Tiffin Food Business Idea : घर से ही शुरू करें या बिजनेस और कमाए आवश्यकता से अधिक रुपए, हर जगह पर डिमांड है इस बिजनेस की 

आज के हमारे आर्टिकल में आप सभी प्रिय पाठकों का स्वागत है। हम आशा करते हैं कि आप सभी सकुशल प्रसन्न तथा स्वस्थ होंगे। आज का हमारा आर्टिकल बहुत ही ज्यादा स्पेशल होने वाला है क्योंकि इस आर्टिकल के माध्यम से हम आप सभी प्रिय पाठक के साथ एक बिजनेस आइडिया शेयर करने वाले हैं। 

हमारे बात का भरोसा मानी हमारे इस आर्टिकल को पढ़ने के पश्चात आपको निसंदेह रूप से प्रसन्नता की अनुभूति होगी। यदि आप अभी इस प्रसन्नता की प्राप्ति हेतु शज्ज है , तो हमारे आर्टिकल के साथ आखिर तक जुड़े रहे हैं। 

चलिए बिना किसी विलंब के आज के हमारे साथी खोल को प्रारंभ करते हैं और जानने का प्रयास करते हैं कि ऐसा कौन सा बिजनेस है जो आपको आवश्यकता से भी अधिक पैसे कमा कर प्रदान कर सकता है। 

क्या आप में भी है यह खूबी :-

इस संसार में रहने वाले प्रत्येक जीवधारी के पास कुछ ना कुछ विशेष खूबियां होती ही है। यदि बात करें मनुष्य की तो प्रत्येक मनुष्य में भी कुछ ऐसी खूबियां होती है जो किसी अन्य पर हो पाना थोड़ी कठिन होती है। 

मनुष्य में कुछ ऐसे व्यक्ति भी होते हैं जो कि कलात्मक क्रियाकलाप बेहद खूबसूरती से करते हैं , वाद्य यंत्र से मनमोहक धनिया निकाल पाते हैं , खाने बनाने में कुशल होते हैं , । 

किंतु यदि आप हमें भी स्वादिष्ट भोजन बनाने की खूबी है तो आपको इसका फायदा उठाना चाहिए और अच्छी खासी कमाई कर लेनी चाहिए। हमें इस बात का पूर्ण आभास है कि हमारी यह बात आपको समझ में नहीं आ रही होगी किंतु हमारी बात का भरोसा करें इस आर्टिकल को आखिर तक पढ़ते पढ़ते ही आपको इससे संबंधित सभी जानकारी अच्छे से समझ में आ जाएगी। 

ये भी अवश्य पढ़ें:

प्रवास हैं आपके ग्राहक :-

इस बात से सभी भलीभांति रूप से परिचित है कि लोगों के द्वारा अक्सर प्रवास किया जाता है। कहने का तात्पर्य यह है कि लोग रोजगार तथा उच्च शिक्षा प्राप्ति हेतु अपने निवास स्थान को छोड़कर किसी नए स्थान पर रहने को जाते हैं। 

इन प्रवासियों में अधिकतर संख्या पुरुषों की होती है जिन्हें स्वयं के वास्ते खाना बना कर खाना थोड़ा सा कठिन लगता है। ज्यादातर मामलों में यही देखने को मिलता है किंतु कुछ ऐसे विशेष भी होते जिनके पास पाककला मौजूद होती है। 

किंतु फिर भी बहुत से ऐसे लोग होते हैं जिन्हें खाना बनाना अच्छे से नहीं आता है। इसके साथ ही उनके पास इतना समय विशेष नहीं होता है जो वह खाने बनाने पर अपना समय निवेश कर सके। 

तब यह बिचारे क्या करते :-

जैसा कि हमने बताया कि उनके पास इतना समय भी नहीं होता है कि वह खाना भी बना सके तथा उन्हें अच्छे ढंग से खाना बनाने भी नहीं आता है। ऐसे में उनका रुक रेस्टोरेंट्स तथा होटल की ओर मुड़ जाता है। 

जहां पर न तो खाना ढंग से मिलता है और ऊपर से पैसे भी बहुत अधिक खर्च हो जाते हैं। ऐसे में ज्यादातर क्षेत्रों में लोगों के द्वारा mess के खाने को प्राथमिकता प्रदान की जाती है। 

जी हां आज के हमारा यह आर्टिकल इसी पर आधारित है। यदि आप भी स्वादिष्ट खाना बनाने में माहिर है तो आप यह कार्य बेहद आसानी से कर सकते हैं। इसके साथ ही जितना स्वादिष्ट आपका वजन होगा आपके ग्राहकों में भी उतनी अधिक वृद्धि होगी और आपको उस से मुनाफा मिलेगा। 

