CPQ Full Form – CPQ का पूरा नाम क्या है?

हर दिन आप अपने उपयोग किये जाने वाले कई प्रकार की वस्तुओं को खरीदते होंगे. इन वस्तुओं का निर्माण बड़ी कम्पनिया करती हैं और उसे ग्राहकों तक पहुँचाने के लिए एक लम्बे प्रोसेस को फॉलो करते हैं. कंपनी के अंदर उत्पादों के मनैजमेंट के लिए सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करते हैं जिन में से एक सॉफ्टवेयर है CPQ. इसीलिए आज की पोस्ट में हम आपको बताएंगे की CPQ का फुल फॉर्म क्या है (CPQ Full Form)?

इसके अलावा हम आपको ये भी बताएँगे की इस शब्द का हिंदी में पूरा नाम क्या है और इसका क्या अर्थ है. हमारे लिए ज्यादा जरूरत नहीं पड़ती की इन चीज़ों के बारे में सोचे लेकिन जो इन से जुड़े रहते हैं उन्हें इनके बारे में जानकारी होना काफी जरुरी है.

तो चलिए इसके बारे में बात करते हैं और समझते हैं की इसका फुल फॉर्म क्या होता है?

CPQ का फुल फॉर्म क्या है – What is the full form of CPQ in hindi?

CPQ Full Form - CPQ का पूरा नाम क्या है?
CPQ Full Form

CPQ का फुल फॉर्म Configure, price quote है.

इसे हिंदी में कॉन्फ़िगर, प्राइस कोट कह सकते हैं जिसका हिंदी अर्थ होता है कॉन्फ़िगर, मूल्य उद्धरण.

यह शब्द सॉफ्टवेयर से जुड़ा एक शब्द है जिसे बिज़नेस तो बिज़नेस इंडस्ट्री में इस्तेमाल किया जाता है. जो सॉफ्टवेयर सिस्टम के बारे में विक्रेताओं को जटिल और विन्यास योग्य उत्पादों के लिए मदद करते हैं.

इसे हम एक उदाहरण के द्वारा समझ सकते हैं जिसमे हम हैवी ट्रक बनाने वालों के बारे में बात करते हैं. अगर कस्टमर को निश्चित चेसिस को चुनता है, जहाँ चेसिस का चॉइस लिमिटेडफ हो सकता है. क्यूंकि कुछ इंजन कुछ निश्चित चेसिस में फिट नहीं बैठ सकते हैं. जिसके लिए कुछ निश्चित इंजन की चॉइस दी जाती है. जिसमे ट्राइले चॉइस करने के लिए एक सीमा होती है.

अगर प्रोडक्ट में बहुत अधिक बदलाव करने होते हैं तो इससे कॉम्बिनेशन से जुड़ा समस्या उत्पन्न हो सकती है. इसका मतलब है समस्या का बहुत तेज़ी और जटिलता के साथ बढ़ोतरी. इस प्रकार इस समस्या को कम करने के लिए एक कॉन्फ़िगरेशन इंजन कार्यरत होता है.

निष्कर्ष

सॉफ्टवेयर इंडस्ट्री में कई प्रकार की समस्याओं से निपटने के लिए करने के लिए विभिन्न प्रकार के उपाय अपनाए जाते हैं. अधिकांश लोगों को में होती इसीलिए आज की पोस्ट में हुमन आपको जानकारी दी और बताया की CPQ का फुल फॉर्म क्या है (What is the full form of CPQ in hindi)? इसके अलावा बताया की इसका हिंदी में पूरा नाम क्या होता है.

अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here