BSNL Full Form – बीएसएनएल का फुल फॉर्म क्या है?

चाहे आप इस स्मार्टफोन इस्तेमाल करते हो या फिर एक साधारण फोन आप जरुर जानते होंगे कि बीएसएनएल का फुल फॉर्म क्या है (BSNL Full Form) और इसका हिंदी मतलब क्या होता है.

स्मार्टफोन यूजर हमेशा किसी सिम कार्ड का इस्तेमाल करते हैं और यह अलग-अलग नेटवर्क के हो सकते हैं. कस्टमर अपनी सुविधा के अनुसार नेटवर्क का चयन करता है और उसका इस्तेमाल करता है. उपयोगकर्ता को जिसमें अपना फायदा दिखाई देता है वह उसी को चुनता है और उसकी सेवा का उपयोग करता है.

लेकिन आपको जरूर जानना चाहिए कि ऐसा नेटवर्क भी है जिसे भारत सरकार ने शुरू किया है और यह एक सरकारी कंपनी है. यहां पर हम बात करेंगे कि बीएसएनएल का पूरा नाम क्या होता है एवं इसका फुल फॉर्म क्या है (What is the full form of BSNL in Hindi?).

बीएसएनएल का पूरा नाम क्या है – What is the full form of BSNL in Hindi?

BSNL Full Form - बीएसएनएल का फुल फॉर्म क्या है?

BSNL का फुल फॉर्म Bharat Sanchar Nigam Limited है.

इसका हिंदी में पूरा नाम भारत संचार निगम लिमिटेड होता है.

भारत संचार निगम लिमिटेड भारतीय के अंतर्गत आने वाली दूरसंचार कंपनी है इस कंपनी का हेड क्वार्टर नई दिल्ली में स्थित है इस कंपनी को भारत सरकार ने अपने अंतर्गत 2000 में शामिल किया था.

यह पूरे देश में दूरसंचार नेटवर्क के माध्यम से मोबाइल में बातचीत करने और इंटरनेट चलाने की सुविधा प्रदान करती है.

यह भारत सरकार की सबसे बड़ी वायर लाइन टेलीकम्युनिकेशन नेटवर्क है जिसका बाजार में 60 परसेंट से ज्यादा की हिस्सेदारी है और यह चौथा सबसे बड़ा वायरलेस दूरसंचार ऑपरेटर है.

भारत संचार निगम लिमिटेड भारत की सबसे पुरानी कम्युनिकेशन कंपनी है जिस का इतिहास भारत में ब्रिटिश राज्य के समय से हैं इस टेलीकॉम कंपनी का नेटवर्क का नेतृत्व ब्रिटिश के द्वारा किया गया था जो 19वीं शताब्दी के समय अंतराल की बात है.

18 सो 50 ईस्वी जबकि भारत ब्रिटिश राज के अधीन था पहली टेलीग्राफ लाइन को कोलकाता डायमंड हार्बर के बीच में शुरू किया गया था ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी ने टेलीग्राफ का इस्तेमाल करना 851 से शुरू किया था और बाद में 18 से 54 ईसवी में ऐसे लोगों के इस्तेमाल करने के लिए भी शुरू कर दिया गया जो कि सेवा के रूप में मुंबई और पुणे के बीच में सबसे पहले इस्तेमाल किया गया.

बीएसएनएल के मुख्य उत्पाद और सेवाएं

बेतिया में कई प्रकार की सेवाएं देता है और साथ ही साथ इसके कई प्रकार के उत्पाद का भी इस्तेमाल लोग करते हैं.

बीएसएनएल मोबाइल

यह एक यह पूरे भारत में तेल वन के ब्रांड नेम के अनुसार जीएसएम नेटवर्क का एक प्रमुख प्रोवाइडर है. भारत के शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों को मिला लिया जाए तो इसका बहुत बड़ा नेटवर्क है पूरे भारत में इसके 120.42 मिलियन ग्राहक हैं.

लैंडलाइन

इसके लैंडलाइन का लांच 1990 में किया गया था. 1999 में टेलीकॉम कंपनी के नए टेलीकॉम पॉलिसी के अनाउंस होने के पहले यह एकमात्र फिक्स्ड लाइन टेलीफोन सेवा जो पूरे भारत में दूरसंचार की सेवा टेलीफोन लाइन के माध्यम से प्रदान करती थी.

सिर्फ भारत सरकार के अधीन कार्यरत भारत संचार निगम लिमिटेड और महानगर टेलीफोन निगम लिमिटेड को ही अनुमति दी गई थी कि वह पूरे भारत में कॉपर वायर के जरिए लैंडलाइन फोन की सेवा प्रदान कर सकती है.

पूरे भारत में इसके करें 10.41 मिलियन कस्टमर है.

इंटरनेट

यह भारत की चौथी सबसे बड़ी इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर कंपनी है जो पूरे भारत में फैली हुई है.

भारत के सबसे बड़े फाइबर केबल पर आधारित टेलीकॉम नेटवर्क कंपनी है जो पूरे भारत में 7.5 लाख पहले हुई है और जिसके चार ऑपरेटर हैं.

ब्रॉडबैंड

इंटरनेट सेवाओं के इस्तेमाल करने के लिए इस कंपनी ने टेलीफोन लाइन पर इंटरनेट ब्रॉडबैंड की सेवा भी शुरू की.

यह सीडीएमए टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क के द्वारा इंटरनेट एक्सेस करने की अनुमति देती है जिसके लिए डायलॉग कनेक्शन का इस्तेमाल होता है इसमें डाटा वन और नेट वन के द्वारा लोगों को सेवाएं दी जाती हैं.

भारत फाइबर

भारत फाइबर को फरवरी 2019 में शुरू किया गया था यह आईपीटीवी के सेवा भी देती है जिसमें वीडियो ऑन डिमांड ऑडियो ऑन डिमांड बैंडविथ ऑन डिमांड रिमोट एजुकेशन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सेवाएं इंटरएक्टिव गेमिंग वर्चुअल प्राइवेट लोकल एरिया नेटवर्क सेवाएं इत्यादि भी प्रदान की जाती हैं यह बहुत ही हाई स्पीड इंटरनेट की सुविधा देती है जिसकी रेंज 256 kbit/s से 100 Mbit/s होती है.

Full Form in Tamil

பாரத் சஞ்சார் நிகம் லிமிடெட்

Funny Full Form

B – Bhai S – Saheb N – Nahi L – Lagega 

निष्कर्ष

पूरे भारत में इंटरनेट सेवाओं की शुरुआत भारत संचार निगम लिमिटेड द्वारा ही बड़े पैमाने पर की गई थी जिसके जरिए गांव-गांव और शहर शहर मोबाइल फोन मैं बात करने की सेवा और इंटरनेट चलाने की सेवा लोगों तक पहुंचाई गई.

इसीलिए यह एक ऐसी कंपनी है जिसके बारे में हर कोई जानता है और जो नहीं भी जानता उसे भी जानना जरूरी है क्योंकि यह भारत सरकार के अधीन कार्यरत है.

इसीलिए इस पोस्ट के माध्यम से हमने उन लोगों को जानकारी देने की कोशिश की जिन्हें यह नहीं मालूम होता है कि BSNL का पूरा नाम क्या है और इसका फुल फॉर्म क्या होता है.

हम उम्मीद करते हैं कि इस आर्टिकल के माध्यम से आपको इसकी जानकारी हो गई होगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here