FPO Full Form – एफपीओ का फुल फॉर्म क्या है?

किसानों की संख्या भारत में दिन-ब-दिन घटती जा रही है और इसका सबसे प्रमुख कारण है उन्हें अपने काम के लिए शहीद कीमत नहीं मिलती. जिसके लिए एक संगठन बनाया गया जिसे वो कहा जाता है और इसीलिए इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि एफपीओ का फुल फॉर्म क्या है (FPO Full Form)?

किसी भी देश की अर्थव्यवस्था की रीढ़ होती है खेती. क्योंकि यह एक ऐसा काम है जिसमें पूरी अर्थव्यवस्था टिकी होती है और पूरे विश्व के खानपान इसी से मिलती है. अगर खाने पीने की चीजें ना हो तो फिर काम करने का फायदा क्या.

यही वजह है कि आज के इस पोस्ट में हमने सोचा कि आपको एक ऐसे शब्द के बारे में बताया जाए जो आपको जरूर जानना चाहिए ताकि आप भी इसके लिए जागरूक हो सकें. तो चलिए जानते हैं कि इसका पूरा नाम क्या है (What is the full form of FPO in Hindi) और इसका हिंदी मतलब क्या होता है.

एफपीओ का पूरा नाम क्या है – What is the full form of FPO in Hindi?

FPO full form - एफपीओ का फुल फॉर्म क्या है?

FPO का फुल फॉर्म Fruit Products Order है.

इसका हिंदी में पूरा नाम फ्रूट प्रोडक्ट आर्डर होता है. जिस का हिंदी अर्थ होता है फलों के उत्पादक का आर्डर.

एक प्रकार का प्रमाण करने वाला चिन्ह होता है जो भारत में बेचे जाने वाले फलों के उत्पादन के पैरों में लगाए हुए होते हैं.

इसके अंतर्गत फलों से बनने वाले पदार्थ फलों के जैन क्रश और स्क्वैश अचार डिहाइड्रेटेड फ्रूट के उत्पाद और फलों से निकलने वाले रसों से बनने वाले दूसरे पदार्थ शामिल है.

यह सभी Food Safety and Standards Act of 2006 अच्छा तो बजा रही है एक्ट के तहत मानना जरूरी है जिससे कि खाद्य सामग्री का वातावरण बनाया जा सके.

फूड प्रोडक्ट्स ऑर्डर के अनुसार जो मानक रखे गए हैं इन्हें 1955 में लागू किया गया है और इसी के बाद इस चिन्ह का नाम रखा गया है. लेकिन 2006 के नए फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड एक्ट के बाद ही मार को अनिवार्य कर दिया गया है.

अगर देखा जाए तो एक पियो लाइसेंस भारत में फलों के उद्योग शुरू करने के लिए आवश्यक है.

इसके लिए जो एजेंसी मुख्य द्वार पर काम करते हैं और इस प्रकार के मानक को विकसित करती है और चीन जारी करती है वह भारत सरकार का हाथ दे प्रोसेसिंग उद्योग मंत्रालय.

इसके अन्य फुल फॉर्म

इसका फुल फॉर्म Farmer Producer Organization है.

इसका हिंदी नाम फार्मर प्रोड्यूसर ऑर्गेनाइजेशन होता है जिसका अर्थ होता है कृषक उत्पादक संगठन.

भारत में दिन-ब-दिन किसानों की संख्या कम होती जा रही है और इसके कई कारण हैं. पहला कारण तो यह है कि मौसम की मार की वजह से किसानों को भारी नुकसान का सामना करना पड़ता है और हर साल इस नुकसान से उबरने में समर्थ नहीं होते और खेती से दूर हो जाते हैं.

दूसरा कारण यह है कि अच्छी खेती करने वाले किसानों को अपनी उनके फसल के लिए सही पैसे नहीं मिलते जिससे वह विकास नहीं कर पाते और अंत में जाकर खेती से मुंह मोड़ लेते हैं.

यही वजह है कि इस प्रकार के समस्याओं से लड़ने के लिए एक संगठन बनाया गया है जो किसानों की समस्याओं का समाधान करेगी.

इस संगठन का मुख्य उद्देश्य यह है कि भारत में अनाजों का उत्पादन दोगुना करना जिसका सीधा सीधा रास्ता किसानों से ही होकर जाता है अगर किसान यहां संगठित होंगे और विकसित रहेंगे तो वह और ज्यादा खेती करने में सहायक साबित होंगे.

In food

Fruit Products Order

In Marathi

फळ उत्पादनांची मागणी

In agriculture

Farmer Producer Organization

In Tamil

பழ தயாரிப்புகள் ஒழுங்கு

In post office

Fleet Post Office

निष्कर्ष

आज की इस पोस्ट में हमने आपको बताया कि एफपीओ का फुल फॉर्म क्या होता है (full form of FPO in Hindi)? इसका हिंदी मतलब क्या है. यह शब्द हमारे देश के लिए या अन्य देशों के लिए भी काफी महत्व रखता है क्योंकि यह खेती से जुड़ा है और फलों से भी जुड़ा हुआ है.

हम उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको अच्छी लगी होगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here