Free Laptop Yojana 2022 : मुफ्त लैपटॉप योजना के लिए यहां आवेदन करें

Free Laptop Yojana 2022: मुफ्त लैपटॉप योजना के लिए कैसे आवेदन कैसे करें इसकी जानकरी आपको यहाँ मिलेगी। इस आर्टिकल के माध्यम से आज बहुत ही महत्वपूर्ण विषय पर चर्चा करने वाले हैं। शिक्षा प्रत्येक व्यक्ति के जीवन को साकार बनाना बहुत महत्वपूर्ण योगदान प्रदान करती है। जिस वजह से प्रत्येक व्यक्ति को शिक्षित बनाने हेतु सरकार की ओर से जोड़ दिया जाता है। 

किंतु आज के आधुनिक जीवन में जहां सब कुछ ऑनलाइन हो चुका है वहां पर भला शिक्षा पीछे क्यों रहें। विद्यार्थियों तथा किशोरों के द्वारा जो शिक्षा को ग्रहण किया जाता है उनका भी अब आधुनिकरण किया जा चुका है। 

अब शिक्षा प्राप्ति हेतु विद्यार्थियों को शिक्षक के पास जाने की आवश्यकता नहीं होती है। क्योंकि इस आधुनिक जीवन में शिक्षा प्राप्ति हेतु सभी सर्वोत्तम शिक्षक छात्रों के मोबाइल फोन या फिर लैपटॉप में मौजूद होते हैं। 

शिक्षा का आधुनिकरण :-

जैसे की हम ने बताया कि शिक्षा का इन दिनों आधुनिकरण हो चुका है और विद्यार्थियों को शिक्षा प्राप्ति हेतु ज्यादा समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता है। क्योंकि आधुनिक जीवन में अब शिक्षा को इस प्रकार से रूपांतरित कर दिया गया है कि इसकी उपलब्धता प्रत्येक छात्र के लिए हो सकती है। 

फिर वह छात्र चाहे देश के किसी भी कोने में क्यों न हो। पुस्तक सर्वोत्तम शिक्षक की शिक्षा आसानी से पहुंच जाती है। यह सब संभव हो पाया है तो केवल और केवल शिक्षा के आधुनिकरण के कारण। 

इन दिनों शिक्षा प्राप्ति हेतु केवल छात्रों को एक लैपटॉप या फिर टेबलेट की आवश्यकता होती है जिसके माध्यम से वे इसका प्रयोग सकारात्मक रूप से सफलता प्राप्ति हेतु अग्रसर होते हैं। 

ये भी अवश्य पढ़ें:

गरीबी अमीरी का अंतर :-

क्योंकि प्रत्येक व्यक्ति की आय और समान होती है इस वजह से उनके मध्य भी गरीबी अमीरी की इतनी और समानता होती है। किंतु इस अंतर का प्रभाव छात्र-छात्राओं की पढ़ाई में भी पड़ रहा है। 

कहने का तात्पर्य यह है कि छात्रों को उचित शिक्षा प्राप्ति हेतु अच्छे-अच्छे कॉलेज इंस्टिट्यूट तथा स्कूलों में जाने की आवश्यकता होती है जहां पर अच्छी खासी रकम ली जाती है। तत्पश्चात ही छात्रों को शिक्षित किया जाता है। 

अमीर घराने के बच्चों को तो इससे किसी प्रकार की भी समस्या नहीं होती है क्योंकि उनके अभिभावक उनके पढ़ाई हेतु पैसों को लौटाने में कमी नहीं करते हैं। बात की जाए मध्यवर्गीय अथवा निम्न वर्गीय परिवारों से संबंधित छात्रों की तो उनकी स्थिति में ऐसा नहीं होता। 

निम्न वर्गीय तथा मध्यवर्गीय परिवारों से संबंधित छात्र छात्राओं को छोटी से छोटी चीजों के लिए अभी बहुत ही अधिक संघर्ष करने की स्थिति का सामना करना पड़ता है। यदि ऐसे में शिक्षा प्राप्ति की बात आती है तो इन शब्दों में भी उन्हें बहुत ही अधिक संघर्ष करना पड़ता है। 

क्योंकि शिक्षा प्राप्ति हेतु अच्छे-अच्छे किताबों कॉपियों शिक्षकों इत्यादि की आवश्यकता होती है। इसके साथ ही यदि अन्य आवश्यक चीजों की बात की जाए तो इसमें लैपटॉप टेबलेट इत्यादि भी शामिल है। क्योंकि सबको यहां पर डेंटल हो चुका है तो इन्हें भी चल रहे दौर के साथ कदम से कदम मिलाकर चलने की आवश्यकता होती है। 

सरकार करेगी सहायता:-

जैसा कि हमने बताया है कि शिक्षा प्राप्ति हेतु अधिक निवेश की आवश्यकता होती है। ऐसे में यदि बात की जाए निम्न वर्गीय तथा मध्यवर्गीय परिवारों से संबंधित मेधावी छात्र-छात्राओं की तो उन्हें भी सफलता प्राप्ति हेतु सहायता की आवश्यकता होती है। 

