एथेरियम क्या है और इसकी प्राइस के बारे में संपूर्ण जानकारी

क्या आप ये जानते हैं की एथेरियम क्या है (What is Ethereum in Hindi) और इसकी प्राइस क्या होती है.

आप में से ज्यादातर लोग क्रिप्टो करेंसी क्या है इस के बारे में जानते होंगे की क्रिप्टो करेंसी एक प्रकार का डिजिटल करेंसी होता है, जिसका उपयोग किसी भी देश के व्यक्ति किसी भी स्थान पर कर सकते हैं.

क्रिप्टो करेंसी के कई प्रकार होते हैं, जैसे कि बिटकॉइन, सियाकॉइन, एथेरियम इत्यादि. आज हम इस लेख के माध्यम से एथेरियम कॉइन के बारे में बात करने जा रहे हैं. क्या आपको पहले से ही एथेरियम कॉइन के बारे में पता था?

यदि हां, तो यह बहुत अच्छी बात है और यदि नहीं, तो यह लेख आपके लिए बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण होने वाला है, क्योंकि इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएंगे, कि एथेरियम कॉइन क्या होता है और इसका क्या उपयोग होता है, यह कब प्रचलन में आया और इस कॉइन से जुड़े और भी बातों को बताएंगे.

यदि आप इस एरिया में कॉइन के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं , तो कृपया आप हमारे द्वारा लिखे गए इस महत्वपूर्ण लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें.

एथेरियम कॉइन का परिचय?

आपने कभी ना कभी क्रिप्टो करेंसी, बिटकॉइन इत्यादि के बारे में तो अवश्य ही सुना होगा. क्योंकि यह सभी बहुत ही प्रचलित डिजिटल करेंसी है.

एथेरियम करेंसी बहुत पहले शुरू हुई थी, यह भी एक प्रकार की डिजिटल करेंसी होती है. करेंसी को इलेक्ट्रॉनिक मुद्रा में माना जाता है.

यह करेंसी ब्लॉकचेन का ही एक कंप्यूटिंग प्लेटफार्म है. 2016 में इस करेंसी को दो भिन्न-भिन्न ब्लॉकचेन (एथेरियम और एथेरियम क्लासिक) में बांटा गया. एथेरियम सॉफ्टवेयर ओके प्लेटफॉर्म के लिए अनुबंधों को उत्पन्न करने वाला एक सेट होता है.

बिटकॉइन की तुलना में एथेरियम कॉइन प्राप्त करना बहुत ही आसान होता है. यह क्रिप्टो करेंसी द्वारा निर्मित किया गया एक प्रकार का मुद्रा है, जिसका उपयोग गणनाओ और नोट्स के लिए एक इनाम के रूप में किया जाता है.

एथेरियम कॉइन के खोजकर्ता ने इसे इस प्रकार से बनाया है कि यह बिटकॉइन की तुलना में बहुत ही ज्यादा अच्छा और बेहतर माना जाता है.जिस प्रकार हम बिटकॉइन से किसी भी वस्तु को खरीद सकते हैं.

उसी प्रकार इस कॉइन की मदद से हम किसी भी वस्तु को खरीद सकते हैं, अर्थात यह भी एक प्रकार का payment network होता है.

एथेरियम कॉइन कब और किसके द्वारा निर्मित किया गया है?

एथेरियम का का निर्माण बिटकॉइन के निर्माता विटालिक ब्यूटरिन के द्वारा बनाया गया था. इनका जन्म रशिया में हुआ था और यह जन्म के बाद कनाडा के मूलनिवासी बन गए, इन्होंने इस कॉइन बनाने का विचार वर्ष 2013 में दिया था.

इनको ये करेंसी बनाकर पूर्णतया तैयार करने में लगभग 2 वर्षों का समय लगा था, अर्थात 2014 -15 में इन्होंने बिटकॉइन को पूरी तरह से तैयार कर लिया था. जब इन्होंने इस प्रोग्राम को बनाया था, तब यह मात्र 19 वर्ष के थे.

इन्होंने ही बिटकॉइन और एथेरियम कॉइन को सबसे पहले दुनिया के सामने प्रस्तुत किया. आज के समय में यह कॉइन क्रिप्टो करेंसी में दूसरे नंबर पर आता है. इस प्रोग्राम को मार्केट में आते हैं , इसकी कीमत में बहुत ही ज्यादा बढ़ोतरी हुई.

