सोशल मीडिया पर निबंध – Social media essay in hindi

आज हर इंसान के हाथ में स्मार्टफोन है जिसमें इंटरनेट की कनेक्टिविटी होती है इसलिए आज यह जानना बहुत जरूरी है कि सोशल मीडिया क्या है. इसी बात को ध्यान में रखते हो सोशल मीडिया पर निबंध तैयार किया है जिसके द्वारा आप को इस संबंध में ढेर सारी जानकारियां मिलेंगी.

सोशल प्लेटफार्म होता है जिसके द्वारा पूरी दुनिया के लोग एक साथ एक प्लेटफार्म पर कंप्यूटर और स्मार्टफोन के माध्यम से जानकारियां आदान प्रदान करते हैं. इसके लिए भिन्न भिन्न प्रकार क्या जाता है जैसे टेबलेट, मोबाइल, कंप्यूटर. 

सोशल मीडिया को सुविधा देती है जिससे अपने विचारों सूचना समाचार फाइल फोटो और वीडियो को एक दूसरे के साथ बहुत ही तेज गति से साझा कर सकते हैं.

सोशल मीडिया पर छोटे एवं बड़े निबंध – (Short & Long Essay on Social Media in Hindi)

सोशल मीडिया पर निबंध - Social media essay in hindi

निबंध – 1 (250 शब्द)

परिचय

सोशल मीडिया हमारी जिंदगी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुकी है. फिर चाहे किसी प्रकार की जानकारी करनी हो या फिर मनोरंजन करना हो दोस्तों से बातचीत करनी हो या फिर समाचार देखना है यह हमारी सहायता करती है.

हमारी जिंदगी को काफी हद तक आसान बना दिया है हमें ना तो टीवी के सामने बैठना पड़ता है और ना ही न्यूज़ पेपर लेकर पढ़ना होता है बस हमें अपनी उंगलियों का सहारा लेना होता है और सारी चीजें हमारे सामने होती है.

सोशल मीडिया का हमारी जिंदगी पर प्रभाव

फेसबुक टि्वटर इंस्टाग्राम इन सभी प्लेटफार्म के द्वारा लोग एक दूसरे से जुड़ते हैं इसके अलावा कई प्रकार से यह हमारे जीवन में अपनी भूमिका निभाता है. आज लोक व्यापार को बढ़ावा देने के लिए अपने विज्ञापन सोशल मीडिया साइट पर ही चलाते हैं क्योंकि इसमें बहुत भारी संख्या लोगों की होती है.

लोगों तक पहुंचने के लिए टीवी रेडियो का इस्तेमाल करने से ज्यादा आप लोग सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर रहे हैं

बहुत सारे लोग तो अब अपना भविष्य सोशल मीडिया मार्केटिंग के द्वारा ही बना रहे हैं.

निष्कर्ष

डिजिटल दुनिया काफी तेज गति से प्रगति शील है और इसमें लोग भी काफी योगदान दे रहे हैं. इतने कम समय में पूरे मार्केट पर राज करना कोई आम बात नहीं है. लोगों के आकर्षण का केंद्र बना यह सोशल प्लेटफॉर्म काफी पॉपुलर हो चुके हैं. यही वजह है कि अब बहुत बड़े कंपनियां और बिजनेसमैन इस पर अपना प्रचार करते हैं. क्योंकि यह लोगों तक पहुंचने का सबसे बड़ा साधन बन चुका है.

निबंध – 2 (300 शब्द)

परिचय

बहुत कम लोग होंगे जो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल नहीं करते. या तो वे साक्षर नहीं है या तो फिर उन्हें इंटरनेट इस्तेमाल करना नहीं आता. जो भी थोड़े बहुत पढ़े लिखे हैं और इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं वह सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का भी इस्तेमाल जरूर करते हैं.

