Freefire किस देश का गेम है ?

Freefire एक ऐसा गेम है जिसे भारत में सबसे ज्यादा युवाओं द्वारा खेला जाता है. यह एक एक्शन गेम है जिसमें एक – एक खिलाड़ी एक गनमैन की तरह खेलता है. Freefire एक मोबाईल का गेम है और इसे कंप्यूटर पर भी खेला जाता है. क्या आपको पता है की यह Freefire किस देश का गेम है?

इस लेख में आपको इसी के बारे में बताया जाएगा की इस एक्शन गेम को किसने बनाया ? आप इसे खेल सकते है इत्यादि के बारे में बताया जाएगा. अतः आप इस लेख को अंत तक पढ़े ताकि आपको इसके बारे में पूरी जानकारी मिल सके. 

Free Fire क्या है – What is FreeFire in Hindi?

Free Fire game, pubg के जैसा ही एक Action Survival Shooter या एक प्रकार का Battle Game है | एक ऐसा गेम है जो PUBG Mobile Game से पहले आया था.

काफी लोगों को यह लगता है कि ये pubg गेम पहले आया था पर ऐसा नही है.  इस गेम मर Players को पैराशूट की मदद से एयरप्लेन से jump करना होता है जिससे वो एक Ireland में जाते है जहाँ से वे 49 Player के साथ खेलते है.

इस गेम के नियमों के अनुसार Player अपनी मर्जी से किसी भी एके Ireland में आ जा सकते है और अपनी मर्जी के किसी भी weapons से खेल सकते है.

इस गेम में नियम के हिसाब से Player को Safe Zone में रहकर आखरी तक जीवित रहना होता है जो Team आखरी तक जीवित रहती है वह इस गेम का टीम का विजेता होता है. और वो टीम उस Team का Booyah! हो जाता है.

इस गेम को गरेना फ्री फायर (जिसे फ्री फायर बैटलग्राउंड या हमारी भाषा मे फ्री फायर के नाम से भी जाना जाता है इतना ही नहीं इस गेम का पूरा नाम है. इस गेम को आप मोबाइल पर भी खेल सकते है, यह एक्शन-एडवेंचर बैटल रोयाल गेम है जो मोबाइल के साथ डेस्कटॉप के लिए भी उपलब्ध है. इस गेम को 111dots Studio द्वारा विकसित किया गया है और गारिना नामक कंपनी द्वारा प्रकाशित किया गया है. 

यह खेल को 20 नवंबर, 2017 को इसका बीटा-रिलीज किया गया था और उसके बाद 4 दिसंबर, 2017 को आधिकारिक तौर पर एंड्रॉइड और आईओएस के लिए इस गेम को जारी किया गया था. इस मोबाइल गेम के 500 मिलियन से ज्यादा यूजर वर्तमान में हैं.

इस खेल की एक पारी में 50 से अधिक खिलाड़ी होते हैं, जो एक – दूसरे खिलाड़ियों को मारने के लिए कई प्रकार के हथियारों और उपकरणों की तलाश में एक द्वीप पर पैराशूट की सहायता से गिरते हैं.

Free Fire का मालिक कौन है ?

इस गेम को बनाने वाली कंपनी का नाम Garena है . यह Garena नाम की यह कंपनी है, इस कंपनी की शुरुआत 2009 में ने सिंगापुर से हुई थी.

Garena इस शब्द दो शब्दों से मिलकर बना है जिसमें “ग्लोबल और अरीना” शामिल है.  इस कंपनी ने 2009 में अपनी शुरुआत से लेकर अब तक कुल 30 से भी ज्यादा गेम बना चुकी है.

इन गैमो मे से कुछ काफी बेहद ही अच्छे गेम है जैसे ” Arena of Valor, Headshot, Contra, Firefall, FIFA, League of Legends” जैसे कई पॉपुलर गेम के नाम शामिल है. 

free फायर को बनाने वाली कंपनी Garena के ने निर्माता Forrest Li है यही वो महाशय है जिनके दिमाग में ही पहली बार इस फ्री फायर गेम बनाने का विचार आया था. उसी तरह से यह माना जाता है कि इस गेम के मालिक भी Forrest Li ही हैं.

इस कंपनी के संस्थापक की बात करे तो Forrest Li वर्तमान में इस Garena कंपनी में बतौर चेयरमैन और CEO का पद संभाल रहे हैं.

वर्तमान तक इस गेम को दूनिया मे काफी पसंद किया जा रहा है इतना की नही भारत मे पबजी के बैन करने के बात हो इसे काफी ज्यादा पसंद किया जा रहा है.

वर्तमान मे इस गेम के दुनियाभर मे तकरीबन 450 मिलियन यूजर है जो इस गेम को खेलते है. इस गेम ने वर्तमान मे काफी लोकप्रियता है. वर्तमान मे इस गेम को काफी लोगों द्वारा खेला जा रहा है. इस गेम को बनाने वाली कंपनी सिंगापुर देश की है.

Free Fire को कैसे डाउनलोड करे?

इस गेम को डाउनलोड करने के लिए आपको कुछ आसान से टिप्स को फॉलो करना होगा जिसके मदद से आप इस गेम को डाउनलोड कर सकते है. 

  • Step 1 – सर्वप्रथम आपको गूगल प्ले स्टोर पर जाना होगा जहा से आप इस गेम को डाउनलोड कर सकेंगे. 
  • Step 2 – इस ऐप पर आने के बाद आपको यहां पर ऊपर की तरफ एक सर्च का ऑप्शन दिखाई देगा जहां से आप इस गेम को सर्च करेंगे जिसके लिए आपको ‘‘ Free Fire ’’ लिखना होगा और सर्च करना होगा. 
  • Step 3 – सर्च करने के बाद आपको इस गेम के बारे मे दिख जाएगा जिसके आगे एक ‘‘इंस्टॉल’’ करने का बटन दिखाई देगा जहां से आप इस गेम को इंस्टॉल कर सकते है. 
  • Step 4 – इंस्टॉल करने के बाद आप इसे अपने मोबाइल मे खेल पाएंगे. 

