ETF Full Form – ETF का पूरा नाम क्या है?

दुनिया भर के लोग ट्रेडिंग करते हैं और ट्रेडिंग करने में काफी रिस्क है ये भी सभी को पता है लेकिन अगर अच्छा रिसर्च कर के करते हाँ तो फिर ये आपके लिए सबसे अच्छा साबित हो सकता है.

इस पोस्ट में हम इसी से जुड़े एक शब्द के बारे में बताएँगे जिसकी जानकारी का होना काफी जरुरी है. इसीलिए आप आज के आर्टिकल में आप जानेंगे की ETF का फुल फॉर्म क्या है (ETF Full Form).

ये भी जानेंगे की इस शब्द का हिंदी में पूरा नाम क्या है और इसका अर्थ क्या है. स्टॉक एक्सचेंज से जुड़े लोगों को इसका महत्व अच्छे से मालूम होता है. तो चलिए जानते हैं इसके बारे.

ETF का फुल फॉर्म क्या है – What is the full form of ETF in Hindi?

ETF Full Form

ETF का फुल फॉर्म Exchange-Traded Funds है.

इसका हिंदी में पूरा नाम एक्सचेंज ट्रेडेड फंड्स है जिसका अर्थ है मुद्रा कारोबार कोष.

इन्वेस्टर की काफी बड़ी संख्या विविधता से भरी हुई पोर्टफोलियो बनाने के लिए एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड का उपयोग कर रही है. हो सकता है कि आपको इस पर भी विचार करना पड़े क्यूंकि अगर आप जोखिम को अच्छी तरह समझते हैं तो इसका उपयोग कर सकते हैं.

यह सिक्योरिटीज की एक बास्केट है, जिसके शेयरों को एक एक्सचेंज पर बेचा जाता है. वे स्टॉक, म्यूचुअल फंड या बॉन्ड की सुविधाओं और पोटेंशियल लाभों को कंबाइन कर देते हैं.

इंडिविजुअल स्टॉक की तरह ही इसमें भी शेयरों की आपूर्ति और मांग के आधार पर कीमतों में पूरे दिन कारोबार होता है. म्यूचुअल फंड शेयरों की तरह ईटीएफ शेयर एक पोर्टफोलियो के पार्शियल ओनरशिप का प्रतिनिधित्व करते हैं जो प्रोफेशनल मैनेजर द्वारा इकट्ठा किया जाता है.

ETF के प्रकार

  1. Diversified passive equity
  2. Active equity
  3. Fixed-income
  4. Niche passive equity

फायदे और नुक्सान

लाभहानि
कम खर्च वाले अनुपातब्रोकरेज कमीशन
एक्सचेंज पर पूरे दिन ट्रेड करता हैकैपिटल लाभ को कभी कभी बांटा जाता है.
कोई न्यूनतम निवेश डॉलर राशि (फ्रॅक्शनल शेयर नहीं खरीद सकता है)फ्लेक्सिबिलिटी बार-बार व्यापार को प्रोत्साहित कर सकता है, संभवतः कर-कुशल बढ़त को नकारता है.
संभावित कर एफिशिएंसी
कम बेचा जा सकता है और मार्जिन पर खरीदा जा सकता है.

निष्कर्ष

स्टॉक एक्सचेंज में कार्यरत लोगों को इस पर आम करने के बारे में बहुत अच्छी जानकारी होती है. तभी वो इस क्षेत्र में बढ़िया करियर बनाते हैं मुनाफा भी कमाते हैं. इसीलिए आपको इसकी जानकारी का भी होना जरुरी है की इस शब्द का फुल फॉर्म क्या है (What is the full form of ETF in Hindi).

हम उम्मीद करते हैं ये आर्टिकल आपको अच्छा लगा होगा और आपकी जानकारी पूरी हो गयी होगी. अगर ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें.

Leave a Comment