EPFO Latest News: जल्द ही PF अकाउंट में आने वाला है ब्याज! इस तरह घर बैठे अपने खाते के बैलेंस को आसानी से करें चेक

यदि आप भी एक नौकरी पेशेवर हैं तो आज का हमारा आर्टिकल बहुत ही ज्यादा खास होने वाला है। क्योंकी आर्टिकल के माध्यम से हम आप सभी नौकरी पेशेवर कर्मचारियों के लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी लेकर आए हैं। हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा प्रदान की जाने वाली खबरें आपको बहुत ज्यादा पसंद आएगी।

सभी नौकरी पेशेवर लोगोें को उनकी कंपनी की ओर से बहुत ही सुविधाएं प्रदान की जाती है। उन्हीं सुविधाओं में से एक है, पीएफ अकाउंट। यदि आप अथवा आपके कोई सगे संबंधी नौकरी पेशे से संबंधित है तो उसे यह बात अवश्य पता होगी प्रत्येक कर्मचारी का पीएफ अकाउंट होता है और उस पीएफ अकाउंट में उसके महीने की तनख्वाह से कुछ रुपयों को काट कर रखा जाता है। 

पीएफ अकाउंट में जमा धनराशि के ऊपर कंपनी की ओर से अलग से ब्याज भी दिया जाता है। जिसका प्रयोग कर्मचारियों पर निजी कार्यों में आसानी से कर सकते हैं। 

जाने क्या है इपीएफ अकाउंट:-

आप एक नौकरी पेशेवर कर्मचारी हो तो, yah बात अवश्य पता होगी कि प्रत्येक कंपनी जिसमें भी 20 कर्मचारियों से अधिक कर्मचारी कार्यरत होते हैं उन्हें ईपीएफओ अर्थात कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के तहत इपीएफ अकाउंट खुलवाना पड़ता है। 

ईपीएफओ कर्मचारी भविष्य निधि संगठन एक संस्था है जिसके तहत है इपीएफ अकाउंट अर्थात एम्पलाई प्रोविडेंट फंड अकाउंट खुलवाया जाता है। पीएफ अकाउंट में जमा धनराशि का प्रयोग कर्मचारी अपने निजी कार्यों में करते हैं अथवा रिटायरमेंट के समय में करते हैं। 

ये अवश्य पढ़ें:

इपीएफ अकाउंट में मिलने वाला ब्याज दर:-

प्रत्येक कर्मचारी का पीएफ अकाउंट होता है जिसे ईपीएफ अकाउंट अर्थात एम्पलाई प्रोविडेंट फंड अकाउंट कहा जाता है इस खाते में जमा धनराशि के ऊपर ईपीएफओ के माध्यम से और ब्याज दर बढ़ाकर प्रदान किया जाता है। 

आपकी जानकारी के लिए हम आप को इस बात से अवगत करा दे कि इसमें प्रदान की जाने वाली ब्याज को 8.1% दर के हिसाब से दिया जाता है। अर्थात यदि किसी कर्मचारी के पीएफ खाते में ₹100000 है तो उसका ब्याज ₹81000 बनेंगे। 

यदि आप कर्मचारी भविष्य निधि संगठन अर्थात एम्पलाई प्रोविडेंट फंड के सब्सक्राइबर है तो आपके लिए यह जान लेना अति आवश्यक है कि आप एपीओ के तहत खुलवाए गए अपने ईपीएफ अकाउंट में जमा धन राशि का विवरण किस प्रकार प्राप्त कर सकते हैं। 

आपकी जानकारी के लिए आपको बता दे कि अभी जो ब्याज दर लागू किया गया है मतलब 8.1% यह अब तक का सबसे कम ब्याज दर है। सरकार के द्वारा लगभग 6 करोड रूपयों को लोगों के खाते में भेजा जाएगा। 

किस प्रकार चेक करें ईपीएफ अकाउंट में धनराशि:-

यदि आप अपने PF अकाउंट में आने वाले ब्याज के पैसों के विषय में जानकारी जुटाना चाहते हैं तो इसके लिए यह आवश्यक नहीं है कि आप कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के ऑफिस में बार-बार जाए। यदि आप अपने पीएफ खाते में जमा धनराशि के विषय में विवरण प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आप घर बैठे बैठे बड़ी आसानी से ही इसका बैलेंस चेक कर सकते हैं। 

इस प्रकार से चेक करें बैलेंस :-

उमंग एप Umang App :-

आप उमंग ऐप के जरिए भी अपने खाते में जमा धन राशि के विषय में विवरण आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। आपको बता दें कि आप उमंग ऐप के माध्यम से पीएफ खाते से संबंधित बहुत ही जरूरी क्रियाकलापों को पूर्ण कर सकते हैं। यदि आपको मांगे एप से बैलेंस चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सर्वप्रथम अपने फोन में उमंग ऐप को डाउनलोड करना पड़ेगा। 

तत्पश्चात आपको इसमें स्वयं को रजिस्टर करना होगा। उसके पश्चात आपको यहां पर बैलेंस चेक ऑप्शन का चयन करना होगा। इसके पश्चात आपको यहां पर स्वयं का यूएएन नंबर तथा ओटीपी दर्ज कर देना है। इसके पश्चात आप सरलता पूर्वक पीएफ खाते में जमा धनराशि के विषय में विवरण प्राप्त कर सकते हैं। 

मिस्ड कॉल से बैलेंस चेक करें :-

उमंग एप के अतिरिक्त आप केवल एक मिस्ड कॉल के माध्यम से भी अपने पीएफ बैलेंस को आसानी से चेक कर सकने हेतु सक्षम हो सकते हैं। इसके बाद से आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के माध्यम से 9966044425 नंबर पर कॉल करना पड़ेगा। उसके पश्चात दो रिंग जाते ही कॉल काट देनी होगी। तत्पश्चात आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक एसएमएस आएगा जिसमें आपके खाते से जुड़ी सारी जानकारियां होगी। इसके अतिरिक्त आप अपने s.m.s. के माध्यम से भी बैलेंस चेक कर सकते हैं।

इसके बाद से आपको अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर से  EPFOHO UAN ENG टाइप करना होगा और उसे 7738299899 पर एसएमएस सेंड कर देना होगा। आपको केवल कुछ मिनटों का है इंतजार करना पड़ेगा उसके पश्चात पीएफ खाते की बैलेंस की जानकारियां के समक्ष प्रस्तुत कर दी जाएगी। 

ईपीएफओ पोर्टल पर करें बैलेंस आसानी से चेक:-

यदि आप चाहें तो आप ईपीएफओ पोर्टल पर बैलेंस आसानी से चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको सर्वप्रथम ईपीएफओ के आधिकारिक वेबसाइट में जाने की आवश्यकता होगी। यहां पर आपको Our Services के ऑप्शन को सिलेक्ट कर लेना है। उसके पश्चात आपको For Employees ऑप्शन का चयन करना पड़ेगा।  इसके पश्चात आपको मेंबर पासबुक तथा यूएएन नंबर तथा पासवर्ड दर्ज करने की आवश्यकता होगी। 

इसके पश्चात कुछ मिनटों में ही आपको पासबुक स्क्रीन पर दिखाई देने लगेगी। इसमें आपको अन्य जानकारियों के साथ-साथ पीएफ बैलेंस की जानकारी भी प्राप्त हो जाएगी। 

हमारे द्वारा बताए गए किसी एक विधि के प्रयोग से भी आप अपने पीएफ खाते में जमा धन राशि के विषय में आसानी से विवरण प्राप्त कर सकते हैं।

निष्कर्ष :-

इसbआर्टिकल के माध्यम से हमने आपको पीएफ अकाउंट में बैलेंस चेक करने के विषय में विस्तार पूर्वक सभी जानकारियां प्रदान कर दी है। हम आशा करते हैं कि हमारे द्वारा प्रदान की गई है सभी जानकारियां आपको बहुत ज्यादा पसंद आई होगी। किंतु इस आर्टिकल को पढ़ने के पश्चात भी आपके मन में कोई प्रश्न रह जाता है अथवा कोई सुझाव देने की इच्छा उत्पन्न होती है तो , आप यह कार्य कमेंट के जरिए करें। हमारे इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ जरूर शेयर करें। 

दूसरे लाभदायक पोस्ट पढ़ें

Important Links

WTechni HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

1 thought on “EPFO Latest News: जल्द ही PF अकाउंट में आने वाला है ब्याज! इस तरह घर बैठे अपने खाते के बैलेंस को आसानी से करें चेक”

Leave a Comment

×