HD का पूरा नाम क्या है – HD Full Form

आपने अक्सर एचडी शब्द का नाम जरूर सुना होगा लेकिन क्या आपने कभी ये जानने की कोशिश की है की HD का फुल फॉर्म क्या है (HD Full Form). अगर आप नहीं जानते की इस शब्द का हिंदी में पूरा नाम क्या है तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें.

HD का फुल फॉर्म क्या है – What is the Full form of HD in Hindi?

HD का फुल फॉर्म “High-Definition” होता है. इसे हिंदी में “हाई-डेफिनेशन” कहते हैं.

HD एक प्रकार का डिस्पले रेजोल्यूशन  होता है, जिसके पास 1280×720 पिक्सेल होता है. इसे हाई डेफिनेशन यानी कि 720p के रूप में भी जाना जाता है.

720p आमतौर पर 640× 480 के आसपास होती है, जो पुरानी मानक परिभाषा के अनुकूल है. लेकिन 720p को आज के दौर में पीसी, मॉनिटर, लैपटॉप या टीवी के लिए बहुत अधिक तेज नहीं माना जाता है. 2k एवं 4k अधिक लोकप्रिय है.

मॉनिटर या लैपटॉप कम से कम 1080 पिक्सेल तक होना चाहिए. यदि इससे कम हो तो हमें नहीं खरीदने चाहिए. HD 1920 ×1080 के रिजोल्यूशन वाले डिस्प्ले को कहते हैं. लेकिन 1080p या फुल एचडी(FHD) आधिकारिक तौर पर इसे ही कहा जाता है.

किसी भी डिस्प्ले की छवि गुणवत्ता उसके पिक्सेल पर निर्भर करती है. मतलब किसी भी डिस्प्ले में जितना अधिक पिक्सेल होंगे उसकी छवि गुणवता उतनी ही अधिक होगी.

1080p इमेज रेजोल्यूशन का तात्पर्य फुल एचडी से है. डिजिटल टेलीविजन, ब्लू रे एवं ऑनलाइन पाए जाने वाले अधिकांश एचडी वीडियो के लिए फुल एचडी ही मानक रेजोल्यूशन है.

हमारे पास यह जानकारी होना आवश्यक है कि 720p या 1080p का उल्लेख एचडी कर सकता है. जबकि 1080p को केवल पूर्ण एचडी ही संदर्भित कर सकता है.

Resolution किसे कहते हैं?

पीपीआई में इमेज रेजोल्यूशन का वर्णन देखने को मिलता है.रेजोल्यूशन का तात्पर्य है एक छवि के प्रति इंच कितने पिक्सेल प्रदर्शित होते हैं.

प्रति इंच( पीपीआई)अधिक पिक्सेल, जो अधिक पिक्सेल की जानकारी एवं उच्च गुणवत्ता वाली, criso image बनाती है, इसे ही high-resolution कहा जाता है.

जब किसी छवि के संकल्प में बदलाव करते हैं तो हमें यह सुनिश्चित करना होता है कि हम किसी छवि के प्रत्येक इंच में कितना पिक्सेल रखना चाहते हैं. इसे हम एक उदाहरण की मदद से समझने की कोशिश करते हैं.

जैसे यदि 600 पीपीआई का रिजोल्यूशन वाला एक छवि है, जिसमें हर एक छवि के भीतर 600 पिक्सेल होंगे. एक इंच में रहने के लिए केवल 600 बहुत सारे पिक्सेल हैं. इसलिए 600 पीपीआई बहुत ही crisp एवं विस्तृत दिखाई देती है.

वहीं दूसरी ओर एक छवि की तुलना 72 पीपीआई के साथ करने पर यह पता चलता है कि इसमें प्रति इंच बहुत ही कम पिक्सेल होते हैं.

Screen  Reaolution:

एक छवि(image)की तुलना में स्क्रीन इमेज प्रिंटिंग के लिए अलग-अलग होती हैं. यही कारण है कि हमें पीपीआई के बजाय टीवी, प्रोजेक्टर, मॉनिटर एवं डिस्प्ले के पिक्सेल आयामों के बारे में सोचना होता है. पीपीआई का उपयोग मुद्रित छवियों के लिए किया जाता है.

