EDC Full Form – EDC का फॉर्म क्या है?

अगर आप मेडिकल फील्ड में काम करते हैं या फिर उसकी पढ़ाई कर रहे हैं तो आपको जरूर जाना चाहिए कि कि ईडीसी का फुल फॉर्म क्या है (EDC Full Form) और इसका अर्थ क्या होता है?

मेडिकल फील्ड में अनेक ऐसे उपकरण है जो बहुत ही विकसित हैं और उनका इस्तेमाल करने से डॉक्टर को किसी मरीज के शरीर उत्पन्न हुए बीमारी को को समझने में आसानी होती है.

किसी कारण से इन मशीनों का उपयोग काफी मात्रा में बढ़ता चला जा रहा है और इसी में से एक सिस्टम के बारे में हम आपका इस पोस्ट में दम पर जानकारी देने जा रहे हैं. तो अगर आपको नहीं मालूम कि ईडीसी का हिंदी में पूरा नाम क्या होता है (What is the full form of EDC in Hindi) तो इस पोस्ट से जुड़े रहे.

ईडीसी का पूरा नाम क्या है – What is the full form of EDC in Hindi?

EDC का फुल फॉर्म Electronic data capture है.

इसे हम हिंदी में इलेक्ट्रॉनिक डाटा कैप्चर भी बोल सकते हैं जिस का हिंदी अर्थ होता है इलेक्ट्रॉनिक का इस्तेमाल करके डाटा इकट्ठा करना.

इलेक्ट्रॉनिक डाटा कैप्चर प्रणाली होती है जो कंप्यूटर सिस्टम पर काम करती है जिसे मुख्य रूप से इंसान के शरीर से जुड़े परीक्षणों में उपयोग किया जाता है.

यह क्लिनिकल डाटा को इलेक्ट्रॉनिक फॉर्मेट में संग्रह करता है.

यह सिस्टम पहले से आ रहे तरीको जैसे कि पेपर पर आधारित डाटा कलेक्ट करने के तरीके को बदल कर इसे कंप्यूटरीकृत करती है.

यहां तक कि अब इसका इस्तेमाल दवाओं और दूसरी सुविधाओं के लिए भी किया जाता है.

इस सिस्टम का उपयोग फार्मास्यूटिकल कंपनियों द्वारा बहुत ही भारी मात्रा में किया जाता है. इसके अलावा इसका उपयोग कॉन्ट्रैक्ट रिसर्च ऑर्गनाइजेशन में भी होता है.

EDC सिस्टम के उपयोग

यह एक ग्राफिकल यूजर इंटरफेस देता है जिससे डाटा एंट्री संभव है

इसमें डाटा को चेक करने के लिए वैलिडेशन कॉम्पोनेंट दिया जाता है

एकत्र किए गए डेटा के विश्लेषण के लिए एक रिपोर्टिंग उपकरण

इस सिस्टम का उपयोग जीवन विज्ञान संगठनों द्वारा किया जाता है, मुख्य तौर पर देखा जाए तो इलाज से संबंधित ​​अनुसंधान के सभी पहलुओं में दवा, चिकित्सा उपकरण और जैव प्रौद्योगिकी उद्योगों के रूप में डिफाइन किया जाता है.

Full Form in finance

Employee Dependent Care

In property

External development charges

In medical

Definition of Estimated date of confinement

In chemistry

Ethylene dichloride

In mechanical engineering

Enterprise-Wide Electronic Data Capture

In pregnancy

Estimated date of confinement 

संक्षेप में

जब हम मेडिकल जाते हैं तो हमें अपने शरीर को चेक कराने के लिए मशीनों के के द्वारा चेक किया जाता है. इन मशीनों में कई टेक्नोलॉजी का प्रयोग होता है जो कंप्यूटरीकृत भी होता है और बिना कंप्यूटर के इस्तेमाल होने वाले सिस्टम होते हैं.

इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको ऐसे ही एक कंप्यूटरीकृत सिस्टम के बारे में बताया और जानकारी दी कि EDC का हिंदी में पूरा नाम क्या होता है उसका फुल फॉर्म क्या है अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे जरूर शेयर करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here