Ezoic क्या है और ये एड्सेंस से ज्यादा कमाई करने में क्यों बेहतर है?

क्या आप जानते हैं की Ezoic क्या है और किस प्रकार ये एडसेंस की तरह ही कमाई का एक श्रोत है? अगर आपके ऐडसेंस की सीपीसी बहुत कम रहती है और आप अपने ऐडसेंस अकाउंट से जितना कमाई होना चाहिए उससे कम कमाई कर पा रहे हैं जबकि आपके वेबसाइट पर बहुत अच्छी ट्रैफिक प्राप्त होती है तो चिंता मत कीजिए इस आर्टिकल में हम आपको एक Ezoic प्लेटफार्म की जानकारी देने जा रहे हैं जो आपकी कमाई को सच में 50-200% यानि दोगुनी तक बढ़ा सकती है.

इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको Ezoic प्लेटफार्म से जुडी विभिन्न जानकारी देने जा रहे हैं जो कि गूगल का सर्टिफाइड पार्टनर है और यह भी गूगल के साथ अन्य एडवर्टाइजमेंट कंपनियों के भी विज्ञापनों को आप की वेबसाइट पर दिखाता है. यही वजह है कि यह आपकी कमाई को वाकई में बढ़ा देता है.

अभी भी आप इस बात को अच्छी तरह से नहीं समझ पा रहे हैं तो इस आर्टिकल के साथ अंत तक बने रहें क्योंकि हम इससे जुड़ी हर प्रकार की विस्तृत जानकारी इसके माध्यम से आपको देने जा रहे हैं जो आपके लिए निश्चित तौर पर बहुत फायदेमंद साबित होने वाला है.

तो चलिए इस आर्टिकल को शुरू करते हैं जानते हैं कि Ezoic से हम अपनी कमाई ऐडसेंस की तुलना में कैसे बढ़ा सकते हैं.

Ezoic का परिचय

एज़ोइक एक आसानी से उपयोग किया जाने वाला इंटरैक्टिव प्लेटफ़ॉर्म है जो किसी भी वेबसाइट को ऑटोमेटिकली एडजस्ट करता है. यह प्लेटफॉर्म हर ब्लॉगर को यह ताकत देता है कि वह अपने वेबसाइट को अच्छी तरह से ऑप्टिमाइज कर सके और अपने विजिटर को बेहतर ढंग से साइट कंटेंट के साथ विज्ञापनों को दिखा सके साथ ही बहुत ही अच्छी कमाई कर सके.

हिंदी ब्लॉगिंग में सभी ब्लॉगर की पहली च्वाइस होती है गूगल ऐडसेंस जिसका अप्रूवल लेने के बाद उसके एड यूनिट को अपनी वेबसाइट में लगाना होता है. अच्छी ट्रैफिक के साथ इस विज्ञापन के माध्यम से हमारी कमाई शुरू हो जाती है.

इसी सपने के साथ हर रोज नए ब्लॉगर ब्लॉगिंग की दुनिया में कदम रखते हैं और कुछ समय काम करने के बाद में ट्रैफिक भी आने लगती है. लेकिन हिंदी ब्लॉग में ट्रैफिक जितनी आए कम ही लगती है क्योंकि हिंदी ब्लॉग से अच्छी कमाई करना काफी मुश्किल काम है.

इसकी सबसे बड़ी वजह यह है कि हिंदी ब्लॉग में दिखाए जाने वाले विज्ञापनों की CPC काफी कम होती है जिसकी वजह से अच्छी ट्रैफिक होने के बावजूद कमाई बहुत कम होती है.

विश्वास कीजिए यह प्लेटफॉर्म आपको गूगल ऐडसेंस की तुलना में काफी अच्छी कमाई कराती है इसके अलावा ना तो आपको एडवर्टाइजमेंट के एड यूनिट को अपने साइट पर प्लेस करने की जरूरत है और ना ही किसी प्रकार की टेंशन लेने की जरूरत है.

