) -->

मेरे पापा पर निबंध – Essay on my father in Hindi

हर एक बच्चा जो इस धरती पर जन्म लिए हैं उनके लिए उनका भगवान और उनके प्रथम गुरु उनके माता-पिता होते हैं. प्रारंभिक शिक्षा बच्चों को हमेशा अपने माता-पिता से ही मिलती है, जिसमें उन्हें अच्छे संस्कारों के साथ साथ अच्छे गुणों को भी सिखाया जाता है.

पिता हर एक बच्चे का एक महान हीरो होते हैं जो अपने बच्चों को अच्छी संस्कार और अच्छे गुण प्रदान करते हैं. पिता बच्चों के लिए वोट हाल है जिससे बच्चे कभी गलत रास्ता की ओर चलते नहीं है सही मार्ग दिखाने वाले बच्चों के पिता ही होते हैं.

मेरे पिता पर छोटे एवं बड़े निबंध – Long and Short essay on my father in Hindi for Class 6, 7, 8, 9, 10

बच्चों आज आपके लिए चार निबंध मेरे पिता पर लाए हैं जो आपके लिए पढ़ने में बहुत ही आसानी होगी. इसे आप अपने क्लास के अनुसार पढ़ सकते हैं.

निबंध 1 ( 250 शब्द ) 

प्रस्तावना

मेरे पिता एक इमानदार व्यक्ति के साथ-साथ एक आदर्श पिता भी है. मेरे पिता मेरे लिए एक सच्चे हीरो के साथ-साथ मेरे आदर्श भी हैं. पिता का हमारे जीवन में बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है क्योंकि पिता बिना हर एक बच्चे का संसार अधूरा रहता है. पिता वह सीढ़ी है जिसने बच्चे चढ़कर अपनी सफलता को हासिल करते हैं जिसमें उनके पिता उनकी ढाल बनकर हमेशा उनके साथ चलते हैं जिससे हर एक बच्चे को हौसला मिलती है.

पिता का हमारे जीवन पर उपकार 

एक बच्चा के लिए उनके माता-पिता उनके भगवान होते हैं क्योंकि वह उन्हें इस धरती पर जन्म देकर बुलाते हैं इसलिए हर बच्चे को अपने माता-पिता का सम्मान और इज्जत करना चाहिए.

पिता अपने बच्चों की खुशी के लिए हर वह एक चीज करना चाहते हैं जो उनके बच्चे को पसंद हो इसके साथ साथ वह यह भी चिंता करते हैं कि उनके बच्चों के लिए क्या सही है और क्या नहीं. इन सभी चीजों को ध्यान में रखते हुए अच्छे विचारों के साथ अपने बच्चों का देखभाल करते हैं वही होते हैं पिता. अपने बच्चों के लिए एक सच्चा हीरो होते हैं जो बच्चों की हर इच्छा को पूरी करते हैं.

पिता का पद हमारे जीवन में बहुत ही ऊंचा पद होता है क्योंकि पिता हमें संस्कार के साथ-साथ अच्छे अच्छे गुणों को हमें देकर हमारा व्यवहार अच्छा बनाते हैं जिससे हमें हर जगह इज्जत और सम्मान मिलते हैं. पिता हमारे जीवन का बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है जिसमें वह हमें बहुत सारे जरूरी ज्ञानो को बताते हैं जो हमारी जिंदगी के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है जैसे समय का पालन करना, अच्छे संस्कारों के हिसाब से बातें करना, अच्छा व्यवहार रखना इत्यादि.

निष्कर्ष 

हमारे पिता हमारे लिए हीरो समान होते हैं यह बहुत ही बहादुर सच्चा और ईमानदार व्यक्ति होते हैं जो हमेशा हम लोगों को अच्छी बातें सिखाते हैं और अच्छे मार्ग में चलना भी बताते हैं. हमें अपने पिता का हमेशा इज्जत और सम्मान देना चाहिए क्योंकि बिना पिता का हमारे संसार में हमारा कोई व्यक्तित्व ही नहीं है.

निबंध 2 – (300 शब्द) 

प्रस्तावना 

हमारे पिता हमारे लिए एक आदर्श रूप व्यक्ति हैं जो हमें हर रास्ते में चलना सिखाते हैं, यह वह इंसान होते हैं जो हमें हर कठिनाइयों का सामना शांतिपूर्वक करना सिखाते हैं. पिता भगवान के द्वारा दिए गए वह फरिश्ता होते हैं जो हम सभी बच्चों का जीवन सवारने में हमारे हर मुसीबतों को अपने ऊपर लेते हैं.

