ETL Tools Full Form – ETL Tools का पूरा नाम क्या है?

क्या आप जानना चाहते हैं की ETL Tools का फुल फॉर्म क्या है (ETL Tools full form) क्यूंकि जो लोग डाटा से जुड़े काम में रहते हैं उन्हें इसकी जानकारी का होना काफी जरूरी है.

इस आर्टिक्ल में हम ये भी बताएँगे की इस शब्द का हिंदी में पूरा नाम क्या है और इसका अर्थ क्या होता है. किसी भी बड़ी संगठन को चलने में डाटा फ्लो का इस्तेमाल होता है सारे काम की जानकारी कंप्यूटर में होती है.

किसी भी नए काम को करने के पहले उसका आंकड़ा सिस्टम में डालकर उसे एनालाइज किया जाता है.

जब एनालाइज कर के रिजल्ट संतुष्टि भरा होता है तभी उस काम को आगे बढ़ाया जाता है. इस तरीके के सभी जानकारी आपको ये आर्टिकल पूरा पढ़ना होगा ताकि आप समझ सके इस शब्द का फुल फॉर्म क्या है.

ETL Tools का फुल फॉर्म क्या है – What is the full form of ETL Tools in Hindi?

ETL Tools Full Form - ETL Tools का पूरा नाम क्या है?
ETL Tools Full Form – ETL Tools का पूरा नाम क्या है?

ETL Tools का फुल फॉर्म Extract, Transform, Load है.

इसका हिंदी में पूरा नाम एक्सट्रेक्ट ट्रांसफॉर्म लोड होता है जिसका अर्थ है अर्क, रूपांतर, भार.

यह एक प्रकार का data integration है जो कई सोर्सेज से डेटा मिश्रण करने के लिए उपयोग किए जाने वाले तीन स्टेप (अर्क, रूपांतरण, लोड) को रेफेर करता है.

इसका उपयोग मुख्य रूप से डेटा वेयरहाउस बनाने के लिए किया जाता है.

ETF Full Form – ETF का पूरा नाम क्या है?

इस प्रक्रिया के दौरान डेटा को एक सोर्स सिस्टम से लिया जाता है (एक्सट्रेक्ट या निकाला जाता है) एक फॉर्मेट में कन्वर्ट (ट्रांसफॉर्म) किया जाता है जिसे एनालाइज किया जा सकता है और फिर इसे स्टोर (लोड) किया जाता है जिसके लिए एक डेटा वेयरहाउस या अन्य सिस्टम का इस्तेमाल किया जाता है.

एक्सट्रैक्ट, लोड, ट्रांसफॉर्मेशन एक ऑप्शनल लेकिन संबंधित एप्रोच है जिसे बेहतर परफॉरमेंस के लिए डेटाबेस में प्रसंस्करण को पुश करने के लिए डिज़ाइन किया गया है.

निष्कर्ष

इस आर्टिकल में हमने आपको संगठन के अंतर्गत इस्तेमाल होने वाल डटबसे से जुडी जानकारी को बताया है. अब आप अच्छे से समझ गए होंगे की ETL Tools का फुल फॉर्म क्या है (What is the full form of ETL Tools in Hindi). इसके अलावा ये भी बताया की इसका हिंदी में पूरा नाम क्या है.

अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी हो इसे दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here