FAU-G क्या है ? FAU-G कब लॉन्च होगा, इसे कैसे Download करें

अगर आप बैटल गेम खेलना पसंद करते हैं तो FAU-G का नाम तो सुन ही लिया होगा. क्योंकि भारत में यह पहला बैटल गेम होगा जो पूर्णत: भारत द्वारा बनाया गया होगा. इस लेख के माध्यम से हम आपको इस ऐप से परिचित कराएंगे और बताएंगे कि FAU-G क्या है और भारत में इसे कब लांच किया जाएगा. इसके अलावा यहां यह भी जानेंगे कि इस गेम को आप कैसे डाउनलोड कर सकते हैं?

आप जानते होंगे की भारत सरकार ने पिछले दिनों अनेक चाइनीज एप्प बैन किये थे, इनमे एक पोपुलर बैटल गेम PUBG को भी बैन कर दिया गया है.

पब्जी बैन होने के कारण भारत के ऑनलाइन बैटल गेम प्रेमी बहुत मायूस है, क्योंकि इस गेम की मदद से वह मनोरंजन कर पाते थे. लेकिन अब ख़ुशी की बात यह है की भारत में भारत का FAU-G मोबाइल बैटल गेम लॉन्च होने वाला हैं.

सबसे अनोखी बात यह है कि भारत में बना पूरी तरह से स्वदेशी गेम है और अगर यह लोगों को आकर्षित करने में सफल रहा तो यह भी पूरी दुनिया में पॉपुलर जरूर होगा.इस आर्टिकल में हम FAU-G बैटल गेम के बारें में पूरी जानकारी देंगे.

FAU-G क्या है – What is FAU-G in Hindi?

fau g game kya hai

यह एक मोबाइल बैटल गेम है, यह बिलकुल पब्जी की तरह ही होगा. FAU-G का पूरा नाम ‘FEARLESS AND UNITED GUARDS’ है. यह India द्वारा लॉन्च किया जाने वाला पहला बैटल गेम होगा, इसे इंडिया की गेम डेवलपमेंट कंपनी ‘nORE Games’ लॉन्च कर रही है.

FAU-G गेम भारतीय आर्मी से जुड़ा हुआ एप्प है.

इसके Founder कौन है?

जैसे ही अक्षय कुमार ने FAU-G गेम की जानकारी लोगों को दी लोगों ने सोचना शुरू कर दिया की अक्षय कुमार ही इस गेम के फाउंडर है. लेकिन यह सच नहीं है, आपको जानकारी के लिए बता दूँ की इस गेम के फाउंडर GOQii कंपनी के CEO विशाल गोंडल है.

उनकी टीम ही nORE Games के साथ मिलकर इस मोबाइल बैटल गेम को बना रही है.

FAU-G GAME कब लॉन्च होगा?

यदि आप इसगेम के लॉन्च होने का इंतजार कर रहे हैं तो आप अकेले ऐसे इंसान नहीं है.

कंपनी का दावा है की Launch होते ही इसको 20 करोड़ लोग डाउनलोड करने वाले हैं. FAU-G गेम बनकर पूरी तरह तैयार October के अंत में हो जायेगा. हो सकता है नवंबर में इसे Android और Iphone यूजर के लिए Launch कर दिया जाए.

FAU-G गेम का Poster हो चूका है Launch

बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार ने FAU-G बैटल गेम के पोस्टर को 4 सितंबर 2020 को लॉन्च किया. उन्होंने ट्वीटर पर लिखा “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्‍मनिर्भर भारत अभियान का समर्थन करते हुए, यह एक्शन गेम- Fearless And United-Guards FAU-G पेश करने में मुझे गर्व महसूस हो रहा है.

मनोरंजन के अलावा, खिलाड़ी हमारे सैनिकों के बलिदानों के बारे में भी जानेंगे. इस गेम का 20 पर्सेंट नेट रेवेन्‍यू ‘भारत के वीर’ ट्रस्‍ट को डोनेट किया जाएगा.” इस पोस्टर को देखने के बाद ऐसा लगता है FAU-G गेम PUBG का अल्टरनेटिव हो सकता है.

FAU-G में कैसा होगा Game Play

अब सोचने वाली बात यह है की इस गेम का गेम प्ले कैसा होगा, उम्मीद है की यह पब्जी की तरह ही War Game होगा. इसमें उसकी तरह अनेक तरह के मैप्स, ड्रॉप्स और भारतीय आर्मी द्वारा उपयोग में लिए जाने वाले Weapons भी शामिल होंगे. जानकारी के अनुसार इसमें पहला मैप गलवान घाटी का होगा.