यह व्यवसाय है सर्वोत्तम :-

यदि आप सोच रहे होंगे कि यह बिजनेस चलने वाला नहीं है तो आप ही बिल्कुल ही अनुचित सोच रहे हैं। क्योंकि शहरी क्षेत्रों में या फिर विकसित क्षेत्रों में इस बिजनेस का बोलबाला है। 

छात्रों के द्वारा तथा दफ्तरों में काम करने वाले कर्मचारियों के द्वारा इनको प्रयोग में लाया जाता है। क्योंकि उनके पास ना ही समय होता है कि वह खाना बनाने में समय दे सके। ऐसे में वे अक्सर बाहर के कुछ उटपटांग चीजें ही खा लेते हैं जिनकी वजह से उनके स्वास्थ्य में इसका दुष्प्रभाव पड़ता है। 

ऐसे में घर का हाथ से बना हुआ खाना इनके लिए सर्वाधिक महत्वपूर्ण हो जाता है। यदि आप यह बिजनेस करने की सोच रहे हैं तो आपको बता दें कि आपको इसके लिए ज्यादा कुछ करने की आवश्यकता नहीं होगी। 

आपकी माता होगी सहायक सिद्ध :-

जैसा कि हमने बताया है कि लोगों के द्वारा अक्सर बाहर रहा जाता है तो उन्हें घर के खाने की याद अवश्य सताती है। ऐसे में यदि आप गृहणी है तब तो क्या कहना। आप अपने स्वाद का जादू चला कर ग्राहकों को मोहित करके अच्छी खासी रकम कमा सकते हैं। 

इसके अतिरिक्त यदि आप पुरुष है तो भी आपको चिंतित होने की आवश्यकता नहीं है इस कार्य में आप की माता या फिर आपके घर की कोई औरत जिसे खाने पकाने में कुशलता प्राप्त है सहायक सिद्ध हो सकती है। 

ऐसे में आपके बिजनेस को सफल होने से कोई नहीं रोक सकता क्योंकि लोगों के द्वारा अक्सर घर के खाने की स्वाद ही ढूंढ ली जाती है जब वह घर से दूर होते हैं तो ऐसे में यदि आप की माता या फिर घर के किसी औरत के द्वारा बनाए गए खाने उन्हें निसंदेह रूप से पसंद आएंगे। 

आवश्यकता पड़ेगी इस कि :-

ऐसी बात करें आपको किन किन चीजों की आवश्यकता पड़ेगी तो सर्वप्रथम आपको खाने बनाने में जो भी चीजें लगती है उनकी आवश्यकता पड़ेगी इसके साथ ही आपको ढेरों टिफिन की आवश्यकता हो सकते होगी। इसमें आप खाने को ग्राहकों के घर तक पहुंचा सके। 

इसके अतिरिक्त आपको एक कर्मचारी को भी रखना होगा जो कि खाने की डिलीवरी का कार्य करेगा। इसके साथ ही आप के लिए यह भी सुनिश्चित करना अति आवश्यक है कि उनके घरों में समय पर तथा नियमित रूप से टिफिन पहुंचे। 

कितने की होगी कमाई :-

अब आते हैं सबसे ज्यादा रोचक विषय पर यदि आप एक ग्राहक से ₹5000 लेते हैं तो आपको इसमें ₹2000 का फायदा होगा। क्योंकि खाने बनाने में आपको कुल मिलाकर लगभग ₹2000 या ₹3000 के आसपास ही खर्च आएगा। इसमें भी यदि आप अपने डिलीवरी ब्वॉय को ₹100 या ₹200 प्रति ग्राहक के घर में डिलीवरी हेतु देते हैं तो भी आपके पास ₹800 से लेकर के ₹1200 तक बस जाएंगे। 

यदि आपके पास कुल 10 ग्राहक हैं तो आपको महीने के ₹12000 मिलेंगे। इसके साथ ही यदि आप के ग्राहकों की संख्या में वृद्धि होती है तो आपके आय में भी इसका सकारात्मक प्रभाव देखने को मिलेगा। 

निष्कर्ष :-

आज के इस आर्टिकल की सहायता से हमने आप सभी पाठकों के साथ एक बिजनेस आइडिया के विषय में जानकारियां साझा किया है। हम आशा करते हैं कि हमारे द्वारा प्रदान की गई है सभी जानकारी आपको बहुत ज्यादा पसंद आई होगी। 

दूसरे लाभदायक पोस्ट पढ़ें

Important Links

WTechni HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment

×