यहां पर हर प्रकार के लोगों के लिए कंटेंट उपलब्ध होता है किसी को सूचना एवं समाचार चाहिए होता है तो किसी को परिजनों से बातचीत करने की इच्छा होती है

सोशल मीडिया के सकारात्मक प्रभाव

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के कई फायदे हैं. आज समाज के विकास में इसका योगदान काफी अधिक है. सोशल मीडिया के कई पॉपुलर प्लेटफार्म में सबसे प्रमुख फेसबुक टि्वटर इंस्टाग्राम लोगों तक सोचना है पहुंचाने एवं विभिन्न प्रकार की जानकारियां विद मुहैया कराने में इनका अहम रोल है .

ये लोगों को जागरूक करने से लड़ने में काफी मदद करती है. फेसबुक एवं अन्य सोशल मीडिया का काफी अहम भूमिका रही है. इतने प्रचार तंत्र के रूप में काफी बखूबी इस्तेमाल किया जाता है.

सोशल मीडिया के नुकसान 

वैसे तो लोगों का अधिकतर वक्त सोशल मीडिया में जानकारियां हासिल करने में गुजरती है युवा वर्ग इसमें काफी अधिक समय देने के कारण अपने नुकसान भी कर लेते हैं.

स्वास्थ्य समस्याएं:

सोशल मीडिया की आवश्यकता से अधिक उपयोग करना इनके सेहत पर भी काफी नुकसान करता है मानसिक समस्याएं भी उत्पन्न होती है धोखाधड़ी कितने लोगों के साथ कई प्रकार के धोखा भी होते हैं भले ही वह बिजनेस को लेकर हो या फिर रिश्तो को लेकर

घोटाले:

कई लोग तो ऐसा ग्रुप चलाते हैं जो एक साथ मिलकर उन लोगों के पैसे ऐंठ लेते हैं और उनसे पैसे किसी सेवा के बदले में लेकर कुछ भी नहीं देते।

हैकिंग:

लोगों के पर्सनल डाटा की चोरी होने का खतरा होता है

निष्कर्ष

सोशल मीडिया आवश्यकता से अधिक उपयोग करना काफी नुकसानदेह साबित होता है खासकर युवाओं के लिए इसीलिए इसका नियंत्रित इस्तेमाल ही इसका सदुपयोग है.

निबंध – 3 (500 शब्द)

परिचय

सोशल मीडिया ने हमारी जिंदगी को काफी प्रभावित किया है. लोगों के रहने और बातें करने के नजरिए भी बदलें. पहले लोग एक दूसरे के साथ ग्रुप बना कर बैठ कर बातें करते थे लेकिन आज एक जगह होते हुए भी वह उनसे बातें करते हैं जो हमसे दूर हैं और मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं.

कभी-कभी तो हैरानी होती है कि अगर सोशल मीडिया ना होता तो क्या होता है. वैसे सोशल मीडिया से फायदे तो अनेक हैं लेकिन इसके नुकसान भी कम नहीं.

वयस्क तो वयस्क बच्चे भी सोशल मीडिया के आदि हो चुके हैं कम उम्र में भी वह अपना प्रोफाइल बनाकर रखते हैं और एक तरह से अपने समय को बर्बाद करते हैं.

सोशल मीडिया का युवाओं पर प्रभाव

आज भारत में युवाओं की संख्या काफी अधिक है. यह कैसी उम्र होती है जिस वक्त उन को अच्छी शिक्षा ग्रहण करके अपने लिए एक अच्छा भविष्य निर्माण करना होता है. अगर वह इस समय का सदुपयोग करते हैं तो उनकी पूरी जिंदगी अच्छी होती है अगर. बर्बाद करते हैं तो उनकी जिंदगी पर इसका बुरा प्रभाव पड़ता है.

सोशल मीडिया पर युवाओं की उपस्थिति काफी बड़ी है. एक रिसर्च के मुताबिक युवाओं की अधिकतम संख्या पर किए गए प्रयोग से या अनुमान लगाया गया है कि करीब 1 हफ्ते में 72 घंटे युवा सोशल मीडिया पर एक्टिव रहते हैं.

