Free laptop tablet yojana 1st 2nd & Final Year छात्रों की टैबलेट लिस्ट जारी सभी छात्र लिस्ट में अपना नाम चेक करें

देश के युवाओं के तकनीकी सशक्तिकरण हेतु सरकार फ्री लैपटॉप टेबलेट योजना वितरण के तहत छात्र छात्राओं को मुफ्त में लैपटॉप एवं टेबलेट बांट रही है। यूपी के योगी सरकार उन्हीं विद्यार्थियों को यह सुविधा प्रदान करेगी जिन विद्यार्थियों का परीक्षा परिणाम में 65% से अधिक अंक होगा। वह कुशल छात्र-छात्राओं की मदद करना चाहते हैं ताकि वैसे छात्र अपने जीवन में आगे बढ़े और तरक्की करें। सरकार अब तक कई ऐसे जिलों में योग्य विद्यार्थियों के नाम की लिस्ट बना चुकी है और बहुत से विद्यार्थियों को लैपटॉप एवं टेबलेट वितरण भी कर चुकी है।

free laptop tablet yojana 1st 2nd and final year

आपको बता दें कि इस योजना का लाभ (मुफ्त लैपटॉप एवं टेबलेट योजना) का केवल फर्स्ट, सेकंड एवं फाइनल ईयर वाले छात्राओं को मिलेगा। सरकार अब तक 270311 डिवाइसेज का वितरण 31 मार्च 2022 तक कर चुकी है। एवं सरकार इस दूसरी चरण प्रक्रिया में 540450 टेबलेट एवं 692533 स्मार्टफोन अर्थात 1231,983 डिवाइसेज चयनित विद्यार्थियों को वितरण करेगी।

सरकार मुफ्त टेबलेट लैपटॉप वितरण योजना के कार्य हेतु संचालित निजी शक्ति पोर्टल पर उपलब्ध सूचना अनुसार उल्लेखित तिथि पर वितरण करेगी। बताया जा रहा है कि टैबलेट, लैपटॉप एवं स्मार्टफोन वितरण योजना की प्रक्रिया का संचालन विद्यार्थियों के प्राचार्य/ प्रमुख को करना है। तथा यह वितरण प्रक्रिया प्रभारी मंत्री/सांसद/विधायक की उपस्थिति में कराए जाएंगे।
को

किन किन विद्यार्थियों के लैपटॉप एवं टेबलेट लिस्ट जारी किए गए हैं?

डिजिटल शिक्षा हेतु मेधावी छात्र एवं छात्राओं को प्रोत्साहित करने के लिए यूपी के मुख्यमंत्री योगी जी द्वारा चलाए गए योजना मुफ्त लैपटॉप एवं टेबलेट योजना के तहत सरकार टैबलेट एवं लैपटॉप वितरण कर रही है। First second and final year वाले छात्रों को यानी कि कक्षा दसवीं, कक्षा 12वीं पास कर चुके विद्यार्थी एवं ग्रेजुएशन कंप्लीट कर रहे फाइनल ईयर वाले विद्यार्थियों को इस योजना का लाभ मिल पाएगा।

सरकार द्वारा तय की गई मापदंड अर्थात 65% से अधिक अंक प्राप्त करने वाले योग्य छात्र-छात्राओं को ही मुफ्त में लैपटॉप एवं टेबलेट दिया जाएगा।इसकी पहली सूची में विधानसभा चुनाव से पूर्व 25 दिसंबर 2021 को कुछ छात्रों को वितरित कर चुकी है। अब यूपी में दोबारा से मुख्यमंत्री बने योगी आदित्यनाथ जी ने बाकी के छात्र छात्राओं को टेबलेट व लैपटॉप देने के लिए लिस्ट जारी की है।

लैपटॉप योजना की लिस्ट देखें यहाँ

इस लिस्ट में सरकार कई जिलों के कॉलेजो के नाम को शामिल की है। जिसके माध्यम से विद्यार्थियों को मुफ्त में टेबलेट व स्लैपटॉप दी जाएगी। सरकार इस योजना की शुरुआत कर पहले चरण में विद्यार्थियों को दे चुकी है। अब दूसरे चरण की शुरुआत कब से करेगी सरकार इसके बारे में अभी कुछ कह नहीं सकते मगर हां बहुत जल्दी ही विद्यार्थियों को मुफ्त में लैपटॉप एवं टेबलेट वितरण करेगी। सरकार ने खुद इसके बारे में ऐलान किए हैं।

free laptop yojana students name list pdf

विद्यार्थी लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करें?

यूपी के सरकार योगी आदित्यनाथ जी ने विद्यार्थियों के लिए कई कॉलेजों के नाम की लिस्ट जारी कर दी है। वहीं विद्यार्थी जानने के लिए उत्सुक हैं की किन किन विद्यार्थियों को विश्वविद्यालयों के लिस्ट में उनका नाम शामिल किया गया है। तो हम बता दे विद्यार्थियों को अपना नाम जारी लिस्ट में चेक करने के लिए आपको सरकार की आधिकारिक वेबसाइट डीजी शक्ति पोर्टल मैं चेक करना होगा। चेक कैसे किया जाएगा इसकी सारी प्रक्रिया हम आपको नीचे बताने जा रहे हैं ताकि आपको कोई परेशानी ना हो।

  • सर्वप्रथम आपको अपने ब्राउज़र में जाकर सरकार की आधिकारिक वेबसाइट digishakti.up.gov.in search करना होगा
  • सर्च करने के बाद आप को सबसे पहला लिंक डीजी शक्ति पोर्टल पर क्लिक करना है
  • क्लिक करते हैं अधिकारी वेबसाइट ओपन हो जाएगा । वही आपको उस पेज में राइट साइड में तीन छोटे-छोटे लाइन देखेगा। उसे क्लिक करें
  • उसे क्लिक करते ही आपको बहुत सारे ऑप्शन दिखेंगे इसमें से आपको छात्र कॉर्नर वाला ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आपको छात्रों के लिए निर्देश लिखेंगे को उसे ऊपर की तरफ स्क्रॉल करते हुए नीचे यहां क्लिक करें पर आपको क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको सारी जानकारियां भरनी होंगी। आपको अपने विश्वविद्यालय का नाम भरना है।
  • Now second option enrollment number आपको भरना है जानकारी के लिए बता दें इनरोलमेंट नंबर आप अपने कॉलेज से ले सकते हैं एडमिशन के समय सभी छात्रों को एक इनरोलमेंट नंबर दिया जाता है आपको वही एनरोलमेंट नंबर यहां पर भरना है।
  • फिर आप captcha code भरे । भरने के बाद सबमिट पर क्लिक करें क्लिक करते ही आपको एक इंफॉर्मेशन मिलेगी
  • जिसमें यह लिखा होगा कि आपको डीजे शक्ति पोर्टल में आपके नाम को शामिल किया है या नहीं।

आप यहां से चेक कर सकते हैं की आपका नाम जारी लिस्ट में शामिल किया गया है कि नहीं ।आपको स्मार्टफोन व टेबलेट एवं लैपटॉप का लाभ मिलेगा या नहीं।

free laptop students name list

मुफ्त लैपटॉप एवं टेबलेट योजना की पात्रता क्या है?

सरकार जब भी कोई योजना बनाती हैं या लाती है, तो उसके लिए एक पात्रता जरूर निर्धारित करती है। ताकि उसी के आधार पर उन्हीं लोगों को इस योजना का लाभ मिल सके। अर्थात यह योजना का लाभ सभी व्यक्ति नहीं उठा पाएंगे जो सरकार द्वारा मापदंड निर्धारित किए जाएंगे। उसी के आधार पर लोगों को लाभ मिल सकेगा। तो आइए जानते हैं कि सरकार मुफ्त में लैपटॉप एवं टैबलेट तो दे रही है छात्र छात्रों को मगर उसके लिए छात्रों की क्या पत्रता होनी चाहिए।
सर्वप्रथम विद्यार्थी कुशल योग्य होना चाहिए अर्थात जिस विद्यार्थी का परीक्षा परिणाम 65% से अधिक होगा उन्हें ही इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

विद्यार्थी यूपी राज्य के मूलनिवासी होना चाहिए। छात्र कक्षा 11वीं,12वीं पास तथा स्नातक कोर्स करने वाले फाइनल ईयर के विद्यार्थियों को एवं डिप्लोमा जैसे कोशिश कर रहे विद्यार्थियों को मुफ्त में लैपटॉप टेबलेट दिए जाएंगे जिन विद्यार्थियों के परिवार की वार्षिक आय ₹200000 से कम की होगी उन विद्यार्थियों को है का लाभ मिल पाएगा।

मुफ्त लैपटॉप एवं टेबलेट योजना के लिए दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • दसवीं पास मार्कशीट
  • जिस विद्यालय में पढ़ रहे हैं उस विद्यालय का एडमिट कार्ड
  • बैंक खाता
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • आवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • जातीय है पर प्रमाण पत्र

Free laptop tablet Yojana का उद्देश्य

सरकार द्वारा चलाई गई योजना मुक्त में लैपटॉप टैबलेट का वितरण कर रही है इस योजना का मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों को डिजिटल शिक्षा से जोड़ने के लिए बांट रही हैं। तथा योगी सरकार उन विद्यार्थियों के साथ-साथ अन्य राज्यों की तरह अपने राज्य का भी विकास करना चाहती है।एक तरह से सरकार उन गरीब विद्यार्थियों की मदद कर रही है जो लैपटॉप टेबलेट जैसी डिवाइस खरीद नहीं सकते हैं। उनके परिवार की इतनी आमदनी नहीं होती है जिससे कि वे अपने बच्चों के लिए इतनी महंगी गैजेट्स दे सके।

सरकार द्वारा जारी किए गए छात्रों के लिए निर्देश

आजकल के जमाने में धोखाधड़ी जैसी वारदातें बहुत होने लगती है। उन विद्यार्थियों को इन धोखाधड़ी से बचाने के लिए सरकार विद्यार्थियों के लिए कुछ निर्देश जारी की है। ताकि छात्र योजना से जुड़े सभी जानकारियों से वंचित ना रहे।,जहां सरकार पात्रता निर्धारित की है, योग्यता निर्धारित की है, प्रमुख दस्तावेज क्या-क्या लगेंगे यह सब चीज का जिक्र की हैं। वहीं सरकार छात्रों के लिए कुछ निर्देश भी जारी की हैं ताकि उन छात्रों को कोई भी व्यक्ति ठगे न।
छात्रों के लिए निर्देश

यदि छात्रों को टेबलेट स्मार्टफोन प्राप्त करने के लिए किसी भी प्लेटफार्म पर विवरण भरने यह कोई राशि जमा करने हेतु कोई लिंक या यू आर एल मिलता है तो कृपया इसकी सूचना तत्काल करें

इस योजना के तहत छात्रों को टेबलेट स्मार्टफोन प्राप्त करने के लिए कहीं भी पंजीकरण आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है
संबंधित कॉलेज विश्वविद्यालयों को अपने छात्र नामांकन डाटा प्रदान करेंगे।जिसे पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा,
डाटा अपलोड और सत्यापित होने के बाद छात्र अपने टैबलेट या स्मार्टफोन की स्थिति के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है।
डाटा में किसी प्रकार की गड़बड़ी होने पर छात्र इसकी सूचना अपने कॉलेज के नोडल अधिकारी को दे सकते हैं।
छात्रों को उनके टैबलेट या स्मार्टफोन की स्थिति के बारे में s.m.s. द्वारा नियमित अपडेट प्राप्त होते रहेंगे।

निष्कर्ष

सरकार द्वारा बनाई गई योजना मुफ्त लैपटॉप टेबलेट योजना से बहुत से विद्यार्थियों को मदद मिलेगा। जो जो विद्यार्थी गरीब परिवार के हैं वे इसे खरीद नहीं सकते हैं। लेकिन सरकार उन कुशल योग्य छात्र छात्राओं हो मुफ्त में लैपटॉप टेबलेट देकर बहुत बड़ी आर्थिक सहायता प्रदान की है इसके लिए विद्यार्थी सदा सरकार के आभारी बने रहेंगे। साथ ही इस योजना से बच्चों के साथ-साथ राज्य का भी विकास होगा विद्यार्थी भी डिजिटल शिक्षा प्राप्त कर पाएंगे।

मेरे प्यारे पाठक, आपको हमारा आज का पोस्ट कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताएं। अगर आप ऐसे ही पोस्ट आगे भी चाहते है तो हमारे साइट को आज ही सब्सक्राइब करें। आप चाहे तो आज के पोस्ट को अपने मित्रों से भी साझा कर सकते हैं।

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

1 thought on “Free laptop tablet yojana 1st 2nd & Final Year छात्रों की टैबलेट लिस्ट जारी सभी छात्र लिस्ट में अपना नाम चेक करें”

Leave a Comment

×