इंग्लिश कैसे पढ़ें?

हर पढ़ने वाला बच्चा चाहे स्कूल का हो या फिर कॉलेज का अच्छी अंग्रेजी बोलना और पढ़ना सीखना चाहते हैं. लेकिन हर किसी की अंग्रेजी अच्छी हो यह जरूरी नहीं कि इसीलिए आज की इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे इंग्लिश कैसे पढ़े?

कई छात्रों के लिए अंग्रेजी पढ़ना आसान होता है लेकिन वहीं कुछ ऐसे भी छात्र भी होते हैं जिनके लिए यह एक ऐसा चना होता है जिसे चबाना मुश्किल है. इंग्लिश अच्छी तरह से पढ़ पाना भी कुछ लोगों के लिए इतना मुश्किल होता है जैसे कि उनके लिए एक पहाड़ चढ़ना मुष्किल होता है.

कई लोग तो ऐसे भी होते हैं जो अच्छे पढ़े लिखे होने के बावजूद अंग्रेजी में कमजोर होते हैं और अच्छे तरीके से नहीं पढ़ पाते. इस वजह से कहीं भी जब उन्हें इंग्लिश पढ़ने का मौका मिलता है तो पीछे हट जाते हैं. आज इस लेख को पढ़ने के बाद आपकी अंग्रेजी इतनी अच्छी हो जाएगी कि आप कहीं भी बिना हिचक किसी भी प्रकार के इंग्लिश वाक्य को आसानी से पढ़ सकेंगे और लोगों को अपने अंग्रेजी से आकर्षित कर सकेंगे.

इंग्लिश पढ़ना कैसे सीखे इन हिंदी?

english kaise padhe

देखा जाए तो भारत में ऐसे लोगों की संख्या कम नहीं है जिन्हें अंग्रेजी से काफी डर लगता है. इसकी सबसे बड़ी वजह है यह है कि इसमें शब्दों का उच्चारण करना थोड़ा सा मुश्किल होता है और कभी-कभी अंग्रेजी कुछ के ऐसे शब्द भी मिलते हैं जो स्पेलिंग की तरह उच्चारण ना होकर किसी और तरह से उच्चारण होते हैं.

जिनकी वजह से उन्हें यह समस्या होती है जैसे But को बट कहते हैं वही Put को हम पुट कहते हैं. देखने में दोनों शब्द एक समान हैं लेकिन उच्चारण बिलकुल अलग है. अंग्रेजी भाषा ऐसे शब्दों से भरी पड़ी है जिसमें उच्चारण आपको अलग अलग होते हैं लेकिन शब्द एक जैसे दिखते हैं जैसे Can कैन होता है वही Car कार होता है. लेकिन जब आप अंग्रेजी भाषा से पूरी तरह से घुलमिल जाते हैं तो यह आपके लिए बहुत ही आसान हो जाता है.

अच्छी शैली में अंग्रेजी पढ़न इस लेख में सिख जायेंगे लेकिन अगर आज इंग्लिश बोलना सीखना चाहते हैं तो हमारा आर्टिकल इंग्लिश बोलना कैसे सीखें जरूर पढ़ें. चलिए अब उन तरीकों को जान लेते हैं जिसको अपना कर आप अपने अंग्रेजी को बेहतर बना सकते हैं और किसी भी इंसान के सामने अंग्रेजी में लिखे हुए किसी भी प्रकार के किताब, समाचार पत्र एवं मैगजीन को बेहतर शैली में पढ़ पाएंगे.

1. हर दिन अंग्रेजी का न्यूज़पेपर

समाचार पत्र पढ़ना कई लोगों की रोजाना की आदत होती है. वहीं कुछ लोग ऐसे होते हैं जिन्हें टीवी देख कर ही समाचार प्राप्त करना पसंद आता है. अंग्रेजी सीखने में हमेशा से इस बात पर जोर दिया जाता है कि हर दिन कोई इंग्लिश न्यूज़ पेपर पढ़ना चाहिए.

इसके लिए मैं आप को यही सलाह दूंगा कि आप द हिंदू न्यूज़ पेपर जो सबसे बेहतरीन माना जाता है उसे अपने घर पर लगवा ले और हर दिन पढ़ना शुरू करें. द हिंदू न्यूज़ पेपर की सबसे खास बात यह है कि इसमें जिस स्तर की अंग्रेजी इस्तेमाल की जाती है वह कोई आम इंसान आसानी से समझ सकता है.

