HCL Full Form – HCL का पूरा नाम क्या है?

हममे से अधिकतर लोगों ने HCL का नाम जरूर सुना है लेकिन क्या आपको ये मालूम है की HCL का फुल फॉर्म क्या है (HCL Full form).

इलेक्ट्रॉनिक की दुनिया में इस का नाम काफी चर्चित है. खास तौर पर कंप्यूटर इस्तेमाल करने वाले लोग इसे अच्छी तरह जानते हैं. अगर आप इसके बारे में अच्छे से नहीं जानते तो कोई बात नहीं इस आर्टिकल में हम आपको इसी से जुडी जानकारी देने वाले हैं.

HCL का फुल फॉर्म क्या है – What is the full form of HCL in Hindi?

HCL का फुल फार्म “Hindustan Computers Limited” होता है.

इसे हिंदी में “हिंदुस्तान कंप्यूटर लिमिटेड” कहते हैं.

HCL इंटरप्राइज की एक सहायक कंपनी है. यह एक भारतीय मल्टीनेशनल टेक्नोलॉजी कंपनी ( Multinational Technology Company) है. भारत में इसका हेड क्वार्टर उत्तर प्रदेश एवं नोएडा में स्थित है. जब एचसीएल सॉफ्टवेयर सर्विसेज के कारोबार में शामिल हुआ था, तब यह एक स्वतंत्र कंपनी के रूप में 1991 ई में उभरी.

यह मूल रूप से एक शोध का विकास विभाग है. इस कंपनी का फ्रांस, जर्मनी, संयुक्त राज्य अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम , आर एंड डी, इनोवेशन लैबोरेट्रीज एवं डिस्ट्रीब्यूशन सेंटर के ग्लोबल नेटवर्क के साथ 39 देशों में ऑफिस है.

1972 में शिव नादर और अर्जुन मल्होत्रा द्वारा इस कंपनी की शुरुआत की गई थी. इस कंपनी में लगभग कर्मचारियों की संख्या 117, 781 है. इस कंपनी को मात्र 6 लोगों ने मिलकर शुरू किया था.

6 इंजीनियर के एक समूह 1976 में शिवा नादर के नेतृत्व में दिल्ली क्लॉथ और जनरल मिल्स के सभी पूर्व कर्मचारियों द्वारा एक ऐसी कंपनी की शुरुआत की गई.

जो केवल व्यक्तिगत कंप्यूटर बनाती है. प्रारंभ में नादर और उनकी टीम में अर्जुन मल्होत्रा, डीएस पुरी, अजय चौधरी,योगेश वैद्य और सुभाष अरोड़ा माइक्रो क्रोम लिमिटेड (Micro Crompt limited)  के रूप में तैनात थे.

यह अपने मुख्य उत्पाद के लिए पूंजी इकट्ठा करने के लिए Tele डिजिटल कैलकुलेटर बेचना शुरू कर दिया था. कंपनी का नाम 11 अगस्त 1976 में बदलकर हिंदुस्तान कंप्यूटर लिमिटेड रखा गया.

भारत में इस कंपनी को मूल रूप से 1976 में आईटी स्टार्ट-अप में से एक के रूप में स्थापित किया गया था.1978 में यह 8-बिट माइक्रोप्रोसेसर आधारित कंप्यूटर के परिचय के साथ-साथ कई आविष्कारों के साथ आधुनिक कंप्यूटिंग का अग्रणी भी माना जाता है.

यह कंपनी अनेकों सुविधाएं प्रदान करती है जैसे: – इंटरप्राइज ट्रांसफॉरमेशन (Enterprise Transformation), आईटी कंसलटिंग (IT Consulting), रिमोट इंफ्रास्ट्रक्चर मैनेजमेंट (Remote Infrastructure Management), इंजीनियरिंग (Engineering ) और R&D और बिजनेस प्रोसेस आउटसोर्सिंग (Business Process Outsourcing) इत्यादि. साथ ही यह DRYiCE, Cybersecurity और डिजिटल & Analytical जैसी सुविधाएं भी प्रदान करती है.

निष्कर्ष

इस कंपनी द्वारा निर्मित कंप्यूटर और लैपटॉप लोगों के बीच काफी इस्तेमाल किये जाते हैं.

यही वजह है की हमने इस विषय पर आज कव्हरचा चर्चा की है ताकि आपको इसके बारे में पता चल सके.

उम्मीद करते हैं की अब आपको समझ में आ गया होगा की HCL का फुल फॉर्म क्या है (What is the full form of HCL in Hindi)?

अगर पोस्ट अच्छी लगी हो तो जरूर शेयर कर दें.

Leave a Comment