आपके इन सभी कामों को खुद ही आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से करता है जिसकी मदद से एड टेस्टर हर विज्ञापन को अलग-अलग स्थानों में विजिटर को दिखाते हैं और इस प्रकार टेस्टिंग चलती रहती है.

आपको थोड़ा धीरज रखना पड़ेगा क्योंकि इसमें समय लगता है और अच्छी तरह से वेबसाइट की कमाई को ऑप्टिमाइज करने में Ezoic को 2 से 3 महीने लगते हैं. पर आप देखेंगे कि प्रत्येक महीने आपकी कमाई में बढ़ोतरी होती चली जाएगी.

इसीलिए मैं आपको कहूंगा कि इस Ezoic को एक बार ट्राई करना तो बनता है. नीचे दिए हुए लिंक की मदद से आप इस दवाई से जुड़ सकते हैं और साइन अप करने के बाद में अपने वेबसाइट में इसका इंटीग्रेशन कर सकते हैं अगर आपको किसी भी प्रकार की दिक्कत होती है तो आप इनके सपोर्ट को कांटेक्ट कर सकते हैं और इनकी सपोर्ट टीम आपको सेटअप करने में पूरी तरह से मदद करेंगे.

Ezoic किस प्रकार काम करता है?

शुरुआती दौर में जब यह प्लेटफार्म हमारे सामने आया था तो इसकी इंटीग्रेशन करने के बाद में वेबसाइट की स्पीड काफी कम हो जाती थी जिसकी वजह से फिर वापस गूगल ऐडसेंस का इस्तेमाल करने लगते थे.

मैं खुद का अनुभव आपके साथ शेयर करता हूं कि मैंने अपनी एक वेबसाइट को इस बाइक के साथ 2019 में इंटीग्रेट किया था और इसके विज्ञापनों का इस्तेमाल किया था, उस वक्त मेरी वेबसाइट की स्पीड काफी कम हो गई थी लेकिन आज यह काफी इंप्रूव हो चुका है.

इसके अंतर्गत कई प्रकार के फीचर जोड़े गए हैं जो आपके वेबसाइट के हिस्से को काफी बेहतरीन बना देते हैं. गूगल ऐडसेंस का इस्तेमाल करने वाले हर एक ब्लॉगर को अपने वर्डप्रेस वेबसाइट में विभिन्न प्रकार के प्लगइन का इस्तेमाल करना होता है जिसमें Caching + Ads placement + CDN + CSS, JS, HTML Minification प्रमुख है.

अगर आप इस प्लेटफार्म का इस्तेमाल करते हैं तो आपको इनमें से किसी भी का इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

यह अपना खुद का CDN इस्तेमाल करता है जैसे ही कोई ब्लॉगर अपनी वेबसाइट को इसके साथ इंटीग्रेट करता है. यह पूरी वेबसाइट को अपने CDN में स्टोर कर लेते हैं और विजिटर को वहीं से पेजेज सर्व करते हैं.

इसके अलावा इसका Site Speed Accelerator सबसे बेहतरीन फीचर है जो वेबसाइट की स्पीड को बढ़ाने में पूरी तरह से अपना योगदान देता है. अभी हाल ही में उसके नाम को बदलकर Ezoic Leap कर दिया गया है.

जैसा कि हम सभी को पता है कि गूगल ने पहले ही यह अनाउंस कर रखा है कि june के महीने के अंदर ही core web vitals का अपडेट होने वाला है. इसी को ध्यान में रखते हुए ezoic Leap लांच किया गया है. जिसकी मदद से हर ब्लॉगर अपने पेज स्पीड को 90+ ले जा सकेगा.

चाहे आप किसी भी प्रकार के विज्ञापन को अपने वेबसाइट पर इस्तेमाल करें भले ही गूगल ऐडसेंस क्यों ना हो इसके जावा स्क्रिप्ट स्पीड को काफी कम कर देते हैं. इसके अलावा आपको विभिन्न प्रकार के पेड प्लगइन का इस्तेमाल करना पड़ता है जैसे WP-Rocket, Autoptimize, W3 Total Cache इत्यादि. इसके बाद भी अच्छी स्पीड प्राप्त करने के लिए सीडीएन का भी इस्तेमाल करना पड़ता है और इसके लिए भी पैसे चुकाने पड़ते हैं.

