GATE Full Form – GATE का पूरा नाम क्या है?

आपने कई परीक्षाओं के बारे में सुना होगा लेकिन क्या आप जानते हैं की GATE का फुल फॉर्म क्या है (GATE Full Form)?

इंजीनियरिंग से जुड़े छात्र जब अपना बी टेक या बीई पूरा कर लेते हैं और मास्टर डिग्री करनी होती है या फिर किसी सरकारी कंपनी में इंजीनियर केपद पर काम करने की इच्छा रखते हैं तो इसी टेस्ट में बैठते हैं.

इसीलिए आपको ये जरूर पता होना चाहिए की इस शब्द का हिंदी में पूरा नाम क्या है और इसका क्या अर्थ है?

GATE का फुल फॉर्म क्या है – What is the full form of GATE in Hindi?

GATE का फुल फॉर्म Graduate Aptitude Test in Engineering है.

इसे हिंदी में ग्रेजुएट एप्टीटुड टेस्ट इन इंजीनियरिंग भी कहते हैं जिसका अर्थ है इंजीनियरिंग में ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट

ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग जिसे गेट भी कहते हैं एक ऐसी परीक्षा है जो मुख्य रूप से मास्टर्स प्रोग्राम सेक्टर कंपनियों में प्रवेश के लिए इंजीनियरिंग और विज्ञान में ग्रेजुएट किये विद्यार्थियों के विषयों की टेस्ट लेती है.

इस परीक्षा का संचालन भारतीय विज्ञान संस्थान और खड़गपुर, चेन्नई (मद्रास), रुड़की, दिल्ली, गुवाहाटी, कानपुर और मुंबई (बॉम्बे) में राष्ट्रीय को-ऑर्डिनेशन बोर्ड – गेट, उच्च शिक्षा विभाग, मानव संसाधन विकास मंत्रालय (MHRD) और भारत सरकार की ओर से संयुक्त रूप से किया जाता है.

किसी भी छात्र के गेट स्कोर से पता चलता है की उसकी इंजीनियरिंग से जुड़े ज्ञान में कितनी पकड़ है.

भारतीय उच्च शिक्षा संस्थानों में एमएचआरडी और अन्य सरकारी एजेंसियों द्वारा प्रदान की गई फाइनेंसियल मदद के साथ स्कोर का इस्तेमाल अलग अलग स्नातकोत्तर शिक्षा प्रोग्राम जैसे मास्टर ऑफ इंजीनियरिंग, मास्टर ऑफ टेक्नोलॉजी, मास्टर ऑफ आर्किटेक्चर, डॉक्टर ऑफ फिलॉसफी में एडमिशन के लिए किया जाता है.

अभी कुछ समय पहले ही एंट्री लेवल के पदों पर ग्रेजुएट इंजीनियरों की भर्ती के लिए कई भारतीय पब्लिक सेक्टर कम्पनिया भी उम्मीदवारों से गेट का स्कोर कार्ड मांग रही हैं और उसी के आधार पर उनकी अपॉइंटमेंट की जा रही है.

यह भारत में सबसे बड़ी और कठिन कॉम्पिटिटिव एग्जाम में से एक है.

इस परीक्षा को भारत के बाहर के कई बड़ी संस्थानों द्वारा भी मान्यता प्राप्त है जैसे कि सिंगापुर में नानयांग टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी.

निष्कर्ष

परीक्षाएं तो कई प्रकार की होती है जो बहुत कठिन हैं लेकिन ये परीक्षा भी सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक परीक्षा है.

लेकिन इस परीक्षा में शामिल होने के लिए उन्ही को मौका मिलता है जिन्होंने ग्रेजुएशन इंजीनियरिंग से की हो जैसे बी टेक और बीई.

लेकिन जो भी इस परीक्षा को पास कर लेते हैं हैं उनके लिए अच्छे संस्थान में मास्टर डिग्री या फिर भारत के पब्लिक सेक्टर कंपनियों में जॉब मिल जाती है. जो किसी भी छात्र के लिए के सपना पूरा होने से काम नहीं है.

इसीलिए हमने आपको यहाँ बताया की GATE का फुल फॉर्म क्या है (What is the full form of GATE in Hindi)?

अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here