DRM Full Form – DRM का पूरा नाम क्या है

ऑनलाइन काम करने में आप काफी डाटा इस्तेमाल करते होंगे और जरुरत पढ़ें पर उन्हें स्टोर भी करना पड़ता है. हम इस पोस्ट में आपको बताएँगे की DRM का फुल फॉर्म क्या है (DRM Full Form)?

डाटा हमारे लिए कई फॉर्मेट में हो सकता है जैसे इमेज टेक्स्ट वीडियो इत्यादि और इन्हे स्टोर करने के लिए कई प्रकार के माध्यम का उपयोग किया जा सकता है जिसमे ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों शामिल है.

इन दोनों ही तरीकों में सुरक्षा जरूरी हो जाती है. इसीलिए आपको ये जानना जरुरी है जो हम इस पोस्ट में बताने जा रहे हैं साथ ही ये भी समझे की इस शब्द का हिंदी में पूरा नाम क्या है और इसका अर्थ क्या है.

DRM का फुल फॉर्म क्या है – What is the full form of DRM in Hindi?

DRM का फुल फॉर्म Digital Rights Management है.

इसे हिंदी में डिजिटल राइट्स मैनेजमेन्ट भी बोला जाता है.जिसका अर्थ है डिजिटल अधिकार प्रबंधन.

यह एक इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के कॉपीराइट की सुरक्षा के लिए उपयोग की जाने वाली सिस्टम के बारे में बताता है.

इनमें डिजिटल म्यूजिक और फिल्में शामिल हैं. इसके अलावा इसमें इसके साथ ही दूसरे डाटा भी शामिल हैं जो डिजिटल रूप से स्टोर ट्रांसफर किए जाते हैं.

Apple आईट्यून्स म्यूज़िक स्टोर उन कंप्यूटरों की संख्या को सीमित करने के लिए इस ख़ास सिस्टम का उपयोग करता है जो इनका उपयोग कर गानों को प्ले करते हैं.

आईट्यून्स म्यूज़िक स्टोर से डाउनलोड की गई प्रत्येक ऑडियो फ़ाइल में फ़ाइल के मालिक के बारे में जानकारी और फ़ाइल से जुडी कई प्रकार की जानकारी दर्ज रहती है.

अन्य जानकारियों में फाइल को कितनी बार स्थानांतरित किया गया है ये भी शामिल है.

संरक्षित फाइलें उन कंप्यूटरों पर नहीं चलेंगी जिन्हें संगीत चलाने के लिए ऑथॉरिज़ेशन नहीं मिला हुआ है.

Digital Rights Management इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के पब्लिशर के लिए बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण है क्योंकि यह सुनिश्चित करने में मदद करता है कि उन्हें अपने उत्पादों के लिए उचित राशि प्राप्त होगा.

डिजिटल मीडिया के बिज़नेस, स्टोरेज, निगरानी और ट्रैकिंग को नियंत्रित करके, पब्लिशर को कॉपीराइट कार्यों के अवैध प्रसार को सीमित करने में मदद करता ह.है.

इसे मीडिया द्वारा डिस्ट्रीब्यूट किए जाने वाले डिजिटल वॉटरमार्क या मालिकाना फ़ाइल एन्क्रिप्शन का उपयोग करके पूरा किया जा सकता है.

जो भी विधि प्रकाशक रोजगार के लिए चुनते हैं, यह सिस्टम उन्हें यह सुनिश्चित करने में मदद करता है कि उनकी डिजिटल मटेरियल का उपयोग केवल उन लोगों द्वारा किया जाता है जिन्होंने इसके लिए पैसे चुकाएँ हैं.

निष्कर्ष

इस आर्टिकल में हमने एक ऐसे शब्द के बारे में चर्चा की है जो मुख्य तौर पर डिजिटल मीडिया से जुडी है. दिन प्रतिदिन डिजिटल कामकाज बढ़ रहे हैं. इनका मैनेजमेंट सही ढंग से करना भी जरुरी है ताकि जो इसके मालिक हैं उनका अधिकार सही तरीके से मिल सके.

यही वजह है की आज की पोस्ट में हमने आपको बताया की DRM का फुल फॉर्म क्या है (What is the full form of DRM in Hindi).

हम उम्मीद करते हैं की आपको ये पोस्ट अच्छी लगी होगी.

Leave a Comment