CTET Full Form – CTET का फुल फॉर्म क्या है?

हर साल हमारे देश में कई प्रकार की परीक्षाएं होती हैं जो किसी कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए भी मिल सकती हैं और नौकरी के लिए भी हो सकती है इसलिए आज की पोस्ट में हम जानेंगे किसी CTET का फुल फॉर्म क्या है (CTET Full Form) और इसका हिंदी में क्या मतलब होता है.

बहुत सारे लोगों को शिक्षक बनने की इच्छा होती है और वह अच्छे से अच्छे स्कूल में पढ़ाने की ख्वाहिश रखते हैं. इसके लिए सिर्फ पढ़ाई काफी नहीं है बल्कि शिक्षकों को दी जाने वाली ट्रेनिंग भी जरूरी होती है.

यूपीएससी देशभर के स्कूलों में शिक्षकों की नियुक्ति के लिए इस परीक्षा का आयोजन करती हैं. इसलिए हमने आज निर्णय लिया क्या को बताया जाए कि सीटीईटी का पूरा नाम क्या होता है और इसका अर्थ क्या है.

सीटीईटी का पूरा नाम क्या है – What is the full form of CTET in Hindi?

CTET Full Form

CTET का फुल फॉर्म Central Teacher Eligibility Test है.

इसका हिंदी में पूरा नाम सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट होता है जिसका अर्थ है केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा.

एक राष्ट्रीय स्तर का परीक्षा होता है जिससे सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन यानी कि सीबीएसई कंडक्ट करती है.

इस परीक्षा का आयोजन साल में दो बार किया जाता है. पहली कक्षा से आठवीं का के बच्चों को पढ़ाने के लिए शिक्षकों की नियुक्ति किसके द्वारा ही की जाती है. इस परीक्षा के द्वारा जो योग्य शिक्षक होते हैं उन्हें अप्वॉइंट किया जाता है.

इसमें दो टेस्ट पेपर होते हैं पेपर 1 और पेपर 2. जो उम्मीदवार कक्षा 1 से लेकर 5 तक पढ़ना चाहते हैं उन्हें पेपर 1 की परीक्षा देनी होती है और जो उम्मीदवार कक्षा छह से आठवीं तक पढ़ाना चाहते हैं उन्हें पेपर 2 की परीक्षा देनी पड़ती है

जो उम्मीदवार कक्षा 1 से 8 तक पढ़ाने की इच्छा रखते हैं उन्हें दोनों पेपर में परीक्षा देनी पड़ती है.

परीक्षा में बैठने के लिए योग्यता

उम्मीदवार को 10+2 कम से कम 45 परसेंटेज के साथ पास होना जरूरी है ताकि वह (primary stage teacher) प्राथमिक चरण शिक्षक के लिए आवेदन कर सकें

जो उम्मीदवार elementary stage teacher के तौर पर नियुक्ति लेना चाहते हैं उन्हें अपना ग्रेजुएशन कम से कम 45 परसेंट के साथ और 10+2, 50 परसेंट के साथ पास हुआ होना जरूरी है.

उम्मीदवारों को इसके लिए शिक्षण ट्रेनिंग प्रोग्राम को भी कंप्लीट किया हुआ होना जरूरी है.

निष्कर्ष

शिक्षण का क्षेत्र काफी रूचि वाला क्षेत्र होता है और इस पर जाने के लिए कई लोग बहुत ही ज्यादा मेहनत करते हैं. शिक्षण प्रबंधन पर ही पूरे देश का विकास निर्भर करता है और इसीलिए बहुत ही योग्य शिक्षकों को इसके द्वारा चुना जाता है.

इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको बताने की कोशिश की है कि सीटीईटी का फुल फॉर्म क्या होता है (What is the full form of CTET in Hindi) और इसका अर्थ क्या है. हम उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको अच्छी लगी होगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here