CBI Full Form – सीबीआई का फुल फॉर्म क्या है?

हम अक्सर पुलिस डिपार्टमेंट के बारे में बात करते हैं की ये अपने दिमाग का इस्तेमाल कर के कैसे अपराधी को पकड़ लेते हैं इन्ही में से एक डिपार्टमेंट के बारे में हम आपको बताने वाले हैं लेकिन क्या आप जानते हैं की सीबीआई का फुल फॉर्म क्या है (CBI Full Form).

हमे अक्सर सस्पेंस भरे केस को सोल्व करने वाली फ़िल्में बहुत पसंद होती है जिसमे हम देखते हैं की कैसे बहुत कम सबूत होने पर भी पुलिस डिपार्टमेंट केस को अपने दिमाग के बल पर हल कर लेते हैं. इस तरह के जॉब करने की बहुत युवाओं की इच्छा होती है.

इस पोस्ट के माध्यम से हम इस के बारे में जानेंगे और और आपको बताएँगे की इसका हिंदी में पूरा नाम क्या होता है और इसका हिंदी में क्या अर्थ होता है. तो चलिए जान लेते हैं की इसका फुल फॉर्म क्या होता है (What is the full form of CBI in Hindi).

सीबीआई का पूरा नाम क्या है – What is the full form of CBI in Hindi?

CBI Full Form - सीबीआई का फुल फॉर्म क्या है?

सीबीआई का फुल फॉर्म Central Bureau of Investigation है.

इसका हिन्दी में पूरा नाम सेंट्रल ब्यूरो ऑफ़ इन्वेस्टीगेशन होता है जिसका अर्थ होता है केंद्रीय जांच ब्यूरो.

Full Form in Tamil

மத்திய புலனாய்வுப் பிரிவு

CBI Full Form in Telugu

సెంట్రల్ బ్యూరో ఆఫ్ ఇన్వెస్టిగేషన్

In Kannada

ಸೆಂಟ್ರಲ್ ಬ್ಯೂರೋ ಆಫ್ ಇನ್ವೆಸ್ಟಿಗೇಷನ್

In Malayalam

സെൻട്രൽ ബ്യൂറോ ഓഫ് ഇൻവെസ്റ്റിഗേഷൻ

In Marathi

केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो

In Bangla

কেন্দ্রীয় তদন্ত ব্যুরো

यह भारत के सबसे प्रमुख विभागों में से एक विभाग है. इस विभाग का मुख्य काम सुरक्षा मामलों की देखभाल करना है. इसके अलावा यह विभाग अपराधिक मामलों की भी जांच करती है.

इस विभाग का कार्यालय नई दिल्ली में स्थित है. जब कोई बड़ा केस और राज्य की पुलिस उसे हल करने में असमर्थ होती है तो फिर उस पर से लिया जांच बैठाई जाती है.

इस वजह से भी इस विभाग की महत्व काफी अधिक है. CBI का मुख्य अधिकारी आमतौर पर एक वरिष्ठ IPS अधिकारी होता है. इनके अलावा भी कई अन्य अधिकारी जिसमें सुपरिटेंडेंट ऑफ पुलिस डेप्युटी इंस्पेक्टर सब इंस्पेक्टर और कॉन्स्टेबल शामिल हैं.

2 फरवरी 2019 को ऋषि कुमार शुक्ला को नया इसका इंचार्ज बनाया गया है जो अभी भी कार्यरत है और इसके स्पेशल डायरेक्टर राकेश अस्थाना है.

आमतौर पर देखा जाए तो ये डिपार्टमेंट भारत के प्रधान मंत्री के अधीन काम करता है. इस डिपार्टमेंट का मोटो है, “Industry, Impartiality, और Integrity”. जिसका अर्थ होता है “उद्योग, निष्पक्षता और अखंडता”.

CBI का इतिहास

इसकी स्थापना 1941 में की गई थी ताकि घरेलू मामलों की छानबीन एक स्पेशल पुलिस के द्वारा की जाए. 1 अप्रैल 1963 ईस्वी को इसका नाम बदलकर केंद्रीय जांच ब्यूरो रख दिया गया.

इसके पहले डायरेक्टर थे डी.पी कोहली 1965 ईस्वी में इस डिपार्टमेंट को कुछ और उत्तरदायित्व दे दिए गए जैसे आर्थिक अपराधों की जांच और पारंपरिक अपराधों के लिए भी इसी को देखरेख करनी थी.

1987 में यह निर्णय लिया गया कि इसके दो अलग-अलग इन्वेस्टिंग एंटी करप्शन और स्पेशल क्राइम डिवीजन।

केंद्रीय जांच ब्यूरो के कर्तव्य

  • जरूरत के अनुसार सख्त कदम उठाकर आतंकवाद पर नियंत्रण रखना.
  • फाइनेंसियल अपराधों की जांच पड़ताल करना.
  • किसी भी राज्य के पुलिस विभाग के अनसुलझे मामलों की छानबीन कर हल करना.
  • भ्रष्टाचार को खत्म करने में पुलिस बलों को नेतृत्व और दिशा निर्देश देना.
  • भारत में और इस के बाहर भी सभी प्रकार के अपराध की जाँच करना.

निष्कर्ष

इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको जानकारी दी की पुलिस डिपार्टमेंट कई अलग अलग विभाग होते हैं जिनमे सबकी अपनी अहम भूमिका होती है. इसी में से एक महत्वपूर्ण भूमिका केंद्रीय जांच ब्यूरो का भी होता है.

यही वजह है की हमने आज के आर्टिकल में बताया की सीबीआई का फुल फॉर्म क्या है (CBI Full form in Hindi). साथ ही बताया की इसका हिंदी में पूरा नाम क्या होता है एवं इसका हिंदी में अर्थ क्या होता है.

उम्मीद करते हैं की आपको ये पोस्ट जानकारी भरी लगी होगी. अगर पोस्ट अच्छी लगी हो तो ब्लॉग विजिट करते रहिये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here