Ezoic इन सारे फीचर को बिल्कुल फ्री में देता है और आपको मोबाइल/डेस्कटॉप पर 90+ स्कोर को प्राप्त करने में भी किसी प्रकार की परेशानी नहीं होती है और साथ में विज्ञापन भी चलते रहते हैं जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के आधार पर टेस्टिंग करके कमाई बढ़ाने में मदद करते हैं.

आपको ये सारी सेटिंग खुद नहीं करनी पड़ती बल्कि सपोर्ट टीम आपको इसमें पूरी मदद करती है और अगर आप चाहे तो वो खुद ही सारी सेटिंग कर देंगे.

Ezoic के बेहतरीन फीचर्स

आप एक बार सोच कर देखिये की काश कोई ऐसा दोस्त होता जो आपकी मदद करता और बताता की:

  • साइट के लिए ऐड की प्लेसमेंट किस जगह पर करनी है.
  • ये भी बताये की कौन से साइज की ऐड यूनिट लगानी है.
  • कौन सा एडवरटाइजर आपके लिए फायदेमंद है.

ये आपको बहुत सारी परेशानियों से बचा लेगा और साथ ही अच्छी कमाई करने में भी आपकी मदद करेगा.

अभी की बात करे तो ये प्लेटफार्म 50K+ साइट के साथ काम कर रही है. जो वेबसाइट इनके साथ काम कर रही हैं उनकी कमाई 100-200% बढ़ी है.

तो आप भी एक बार क्यों न इसका उपयोग कर के देखें मैं तो आपको ये सलाह जरूर दूंगा की कुछ महीने इसका इस्तेमाल कर के जरूर देखें.

इसके ऑप्टिमाइजेशन में थोड़ा समय लगता है लेकिन रिजल्ट आपके सामने होगा और आप भी हैरान रहेंगे.

चलिए अब इसके बेहतरीन फीचर्स के बारे में थोड़ी जानकारी हासिल कर लेते हैं.

Monetization

यह गूगल ऐडसेंस की तरह ही एक एडवर्टाइजमेंट सर्व करने वाला नेटवर्क है लेकिन यह खुद का एडवर्टाइजमेंट नहीं दिखाता बल्कि दूसरे एडवरटाइजर से लेकर ब्लॉग और वेबसाइट पर दिखाता है.

पब्लिशर का इस नेटवर्क को चुनने का सबसे बड़ा कारण है अपने वेबसाइट को मोनीटाइज करना ठीक उसी प्रकार जिस प्रकार से गूगल ऐडसेंस के द्वारा कोई भी पब्लिशर अपने ब्लॉग को मोनेटाइज करता है.

क्यों नहीं आप भी Ezoic Platform को खुद ही चेक करें.

Automate intelligent optimizations

गूगल ऐडसेंस का इस्तेमाल हर पब्लिशर करता है लेकिन आखिर क्यों यह प्लेटफार्म लोगों के बीच में पॉपुलर होता जा रहा है यह तो आप जरूर जानना चाहेंगे.

यह प्लेटफॉर्म प्रत्येक पेज पर विज्ञापन को दिखाने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग करता है जो यह निर्णय लेता है कि कौन से विजिटर को कौन सा विज्ञापन दिखाया जाए जिससे कि यूजर इंटरफेस भी बेहतरीन हो और पब्लिशर की कमाई भी बढ़ जाए.

Site Speed

इस प्लेटफार्म के लांच होने के बाद से शुरुआत में कई पब्लिशर ने इसका उपयोग तो किया लेकिन जब अपनी पेज स्पीड देखी तो इस प्लेटफार्म से दूर हो गए और फिर से एडसेंस का उपयोग करने लगे इसकी वजह यह है कि उस वक्त यह प्लेटफॉर्म वेबसाइट को काफी स्लो बना देता था लेकिन अब ऐसा नहीं रहा.

