआई बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, इस तरह कई नाम सुनते हैं लोगों को अच्छे से मालूम होता है.

लेकिन जो भी कारण हो उन्हें हर बैंक का फुल फॉर्म नहीं पता होता है. इस पोस्ट को हम लेकर आए हैं ताकि आप आसानी से यह जान सकें कि इसका फुल फॉर्म क्या है (HDFC Full Form) और इसका हिंदी में पूरा नाम क्या होता है.

एचडीएफसी का पूरा नाम क्या है – What is the full form of HDFC In Hindi?

एचडीएफसी का फुल फॉर्म Housing Development Finance Corporation है.

इसका हिंदी में पूरा नाम हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉरपोरेशन होता है जिस का हिंदी अर्थ होता है आवास विकास वित्त निगम. इसका हेड क्वार्टर महाराष्ट्र के मुंबई में स्थित है ये बैंक लिमिटेड एक भारतीय बैंकिंग और वित्तीय सेवा कंपनी है.

इस कंपनी की स्थापना 1994 ईस्वी में की गई थी जो भारत की एक प्रमुख हाउसिंग फाइनेंस कॉरपोरेशन है और मुख्य रूप से निम्न और मध्यम वर्ग के लोगों को आवासीय परियोजना के लिए घर और बिल्डिंग खरीदने के लिए आवास ऋण प्रदान करता है.

इसका पहला उद्देश्य हाउसिंग फाइनेंस के प्रावधान के माध्यम से आवासीय स्टॉप में सुधार करना और देश में घर के स्वामित्व को बढ़ाना है.

यह बैंक भारत का सबसे बड़ा प्राइवेट सेक्टर बैंक है जो लोगों को लोन देती है. इस बैंक की करीब 427 कार्यालय है.

एचडीएफसी के मुख्य सिद्धांत

  • विश्वास
  • व्यवसायिक सेवा
  • ईमानदारी
  • पारदर्शिता

निष्कर्ष

हम उम्मीद करते हैं कि इस पोस्ट के माध्यम से आपको आपकी जानकारी मिल गई होगी और आप समझ गए होंगे कि एचडीएफसी का फुल फॉर्म क्या है (What is the full form of HDFC In Hindi?) और इसका हिंदी में पूरा नाम क्या होता है और इसका अर्थ क्या है.

अगर आपको यह पोस्ट काम की लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया से सर जरूर शेयर करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here