इस सहायता को अब सरकार प्रदान करने वाली है। आप सभी मेधावी छात्र-छात्राओं को यह जानकर अत्यधिक प्रसन्नता होगी कि सरकार अब मेधावी छात्र-छात्राओं को लैपटाप टेबलेट योजना के तहत मुफ्त में लैपटॉप पर टेबलेट वितरित करेगी। 

आपको हम इस बात से भी अवगत करा दें कि केवल आर्थिक रूप से पिछड़े तथा मेधावी छात्र-छात्राओं को ही इस योजना के तहत लाभान्वित किया जाएगा तथा लैपटॉप तथा टेबलेट वितरित किया जाएगा। 

कहां शुरू की गई है योजना :-

बात करें फ्री लैपटॉप योजना 2022 की तो इससे हमारे देश के उत्तर प्रदेश राज्य में राज्य सरकार के द्वारा शुरू किया गया है। आपको बता दें कि इस योजना के तहत 12 वीं कक्षा के मेधावी छात्र-छात्राओं को उत्तर प्रदेश से लैपटॉप योजना के तहत मुफ्त में लैपटॉप टेबलेट वितरित किए जाएंगे। 

किंतु इस योजना में लाभार्थियों का चयन उनके द्वारा लाए गए अंकों के आधार पर किया जाएगा। अर्थात जिन छात्र-छात्राओं ने 12वीं में 70% अंक प्राप्त किए हैं केवल उन्हें बेहतर शिक्षा प्राप्ति हेतु सहायता प्रदान करते हुए सरकार के द्वारा फ्री लैपटॉप योजना के तहत लाभान्वित किया जाएगा। आप बता दें कि इस योजना का बजट लगभग 1800 करोड रुपए बनाए गए हैं। आपका यह भी जान लेना की आवश्यक है कि यदि आप इस योजना हेतु रजिस्ट्रेशन करवाना चाहते हैं तो उसके लिए आपका उत्तर प्रदेश राज्य से संबंधित होना अति आवश्यक है। 

यूपी फ्री लैपटॉप योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश राज्य के लगभग 1000000 से भी अधिक छात्र छात्राओं को इस योजना के तहत लाभान्वित किया जाएगा। 

सीबीएसई बोर्ड सामान्य बोर्ड से 12वीं पास उम्मीदवार इस योजना से पूरी तरह से वंचित है किंतु ने भविष्य में आईटीआई के छात्र के रूप में इस योजना के लिए पंजीकरण करने का अवसर प्रदान किया जाएगा। 

किंतु एक बात का स्मरण आप सभी पाठकों को सदैव रहेगी इस योजना के तहत यदि आप लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सर्वप्रथम स्वर्ण कर रजिस्ट्रेशन इस योजना के तहत करवाना होगा। तत्पश्चात ही आपको इस योजना के तहत फ्री में लैपटॉप या फिर टेबलेट प्रदान किए जाएंगे। 

इस योजना से जुड़ी अन्य बातें :-

 हमने बताया है कि इस योजना का नाम यूपी फ्री लैपटॉप योजना है। इसके साथ ही इस की सक्रियता उत्तर प्रदेश राज्य में है। राज्य के सभी मेघावी छात्र छात्राओं को इससे लाभान्वित किया जाएगा। इस योजना का मुख्य उद्देश्य डीजल शिक्षा को बढ़ावा देना है। 

सभी लाभार्थियों को इस योजना के तहत निशुल्क में लैपटॉप प्रदान किया जाएगा। इस योजना के तहत बांटे जाने वाले लैपटॉप की संख्या 10 लाख तक की निर्धारित की गई है। इस योजना के तहत बांटे जाने वाले लैपटॉप की न्यूनतम कीमत ₹25000 है। यदि ब्रांड की बात की जाए तो लैपटॉप इस योजना के तहत एचपी, एसर, डेल बांटे जाएंगे। इसके तहत आधिकारिक वेबसाइट की बात की जाए तो यह https://digishakti.up हैं। 

निष्कर्ष :-

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना से संबंधित बहुत सारी मूलभूत जानकारियां प्रदान की है। हम आशा करते हैं कि हमारे द्वारा प्रदान की गई यह सभी जानकारी आपको बहुत ज्यादा पसंद आई होगी। 

दूसरे लाभदायक पोस्ट पढ़ें

Important Links

WTechni HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

8 thoughts on “Free Laptop Yojana 2022 : मुफ्त लैपटॉप योजना के लिए यहां आवेदन करें”

  1. Kyu jhooth bolte ke Students ki bhavnao se mazaak kartei ho. Phichle (2021) mei pass out diploma students ko to 1 bhi Laptop diya nhi hai aur ab is saal ke baccho se bhi jhooth bolte ho.

    Reply
  2. I don’t have any laptop so i need a laptop . her atteted the class and join other members. Thanks

    Reply
  3. Mujhe bhi chahiye please laptop please mujhe bhi dho laptop please my name is rabina my father name is Tahir.

    Reply

Leave a Comment

×