DP Full Form – DP का पूरा नाम क्या है?

हम और आप हर दिन फेसबुक व्हाट्सएप टि्वटर इत्यादि में अपना प्रोफाइल पिक्चर बदलते हैं जिसे डीपी के नाम से जाना जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि DP का फुल फॉर्म क्या है (DP Full Form)?

अगर आपको नहीं मालूम कि इस शब्द का हिंदी में पूरा नाम क्या है और इसका अर्थ क्या है तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें.

लगभग हर किसी को इसका काफी ज्यादा शौक होता है कि वह अपने व्हाट्सएप या फेसबुक पर जाएं और जो नई पिक्चर लिखे हैं उससे अपने प्रोफाइल में लगा दें ताकि उसके दोस्त रिश्तेदार उस फोटो को देखें और उसके तारीफ करें.

चलिए अभी शब्द के बारे में जानते हैं कुछ और बातें:

DP का फुल फॉर्म क्या है – What is the full form of DP in Hindi?

DP का फुल फॉर्म “Display picture ” होता है.

इसे हिंदी में “डिस्प्ले पिक्चर” कहते हैं. इसका अर्थ “ प्रदर्शित चित्र” होता है.

किसी भी यूजर द्वारा सोशल मीडिया के प्रोफाइल में लगाए गए उसके प्रोफाइल फोटो को ही डीपी (display picture ) कहा जाता है.

किसी भी सोशल मीडिया पर जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम एवं व्हाट्सएप पर तीन चीजें बहुत ही महत्वपूर्ण होती है. यह तीन चीजें निम्नलिखित है जैसे – name ,ID एवं DP. किसी भी यूजर के प्रोफाइल को कंप्लीट करने में इन तीन चीजों का बहुत ही महत्वपूर्ण योगदान होता है.

सोशल साइट पर इनका अपना एक अलग ही रोल होता है जैसे: –

. NAME – सोशल मीडिया के अंदर इसके बिना किसी को पहचान ही नहीं मिलती है. क्योंकि बिना नाम के व्यक्ति को नहीं पहचाना जा सकता है. व्यक्ति का नाम ही उसे पहचान दिला सकता है.

.ID – यह सोशल मीडिया पर एड्रेस के रूप में होता है. इसके द्वारा भी हमें पहचान मिल सकती है. क्योंकि इसमें हमारा नंबर, ईमेल आईडी या यूजरनेम होता है.

.DP – किसी भी यूजर का प्रोफाइल पिक्चर इसलिए जरूरी होता है क्योंकि उसकी प्रोफाइल पिक्चर पर लगे फोटो को देखकर लोग उसकी पहचान कर सकते हैं.

क्योंकि आजकल एक नाम के दुनिया में हजारों-लाखों लोग होते हैं इसलिए केवल नाम से किसी व्यक्ति की पहचान करना बहुत मुश्किल काम होता है.

ऐसे समय में हमारा प्रोफाइल पर लगा फोटो ही हमें आसानी से पहचान दिलाता है.

अलग-अलग सोशल मीडिया के अनुसार इसे थोड़ा अलग नाम ही दिया जाता है जिससे हमें आसानी से पता चलता है कि हम कौन से सोशल मीडिया के डीपी की बात कर रहे हैं.

जैसे: – .WhatsApp DP , WhatsApp profile में लगे हुए profile picture  (DP) को कहते हैं.

.Facebook DP, Facebook profile में लगे हुए DP को कहते हैं.

.Instagram DP या फिर insta ID, Instagram profile में लगे हुए DP को कहते हैं.

.Twitter DP ,Twitter profile में लगे हुए DP को कहते हैं.

निष्कर्ष

अपने प्रोफाइल में अलग-अलग फोटो बदलने की जो आदत है वह काफी लोगों की होती है और पर आया जब वह किसी नए जगह में जाते हैं तो वहां पर इसी बात को ध्यान में रखकर तस्वीरें निकालते हैं.

जब अगर उनकी अच्छी फोटो आती है तो उनको इसी बात की जल्दी होती थी कि वह इस फोटो को फेसबुक या व्हाट्सएप में डिस्प्ले पिक्चर के रूप में लगाएं

इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको जानकारी दी कि डीपी का फुल फॉर्म क्या होता है (What is the full form of DP in Hindi)? और इसका अर्थ क्या है अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

Leave a Comment