एथेरियम कॉइन बनाने वाली पूरी टीम :-

2011 में बिटकॉइन का उपयोग करके विटालिक ने क्रिप्टो करेंसी और ब्लाकचैन टेक्नोलॉजी का उपयोग करके एथेरियम कॉइन बनाने का प्रयास किया था. सन 2012 में उन्होंने बिटकॉइन को समझने के लिए बिटकॉइन मैगजीन को पढ़ा.

इसके बाद उन्होंने 2013 में इस कॉइन के निर्माण में अपनी पूरी मेहनत लगाएं. 2013 में उन्होंने इंडियन कॉइन के खोज में वाटर लू के एक यूनिवर्सिटी में अपना पूरा समय देने लगे और इसके बाद सन् 2014 में उन्होंने इस करेंसी को दुनिया के सामने प्रस्तुत किया.

इस काम को करने के लिए इनके साथ तीन अन्य फाउंडर भी है, जिनका नाम नीचे निम्नलिखित रुप से लिखा गया है:-

Gavin wood :- विटालिक सन 2014 में म्यूच्यूअल फ्रेंड के माध्यम से Gavin wood से मिले. Gavin wood ने smart contract language solidity बनाया हुआ था. Gavin wood ने एथेरियम ब्लाकचैन के लिए पहला यलो पेपर भी लिखा था , जोकि ethereum virtual machine के लिए था. इनका यह योगदान विटालिक को बहुत ही सहायता प्रदान किया.

Ming chan :- Ming chan ने इस के लिए बहुत ही बड़ा योगदान दिया था. इन्होंने इस करेंसी के exclusive director के रूप में कार्य किया था. इन्होंने एथेरियम ब्लाकचैन को बनाने के लिए लगने वाले पदार्थों की भी निगरानी की थी.

Jeffery wilcke :- Jeffery wilcke ने इसके प्रोग्रामिंग की देख रखी थी. इन्होंने go programming implementation का कार्य किया था.

एथेरियम कॉइन का क्या उपयोग है?

ये एक बहुत ही अच्छा डिजिटल क्रिप्टो करेंसी है, क्योंकि इसके माध्यम से हम अपने पैसों को दोगुना या तीन गुना बनाते हैं. इसमें कभी-कभी नुकसान भी हो जाता है. जब इस करेंसी की कीमत कम हो जाती.

इस करेंसी का उपयोग करके हम अपने पैसों को किसी अन्य देश में बड़ी सुगमता पूर्वक से भेज सकते हैं. इसका उपयोग करके हम केवल दो लोगों के मध्य ही पैसों का लेनदेन कर सकते हैं. इसी कारण इसमें किसी भी प्रकार की धोखाधड़ी का कोई सवाल नहीं होता.

एथेरियम करेंसी की मार्केट प्राइस कितनी होती है?

यदि हम इस करेंसी की कीमत के बारे में बात करें तो बहुत ही कम समय में इस करेंसी का मूल्य काफी बढ़ गया है.

इसी कीमत को बढ़ते हुए देख कर के ज्यादातर लोग अपने पैसों को इसमें इन्वेस्ट करते हैं. हम आपकी जानकारी के लिए बता देना चाहते हैं , कि इस क्रिप्टो करेंसी की कीमत वास्तविक रुप से निश्चित नहीं है इसकी कीमत समय-समय पर बढ़ती एवं घटती रहती है.

यही कारण है , कि क्रिप्टो करेंसी की कीमत बढ़ने से हमें बहुत ही ज्यादा लाभ होता है और क्रिप्टो करेंसी की कीमत में कमी आ जाने के कारण बहुत ही ज्यादा नुकसान हो जाता है.

हालांकि क्रिप्टो करेंसी की कीमत $480 प्रति एथेरियम कॉइन (भारतीय रुपए के हिसाब से लगभग 27,115.2 रुपए प्रति एथेरियम कॉइन) होता है. यह प्राइस समय-समय पर बढ़ता एवं करता रहता है.

