Best English to Hindi Translation App For Android

अंग्रेजी के महत्व को कौन नहीं जानता? आज पूरी दुनिया में अंग्रेजी ही एक ऐसी भाषा है जिसके साथ आप दुनिया के किसी भी जगह में जाकर लोगों से बातचीत कर ही सकते हैं. लेकिन कभी-कभी शब्दों को समझने में कठिनाई का सामना करना पड़ता है और इस सूरत में हमें एक अच्छे डिक्शनरी/ट्रांसलेटर कि जरूरत पड़ जाती है. जब इंटरनेट का समय नहीं था और स्मार्टफोन इतने आम नहीं हुआ करते थे तो लोग अपने पॉकेट में डिक्शनरी लेकर घूमते थे और जिसका इस्तेमाल कर लोगों से कम्युनिकेट करते थे. लेकिन आज पूरा जमाना डिजिटल हो चला है और इसीलिए आज के पोस्ट में हम आपके लिए Top 5 English to Hindi translation app for android लेकर आए हैं. जिससे आपको काफी फायदा होने वाला है. लोगों को शुरू से ही oxford english hindi dictionary इस्तेमाल करने की आदत होती है लेकिन इसकी साइज काफी बड़ी होती है और यह हमारे स्टडी रूम के लिए ही फिट बैठता है. जिसे हम अपने टेबल में रखकर इस्तेमाल करते हैं. लेकिन इससे हम बाहर जाकर घूम नहीं सकते.

जब हमें लोगों से बातचीत करनी होती है तो अक्सर घर से बाहर ही हमारा उनसे कम्युनिकेशन होता है. ऐसा तो है नहीं कि हम अपने स्टडी रूम में लेकर जाएंगे और उनसे बातचीत करेंगे और जब दिक्कत होगी तो डिक्शनरी से उनके शब्दों को समझ लेंगे. पढ़ाई के दौरान घर में डिक्शनरी का इस्तेमाल करना कोई बड़ी परेशानी की बात नहीं है लेकिन बाहर यह काफी परेशानी भरा हो सकता है. और यही वजह है कि आज एंड्राइड एप्लीकेशन के रूप में भी english to hindi translation app download for android offline उपलब्ध हैं जिसका इस्तेमाल हम कभी भी और कहीं भी अपने स्मार्टफोन की मदद से ही कर सकते हैं. देखा जाए तो इसके काफी फायदे भी हैं. Offline english hindi translation download करके अपने मोबाइल फोन में रखने का फायदा यह है कि हमें इंटरनेट की जरूरत नहीं पड़ती है. कभी कभी ऐसा भी होता है कि हमारे पास इंटरनेट नहीं होता तो इस सूरत में जो ऑनलाइन एप होती है वह काम नहीं करती. ऐसे लोगों को ऑफलाइन काम करने वाले ऐप पसंद है जिसमें इस तरह की ट्रांसलेशन काफी फायदेमंद साबित होती है.

आजकल लोग काफी ज्यादा व्हाट्सएप और फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं. इसी के जरिए लोगों से कम्युनिकेट भी करते हैं. सोशल मीडिया का जब भी इस्तेमाल करते हैं तो वह हिंदी फोंट का इस्तेमाल नहीं करते बल्कि इंग्लिश फॉन्ट का इस्तेमाल करके ही हिंदी लिखते हैं. यही वजह है कि जब वह इंग्लिश टू हिंदी ट्रांसलेट करना चाहते हैं तो ऐसे ऐप की तलाश करते हैं जो translate english to hindi in english words कर सके.

आज के दौर में अंग्रेजी हर कोई सीखना चाहता है. अंग्रेजी पढ़ना लिखना तो बहुत सारे लोगों को आता है लेकिन सभी को अंग्रेजी बोलना नहीं आता. पढ़ाई के दौरान भी जो हिंदी मीडियम से बिलॉन्ग करते हैं उन्हें अंग्रेजी पढ़ने और लिखने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है क्योंकि हमारी मातृभाषा जो है वह क्षेत्रीय या तो फिर हिंदी होती है. जिसकी वजह से अंग्रेजी हम तभी सीखते हैं या पढ़ते हैं जब स्कूल जाते हैं. उस समय हमें इसकी पढ़ाई करने में काफी दिक्कत होती है. इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको ऑफलाइन एप के बारे में तो बताएंगे साथ में English to Hindi translation online कि कुछ एप्स के बारे में बताएंगे और इसके महत्व को भी समझेंगे. पढ़ाई करने या फिर इंग्लिश सीखने वाले लोगों के लिए डिक्शनरी और और ट्रांसलेटर का होना बहुत ही जरूरी है तो चलिए अब हम ऐसे ही कुछ बेहतरीन एप्स के कलेक्शन को देखते हैं और English to Hindi translation app for android download कर सकते हैं.

Best English to Hindi Translation App For AndroidEnglish to Hindi translator App for Android

भारत में रहने वाले लोगों को अंग्रेजी सीखने और बोलने का काफी शौक होता है. बचपन से भले ही हमारा बैकग्राउंड अंग्रेजी बोलने का ना हो लेकिन अंग्रेजी सीख कर बोलना ऐसा है जैसे कि एवरेस्ट की पहाड़ी पर चढ़ाई करना. आप अपने ही सोसाइटी में देखेंगे कि जिस भी इंसान को इंग्लिश आती है उसे लोग काफी इज्जत देते हैं. हाई क्लास की बात करे तो उनको बचपन से ही अंग्रेजी उनके मां-बाप के जरिए ही सीखने को मिल जाता है. जो लोग मध्यमवर्ग परिवार से बिलॉन्ग करते हैं उनके लिए इंग्लिश सीखना काफी मुश्किल भरा होता है.

पहले तो स्कूल में जाकर अंग्रेजी की पढ़ाई शुरू होती है फिर अगर वहां पर अंग्रेजी बोलने वाला माहौल होता है तो बच्चे सीख पाते हैं. लेकिन जो बच्चे सरकारी स्कूल या फिर ऐसे ही स्कूल में पढ़ते हैं जहां पर स्कूल में इंग्लिश बोलना कंपलसरी नहीं होता है तो वहां पर भी बच्चे पढ़ कर अंग्रेजी नहीं बोल पाते हैं. ऐसे स्टूडेंट किसी बाहर के स्पोकन क्लास को ज्वाइन करते हैं और अंग्रेजी सीखते हैं. इसी दौरान उन्हें बार-बार English to Hindi translation या Hindi translation to English की जरूरत पड़ ही जाती है. आज के समय में स्मार्टफोन तो हर किसी के पास होता है इसीलिए ना तो आज लोग अपनी कलाई में घड़ी बांधना पसंद करते हैं और ना ही डायरी रखते हैं. इस तरह के सारे काम स्मार्टफोन अकेले कर देता है. इसीलिए ट्रांसलेटर का काम भी मोबाइल से ही ले लेते हैं.

हम आपके लिए 5 बेहतरीन इंग्लिश टू हिंदी ट्रांसलेटर एप फॉर एंड्राइड ऑनलाइन एंड ऑफलाइन लेकर आए हैं. जिसका इस्तेमाल आप कभी भी और कहीं भी कर सकते हैं. ऑनलाइन वाले ऐप के लिए आपको इंटरनेट की जरूरत पड़ती है. अगर आप इंटरनेट ज्यादा इस्तेमाल नहीं करते हैं तो फिर आप ऑफलाइन वाले ऐप का इस्तेमाल करके ट्रांसलेटर का उपयोग कर सकते हैं.

Top 5 English to Hindi Translator app for android download

1. U Translator/Dictionary Application

इस ऐप को मैंने नंबर वन लिस्ट पर इसीलिए रखा है क्योंकि यह मेरा सबसे पसंदीदा इंग्लिश टू हिंदी ट्रांसलेटर ऐप है. इस ऐप में 108 language सपोर्ट करता है. आप किसी भी एक लैंग्वेज से दूसरे लैंग्वेज में बहुत ही आसानी से ट्रांसलेट कर सकते हैं. इस ऐप की एक खास बात यह भी है कि इसका इस्तेमाल इंग्लिश टू हिंदी करने के लिए करते हैं इसके अलावा इसका ठीक उल्टा यानी कि हिंदी टू इंग्लिश ट्रांसलेशन में भी कर सकते हैं. अगर आप ऑनलाइन किसी अंग्रेजी आर्टिकल को पढ़ रहे हैं आपको उसकी मीनिंग समझ में नहीं आ रही है. यहां पर आपको बस उस सेंटेंस को सिलेक्ट करके कॉपी करना है यह एप वहीं पर आपको इसकी मीनिंग बता देगा. साथ ही उसे आपकी पसंद की भाषा में अनुवाद भी कर देगा.

इसमें एक खास फीचर है जिसका इस्तेमाल करके आप किसी भी किताब या फिर कहीं भी लिखे हुए शब्द को ऐप के अंदर जाकर कैमरा को ऑन कर के वहां पर ले जाकर ट्रांसलेशन कर सकते हैं.

यह काफी आसान तरीका लोगों को ट्रांसलेटर के रूप में देता है. इस ऐप की खासियत यह है कि यह ऑफलाइन भी काम करता है. इसके लिए आपको एक बार जिस लैंग्वेज में आप ट्रांसलेटर एप्प को ऑफलाइन में भी प्रयोग करना चाहते हैं उस लैंग्वेज को ऐप में डाउनलोड कर लेना. इस ऐप में सिर्फ आप अनुवाद ही नहीं कर सकते बल्कि आप ट्रांसलेट किए गए शब्द या फिर वाक्य को उदाहरण द्वारा भी समझ सकते हैं.

स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों के लिए बहुत फायदेमंद है. इसके उदाहरण जब आप पढ़ेंगे तब सब समझ जाएंगे कि जो बच्चे इंग्लिश टू हिंदी ट्रांसलेशन सीख रहे हैं उनके लिए यह बेहतरीन एंड्राइड ट्रांसलेटर एप्लीकेशन है. चलिए मैं आपको एक उदाहरण के द्वारा ही इसे समझा देता हूं.

मान लीजिए आप ने इसके बॉक्स में यह सेंटेंस इंग्लिश में डाला है और इसका ट्रांसलेशन करना चाहते हैं.

I am going – मैं जा रहा हूं.

सबसे पहले तो यह सीधा सीधा आपको उसका ट्रांसलेशन करके दिखा देगा. और उसके बाद फिर आपको अलग-अलग एग्जांपल के द्वारा उस सेंटेंस का प्रयोग करके भी दिखाएगा. जैसे

Billangual sentences

I am going back to India – मैं भारत लौट रहा हूं.
I am going to that place – मैं उस जगह जा रहा हूं. 

एप्प की बात करें तो यह अब तक 50+ मिलियन लोगों ने डाउनलोड कर रखा इसका इस्तेमाल करते हैं. इस एप्लीकेशन के साइज 48mb है. इसका रेटिंग गूगल प्ले स्टोर में 4.5 फाइव है. जिसकी रिव्यू 3.5 लाख लोगों ने लिख दिया है. अगर आपको भी एक ऐसे आपकी जरूरत है जो आपके वाक्यों को ट्रांसलेट कर सके और एक  डिक्शनरी की तरह भी काम करें तो यह बिल्कुल आपके काम की है.

2. Google Translate App 

जैसा कि आप नाम से ही समझ गए होंगे यह गूगल का ऑफिशियल ट्रांसलेटर एप है. गूगल द्वारा बनाए गए इस ऐप का इंटरफेस काफी सिंपल है और इसका इस्तेमाल करना भी काफी आसान है. इस ऐप को आप ऑनलाइन भी इस्तेमाल कर सकते हैं और अगर आप ऑफलाइन इस्तेमाल करना चाहते हैं तो फिर आपको अपने पसंदीदा भाषा को डाउनलोड करके मोबाइल में रखना पड़ेगा.

ऑनलाइन का मतलब है कि आप को इंटरनेट कनेक्टिविटी चाहिए तभी आपका लिखा गया सेंटेंस ट्रांसलेट होगा. लेकिन अगर आप लैंग्वेज को डाउनलोड करके रखते हैं तो फिर आपको इंटरनेट की जरूरत नहीं पड़ती आप बिना इंटरनेट के भी किसी सेंटेंस को ट्रांसलेट कर सकते हैं. ऑफलाइन ट्रांसलेशन का काम उसी भाषा में कर सकते हैं जिस भाषा को अपने डाउनलोड किया हुआ है.

अगर आप चाहे तो इस ऐप में माइक का इस्तेमाल करके सेंटेंस को बोल कर भी लिख सकते हैं. इसके अलावा आप सेंटेंस को कॉपी करके भी यहां पर लाकर पेस्ट करके उसका ट्रांसलेशन हिंदी में करा सकते हैं. इसके अलावा इस ऐप में एक फीचर यह भी है कि आप अपने हाथ से भी वर्ड को लिख सकते हैं और फिर उसका ट्रांसलेशन निकाल सकते हैं. यह हाथ से लिखने वाला फ्यूचर मुझे काफी पसंद है. तो अगर आप ट्रांसलेटर के रूप में सिंपल इंटरफेस के साथ में किसी ऐप का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो फिर गूगल ऐप आपके काम का है और इसका सिंपल इंटरफेस आपको काम करने में काफी आसानी देता है.

3. Microsoft translator

इस ऐप की जितनी तारीफ की जाए कम है. जब से इस ऐप का मैंने इस्तेमाल किया है तब से इसको पर्सनली में काफी पसंद करने लगा हूं. जिन लोगों को ट्रांसलेट एप की जरूरत है उनके लिए यह एक ऑलराउंडर एप की तरह काम कर सकता है. कुछ लोग चाहते हैं की वह अंग्रेजी लिखें और वह तुरंत हिंदी में ट्रांसलेट हो जाए. वहीं कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो टाइप करना नहीं चाहते और चाहते हैं कि वह अंग्रेजी सेंटेंस को बोले और उसको हिंदी ट्रांसलेशन मिल जाए.

जो बच्चे स्कूल और कॉलेज में पढ़ाई करते हैं वह अपने किताबों में पढ़े जाने वाले सेंटेंस को लेकर ट्रांसलेशन का उपयोग करते हैं. उनके लिए भी यहां पर एक सहूलियत यह है कि उन्हें ना तो सेंटेंस को टाइप करने की जरूरत है और ना ही उसे बोलकर लिखने की जरूरत है. उन्हें बस करना क्या है कि अपने मोबाइल के कैमरे से उस शब्द को या फिर वाक्य का फोटो खींच लेना है. यह एप्प इतना पावरफुल है कि उस में लिखे गए शब्द को स्कैन करके उसे ट्रांसलेट कर देता है. यह फीचर इस ऐप का सबसे अनोखा फीचर है.

इस ऐप में एक और महत्वपूर्ण फीचर यह है कि मान लीजिए आप हिंदी बोलने वाले हैं और किसी इंग्लिश बोलने वाले से बातचीत कर रहे हैं. लेकिन आपकी इंग्लिश इतनी अच्छी नहीं है या फिर उसको हिंदी बिल्कुल समझ में नहीं आता है तो भी आप एक दूसरे से इस ऐप के जरिए बात कर सकते हैं. इसके लिए आपको और उस इंसान को एक दूसरे के साथ इस ऐप के जरिए कनेक्ट करना पड़ेगा और फिर आप अपनी भाषा बोलेंगे तो वह उसकी भाषा में ट्रांसलेट करके उसे समझा देगा. मुझे लगता है कि यह ऐप सबसे बेस्ट है क्योंकि इसमें आप इसका इस्तेमाल ऑनलाइन तो कर ही सकते हैं साथ ही इसके लैंग्वेज पैक को डाउनलोड करके ऑफलाइन भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

4. iTranslate 

यह एप दिखने में काफी अट्रैक्टिव लगता है और काम भी अट्रैक्टिव ही करता है. इंग्लिश टू हिंदी ट्रांसलेशन के लिए यह भी एक बेहतरीन ऐप है. अगर दो लोग आपस में बातचीत करना चाहते हैं जिनकी भाषा अलग है तो Conversation फीचर की मदद से आसानी से बात कर सकते हैं.

इसके अलावा इंग्लिश टू हिंदी ट्रांसलेशन के लिए आप इस में टाइपिंग करके अपने सेंटेंस को लिख सकते हैं और फिर उसका ट्रांसलेशन हिंदी में प्राप्त कर सकते हैं.

5. Yandex Translate 

जिस तरह गूगल सर्च इंजन का गूगल ट्रांसलेट अपना एक ऐप है उसी तरीके से Yandex भी एक Russian सर्च इंजन है. इसका इंटरफ़ेस भी बहुत ही सिंपल है और इस्तेमाल करना भी काफी आसान है. ऐप का इस्तेमाल आप ट्रांसलेटर के रूप में तो कर ही सकते हैं साथ ही डिक्शनरी के रूप में भी आप इसका इस्तेमाल बहुत ही आसानी से कर सकेंगे.

इस ऐप में भी आप ट्रांसलेट करने के लिए 3 मेथड का इस्तेमाल कर सकते हैं. अपने ट्रांसलेट किए जाने वाले सेंटेंस को टाइप करके उसका ट्रांसलेट कर सकते हैं. आप बोलकर उस सेंटेंस को ट्रांसलेट करा सकते हैं. इसके अलावा आप इसके कैमरे को ऑन करके जहां लिखित शब्द है वहां पर फोकस करके उस एरिया को क्रॉप करें और फिर फोटो खींच ले. आपको उस शब्द का ट्रांसलेशन करके बता देगी.

इस ऐप को भी आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं. आपको बस यह ध्यान रखना है कि ऑफलाइन इस्तेमाल करने के लिए आपको भाषा डाउनलोड करना होगा. Quick translation फीचर के जरिए आप इस ऐप को बिना खोले नोटिफिकेशन एरिया में किसी में सेंटेंस को टाइप करके उसका ट्रांसलेशन कर सकते हैं.

संक्षेप में

हर दिन लोगों को ऐसे शब्द या फिर वाक्य मिल जाते हैं जिनको वह समझ नहीं पाते. इसके लिए उन्हें शब्दकोश डिक्शनरी में ढूंढना पड़ता है या फिर किसी लंबे वाक्य को ट्रांसलेट करना पड़ता है. यही वजह है कि हम आज आपके लिए English to Hindi Translation App For Android लेकर आए हैं जो आप अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल करके इस्तेमाल कर सकते हैं. जमाना डिजिटल है तो फिर आप ट्रेडिशनल क्यों रहे? अगर आपके पास एक स्मार्टफोन है तो फिर एंड्रॉयड पर सपोर्ट करने वाले इंग्लिश टू हिंदी ट्रांसलेटर ऐप की मदद से आप किसी भी सेंटेंस या वाक्य को हिंदी में आसानी से ट्रांसलेट करके उसकी मीनिंग को समझ सकते है. जो लोग इंटरनेट रेगुलर इस्तेमाल नहीं करते हैं उनके लिए भी हमने यहां पर ऐसे ऐप को इंट्रोड्यूस किया है जिसका इस्तेमाल आप ऑफलाइन बिना इंटरनेट के भी कर सकते हैं.

अंग्रेजी एक ऐसी भाषा है जो हमारी मातृभाषा नहीं है इसीलिए इसके कई सेंटेंस और शब्दों को समझने में हमें काफी परेशानी होती है. यही वजह है कि हमें कई शब्दों को समझने के लिए मदद की जरूरत पड़ती है और इसीलिए हमने मोबाइल फोन में इस्तेमाल किए जाने वाले अंग्रेजी को हिंदी में अनुवाद करने वाले ऐप की कलेक्शन आपके लिए तैयार किया है. आप इनमें से किसी भी ऐप को जो आपको सूटेबल लगे आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं. हम उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको जरूर मदद करेगी. अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ में फेसबुक इत्यादि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में अधिक से अधिक शेयर करें.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here