DM Full Form – डीएम का फुल फॉर्म क्या है?

अक्सर हमें कई बार डिस्ट्रिक्ट के मुख्य अधिकारी के बारे में सुनने को मिलता है जिसके कंधे पर पूरे जिले को संभालने की जिम्मेदारी होती है. इसलिए आज की पोस्ट में हम चर्चा करेंगे कि डीएम का फुल फॉर्म क्या है (DM Full Form)?

जब पूरे जिले पर कोई बड़ा संकट आता है तो उसके निवारण की जिम्मेवारी भी जिला के मुख्य अधिकारी को ही होता है. उनकी यह जिम्मेदारी कोई छोटी मोटी जिम्मेदारी नहीं होती बल्कि उनकी नौकरी भी इसी पर निर्भर करती है.

यही वजह है कि आज हमने सोचा कि आपको इसके बारे में बताया जाए ताकि आप भी अच्छे से समझ जाएं कि डीएम का हिंदी में पूरा नाम क्या होता है (What is the full form of DM in Hindi) इसका अर्थ क्या है.

DM का पूरा नाम क्या है – What is the full form of DM in Hindi?

DM का फुल फॉर्म District Magistrate है.

इसका हिंदी में पूरा नाम डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट होता है जिसका अर्थ है जिला अधिकारी.

यह एक अधिकारी होता है जो पूरे जिला का मुखिया होता है. जिला अधिकारी का मुख्य काम होता है कि वह अपने जिले को अपनी सेवा दे और साथ-साथ उसकी सुरक्षा भी करें.

यह एक इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस ऑफिसर होता है जो कि किसी भी जिला का जो सामान्य एडमिनिस्ट्रेशन होता है उसका चीफ इंचार्ज होते हैं और यह सबसे सीनियर अधिकारी भी होते हैं.

डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट भूमि के रेवेन्यू को कलेक्ट करने के भी जिम्मेदार होते हैं इसीलिए इनको दूसरे नाम के तौर पर डिस्ट्रिक्ट कलेक्टर भी बोला जाता है.

डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट के कर्तव्य:

  • लॉ एंड ऑर्डर को मेंटेन करना
  • पुलिस के साथ कोआर्डिनेशन रखना.
  • कार्यकारी मजिस्ट्रेट के आपराधिक न्यायालय का संचालन करता है.
  • अधीनस्थ कार्यकारी मजिस्ट्रेटी का सुपर विजन करना और मजिस्ट्रियल पूछताछ करना.
  • जेलों का सुपर विजन.
  • जिले में पुलिस स्टेशनों, जेलों और किशोर घरों का निरीक्षण करना.
  • कैदियों को पैरोल के आदेश को ऑथराइज करना.
  • प्राकृतिक आपदा जैसे बाढ़, अकाल या महामारी के दौरान आपदा प्रबंधन करना.
  • गों या बाहरी आक्रमण के दौरान संकट प्रबंधन करना.
  • बाल श्रम / बंधुआ मजदूरी से संबंधित मामले कि जांच करना.

सोशल मीडिया में DM का फुल फॉर्म क्या है?

DM का फुल फॉर्म Direct Message है.

इसका हिंदी में पूरा नाम डायरेक्ट मैसेज होता है जिसका अर्थ होता है सीधा संदेश.

यह शब्द सोशल मीडिया में काफी लोकप्रिय है और इसका इस्तेमाल हर रोज किया जाता है. डायरेक्ट मैसेज एक मैसेजिंग फंक्शन होता है जो लगभग सभी सोशल मीडिया एप्लीकेशन में इस्तेमाल होता है और जो सिर्फ भेजने वाले और रिसीव करने वाले के बीच में ही देखा जा सकता है.

यह फेसबुक, व्हाट्सएप, स्नैपचैट, टि्वटर, भंवर इंस्टाग्राम जैसे प्लेटफार्म में काफी इस्तेमाल किया जाता है.

निष्कर्ष

हम उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आज आपको अच्छी लगी होगी. इस आर्टिकल के माध्यम से हमने इस शब्द के अलग-अलग फुल फॉर्म के बारे में जाना.

इसका अलग अलग प्लेटफार्म में अलग अलग मतलब होता है और यही वजह है मैंने इसके सबसे लोकप्रिय प्लेटफार्म में उपयोग होने वाले पूरे नाम के बारे में आपको बताया.

आप जरूर समझ गए होंगे कि इस का फुल फॉर्म क्या है और उसका हिंदी में पूरा नाम क्या होता है (full form of DM in Hindi). आशा करते हैं कि यह जानकारी आपको समझ में आ रही होगी. अगर अच्छी लगी हो तो इसे दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here