BI full form – BI का पूरा नाम क्या है?

क्या आप को मालूम है कि बीआई का फुल फॉर्म क्या है (BI full form) और इसका हिंदी में पूरा नाम क्या होता है. अगर आप इसके बारे में बिल्कुल भी नहीं जानते तो इस पोस्ट को अंत तक पढ़े.

आज पूरी दुनिया में कई बड़े बड़े बिजनेसमैन हैं जो बिजनेस इंटेलिजेंस तकनीक का उपयोग करते हैं इस तकनीक की मदद से अपने व्यवसाय को पूरी दुनिया में फैलाते हैं और अपने कंपनी नाम को भी बनाते हैं.

किसी भी देश का विकास वहां के व्यवसाय के विकास पर भी निर्भर करती है. समय के साथ कदम मिलकर चलने वाले लोगों को ही नयी तकनीक का ज्ञान होता है जिससे वे अपने बिज़नेस को चरों तरफ फैलाने में सक्षम होते हैं. इसीलिए इस पोस्ट में भी हमने इसी से जुड़े एक तकनीक के बारे में बात करने की सोची और समझने की इच्छा जताई की इस शब्द का पूरा नाम क्या होता है. तो चलिए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से.

BI का फुल फॉर्म क्या है – What is the full form of BI in Hindi?

BI का फुल फॉर्म Business Intelligence है.

इसका हिंदी में पूरा नाम बिज़नेस इंटेलिजेंस होता है. जिसका अर्थ है यवसायिक बुद्धि.

Business Intelligence में बड़ी कंपनियों की सूचनाओं डेटा एनालिसिस के लिए बिज़नेसमें द्वारा उपयोग की जाने वाली प्लानिंगऔर टेक्नोलॉजी में शामिल किया जाता है.

बिजनेस इंटेलिजेंस ऐसी तकनीक है जो बिजनेस के संचालन के लिए वर्तमान और भविष्य हर प्रकार के विचार को देती है बिजनेस में प्रयोग होने वाली सबसे उन्नत किस्म की तकनीक है.

इस बिज़नेस तकनीक का उपयोग रिपोर्टिंग, ऑनलाइन एनालिटिकल प्रोसेसिंग,एनालिटिक्स, डैशबोर्ड डेवलपमेंट, प्रोसेस माइनिंग, डाटा माइनिंग, जटिल इवेंट प्रोसेसिंग बिजनेस परफॉर्मेंस मैनेजमेंट टेक्स्ट माइनिंग प्रिडिक्टिव एनालिटिक्स और प्रिसक्रिप्टिव एनालिटिक्स के लिए होता है. बिजनेस इंटेलिजेंस की तकनीक बहुत बड़ी संख्या में स्ट्रक्चर्ड और अनस्ट्रक्चर्ड डाटा को आईडेंटिफाई करने में मदद करते हैं.

BI full form in chemistry

Bismuth

in chat

Bisexual

in computer

Binary and Includes,

in insurance

Business interruption insurance 

in sap

 Business Intelligence

in pubg

Beyond Infinity

in power

Power BI business intelligence

निष्कर्ष

व्यवसाय एक अकेले इंसान के द्वारा नहीं चलाया जाता है बल्कि इसके लिए बहुत बड़े मैनपावर की जरुरत पड़ती है. इसके साथ ही कई तकनीक की भी जरुरत पड़ती है. कुछ तकनीक धरातल पर काम करती है तो कुछ वैचारिक तकनीक होती है जो लोगो के प्रेरणा का कारन बनती है. इस आर्टिकल में हमने एक ऐसे ही तकनीक की बात की है जो हर बिज़नेस के लिए जरुरी होती है.

इसीलिए होने यहाँ आपको बताया की BI का पूरा नाम क्या है (What is the full form of BI in Hindi) और इसका अर्थ क्या है. हम उम्मीद करते हैं की इस पोस्ट से आपकी जानकारी पूरी हो गयी होगी और आप समझ गए होंगे की इसका फुल फॉर्म क्या होता है.

आशा करता हूँ की आपको ये पोस्ट पसंद आयी होगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here