सोशल मीडिया एक लत बन चुका है. जो इसमें फंस चुका है उसने अपनी दिन रात का चैन और सुकून भी खो चुका। अगर आप इस बात का अवलोकन करना चाहते हैं तो आसपास अपने दोस्तों या रिश्तेदारों को देखें जो हर वक्त फेसबुक या फिर इंस्टाग्राम इत्यादि का इस्तेमाल करते हैं.

आप पाएंगे कि उसके द्वारा किए गए हर क्रियाकलाप उसके सोशल मीडिया अकाउंट से जुड़ा हुआ तो नहीं है. अगर है तो इसका मतलब है कि वह अपने समय की बर्बादी सोशल मीडिया में कर रहे हैं.

वहीं अगर एक इंसान सिर्फ समाचार प्राप्ति शिक्षा या फिर मनोरंजन के लिए थोड़ी देर के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं तो उनके लिए यह बहुत ही अच्छा माध्यम है.

सोशल मीडिया के फायदे

इन प्लेटफार्म की मदद से हमें कोई भी सूचना एवं समाचार। बहुत जल्दी प्राप्त हो जाता है

और तो और भी बसों पर हो रहे अत्याचारों को रोकने में भी लोगों का काफी साथ मिलता है. किसी मुहिम को आसानी से लोगों तक पहुंचाया जाता है और सपोर्ट भी बहुत अधिक मिलता है.

किसी के इलाज में पैसों की जरूरत होती है तो सोशल मीडिया से डोनेशन इकट्ठा करना आसान हो जाता है.

संचार के लिए यह सबसे शक्तिशाली माध्यम है

निष्कर्ष

जहां एक और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के कई सूट उपयोग हैं वहीं इसके कई दुरुपयोग भी होते हैं. कई बार ऐसे कंटेंट अपलोड कर दिए जाते हैं जो लोगों के लिए सही नहीं होते।

वैसे तो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म प्रकार के हैं जिनमें फेसबुक,, इंस्टाग्राम, ट्विटर, व्हाट्सएप, टेलीग्राम इत्यादि हैं. इनमें सभी की लोकप्रियता बहुत अधिक है. इसका सही समय के लिए वरदान साबित होता है तो गलत इस्तेमाल आपके लिए अभिशाप

निबंध – 4 (600 शब्द)

प्रस्तावना

सोशल मीडिया आज हमारी जिंदगी का एक अभिन्न अंग बन चुका है. शायद एक घंटा भी इसके बिना गुजारना अब बहुत मुश्किल है. हमें जब भी अवसर मिलता है हम अपने सोशल प्रोफाइल को एक बार जरूर खोलकर देखते हैं. दिन भर में कई मर्तबा हम यही चीज दोहराते हैं और अपने दोस्तों एवं रिश्तेदारों द्वारा किए जा रहे क्रियाकलापों पर भी नजर रखते हैं.

इतना शक्तिशाली माध्यम है जिससे दुनिया के किसी अन्य हिस्से में हो रहे घटना को हमें तक पहुंचने में ज्यादा देर नहीं लगती. चाहे छोटी से छोटी घटना भी क्यों ना हो बस उस और वह हमारे सोशल प्लेटफॉर्म के द्वारा हम तक पहुंच जाती है.

सोशल मीडिया का महत्व

इंसान इससे इतना आकर्षित है की इसका इस्तेमाल हर दिन हर लम्हा करना चाहता है. इसके कई कारण है जिसकी वजह से लोग इसकी तरफ खींचे चले आते हैं और इसके बिना वक्त गुजारना मुश्किल है. चलिए उन सभी बातों पर एक नजर डाल लेते हैं जो इसे इतना महत्वपूर्ण बनाता है.