पिता का हमारे हर क्रियाकलापों पर नजर 

हमारे पिता एक महान व्यक्ति होते हैं जो अपने बच्चों की हर इच्छा को पूरी करने के लिए एक पैर पर खड़े रहते हैं इसके साथ साथ वह हमें हर चीजों की अच्छी ज्ञान को बता कर हमें अच्छे मार्ग में चलना सिखाते हैं.

बच्चों की सारी क्रियाकलापों का ध्यान माता पिता पर रहता है. बच्चे हर कामों को किस तरह से कर रहे हैं उनको ध्यान देना एक पिता का फर्ज होता है जो वे बखूबी निभाते हैं. पिता अपने हर बच्चों के हर क्रियाकलापों को देख और समझ कर उन्हें अच्छी बातों को बता कर उन्हें अच्छे संस्कार प्रदान करते हैं और इसके साथ-साथ उन्हें हर क्रियाकलापों को अच्छे से करने का तरीका बताते हैं जिससे वह बच्चा अपने हर क्रियाकलाप में अब्बल रहता है.

पिता का हमारे शिक्षा पर योगदान 

माता-पिता हर बच्चों के लिए प्रथम गुरु माने जाते हैं जिसमें मां बच्चों को सही बातें और उनका ध्यान रखती है वही पिता हर एक अच्छे गुण को बच्चों को देखकर उनका स्वभाव सरल बनाने में अपना योगदान देते हैं.

बच्चों के लिए पिता प्रथम गुरु होते हैं और वे उन्हें प्रारंभिक शिक्षा जैसे उनके संस्कार बातचीत करने का तरीका किसी से व्यवहार करने का तरीका, अच्छी बातों को कहने का तरीका यह सभी गुण प्रदान करते हैं जिससे बच्चा हमेशा एक अच्छा इंसान बना रहता है.

पिता हमारे प्रारंभिक शिक्षा के साथ-साथ हम जो अपने विद्यालय में सीखते हैं उनकी शिक्षा पर भी इनका बहुत बड़ा योगदान होता है, यह हमारे लिए हर वह एक सामग्री का जुगाड़ करते हैं जो हमें अपने स्कूल से संबंधित सामग्री चाहिए होती है जैसे बैग , किताबें, कॉपियां, पेन पेंसिल, जूते ,ड्रेस इत्यादि.

निष्कर्ष

 पिता हमारे जिंदगी का एक अहम हिस्सा होता है जिसमें बच्चों को पिता द्वारा अनेक प्रकार की सुविधाओं के साथ-साथ अनेक प्रकार की शिक्षा भी मिलती है. यह बच्चे अपने पिता को अपना एक सच्चा हीरो और सच्चा दोस्त मन्ने के साथ-साथ उनकी इज्जत और सम्मान भी करता है.

निबंध 3 ( 400 शब्द  ) 

प्रस्तावना 

हर बच्चों के लिए पिता वह उम्मीद होते हैं जिससे उनकी सारी इच्छाएं पूरी हो सकती है क्योंकि पिता अपने बच्चों की सारी जरूरतों को पूरा हिम्मत रखते हैं. पिता हमारे लिए बहुत ही बहादुर और सच्चे व्यक्ति होते हैं जो हर कदम में हमारी मदद कर हमें मुश्किलों की सामना करने से बचाते हैं.

हर एक पिता का सोच अपने बच्चों के प्रति हमेशा नेक और दयालु होता है जिसमें वह अपने बच्चों की सारी खुशियों को देना चाहते हैं. इन सभी चीजों को कर वे एक महान पिता कहलाते हैं इसलिए हमें अपने पिता को इज्जत और सम्मान देनी चाहिए.

पिता का हमारे खाने पीने पर ध्यान 

हमारे लिए पिता वह उम्मीद होते हैं जिनसे हमारी सारी आवश्यकताएं पूर्ण होती है, वे अपने कठिन परिश्रम कर अपने बच्चों के लिए हर वह एक चीज लाना चाहते हैं जो उन्हें चाहिए होता है इसलिए पिता का हमारे जीवन में बहुत ही उच्च पद होता है जिसे हमें कभी भूलना नहीं चाहिए.

हर बच्चों के खान-पान पर माता के साथ-साथ पिता हमेशा ध्यान देते हैं और जहां तक संभव हो हर वह चीज जो बच्चों के लिए जरूरी है वह लाने का प्रयास करते हैं. पिता अपने बच्चों को हर पोस्टिक आहार खिलाते हैं जिससे उनके बच्चे चुस्त और तंदुरुस्त रहे. हर एक खाने पीने का चीज पिता द्वारा बच्चे को मिलती है जिससे उनका स्वास्थ्य भी हमेशा अच्छा रहता है, पिता हमेशा बच्चों के लिए अच्छा ही सोचते हैं.

