CRPF Full Form – CRPF का पूरा नाम क्या है?

हर देश की सुरक्षा के लिए विभिन्न सिक्योरिटी विभिन्न प्रकार के और किसका प्रयोग करते हैं जिसमें थल सेना वायु सेना और जल सेना प्रमुख होती है इन्हीं में से सबसे प्रमुख डिपार्टमेंट सीआरपीएफ का भी है.

लेकिन क्या आप जानते हैं कि CRPF का फुल फॉर्म क्या है (CRPF Full Form) और आप नहीं जानते कि हिंदी में इसका पूरा नाम क्या इसका अर्थ क्या होता है तो इस पोस्ट को जरुर पढ़े.

भारत में विभिन्न प्रकार के सुरक्षा डिपार्टमेंट हैं जिनमें परियों के नाम सुनते होंगे BSF, RAF, NSG इत्यादि शब्द के बारे में जाने जा रहे हैं वह भी बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि देश की सुरक्षा होती है बारे में विस्तार से.

CRPF का फुल फॉर्म क्या है – What is the full form of CRPF in Hindi?

CRPF का फुल फॉर्म Central Reserve Police Force है.

इसे हिंदी में सेंट्रल रिज़र्व पुलिस फोर्स होता है जिसका अर्थ है केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल.

केंद्रीय रिज़र्व पुलिस बल की स्थापना 27 जुलाई 1939 को पुलिस बल की एक डिपार्टमेंट के रूप में की गयी.

इसे केंद्रीय सरकार के अंतर्गत 28 दिसंबर 1949 को सीआरपीएफ अधिनियम के अंतर्गत लिया गया.

इसने हाल ही में 81 वर्षों का महत्वपूर्ण गौरवशाली इतिहास पूरा कर लिया है.

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल का मिशन सरकार को संविधान की सर्वोच्चता को बरकरार रखते हुए, सामाजिक सद्भाव, राष्ट्रीय अखंडता और विकास को बढ़ावा देने के लिए प्रभावी रूप से और सरलता से कानून और आंतरिक सुरक्षा के नियम को बनाए रखने में सक्षम होना चाहिए.

यह गृह मंत्रालय के तहत एक अर्धसैनिक बल है. इसकी सर्वप्रथम काम राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को कानून और व्यवस्था बनाए रखने और उग्रवाद को रोकने के लिए पुलिस संचालन में मदद करना है.

यह पिछले पांच वर्षों में नक्सल विरोधी अभियानों में तैनात किया गया है.

निष्कर्ष

देश के विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में सुरक्षा एवं कानून की व्यवस्था को निरंतर बनाने के लिए जब जरूरत पड़ती है तो पुलिस का अभियान में मदद करने का काम इस डिपार्टमेंट का होता है.

इसीलिए आज के इस डिपार्टमेंट आज के इस पोस्ट में हमने इस डिपार्टमेंट के बारे में आपको जानकारी दी और बताया कि सीआरपीएफ का फुल फॉर्म क्या होता है ( What is the full form of CRPF in Hindi) और उसका हिंदी अर्थ क्या है.

अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे.

Leave a Comment