1. सूचना एवं समाचार:

जिस प्रकार एक न्यूज़ पेपर, न्यूज़ चैनल, रेडियो काम करते हैं ठीक उसी प्रकार इन में भी हमें समाचार कई तरीके से मिलता है जैसे भी लिखित रूप में और वीडियो के रूप में भी.

आपको किसी और प्लेटफार्म पर जाने की जरूरत नहीं पड़ती है और ना ही घर में टीवी खोलने की भी जरूरत पड़ती है. यही वजह है कि इसका इस्तेमाल समाचार के लिए भरपूर किया जाता है.  

2. अपने ग्राहकों तक पहुंच

जो डिजिटल मार्केटिंग में काम करते हैं उनके लिए सोशल मीडिया एक व्यापार करने की जगह है. जहाँ हर प्रकार के लोग जुड़े हुए होते हैं तो जो भी लोग अपना ऑनलाइन बिजनेस करते हैं वह उन तक पहुंचने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं.

सबसे अहम बात यह है कि उन्हें एक बहुत बड़ी संख्या में अपने टारगेट ऑडियंस में जाता है जिसके द्वारा वह अपने प्रोडक्ट या फिर सर्विसेस को उन तक पहुंचाते हैं.

3. शिक्षा

सोशल मीडिया में कई ऐसे पेज, चैनल और ग्रुप होते हैं जो खासतौर पर शिक्षा के लिए बनाए जाते हैं. लॉगइन से जुड़कर कई प्रकार के सवालों को पूछते हैं जिनका जवाब उन्हें ग्रुप के सदस्यों द्वारा मिल जाता है.

इसके अलावा कई ऐसे ग्रुप होते हैं जहां पर ऑनलाइन क्लास भी चलाई जाती है जो शिक्षा के लिए काफी महत्वपूर्ण है.

4. मनोरंजन

आज के जमाने में किसी के पास इतना वक्त नहीं क्यों टीवी पर बैठकर मूवीस या फिर गाने सुनते रहे. अपने स्मार्टफोन है और वह कहीं भी कभी भी किसी भी प्रकार के वीडियो और गाना को आसानी से इन माध्यमों द्वारा देखिए सुन लेते हैं.

इसके अलावा जी ने जैसी इच्छा होती है वह उसी कैटेगरी के मूवीस या फिर गानों को सुनते हैं. अलावा कई ऐसे चैनल होते हैं जो मुख्य तौर पर हास्य सामग्री बनाते हैं.

5. ब्रांडिंग के लिए

आपने अक्सर कई बड़े सेलिब्रिटी या फिर चैनल देखे होंगे जिन पर ब्लूटिक होता है और उस पर फॉलो करने वाले लोगों की भी लाखों की संख्या में होते हैं.

लोग अपने कंपनी को बड़ा बनाने के लिए उसे ब्रांड के रूप में सोशल मीडिया के माध्यम से तैयार करते हैं. यह काम बिल्कुल भी आसान नहीं होता इसके लिए काफी मेहनत मशक्कत और वक्त भी लगता है.

6. संचार का माध्यम

सोशल मीडिया की शुरुआत होने का ही मुख्य कारण था एक पावरफुल संचार का माध्यम बनाना.

मुख्य तौर पर इसकी शुरुआत लोगों को एक-दूसरे से बातचीत करने के लिए की गई थी. इसके माध्यम से लोग चाहे किसी भी कोने में हूं पर वह अपने परिजनों से बातचीत करना चाहते हैं तो आसानी से वीडियो कॉल या फिर वॉइस कॉल के माध्यम से घंटों एक-दूसरे से बातचीत करते.

निष्कर्ष

आज लोगों के स्मार्टफोन से कितना जुड़ा होने का मुख्य कारण कहीं ना कहीं सोशल मीडिया ही है. ऐसा कोई वक्त नहीं गुजरता जिस दिन हम अपने सोशल मीडिया के प्रोफाइल को खोलकर नहीं देखते.

यह हमारे लिए बहुत अगर हम उसका सदुपयोग करते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here