FAU-G गेम बनाने वाली कंपनी के अनुसार इसमें ऐसे टास्क दिए होंगे जिन्हें आर्मी की जिंदगी से जोड़ा जा सकता है.

FAU-G की कमाई का 20 प्रतिशत आर्मी को दिया जाएगा

भारत में आर्मी के बारें में सोचने वाले लोग बहुत कम है, ऐसे में FAU-G गेम के निर्मातों ने ऑफिसियल अनाउंस किया है की इस गेम की कमाई का 20 प्रतिशत हिस्सा ‘भारत के वीर ट्रस्ट’ को दिया जाएगा यह ट्रस्ट आर्मी के लिए काम करता है.

इसलिए अगर आप एक सच्चे देशभक्त है, तो FAU-G को जरुर खेलें और अपने दोस्तों को भी इस गेम को Download करने के लिए कहें.

FAU-G गेम Download कैसे करें?

जैसे ही FAU-G गेम लॉन्च होगा आपको Google Play स्टोर और apple store पर उपलब्ध हो जाएगा. अगर आप FAU-G Game Apk Download करना चाहते हो तो गेम के लॉन्च होने के बाद हम यहाँ Apk link अपडेट कर देंगे.

नंवबर की शुरुआत में आपको FAU- G गेम डाउनलोड के लिए उपलब्ध हो जाएगा.

FAU-G गेम की विशेषताएं

इसमें बैटल गेम की तरह मैप्स होंगे.

  • इसमें टीम बनाकर खेला जाएगा.
  • पब्जी की तरह ड्रॉप्स होंगे.
  • यह भारतीय आर्मी के जीवन को दर्शायेगा.
  • भारतीय आर्मी Weapons की जानकारी मिलेगी.
  • आर्मी के प्रति लोगों को जागरूक करेगा.
  • यह पूरी तरह से भारतीय गेम होगा जो भारत के लोगों के लिए गर्व की बात है.
  • इसकी कमाई का 20 प्रतिशत भारतीय आर्मी के लिए उपयोग होगा.

FAU-G गेम से जुड़े विवाद

जैसे ही अक्षय कुमार ने FAU-G गेम का पोस्टर लॉन्च किया यह गेम विवादों से घिर गया है. कुछ आलोचकों ने इस गेम की आलोचना करते हुए कहा की इस गेम का पोस्टर URI The surgical Strike के पोस्टर का कॉपी है. हालाँकि कंपनी ने सफाई देते हुए कहा की उन्होंने Image Copyright ले रखा है इसलिए उन्हें किसी भी तरह की कोई परेशानी नहीं आएगी.

कुछ पब्जी Lovers ने कहा की पब्जी बैन करने के पीछे यही कारण था की भारत खुदका बैटल गेम लॉन्च करने वाला था. कुछ लोगों के अनुसार FAU-G नाम भारतीय आर्मी से जुड़ा हुआ है और भारतीय आर्मी से जुड़ा हुआ नाम कभी भी उपयोग में नहीं लेना चाहिए. हालाँकि इसका पूरा नाम ‘FEARLESS AND UNITED GUARDS’ है और इसका शोर्ट नाम FAU-G रखा गया है.

निष्कर्ष

यहाँ हमने FAU-G गेम से जुड़ी सभी जानकारियां दी है, उम्मीद है आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा जैसे ही FAU-G गेम लॉन्च होगा हम आपको FAU-G गेम Download Link दे देगें.

अगर आपका इस गेम से जुड़ा कोई सवाल है तो आप यहाँ लिख सकते हैं. हम आपके सवाल का जवाब बहुत जल्द देंगे. FAU-G गेम भारत का पहला रोयल बैटल गेम है इसलिए इसे डाउनलोड जरुर करें.

तो अब आप भली-भांति समझ FAU-G क्या है और किस तरह से यह हमारे लिए और पूरे देश के लिए गौरव की बात है कि यहां पर अब स्वदेशी गेम का इस्तेमाल किया जाएगा क्योंकि अभी तक जितने भी गेम भारत में पॉपुलर हुए हैं मेरे सभी विदेशी हैं ऐसे में अगर कोई विदेशी एप्प या गेम की जगह स्वदेशी की एप्प या गेम ले लेता है तो फिर यह एक तरह से हमारे लिए ही फायदेमंद है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here