C/O Full Form – C/O का फुल फॉर्म क्या है?

जब हमें किसी पते पर अपनी चिट्ठियां फिर कोई पार्सल भेजना होता है तो वहां पर हम किसी व्यक्ति का नाम इस्तेमाल करते हैं और यही वजह है कि हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताएंगे कि C/O का फुल फॉर्म क्या है (C/O Full Form) और इसका हिंदी में पूरा नाम क्या होता है.

कई लोगों को C/O के बारे में आज भी नहीं मालूम और इसका इस्तेमाल क्यों करते हैं यह भी नहीं मालूम. तो मैंने सोचा कि आपको बताया जाए कि आखिर इसका इस्तेमाल किस तरह से करना है और इसका मतलब क्या होता है.

C/O Full Form - C/O का फुल फॉर्म क्या है?
C/O का फुल फॉर्म क्या है?

तो चलिए जानते हैं कि C/O का फुल फॉर्म क्या है (What is the full form of C/O in Hindi) और इसका हिंदी में पूरा नाम क्या होता है एवं इसका अर्थ क्या है.

C/O का पूरा नाम क्या है – What is the full form of C/O in Hindi?

C/O का फुल फॉर्म Care of होता है.

इसे हिंदी में हम केयर ऑफ बोल सकते हैं जिसका अर्थ होता है की देखभाल. हम जब किसी को चिट्ठी लिखते हैं और कोई परिचित इंसान किसी पते पर ठहरा हुआ हो या फिर काम कर रहा हो तो लिफाफा में उनके पते के पहले इसका प्रयोग करते हैं.

हम इसके पूरे नाम का इस्तेमाल नहीं करते बल्कि सिर्फ हम इसके शार्ट फॉर्म को ही लिख देते हैं.

C/O क्या होता है?

अक्सर हम किसी चिट्ठी को पढ़ते हैं तो यह शब्द नज़र आता है. या फिर जब कोई लेटर या एप्लीकेशन लिखते हैं तो भी यह छोटा सा शब्द नज़र आता है जो सिर्फ 3 करैक्टर का होता है लेकिन इसकी वजह से हमारे द्वारा लिखी चिट्ठी सही स्थान पर पहुँच जाती है. इसीलिए इस शब्द का इस्तेमाल कही महत्वपूर्ण है.

चिट्ठी या एप्लीकेशन में वैसे भी ज्यादा जगह नहीं होती और खासकर जहाँपर पता लिखना होता है उसमे इस शब्द का प्रयोग होता है और जगह कम रहने की वजह से शार्ट फॉर्म का ही प्रयोग किया जाता है. वैसे भी लोगों को आसानी से समझ में आ जाता है. यही वजह है की इस शब्द का पूरा नाम इस्तेमाल करने की बजाय इसके छोटे नाम का ही प्रयोग किया जाता है.

C/O कैसे कार्य करता है?

जब हम अपने घर में होते हैं तो हमारे घर का पता स्पष्ट होता है. मकान नंबर, गली/मोहल्ले का नाम, गाँव का नाम, थाना, पोस्ट ऑफिस, पिन नंबर, राज्य का नाम, जिले का नाम देने से उस पते पर आसानी से कोई भी चिट्ठी, तार लिखे गए पते पर पहुँच जाता है.

लेकिन जब हम जॉब करने के लिए, पढाई के लिए या फिर किसी अन्य कारण से दूसरे राज्य या फिर किसी भी दूसरे स्थान पर जाते हैं तो हमारे पास हमारा कोई अपना पता नहीं होता है फिर भी हमे अपने नाम और पते से चिट्ठी प्राप्त करना होता है तो फिर इस स्थिति में हम जहाँ पर रह रहे होते हैं वहां का ही पता दे पाते हैं और अपने नाम के बाद C/O House Owner यानि की मालिक का नाम दे देते हैं जिससे आने वाली चिट्ठी हमारे नाम से तो आएगी लेकिन मकान मालिक के रिफरेन्स से आएगी और उन्ही के पते पर लेटर रिसीव भी होगी.

C/O का महत्त्व

यह शब्द हमारे लिए बहुत महत्व रखता है, क्यूंकि जो भी बाहर रहते हैं उन्हें इसकी जरुरत पड़ ही जाती है. इसके बिना हम किसी भी प्रकार की चिट्ठी या फिर लेटर प्राप्त नहीं कर सकते हैं. यही वजह है की हम कह सकते हैं की यह शब्द कफी महत्वपूर्ण है चिट्ठी एक जगह से दूसरे सही स्थान पर भेजने के लिए. यह तो बात है जो चिट्ठी हम पोस्ट ऑफिस के माध्यम से भेजते हैं. ऑनलाइन जो लेटर या एप्लीकेशन भेजते हैं वो हम सीधे ईमेल एड्रेस में भेजते हैं तो इसके लिए कोई समय नहीं होती है.

C/O means Bengali

প্রযত্নে

C/O full form in Marathi

ची देखभाल

C/O legal meaning

co-owner 

C/O full form in Medical

complaining of

C/O full form in Aadhar card

Care of

हम में से अधिकतर कहीं ना कहीं और किसी ना किसी समय बाहर जरूर जाते हैं या चाहे पढ़ाई करने के लिए हो या फिर जॉब करने के लिए.

उस वक्त हमारे पास अपना कोई एड्रेस नहीं होता बल्कि हम दूसरे के एड्रेस में रहते हैं. ऐसे समय में हमें जब कोई पार्सल डिलीवरी या फिर चिट्ठी लिखता है तो फिर हमारे पास एड्रेस ना होने की वजह से हम जिस एड्रेस में ठहरे हुए हैं उस पते पर भेजते हैं.

उस वक्त हम जिस पते पर रह रहे होते हैं हमें अपने रूम या फिर मकान मालिक के नाम का उपयोग करना पड़ता है और यही वजह है कि अपने पति से पहले हम उनके नाम का इस्तेमाल करते हैं और इसी के वजह से इस का इस्तेमाल किया जाता है.

C/O Full Form [Video]

इन्हें भी अवश्य पढ़ें:

निष्कर्ष

आपको अक्सर घर से बाहर जाना पड़ता है कोई पढ़ाई करने के लिए जाता है यहां तो कोई जॉब करने के लिए और हमें दूसरे के एड्रेस पर रहना पड़ता है.

हम या तो रूम किराए पर लेकर रहते हैं या फिर किसी रिश्तेदार के पास रुकते हैं पर यही वजह है कि हमारे पास अपना कोई पता ना होने की वजह से हम जहां पर रहते हैं उनके पते का इस्तेमाल करते हैं साथ में ही उनका नाम भी इस्तेमाल करते हैं.

यही वजह है कि हमने आपको बताया कि जब हम किसी दूसरे के पते पर ठहरते हैं तो C/O का इस्तेमाल करते हैं लेकिन हम में से अधिकतर लोगों को यह नहीं पता होता है कि C/O का फुल फॉर्म क्या है (full form of C/O in Hindi) और यही हमने इस पोस्ट के माध्यम से जाना.

हम उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी.

Leave a Comment