AFK Full Form – AFK का फुल फॉर्म क्या है?

अगर आप नियमित रूप से कंप्यूटर इस्तेमाल करने वाले इंसान हैं तो आपको यह जरूर मालूम होगा कि AFK का फुल फॉर्म क्या है (AFK Full Form)? इसका हिंदी में पूरा नाम क्या होता है यह जानना काफी जरूरी है.

लेकिन अगर आप इसका नाम पहली बार सुन रहे हैं और इसकी जानकारी नहीं है और जानकारी पाने की इच्छा रखते हैं तो इस पोस्ट को पढ़कर आपको इसका अर्थ समझ में आ जाएगा.

हमें इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं और इसके साथ ही सोशल मीडिया पर किसी भी समय ऑनलाइन रहते हैं ताकि अपने कांटेक्ट के लोगों से रिश्तेदारों से या दोस्तों से बातचीत कर सकें.

ऐसे में हमें चाहिए बार ऐसे शब्दों का प्रयोग करना पड़ता है जिससे वह कम से कम शब्दों में आसानी से लंबे वाक्य को भी समझ ले. यही वजह है कि इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको बताया कि AFK का फुल फॉर्म क्या होता है.

AFK का पूरा नाम क्या है – What is the full form AFK in Hindi?

AFK का फुल फॉर्म Away From Keyboard है.

जिसे हम हिंदी में अवे फ्रॉम कीबोर्ड बोल सकते हैं और इसका अर्थ होता है है कीबोर्ड से दूर .

यह एक ऐसा शब्द है जिससे लोगों को यह पता चलता है कि आप अपने कंप्यूटर के पास नहीं है उससे दूर हैं.

अक्सर लोग कंप्यूटर में ऑनलाइन रहते हैं और किसी काम को करते रहते हैं या फिर उसके साथ ही किसी सोशल मीडिया अकाउंट को भी खोल कर रखते हैं. इसके अलावा मोबाइल में भी आजकल एप्लीकेशन का इस्तेमाल होता है जिसमें हम हर वक्त ऑनलाइन नजर आते हैं.

उसी बीच अगर हमें कुछ काम होता है और हम अपने कंप्यूटर को ऑफ नहीं करते हैं तो जो हमारा स्टेटस होता है ऑनलाइन का वह हमारे कांटेक्ट से जुड़े लोगों को भी दिखाई देता है कि हम अभी भी ऑनलाइन है.

ऐसे में उन्हें समझ में नहीं आता कि आखिर इंसान ऑनलाइन होते हुए भी उनके मैसेज का रिप्लाई उन्हें क्यों नहीं दे रहा है.

इसीलिए इस शब्द से यही पता चलता है कि सिस्टम ऑनलाइन तो है लेकिन जो इंसान इसे चला रहा है वह कीबोर्ड के पास नहीं है और जवाब देने में असमर्थ हैं.

आमतौर पर इसका इस्तेमाल एक दूसरे शब्द- brb (दाएं पीछे) के साथ किया जाता है जिससे यह पता चलता है कि आप एक छोटा ब्रेक ले रहे हैं.

1990 के दशक में, जब आईआरसी का चलन काफी लोकप्रिय था, चैट रूम शिष्टाचार के एक bit के रूप में विकसित किया गया था.

इसे बाद में गेमिंग कम्युनिटी द्वारा भी इस्तेमाल किया गया, विशेष रूप से MMOs मैं जिसमें बहुत सारे प्लेयर एक साथ गेम खेलते हैं.

यह इंटरनेट में इस्तेमाल होने वाला एक स्लैंग शब्द है. आम बोलचाल की भाषा में हम इसका उपयोग करें तो बहुत ही अटपटा सा लगेगा.

आप इसे अंग्रेजी के बड़े लेटर और छोटे लेटर यानी के अप्पर केस और लोअर केस दोनों में ही लिख सकते हैं.

निष्कर्ष

आजकल कंप्यूटर सिस्टम लैपटॉप इत्यादि का उपयोग अपने कामों को करने के लिए करते हैं. सोशल मीडिया अकाउंट को भी खोल कर रखते हैं और उसका भी इस्तेमाल करके लोगों से बातचीत करते हैं.

इस दरमियान कई बार हम अपने काम के बीच में बाथरूम भी जाते हैं, या फिर कॉल आता है तो उसे अटेंड भी करते हैं जिसकी वजह से ऑनलाइन लोगों से थोड़ी देर से डिस्कनेक्ट हो जाते हैं.

ऐसी स्थिति में हमें उन्हें यह बताना है जरूरी हो जाता है कि हम अभी अपने कंप्यूटर में उपलब्ध नहीं हो सकते हैं भले ही हम ऑनलाइन हैं.

इसीलिए इस स्थिति में हम इस प्रकार के स्लैंग शब्द का प्रयोग करते हैं जो भले ही देखने में छोटा होता है लेकिन लोगों के समझने के लिए आसानी होती है.

यही वजह है कि इस पोस्ट में हमने आपको बताया कि AFK का फुल फॉर्म क्या है (What is the full form AFK in Hindi) और का हिंदी मतलब क्या होता है. हम उम्मीद करते हैं कि यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here