एथेरियम कॉइन किन-किन देशों में आ चुका है :-

जैसा कि हम सभी जानते हैं एथेरियम कॉइन की खोज विटालिक और उनके साथियों के द्वारा किया गया था. कौन नामक कंपनी के द्वारा डिवेलप किया गया था.

यह कंपनी स्विजरलैंड में स्थित है. इस कॉइन को बहुत से देशों में स्वीकृति प्रदान कर दी गई है , परंतु ऐसे बहुत से देश हैं, जहां पर क्रिप्टो करेंसी से संबंधित किसी भी वहीं को मान्यता नहीं दी गई है.

इस कॉइन के उपयोगकर्ताओं में इस समय कितने मेंबर शामिल हो चुके हैं :-

बहुत ही ज्यादा पॉपुलर डिजिटल करेंसी है , लोगों को बहुत ही ज्यादा आकर्षित करती है , क्योंकि इसकी कीमत दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है.

इसी कारण इसके उपयोग करता दिन प्रतिदिन बहुत ही ज्यादा मात्रा में बढ़ते जा रहे हैं. लगभग 12 मिलियन से भी अधिक मेंबर है , और इसके user दिन-प्रतिदिन बढ़ते ही जा रहे हैं.

एथेरियम कॉइन और बिटकॉइन में अंतर

  • बिटकॉइन को क्रिप्टो करेंसी का डिजिटल डॉलर कहा जाता है , क्योंकि बिटकॉइन का उपयोग डिजिटल रूप से ही किया जाता है. इसे भी डिजिटल रूप से उपयोग किया जाता है. परंतु इसमें अपने पैसों को इन्वेस्ट या जाता है.
  • बिटकॉइन एक प्रकार की करेंसी होती है जिसके माध्यम से हम वस्तुओं को खरीदते हैं. यह करेंसी एक प्रकार की लेजर टेक्नोलॉजी होती है , जिसका उपयोग नए प्रोग्रामों को बनाने के लिए आवश्यक सामानों के लिए दिया जाता है.
  • बिटकॉइन का मजबूत होता है और इसका version 1.0 होता है. एथेरियम कॉइन ज्यादा मजबूत होता है और इसका version 2.0 होता है.

कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां :-

नामEthereum
प्रतीकETH
क्रिएटरविटालिक ब्यूटिरिन, गेविन वुड
शुरुआत की तारीख 30 / 07 / 2015
अधिकतम कुल आपूर्ति उपलब्ध नहीं है
निर्माण में प्रयोग की गई प्रग्रम्मिंग लैंग्वेज C++, Python
सोर्स कोड https://github.com/ethereum

एथेरियम कॉइन के लाभ :-

एथेरियम कॉइन के बहुत से लाभ होते हैं , जिनमें से कुछ नीचे निम्नलिखित प्रकार से बताए गए हैं.

इसका उपयोग करके बड़ी – बड़ी टेक्निकल कंपनी अपने व्यापार को बढ़ाने के लिए करती है.

यह डिजिटल कॉइन बहुत ही ज्यादा सुरक्षित होता है.

इस कॉइन में पैसों को इन्वेस्ट करके उनको 2 गुना तक बनाया जाता है.

निष्कर्ष

एथेरियम कॉइन एक प्रकार का क्रिप्टो करेंसी होता है , जिसका उपयोग टेक्निकल के क्षेत्र में किया जाता है

इस कॉइन के आ जाने से बड़ी-बड़ी कंपनियों को बहुत ही ज्यादा मुनाफा प्राप्त होता है, क्योंकि यह अपने पैसे को एथेरियम में ही इन्वेस्ट करते हैं.

अब आप ये तो समाजः ही गए होंगे की एथेरियम क्या है (what is Ethereum in hindi). यह एक प्रकार का डिजिटल करेंसी होता है, जिसका उपयोग केवल इंटरनेट के माध्यम से ही किया जा सकता है.

हमें उम्मीद है कि आपको यह लेख अवश्य पसंद आया होगा तो कृपया इस लेख को अपने प्रिय जनों के साथ अवश्य साझा करें.

About Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है. लोगों को उनके जीवन में कैरियर बनाने में सही निर्देश देना और हर प्रकार के नौकरी के बारे में जानकारी देना काफी पसंद है ताकि उनका भविष्य बन सके.

Leave a Comment