इमेज के पिक्सेल आयामों का इस्तेमाल करके  छवियों के आकार एवं गुणवत्ता के आकार को निर्धारित कर यह सुनिश्चित किया जाता है कि वेब या उपकरणों पर कैसे प्रदर्शित होगा.

Ultra HD:

किसी भी छवि में जितना अधिक पिक्सेल होते हैं वह उतना ही अधिक बेहतर होता है. ऐसा इसलिए क्योंकि जब एक फोटो को बड़े आकार में बिना फटे प्रदर्शित करना होता है तो उसके पास अधिक पिक्सेल का होना बहुत ही आवश्यक होता है.

एक रेटिना डिस्प्ले में अधिक पिक्सेल होते हैं जिसे मानव आंख द्वारा व्यक्तिगत रूप से देखा जा सकता है.कभी-कभी किसी छवि को कम दिखाई देने वाले पिक्सेल के लिए अधिक पिक्सेल भी किसी भी दिए गए क्षेत्र में अनुमति दे देते हैं.

Aspect Ratio क्या होता है?

एस्पेक्ट रेश्यो (Aspect Ratio) द्वारा स्क्रीन की ऊंचाई एवं चौड़ाई के अनुपात को दर्शाया जाता है. आजकल जिस टीवी का इस्तेमाल किया जाता है वह पिछले 10 साल पहले इस्तेमाल किए जाने वाले टीवी से बहुत ही भिन्न दिखाई देता है.

ऐसा इसलिए होता है क्योंकि 10 साल पहले इस्तेमाल किए जाने वाला टीवी की Aspect Ratio 4:3 होती थी. जबकि आज के समय में इस्तेमाल किए जाने वाले टीवी की Aspect Ratio 9:16 होती है.

You Tube Videos की Aspect Ratio कितनी होती है?

You Tube वीडियोस की Aspect Ratio 9:16 होती है. जबकि You Tube shorts की एस्पेक्ट रेशियो (Aspect Ratio) 16:9 होती है.

Frame Rate क्या होता है (What is Frame Rate)?

(Frame Rate) फ्रेम रेट द्वारा किसी भी तस्वीर को प्रति सेकेंड की दर से स्क्रीन पर कितनी बार रिफ्रेश किया गया है इसका वर्णन करता है.

हाई फ्रेम रेट वाली वीडियोस की क्वालिटी बहुत ही अच्छी होती है. किसी भी वीडियोस को स्लो मोशन में देखने के लिए उस वीडियो का फ्रेम रेट हाई होना जरूरी है.

पिक्सल्स क्या होता है (What is Pixels)?

किसी भी डिस्पले स्क्रीन पर रंग का “डॉट” होता है, जिसके संयोजन से एक छवि बनती है, उसे ही पिक्सल्स कहा जाता है.पिक्सल्स के ज्यादा होने से, अच्छी गुणवत्ता की तस्वीर बनती है.

एचडी कितने प्रकार के होते हैं (Types Of HD)?

  1. Full HD
  2. 2k
  3. 4k
  4. 8k

2k क्या होता है?

इसे Quard HD के नाम से भी जाना जाता है. इसका इमेज रेजोल्यूशन 2560×1440p होता है.

4k क्या होता है?

इसे Ultra HD नाम से जाना जाता है. इसका इमेज रेजोल्यूशन 3840×2160p होता है.

8k क्या होता है?

इसे भी Quard HD कहा जाता है. इसका इमेज रेजोल्यूशन इसका इमेज 7680×4320p होता है.

निष्कर्ष

हम अक्सर HD शब्द का प्रयोग करते हैं लेकिन कम ही लोग जानते हैं की इस शब्द क अर्थ क्या है. इसीलिए हमने इस आर्टिकल के माध्यम से बताया की HD का फुल फॉर्म क्या है (What is the Full form of HD in Hindi)?

अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे दोस्तों के साथ शेयर करें.

Leave a Comment