CCE Full Form – CCE का पूरा नाम क्या है?

आज के दौर में कंप्यूटर शिक्षा का महत्व बढ़ चूका है. कंप्यूटर से जुड़े कई कोर्स हैं जिन्हे कर के आप अच्छी नौकरी हासिल कर सकते हैं. तो ागत आप ये नहीं जानते हैं की CCE का फुल फॉर्म क्या है (CCE Full Form) तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें.

ऐसी बात नहीं है की कंप्यूटर कोर्स सिर्फ कुछ लोग ही कर सकते हैं. वैसे लोग पढ़ें लिखना जानते हैं वो भी इसके कई कोर्स को कर सकते हैं.

अगर एक कोर्स भी कर लेते हैं तो रोजगार हासिल कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं की इस शब्द का हिंदी में पूरा नाम क्या है और इसका क्या अर्थ है.

CCE का फुल फॉर्म क्या है – What is the full form of CCE in Hindi?

CCE का फुल फॉर्म “Course On Computer” होता है.

इसे हिंदी में “कोर्स ऑन कंप्यूटर” कहते हैं.

इसका अर्थ “कंप्यूटर अवधारणा पर कोर्स” होता है.

CCE एक सर्टिफिकेट कोर्स होता है.इसे NIELIT (National Institute of Electronics And Information Technology) द्वारा आयोजित किया जाता है.

यह एक इंफॉर्मेशन प्रोवाइड करता है जिसके द्वारा कंप्यूटर और इंटरनेट का इस्तेमाल किया जाता है.

कागजी तौर पर इसे सीखने के बाद कंप्यूटर ऑपरेटर की जॉब के लिए तैयार हो जाते हैं. यह कोर्स मेलिंग करना, प्रेजेंटेशन बनाना एवं लेटर लिखना इत्यादि सिखाता है.

इसलिए सरकार द्वारा इसे अनिवार्य कर दिया गया है. ताकि जो भी व्यक्ति सरकारी नौकरी करने के इच्छुक हो वह पूरी तरह से इसे सीखने के बाद काबिल बन जाए.

इससे वे वक्त पड़ने पर कंप्यूटर से भी काम कर सके. क्योंकि आज का दौर डिजिटल हो गया है इसलिए चाहे वह सरकारी दफ्तर हो या फिर गैर सरकारी प्रत्येक जगहों पर सारे कार्य कंप्यूटर के द्वारा ही किए जाते हैं.

वैसे तो यह कोर्स 3 महीने का होता है. लेकिन यदि इसे पूरे जुनून के साथ सीखा जाए तो इसे बहुत ही जल्दी सीख कर आसानी से पास किया जा सकता है.

बहुत सारे छात्रों का मानना होता है की यह एक बहुत ही कठिन कोर्स है. लेकिन ऐसा नहीं है. इसके लिए सिर्फ छात्रों को 2 घंटे इंस्टिट्यूट में क्लास लेना पड़ता है एवं मेहनत से इसे जल्द ही सीख सकते हैं.

क्योंकि इंस्टिट्यूट में Theory (थ्योरी) के साथ-साथ प्रैक्टिकल भी कराया जाता है. इंस्टिट्यूट में क्लास करने के लिए छात्रों को  कुल 3200 से लेकर 3500 रुपए खर्च करने होते हैं.

यदि कोई छात्र घर बैठे इस कोर्स को करना चाहते हो तो वह 590 रुपए खर्च कर Nielit की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.3 महीने के बाद Nielit द्वारा घर के पते पर प्रवेश पत्र भेज दिया जाता है. प्रवेश पते में अंकित पते पर जाकर एग्जाम देना होता है.

यह परीक्षा ऑनलाइन कराई जाती है. जहां अलग से एक कंप्यूटर दिया जाता है. सबसे पहले उसमें अपना रोल नंबर भरना पड़ता है. उसके बाद 100 प्रश्न जो स्क्रीन पर दिए जाते हैं उन्हें हल करना होता है. सभी प्रश्न वैकल्पिक होते हैं एवं सही उत्तर पर टिक करना होता है.

इसे उत्तीर्ण करने के लिए 50% अंकों का होना अनिवार्य होता है. प्राप्त किए गए नंबरों के हिसाब से ग्रेड दिया जाता है

निष्कर्ष

कंप्यूटर से जुड़े कोर्स कई प्रकार के हैं जो कर के आप आसानी से रोज़गार हासिल कर सकते हैं. इसीलिए आज की इस पोस्ट में हमने आपको बताया की CCE का फुल फॉर्म क्या है (What is the full form of CCE in Hindi)?

ये भी जाना किइस शब्द का हिंदीम में पूरा नाम क्या है और इसका क्या अर्थ है.

अगर आपको ये आर्टिकल अच्छी लगी हो तो इसे दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें.

Leave a Comment