API Full Form – API का पूरा नाम क्या है?

क्या आप जानते हैं कि आप जो अपने मोबाइल में एप्लीकेशन यूज करते हैं उन्हें विभिन्न प्रकार की सुविधाओं के लिए किस सेवा की मदद ली जाती है अगर आपको नहीं मालूम कि एक API का फुल फॉर्म क्या है (API Full Form) और इसका हिंदी में पूरा नाम क्या है.

तो इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें क्यूंकि इसमें हम आपको बताएंगे कि इस शब्द का हिंदी में पूरा नाम क्या है इसका अर्थ क्या होता है.

यह एएक ऐसी सुविधा है जिसकी मदद से हम किसी भी एप्लीकेशन में अपनी लोकेशन जान सकते हैं उसमें इंटरनेट का प्रयोग कर सकते हैं या फिर टिकट की बुकिंग कर सकते हैं. चलिए जानते हैं इस शब्द के बारे में.

API का फुल फॉर्म क्या है – What is the full form of API in Hindi?

API का फुल फॉर्म Application Programming Interface है.

इसे हिंदी में एप्लीकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस भी कहते हैं.

एपीआई एप्लीकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस के लिए संक्षिप्त नाम है, जो एक सॉफ्टवेयर मेडिएशन है जो दो एप्लीकेशन को एक दूसरे से जुड़ कर काम करने की अनुमति देता है.

हर बार जब आप फेसबुक जैसे ऐप का उपयोग करते हैं या फिर इंस्टेंट मैसेज करते हैं या अपने मोबाइल का उपयोग कर के मौसम की जांच करते हैं तो इसका मतलब यही है की यह काम एपीआई की मदद से हो रहे हैं.

एपीआई कैसे काम करता है?

जब भी आप अपने मोबाइल पर किसी भी एप्लिकेशन का उपयोग करते हैं मान लीजिये की आपने व्हाट्सएप्प स्टार्ट किया तो एप्लिकेशन इंटरनेट से कनेक्ट हो जाता है और सर्वर पर डेटा भेजने और रिसीव करने का काम करना शुरू कर देता है.

अब कनेक्शन होते ही एप्लीकेशन सर्वर को डाटा सेंड करता है और सर्वर फिर उस डेटा को retrieve करता है उसके बाद उस डाटा को interpret करता है.

जररी काम पूरा करता है और उसे आपके फोन पर वापस भेजता है. तब एप्लिकेशन उस डेटा की interpret करता है और आपको उस जानकारी के साथ प्रेजेंट करता है जिसे आप पढ़ने के तरीके से चाहते थे.

निष्कर्ष

अपने मोबाइल फोन में एप्लीकेशन कई प्रकार की सुविधाएं दी जाती हैं यह तभी संभव हो सकता है जब इसमें कोई तीसरा काम कर रहा हो.

इसलिए आज की इस पोस्ट में हमने आपको बताया कि एपीआई का फुल फॉर्म क्या है (What is the full form of API in Hindi) और इसका हिंदी अर्थ क्या है.

अगर आप कोई आर्टिकल अच्छा लगा हो तो दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें

Leave a Comment