यह प्लेटफार्म Google’s Page Experience अपडेट आने की वजह से इसकी तैयारी कर चुकी है और इसके लिए उन्होंने खुद का Ezoic Leap लाया है जो अभी पूरी तरह से हर पब्लिशर के लिए उपलब्ध नहीं है बल्कि जो रिक्वेस्ट देते हैं उनके लिए शुरू कर दिया जाता है. आप यहाँ से इसके लिए रिक्वेस्ट डाल सकते हैं.

https://www.ezoic.com/leap/

यह गारंटी देते हैं कि आपको इस प्लेटफार्म में आने के बाद ना तो किसी कैशिंग प्लगइन की जरूरत पड़ेगी और ना ही मिनिफिकेशन करने के लिए किसी प्रकार की caching प्लगइन की जरूरत पड़ेगी.

इन सब के बिना ही सिर्फ यह प्लेटफॉर्म खुद ही आपके साइट की स्पीड को 90 प्लस ले जाएगा.

Ezoic Leap

Sites Speed Accelerator फीचर को नाम बदलकर Ezoic Leap कर दिया गया है. इसकी सबसे खास बात यह है कि अब पूरी तरह से फ्री होगा यानी कि जो भी इस प्लेटफार्म के विज्ञापनों को अपने वेबसाइट पर इस्तेमाल करेंगे उनके लिए यह फीचर बिल्कुल मुफ्त रहेगा.

इसमें वो सभी फीचर होंगे जो आपको Core Web Vitals को पास करने में मदद करेंगे.

जो इसमें जो भी ऐड सर्व किए जाएंगे वह पूरी तरह से Core Web Vitals फ्रेंडली होंगे.

अगर आप इस प्लेटफार्म का उपयोग कर रहे हैं तो इस फीचर को इनेबल करने के लिए आपको एक फॉर्म फिल अप करना पड़ेगा जिसके अंतर्गत अपना ईमेल एड्रेस और अपनी साइट का यूआरएल डालना पड़ेगा उसके बाद यह ऑप्शन आपके दिखने लगेगा.

ezoic leap

Ad Mediation

क्या आप चाहते हैं की आपके साइट की एड इन्वेंटरी पर बिडिंग हो और आपके दूसरे एडवरटाइजर से भी अच्छी रेवेनुए एड प्राप्त हो तो ये प्लेटफार्म बिलकुल यही काम आपके लिए खुद कर देता है.

निष्कर्ष

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको बताया कि इस जाए और यह किस प्रकार काम करता है अगर आप ब्लॉग्गिंग करते हैं और ऐडसेंस का इस्तेमाल करते हैं तो आपको पता होगा कि इसमें हिंदी ब्लॉग में कैसी कमाई होती है और खुद से ऐडसेंस को ऑप्टिमाइज करना भी काफी मुश्किल का काम है जो एक एक्सपर्ट ही कर सकता है.

आर्टिकल के माध्यम से प्लेटफार्म के बारे में बताया है जो हर प्रकार के ऑप्टिमाइजेशन को अपने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से करता है जिससे कमाई भी बढ़ जाती है. इसके अलावा साइट की स्पीड को बढ़ाने के लिए भी इसमें बेहतरीन फीचर उपलब्ध है

अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें जो ब्लॉग्गिंग करते हैं और अपनी कमाई को बढ़ाना चाहते हैं.

About Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है. लोगों को उनके जीवन में कैरियर बनाने में सही निर्देश देना और हर प्रकार के नौकरी के बारे में जानकारी देना काफी पसंद है ताकि उनका भविष्य बन सके.

2 thoughts on “Ezoic क्या है और ये एड्सेंस से ज्यादा कमाई करने में क्यों बेहतर है?”

Leave a Comment