बच्चों के खेल कूद पर पिता का ध्यान 

बच्चों के खेल कूद में आवश्यक सामग्री भी पिता द्वारा दी जाती है क्योंकि वह चाहते हैं कि हमारे बच्चे खेलकूद में अव्वल रहे इसलिए वह हर एक सामग्री जो खेलकूद के लिए आवश्यक होती है जैसे बैट बॉल, बैडमिंटन की सामग्री, जूते, खेलकूद के कपड़े इत्यादि इन सभी चीजों को एक पिता अपने बच्चों को देते हैं ताकि उनके बच्चे खेलकूद में अव्वल रहे हैं.

हर एक पिता यह चाहते हैं कि उनके बच्चे पढ़ाई के साथ-साथ खेलों में भी अव्वल रहे इसलिए वह हर एक आवश्यकता अनुसार चीजें उनके लिए लाते हैं. इसलिए बोला जाता है जिनके ऊपर पिता का हाथ है उसे इस दुनिया में कोई दुख नहीं.

पिता का हमारे स्वास्थ्य के प्रति चिंता 

हर एक पिता अपने बच्चों के प्रति नेक सोच रखते हैं और दयालु पूर्वक उनकी देखभाल करते हैं, वह हमेशा चाहते हैं कि उनके बच्चे हमेशा स्वस्थ रहें इसके लिए वे हर तरह की पोस्टिक आहार बच्चों को देते हैं उनकी आवश्यकताओं को पूर्ति करते हैं ताकि उनके बच्चे चुस्त और दुरुस्त रहें.

यदि बच्चे बीमार होते हैं तो उन्हें पिता उनको ठीक करने के लिए हर एक वह चीज करते हैं जो उनसे हो पाता है जैसे डॉक्टर के पास ले जाना, का इलाज करवाना, डॉक्टर द्वारा सलाह दी गई बातों को मानकर उनका ध्यान रखना इत्यादि इन सभी चीजों को हर एक पिता अपने बच्चों के प्रति करते हैं. पिता हमारे जीवन में बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है जिसे हमें कभी खोना नहीं चाहिए, हमेशा अपने पिता को इज्जत और सम्मान के साथ साथ प्यार देना चाहिए.

निष्कर्ष

पिता का हमारे जीवन पर बहुत ही बड़ा योगदान होता है वह हर एक मुसीबत को जेल कर हमारा जीवन हमारे लिए आसान बनाते हैं. पिता हमारे जीवन के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है जिसे हमें कभी भूल कर भी दुख नहीं पहुंचाना चाहिए, हमेशा उन्हें इज्जत प्रेम और सम्मान करनी चाहिए.

निबंध 4 (600 शब्द )

प्रस्तावना 

 हमारे पिता एक महान व्यक्ति के साथ-साथ एक बहादुर इंसान भी होते हैं जो हमारे सभी आवश्यकताओं की पूर्ति करने में सक्षम होते हैं. वे एक नेक और ईमानदार व्यक्ति होते हैं इसके साथ साथ हमारे पिता टाइम के बहुत ही पक्के इंसान होते हैं जो हमें टाइम के अहमियत को समझाते हैं और हमें भी टाइम के अकॉर्डिंग चलना सिखाते हैं.

पिता का योगदान हमारे जीवन में बहुत ही अहम भूमिका निभाती है क्योंकि पिता हर एक मुश्किल रास्ते में संयम से धैर्य से सोचकर हमारे लिए व रास्ता आसान बनाते हैं हमें अच्छे-अच्छे सलाह प्रदान करते हैं जिससे हम अपने जिंदगी में अच्छे रास्ते में चल सके.

पिता का हमारे लक्ष्य की ओर नेक दृष्टि

पिता हमारे जीवन की वह सीढ़ी होती है जिसे चढ़कर हम अपनी सफलता को हासिल कर पाने में सक्षम हो पाते हैं, हर पिता अपने बच्चों के लक्ष्य के प्रति उनको हमेशा सपोर्ट करते हैं और उसमें आवश्यकता अनुसार जितनी भी चीजें होती है उन्हें वह प्रदान करते हैं ताकि उनके बच्चे अपने  लक्ष्य को हासिल कर सके.

बच्चों के जो लक्ष्य होते हैं उन लक्षणों के आधार पर उनके पिता उन्हें सही सलाह देकर उनको सही रास्ते में चलने का निर्देश देते हैं जो एक पिता का फर्ज होता है. हर एक पिता अपने फर्ज को बखूबी निभाते हैं. वह सलाह देने के अनुसार यह भी बताते हैं कि कौन सा रास्ता बच्चों के लिए अच्छा है और कौन सा रास्ता अच्छा नहीं है क्योंकि वह अपने बच्चों के प्रति अपना सोच बहुत ही सादगी और संयम के साथ साथ धैर्य पूर्वक सोच रखते हैं और अपने बच्चों की जिंदगी आसान बनाते हैं.