Free fire कैसे खेलते है? 

Free fire गेम को खेलने के लिए आपको कुछ सामान्य सी जानकारी होनी जरूरी है – 

  • इस गेम को खेलने के लिए कम से कम 50 यूजर्स का एक समूह होता है जो सब एक आयरलैंड पर खेलते है जहां वे एक दूसरे को मारते है. 
  • इस गेम को खेलने के लिए आपको एक आयरलैंड पर उतारा जाता है जहां सभी यूजर एक दूसरे को मारते है उनमें से जो अंतिम तक जीवित रहता है वही विजयी होता है. 
  • इस गेम को स्टार्ट करने से पहले आपको उस द्वीप पर उतरने के बाद हथियारों की खोज करनी होती है जिसके बाद इस गेम को आरम्भ करते है. 
  • इस गेम को खेलने के लिए आपके पास एक अच्छी क्वालिटी का मोबाइल होना चाहिए. 

Booyah का मतलब क्या है ?

अगर इस शब्द की बात करे तो बता दे की इस शब्द का शाब्दिक अर्थ होता है ‘‘जीतने के बाद मिलने वाली खुशी’’, यह शब्द आपको हर उस समय बार सुनने को मिलता है जब आप इस गेम को अन्तिम तक खेलते है और उसे जीतते है. इस गेम के दौरान अगर कोई यूजर जीतता है तो उसे ‘‘Booyah’’ मिलता है. 

क्या यह गेम सुरक्षित है ?

अगर इस गेम की बात करे तो यह कहना मुश्किल है की यह गेम सुरक्षित है या नहीं. वैसे अगर बाजार की रिव्यू देखे तो इस संदर्भ में  बता दे की इस गेम को सुरक्षित बताया जा रहा है.

इस गेम को खेलना सुरक्षित है और इतना ही नहीं इस गेम के मामले की सुरक्षा के मामले मे आपको अपनी सुरक्षा सलाहकार से एक बात बात जरूर करनी चाहिए हालांकि यह गेम सुरक्षित है और इस पर भरोसा किया जा सकता है. 

माना जाता है सबसे शानदार गेम 

आज के समय में इस गेम को सबसे शानदार गेम माना जाता है जिसे हर युवा खेलना पसंद करता है. इस गेम की खासियत यह है की इसे आप मोबाइल और कंप्यूटर दोनों पर खेल सकते है. 

50 मेंबर एक साथ खेल सकते है

यह एक ऐसा गेम है जिसे हम 50 मेंबर के साथ एक साथ खेलते है और खेल में जो अंतिम तक बचता है वही इस गेम में विजेता होता है. 

सम्बंधित सवाल जवाब

प्रश्न 1 – Free fire गेम के बारे मे ?

उत्तर – Free Fire pubg के जैसे ही एक Survival Shooter या एक प्रकार का Battle Game है | यह गेम पहला ऐसा जो कि PUBG Mobile Game से पहले आया था.

प्रश्न 2 – Free fire गेम को किसन बनाया ?

उत्तर – इस गेम को बनाने वाली कंपनी का नाम Garena है जिसने इस गेम को बनाया है. यह Garena नाम की यह कंपनी है, इस कंपनी की शुरुआत 2009 में ने सिंगापुर से हुई थी . इस कंपनी के संस्थापक की बात करे तो Forrest Li वर्तमान में इस Garena कंपनी में बतौर चेयरमैन और CEO का पद संभाल रहे हैं.

प्रश्न 3 – Free fire गेम को कहां से इंस्टॉल कर सकते है ?

उत्तर – इस गेम को इंस्टॉल करने के लिए आपको अपने मोबाइल मे प्ले स्टोर मे जाना होगा जहां से आप इस गेम को आसानी से इंस्टॉल कर सकते है. 

प्रश्न 4 -Free fire का मुख्यालय कहा स्थित है ?

उत्तर – इस के मुख्यालय की बात करे तो इसका मुख्यालय सिंगापुर मे है जहां इस का पूरा काम मैनेज होता है.

प्रश्न 5 – क्या Free fire गेम सुरक्षित है ?

उत्तर –  अगर इस गेम की बात करे तो यह कहना मुश्किल है की यह गेम सुरक्षित है या नहीं. वैसे अगर बाजार की रिव्यू देखे तो आपको बता दे की इस गेम को सुरक्षित बताया जा रहा है. हालांकि इस गेम को खेलते समय हमसे कई प्रकार की परमिशन मांगी जाती है. अगर आप परमिशन देते है तो यह आपके मोबाइल तक घुस जाता है.

निष्कर्ष 

इस लेख में आपको भारत के युवाओं का सबसे पसंदीदा मोबाइल गेम फ्री फायर के बारे में बताया गया है. इस लेख में आपको इस गेम के बारे में साथ ही इस गेम के मालिक के बारे में बताया गया है.

Pubg गेम के बावजूद यह काफी तेज़ी से भारत में लोकप्रिय हुआ है लेकिन जिन्हे नहीं मालूम की Freefire किस देश का गेम है तो इस पोस्ट में हमने ये जानकारी दी है.

उम्मीद करते है आपको यह लेख पसंद आया होगा. बताई गई जानकारी आपको कैसी लगी आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते है.



 


Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment