EPFO Update : जल्द आपके PF Account में आएंगे 81,000 रुपये, नोट कर लें तारीख और बैलेंस!

यदि आप एक नौकरी पेशा कर्मचारी है तो आपके लिए अति आवश्यक है कि हमारी article को आप आखिर तक जरूर पढ़ें। क्योंकि इस आर्टिकल के माध्यम से आपको एक बहुत बड़ी खुशखबरी हम देने वाले हैं। 

जैसा कि इस विषय में सभी जानते हैं कि सभी कर्मचारियों के पीएफ अकाउंट होते हैं। जिसमें कर्मचारियों के मासिक वेतन में से कुछ पैसे काट कर जमा किए जाते हैं। और उसमें ब्याज प्रदान किए जाते हैं। 

यदि आप भी एक नौकरी पेशेवर कर्मचारी है और आपका भी पीएफ अकाउंट है जो कि ईपीएफओ संगठन अर्थात कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के तहत खोला गया है तो आपको हमारे आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ना चाहिए। 

जाने क्या होता है पीएफ अकाउंट :-

सभी कंपनियों के लिए अपने कर्मचारियों के वास्ते पीएफ अकाउंट खुलवाना अनिवार्य है। यदि किसी कंपनी में 20 से अधिक कर्मचारी कार्यरत है तो प्रत्येक कर्मचारी का पीएफ अकाउंट खुलवाना आवश्यक है। 

कर्मचारियों के लिए जो पीएफ अकाउंट खुलवाया जाता है वह ईपीएफओ अर्थात कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के तहत खुलवाया जाता है। इसका मुख्य उद्देश्य कर्मचारियों को मुश्किल समय में आर्थिक सुविधा प्रदान करना है। 

ईपीएफओ संगठन के तहत खुलवाया पीएफ अकाउंट में कर्मचारियों के मासिक वेतन में से कुछ को काटकर पीएफ अकाउंट में हर महीने जमा किया जाता है। जिसके ऊपर ईपीएफओ अलग से ब्याज दर भी प्रदान करती है। इस ब्याज का पैसा भी कर्मचारियों को प्रदान किया जाता है। आपको बता दें कि वर्तमान में सभी नौकरी पेशे कर्मचारियों को इसके ऊपर 8.1% तक के ब्याज दर का फायदा प्रदान किए जाने वाला है।  

ये भी पढ़ें:

नौकरी पेशा कर्मचारियों के वास्ते तोहफे:-

यदि मीडिया रिपोर्टों की मानें तो केंद्र सरकार ने जल्द ही नौकरी पैसे लोगों के वास्ते एक तोहफा देने का निर्णय लिया है। त्योहारों से पूर्व ही देश के लगभग 6 करोड लोगों के खातों में पैसे आ सकते हैं। किंतु अभी तक ईपीएफओ की ओर से पैसों को ट्रांसफर करने की तिथि का स्पष्टीकरण प्रदान नहीं किया गया है। 

जाने कितने की दरो से मिलेगी ब्याज:-

इपीएफओ के तहत खुलवाया गए पीएफ अकाउंट तो इसमें कर्मचारियों को 8.1 प्रतिशत की ब्याज दर से फायदा प्रदान किया जा रहा है। आपकी जानकारी के लिए आपको इस बात से अवगत करा दें कि यह पिछले 40 सालों का सबसे लो लेवल है। वहीं यदि इससे पूर्व सरकारी कर्मचारियों को 8.5% की ब्याज दर के मूल्य से लाभ प्रदान किया जा रहा था। 

जाने किन्हें मिले कितने पैसे:- 

यदि आप के पीएफ अकाउंट फंड अकाउंट में ₹1000000 है तो। आपको 8.1% की ब्याज दर से अधिक भुगतान किया जाता है तो इससे आपको ₹81000 ब्याज के रूप में प्राप्त होंगे। इसके अतिरिक्त यदि आपके बैंक पीएफ अकाउंट में ₹700000 जमा है तो उसके ऊपर आपको ₹56700 का ब्याज प्राप्त होगा।

यदि किसी व्यक्ति के खाते में ₹500000 है तो उसके ऊपर उसे ₹40500 का ब्याज प्राप्त होगा। वहीं यदि किसी व्यक्ति के पीएफ अकाउंट में ₹100000 जमा है तो उसके लिए उस व्यक्ति को ₹8100 का व्यास प्राप्त होगा। 

इस प्रकार से अपना बैलेंस चेक कर लें:-

  • मिस्ड कॉल से जाने बैलेंस :-आप अपने बीएफ अकाउंट का यदि पैसा चेक करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के माध्यम से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल करना होगा। इसके पश्चात ईपीएफओ के माध्यम से आपको आपके पीएफ खाते की सारी डिटेल्स प्राप्त हो जाएगी। यहां पर आपका यूएएन नंबर पैन तथा आधार लिंक होना आवश्यक है। 
  • ऑनलाइन माध्यम से चेक करें बैलेंस:-ऑनलाइन माध्यम से यदि आप बैलेंस चेक करने के इच्छुक है तो इसके लिए आपको सर्वप्रथम ईपीएफओ की वेबसाइट पर लॉगइन करने की आवश्यकता होगी। इसके आधिकारिक वेबसाइट में आप epfindia.gov.in के जरिए जा सकते हैं। वहां पर आपको यह पासबुक का विकल्प मिलेगा आपको उसको सेलेक्ट कर लेना है। 
  • जैसे ही आप की पासबुक पर क्लिक करेंगे आपके समक्ष एक नया पेज खुल जाएगा । आप तत्पश्चात passbook.epfindia.gov.in पर आ जाएंगे। 
  • तत्पश्चात आपको यहां पर अपना यूजर नाम यूएएन नंबर पासवर्ड तथा कैप्चा कोड भरने की आवश्यकता होगी। 
  • सभी डिटेल्स को भरने के पश्चात एक नया पेज ओपन हो जाएगा। यहां पर आपको मेंबर आईडी का चुनाव करने की आवश्यकता होगी। 
  • तत्पश्चात आपको आपका ई पासबुक पर अपना इपीएफ बैलेंस प्राप्त हो जाएगा। 
  • उमंग ऐप(UMANG App) के माध्यम से भी आप बैलेंस चेक कर सकते हैं। इसके वास्ते आपको उमंग एप अर्थात (Unified Mobile Application for New-age Governance) को इंस्टॉल करना होगा। 
  • उसके पश्चात आपको इपीएफ पर क्लिक करना होगा। इसके पश्चात आपको एक अन्य पेज पर डायरेक्ट कर दिया जाएगा जहां पर आपको एम्प्लोई-सेंट्रिक सर्विस का ऑप्शन दिखेगा। 
  • यहां पर आप व्यू पासबुक पर क्लिक कर सकते हैं उसके पश्चात आपको यहां पर अपना यूएएन नंबर तथा पासवर्ड डालना होगा। 
  • ओटीपी रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता होगी जो कि आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजी जाएगी। इसके पश्चात आप अपना पीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं। 
  • एसएमएस के द्वारा चेक करें बैलेंस:-आपका यूएएन नंबर ईपीएफओ के पास रजिस्टर्ड है तो आप अपने पीएफ के बैलेंस की जानकारी मैसेज के माध्यम से प्राप्त कर सकते। इसके बाद से आपको केवल 7738299899 पर EPFOHO लिख कर भेज देना होगा। इसके पश्चात आपको पीएफ की जानकारी मैसेज के माध्यम से भेज दी जाएगी। यदि आपको जानकारी हिंदी भाषा में चाहिए तो इसके लिए आपको EPFOHO UAN लिख कर सेंड करना होगा। आपको इस बात से अवगत करा दें कि पीएफ बैलेंस जानने के लिए सेवा अंग्रेजी पंजाबी मराठी हिंदी कन्नड़ तेलुगू तमिल मलयालम तथा बंगाली में मिल सकती है। 

निष्कर्ष :-

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको ईपीएफ संगठन के तहत खुलवाएं पीएफ अकाउंट होल्डर्स के खुशखबरी का विवरण प्रदान किया है। हम आशा करते हैं कि हमारे द्वारा प्रदान की गई है सभी जानकारी आपको बहुत ही पसंद आई होगी। यदि आप इस आर्टिकल को पढ़ने के पश्चात हमसे कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं अथवा हमें कोई सुझाव देना चाहते हैं तो yah कार्य आप कमेंट कर जरिये कर सकते हैं। हमारे article को ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ जरूर शेयर करें। 

दूसरे लाभदायक पोस्ट पढ़ें

Important Links

WTechni HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment

×