पिता बच्चों के लिए एक अच्छे गाइड होते हैं

हमारे पिता हमारे लिए हर एक वह अच्छी चीजें सोचते हैं जो एक बच्चे को दी जानी चाहिए और वह हमेशा हम लोगों को गाइड के रूप में हर चीज में हमारी मदद करते हैं हमारी गाइड करते हैं ताकि हम गलत रास्ता को ना अपनाएं.

पिता का गाइडेंस हमारी जिंदगी के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है क्योंकि बिना गाइडेंस के बच्चे बिगड़ जाते हैं और पिता हमें बिगड़ने से बचाकर हमारी जिंदगी अच्छी बनाते हैं. पिता की दृष्टि हमारे क्रियाकलापों में बनी रहती है जिसमें यदि हम गलत कार्य को कर रहे हैं तो उसने पिता अपना सही सलाह देकर हमें अच्छे रास्ते में चलना सिखाते हैं.

हर बुरी चीजों से अपने बच्चों को एक पिता दूर रखने के लिए अच्छी अच्छी सलाह को अपने बच्चों को देते हैं ताकि उनके बच्चे गलत रास्ता में ना जाकर सही रास्ता को अपनाएं जिससे उनकी जिंदगी अच्छी हो, एक पिता का योगदान बच्चों की जिंदगी को अच्छा बनाने के लिए होता है जो की बहुत ही महत्वपूर्ण है.

धीरज 

पिता हमेशा अपने जीवन में धीरज से काम लेने के साथ-साथ अपने आप को धैर्य बनाकर रखते हैं ताकि किसी भी मुसीबत का सामना वे अच्छे  से कर सके.

एक पिता अपने सभी कामों को  संयम के साथ करते हैं और उनका हर एक काम सफल भी होता है क्योंकि वह संयम रखकर हर काम को करते हैं. अपनी जिंदगी का फैसला हो या बच्चों की जिंदगी का फैसला वह हमेशा संयम और धैर्य से ही काम लेते हैं. संयम और धैर्य इतने अच्छे गुण हैं यह गुण हमारे पिता में रहते हैं जिससे हमारा घर अच्छे से चलता है और हमारी जिंदगी भी अच्छी होती है. इसलिए पिता हमारे जीवन के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण भाग है.

गंभीरता

हमारे पिता बहुत ही गंभीर स्वभाव के होते हैं वह हर एक चीज के बारे में गंभीरतापूर्वक विचार कर उन चीजों को करते हैं ताकि कुछ गलत ना हो. हमारे जीवन से संबंधित सभी चीजों के बारे में हमारे पिता गंभीरतापूर्वक सोचते हैं और फिर उन्हें करते हैं. हमारे पिताजी घर के सभी फैसलों को गंभीरतापूर्वक सोच कर लेते हैं ताकि हमें कुछ मुसीबतों का सामना ना करना पड़े और यदि कुछ मुसीबत आ भी जाते हैं तो उन्हें वे संयम और धैर्य के साथ साथ गंभीरतापूर्वक से काम लेते हैं और उस मुसीबत को आसानी पूर्वक हल करते हैं जिससे हमारा परिवार अच्छी जिंदगी जी सकें. 

परिवार के स्वास्थ्य के साथ-साथ उनके हर चीजों के बारे में हर एक पिता अपनी सोच को गंभीर रखते हैं और हमारे स्वास्थ्य का देखभाल बहुत ही अच्छे तरीके से करते हैं. इसलिए हमारे पिता परिवार के साथ साथ बच्चों के लिए भी बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. हर कोई के सर पर एक पिता का हाथ होना बहुत जरूरी है क्योंकि बिना पिता के इस दुनिया में कोई नहीं होता ,एक पिता ही होते हैं जो हमें अपना मान कर हमारी सभी आवश्यकताओं की पूर्ति निसंदेह दिल से करते हैं.

निष्कर्ष

पिता हमारे जिंदगी का वह अनमोल हिस्सा होते हैं जिन्हें हम कभी किसी भी चीज से तूल नहीं सकते उनका प्यार हमारे प्रति सच्चा होता है उनकी दया दृष्टि हमारे प्रति अच्छी होती है और इसके साथ साथ उनकी हर एक सलाह हमारे जिंदगी के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है इसलिए हमें अपने पिता का हमेशा इज्जत सम्मान के साथ साथ उनको प्रेम देना चाहिए.

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment