DevOps Full Form – DevOps का पूरा नाम क्या है?

आपने कभी जरूर सुना होगा की सॉफ्टवेयर बनाने वाले को प्रोग्रामर या सॉफ्टवेयर डेवलपर कहा जाता है लेकिन क्या आप ये जानते हैं की DevOps का फुल फॉर्म क्या है (DevOps full form)?

अगर इस शब्द के बारे में आपको ज्यादा जानकारी नहीं है तो चिंता करने की जरीरत नहीं है क्यूंकि इस आर्टिकल में हम इसी टॉपिक के बारे में बात करेंगे. यहां हम ये भी बताएँगे की इसका हिंदी में पूरा नाम क्या होता है एवं इसका अर्थ क्या है.

ये किस प्रकार से सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट के प्रोसेस को प्रभावित करता है ये भी आप समझ सकेंगे. तो फिर चलिए आपको बताते हैं की आखिर इस शब्द फुल फॉर्म क्या होता है.

DevOps का फुल फॉर्म क्या है – What is the full form of DevOps in Hindi?

DevOps Full Form - DevOps का पूरा नाम क्या है?

DevOps का फुल फॉर्म Development and Operations है.

इसे हम हिंदी में डेवलपमेंट एंड ऑपरेशन कहते हैं जिसका हिंदी अर्थ होता है विकास और सञ्चालन.

DevOps प्रक्टिसेस का एक सेट है जो सॉफ़्टवेयर डेवलपमेंट (Dev) और IT ऑपरेशन (Ops) को एक साथ जोड़ती है. इसका मुख्य लक्ष्य यही होता है की सिस्टम डेवेलपमेंट के लाइफ cycle को कम कर दिया जाये और बेहतरीन गुणवत्ता के सॉफ्टवेयर लगातार विकसित करके प्रदान करना है.

DevOps सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट को तेज़ गति प्रदान करता है. इस सिस्टम के विभिन्न पहलुओं को इसी Agile Methodology से लिया गया है.

DevOps cultural philosophies, practices और उपकरणों का एक combination है जो organization के application सेवाओं को डिलीवर करने की क्षमता को बढ़ाता है.

यह स्पीड आर्गेनाइजेशन को अपने कस्टमर की बेहतर सेवा करने और मार्किट में और बढ़िया तरीके से पकड़ बनाने में मदद करती है.

DevOps कैसे काम करता है?

एक DevOps मॉडल के अंतर्गत development and operations टीम आज के समय में “चुप” नहीं रह सकती हैं. कभी-कभी जरुरत पड़ने पर इन दोनों टीमों को एक सिंगल टीम में मिला दिया जाता है.

इस में इंजीनियर पूरे एप्लिकेशन lifecycle पर काम करते हैं. डेवलपमेंट और टेस्ट से लेकर डिप्लॉयमेंट और ऑपरेशन तक स्किल को और अधिक विकसित करते हैं जो सिर्फ एक फ़ंक्शन तक सीमित नहीं होती हैं.

कुछ DevOps मॉडल में quality assurance और सिक्योरिटी भी development and operations के साथ और पूरे lifecycle में और अधिक मजबूती से इंटीग्रेट हो सकते हैं. जब सुरक्षा एक टीम पर सभी का ध्यान केंद्रित करती है तो इस तरह इसे कभी-कभी DevSecOps कहा जाता है.

निष्कर्ष

विभिन्न प्रकार के सॉफ्टवेयर को डेवेलोप करने का मकसद होता है की लोगों लोगों के कामों को आसान किया जाए. इसीलिए इस क्षेत्र में भी दो अलग अलग डपार्टमेन्ट मिलकर टीम के रूप में काम करते हैं ताकि काम में तेज़ गति शामिल किया जा सके. साथ ही क्वालिटी में भी सुधार हो.

यहाँ हमने आईटी फिल्ड से जुड़े एक शब्द की चर्चा की और इस आर्टिकल के माध्यम से आप ये समझ चुके होंगे की आखिर DevOps का फुल फॉर्म क्या है (What is the full form of DevOps in Hindi)? अगर आपको ये आर्टिकल अच्छी लगी हो तो इसे दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here