Free Fire का मालिक कौन है?

आज जमान काफी हाईटैक हो गया है और इस हाईटैक जमाने मे लोगों का क्रेज मोबाईल व कम्प्यूटर की तरफ काफी बढ़ गया है. यह एक बहुत ही प्पुलार गेम है, इसीलिए जानना जरुरी है की Free Fire का मालिक कौन है?

इसी कम्प्यूटर और मोबाइल की बात करे तो इसमें आज गेम खेलने का दायरा भी काफी बढ़ गया है. क्या आप गेम खेलते है ?

क्या आपको फायरिंग वाले गेम खेलना पसंद है ? क्या आपको मोबाइल पर गेम खेलना पसंद है? 

इन सब सवालों के जवाब आपको इस लेख मे मिल जाएगा. इस लेख मे आपको ऐसे ही एक गेम के बारे मे बताने जा रहे है जो आज के लोगों के बीच काफी पॉपुलर है.

इस गेम का नाम है ‘‘फ्री फायर’’. इस लेख मे आपको इस गेम के बारे मे व इस गेम के मालिक के बारे मे बताएंगे वह इस गेम के कुछ फीचर्स भी बताएंगे.

अतः आप इस लेख को अंत तक पढे ताकि आपको इसके बारे मे पूरी जानकारी मिल सके. 

Free Fire क्या है ?

Free Fire pubg के जैसे ही एक Survival Shooter या एक प्रकार का Battle Game है. यह गेम पहला ऐसा जो कि PUBG Mobile Game से पहले आया था.

काफी लोगों को यह लगता है कि ये pubg गेम पहले आया था पर ऐसा नही है. 

इस गेम मर Players को पैराशूट की मदद से एयरप्लेन से jump करना होता है जिससे वो एक Ireland में जाते है जहाँ से वे 49 Player के साथ खेलते है.

]इस गेम के नियमों के अनुसार Player अपनी मर्जी से किसी भी एके Ireland में आ जा सकते है और अपनी मर्जी के किसी भी weapons से खेल सकते है.

इस गेम में नियम के हिसाब से Player को Safe Zone में रहकर आखरी तक जीवित रहना होता है जो Team आखरी तक जीवित रहती है वह इस गेम का टीम का विजेता होता है. और वो टीम उस Team का Booyah! हो जाता है.

इस गेम को गरेना फ्री फायर (जिसे फ्री फायर बैटलग्राउंड या हमारी भाषा मे फ्री फायर के नाम से भी जाना जाता है इतना ही नहीं इस गेम का पूरा नाम है.

इस गेम को आप मोबाइल पर भी खेल सकते है, यह एक्शन-एडवेंचर बैटल रोयाल गेम है जो मोबाइल के साथ डेस्कटॉप के लिए भी उपलब्ध है.

इस गेम को 111dots Studio द्वारा विकसित किया गया है और गारिना नामक कंपनी द्वारा प्रकाशित किया गया है. 

यह खेल को 20 नवंबर, 2017 को इसका बीटा-रिलीज किया गया था और उसके बाद 4 दिसंबर, 2017 को आधिकारिक तौर पर एंड्रॉइड और आईओएस के लिए इस गेम को जारी किया गया था. इस मोबाइल गेम के 500 मिलियन से ज्यादा यूजर वर्तमान में हैं.

इस खेल की एक पारी में 50 से अधिक खिलाड़ी होते हैं, जो एक – दूसरे खिलाड़ियों को मारने के लिए कई प्रकार के हथियारों और उपकरणों की तलाश में एक द्वीप पर पैराशूट की सहायता से गिरते हैं. 

Free Fire का मालिक कौन है ?

इस गेम को बनाने वाली कंपनी का नाम Garena है जिसने इस गेम को बनाया है. यह Garena नाम की यह कंपनी है, इस कंपनी की शुरुआत 2009 में ने सिंगापुर से हुई थी .

Garena इस शब्द को दो शब्दों से मिलकर बना है जिसमें “ग्लोबल और अरीना” शामिल है.

इस कंपनी ने 2009 में अपनी शुरुआत से लेकर अब तक कुल 30 से भी ज्यादा गेम बना चुकी है इन गैमो मे से कुछ काफी बेहद है जैसे ” Arena of Valor, Headshot, Contra, Firefall, FIFA, League of Legends” जैसे कई पॉपुलर गेम के नाम शामिल है. 

free फायर को बनाने वाली कंपनी Garena के ने निर्माता Forrest Li है यही वो महाशय है जिनके दिमाग में ही पहली बार इस फ्री फायर गेम बनाने का विचार आया था. .

उसी तरह से यह माना जाता है कि इस गेम के मालिक भी Forrest Li ही हैं. इस कंपनी के संस्थापक की बात करे तो Forrest Li वर्तमान में इस Garena कंपनी में बतौर चेयरमैन और CEO का पद संभाल रहे हैं.

वर्तमान तक इस गेम को दूनिया मे काफी पसंद किया जा रहा है इतना की नही भारत मे पबजी के बैन करने के बात हो इसे काफी ज्यादा पसंद किया जा रहा है.

वर्तमान मे इस गेम के दुनियाभर मे तकरीबन 450 मिलियन यूजर है जो इस गेम को खेलते है. इस गेम ने वर्तमान मे काफी लोकप्रियता है.

वर्तमान मे इस गेम को काफी लोगों द्वारा खेला जा रहा है. इस गेम को बनाने वाली कंपनी सिंगापुर देश की है.

Free Fire को कैसे डाउनलोड करे ?

इस गेम को डाउनलोड करने के लिए आपको कुछ आसान से टिप्स को फॉलो करना होगा जिसके मदद से आप इस गेम को डाउनलोड कर सकते है. 

  • Step 1 – सर्वप्रथम आपको गूगल प्ले स्टोर पर जाना होगा जहा से आप इस गेम को डाउनलोड कर सकेंगे. 
  • Step 2 – इस ऐप पर आने के बाद आपको यहां पर ऊपर की तरफ एक सर्च का ऑप्शन दिखाई देगा जहां से आप इस गेम को सर्च करेंगे जिसके लिए आपको ‘‘ Free Fire ’’ लिखना होगा और सर्च करना होगा. 
  • Step 3 – सर्च करने के बाद आपको इस गेम के बारे मे दिख जाएगा जिसके आगे एक ‘‘इंस्टॉल’’ करने का बटन दिखाई देगा जहां से आप इस गेम को इंस्टॉल कर सकते है. 
  • Step 4 – इंस्टॉल करने के बाद आप इसे अपने मोबाइल मे खेल पाएंगे. 

Free fire कैसे खेलते है?

Free fire गेम को खेलने के लिए आपको कुछ सामान्य सी जानकारी होनी जरूरी है – 

  • इस गेम को खेलने के लिए कम से कम 50 यूजर्स का एक समूह होता है जो सब एक आयरलैंड पर खेलते है जहां वे एक दूसरे को मारते है. 
  • इस गेम को खेलने के लिए आपको एक आयरलैंड पर उतारा जाता है जहां सभी यूजर एक दूसरे को मारते है उनमें से जो अंतिम तक जीवित रहता है वही विजयी होता है. 
  • इस गेम को स्टार्ट करने से पहले आपको उस द्वीप पर उतरने के बाद हथियारों की खोज करनी होती है जिसके बाद इस गेम को आरम्भ करते है. 
  • इस गेम को खेलने के लिए आपके पास एक अच्छी क्वालिटी का मोबाइल होना चाहिए. 

Booyah का मतलब क्या है ?

अगर इस शब्द की बात करे तो आपको बता दे की इस शब्द का शाब्दिक अर्थ होता है ‘‘जीतने के बाद मिलने वाली खुशी’’, यह शब्द आपको हर उस समय बार सुनने को मिलता है जब आप इस गेम को अन्तिम तक खेलते है और उसे जीतते है. इस गेम के दौरान अगर कोई यूजर जीतता है तो उसे ‘‘Booyah ’’ मिलता है. 

क्या यह गेम सुरक्षित है ?

अगर इस गेम की बात करे तो यह कहना मुश्किल है की यह गेम सुरक्षित है या नहीं. वैसे अगर बाजार की रिव्यू देखे तो आपको बता दे की इस गेम को सुरक्षित बताया जा रहा है.

आपको बता दे की इस गेम को खेलना सुरक्षित है और इतना ही नहीं इस गेम के मामले की सुरक्षा के मामले मे आपको अपनी सुरक्षा सलाहकार से एक बात बात जरूर करनी चाहिए हालांकि यह गेम सुरक्षित है और इस पर भरोसा किया जा सकता है. 

FAQ – अक्सर पूछे जाने वाला सवाल

प्रश्न 1 – Free fire गेम के बारे मे ?

उत्तर – Free Fire pubg के जैसे ही एक Survival Shooter या एक प्रकार का Battle Game है | यह गेम पहला ऐसा जो कि PUBG Mobile Game से पहले आया था |

प्रश्न 2 – Free fire गेम को किसन बनाया ?

उत्तर – इस गेम को बनाने वाली कंपनी का नाम Garena है जिसने इस गेम को बनाया है. यह Garena नाम की यह कंपनी है, इस कंपनी की शुरुआत 2009 में ने सिंगापुर से हुई थी . इस कंपनी के संस्थापक की बात करे तो Forrest Li वर्तमान में इस Garena कंपनी में बतौर चेयरमैन और CEO का पद संभाल रहे हैं.

प्रश्न 3 – Free fire गेम को कहां से इंस्टॉल कर सकते है ?

उत्तर – इस गेम को इंस्टॉल करने के लिए आपको अपने मोबाइल मे प्ले स्टोर मे जाना होगा जहां से आप इस गेम को आसानी से इंस्टॉल कर सकते है. 

प्रश्न 4 -Free fire  का मुख्यालय कहा स्थित है ?

उत्तर – इस के मुख्यालय की बात करे तो इसका मुख्यालय सिंगापुर मे है जहां इस का पूरा काम मैनेज होता है. 

निष्कर्ष

इस लेख मे आपको Free fire गेम के बारे मे बताया गया है. इस गेम के बारे मे जानकारी के अलावा इस गेम को आप कैसे इनस्टॉल करते है इसके बारे मे भी जानते है.

Free Fire pubg के जैसे ही एक Survival Shooter या एक प्रकार का Battle Game है.

यह गेम पहला ऐसा जो कि PUBG Mobile Game से पहले आया था.

काफी लोगों को यह लगता है कि यह pubg गेम पहले आया था पर ऐसा नही है. इसी दिचस्पी के कारन हमे इस आर्टिकल में आपको हमने आपको बताया की Free Fire का मालिक कौन है?

उम्मीद करते है की इस लेख मे आपको Free fire गेम के बारे मे बताई गई जानकारी पसंद आई होगी. 

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

1 thought on “Free Fire का मालिक कौन है?”

  1. main aapka blog bahut mahino se follow kar raha hu.
    aapne apnee website kee speed kaise improve kee hai.
    main apni website kee speed kaise badha sakta hu.

    please share some tips.

    Reply

Leave a Comment