2. अंग्रेजी किताबें एवं मैगजीन पढ़ें

किताबों को इंसानों का सबसे अच्छा दोस्त माना जाता रहा है. आज समय बिल्कुल बदल चुका है लेकिन फिर भी जिसे पढ़ना नहीं आता है उसके लिए कहीं भी पढ़ना मुश्किल है. चाहे वह किताब हो, चाहे इंटरनेट पर कोई आर्टिकल या फिर कोई वेबसाइट हो.

अगर आप सच में अच्छी तरह से अंग्रेजी पढ़ना चाहते हैं तो आपको किताबों को पढ़ने का शौक जगाना पड़ेगा क्योंकि किताबों से हमें ज्ञान भी मिलता है और पढ़ने की गति भी हमारी बढ़ती है.

अगर आपको कहानियों की किताब अच्छी लगती होगी तो अंग्रेजी कहानियों की किताब को पढ़ सकते हैं अन्यथा अगर आपको कुछ और रोचक और रंग-बिरंगे आर्टिकल पढ़ने अच्छे लगते हैं तो आप मैगजीन पढ़ सकते हैं जो आपको रूचि बनाए रखने में मदद करेगी.

3. अंग्रेजी भाषा की फिल्मों को देखें

अंग्रेजी सीखने का एक और बेहतरीन तरीका यह है कि आप किताबें और न्यूज़ पेपर पढ़ रहे हैं उसके साथ ही अंग्रेजी भाषा में बनी फिल्मों को देखना शुरू करें. इसमें एक चीज और आप कर सकते हैं कि जो भी मूवी आप देख रहे हो उसका इंग्लिश सबटाइटल उसमें ऑन करें या फिर अलग से डाउनलोड करके उसमें अटैच करके उसको देखें।

जिससे आपको उनके बोलने की शैली समझ में आएगी. बेहतर यही होगा कि आप ब्रिटिश इंग्लिश में बनी फिल्मों को देखें क्योंकि भारत में हम जो भी अंग्रेजी पढ़ते हैं या फिर बोलते हैं वह ब्रिटिश इंग्लिश ही होती है. अमेरिका में बोली जाने वाली अंग्रेजी थोड़ी सी अलग होती है .

4. पढ़ने की शुरुआत धीमी गति से करें

यह जब हम अंग्रेजी सीखने की शुरुआत करते हैं तो यह बिल्कुल धीमी गति से ही शुरुआत करनी अच्छी रहेगी क्योंकि हर शब्द को सही से उच्चारण करना जरूरी है और जितनी शुद्धता आपके भाषा में होगी आपकी अंग्रेजी उतनी अच्छी होती चली जाएगी. रही बात गति की तो गति धीरे-धीरे बढ़ती चली जाएगी.

अंग्रेजी सीखने में कभी भी जल्दबाजी ना करें या फिर जल्दी-जल्दी जैसेतैसे पढ़ने की कोशिश ना करें. धीमी गति से एक-एक शब्द को पढ़ें. जिस शब्द में आपको उच्चारण करने में दिक्कत होती है उसे दोहराएं, तीन चार बार लगातार उस शब्द को बोले, उसके बाद अगले शब्द को बोलने की कोशिश करें.

5. हर शब्द का उच्चारण सही करने की कोशिश करें

बहुत अच्छी अंग्रेजी बोलने के लिए सबसे जरूरी बात यह है कि आप जो भी शब्द बोल रहे हो उसका उच्चारण बिल्कुल सही होना चाहिए. इंग्लिश शब्दों के सही उच्चारण करें. सही इंग्लिश सुनने में बेहद अच्छा लगता है.

पढ़ने में भी शुद्धता तभी आती है जब आप हर शब्द को सही उच्चारण के साथ पढ़ते हैं.

अंग्रेजी के जो अल्फाबेट होते हैं उनके उच्चारण में भी कहीं-कहीं पर अलग तरीकों का इस्तेमाल किया जाता है. उन सभी को समझना काफी जरूरी है इसके साथ साथ डिक्शनरी का इस्तेमाल कर सकते हैं जिसमें प्रत्येक शब्द को किस प्रकार से उच्चारण करना होता है उसके बारे में भी जानकारी दी हुई होती है.

इसके अलावा आप अपने एंड्राइड मोबाइल फोन में ऐसे एप्लीकेशन इंस्टॉल कर सकते हैं जो प्रत्येक शब्द को उच्चारण करके आपको सुनाएगा. फिर आप उसे दोहरा कर सही उच्चारण सीख सकते हैं. इंग्लिश पढ़ने में सबसे महत्वपूर्ण बात जो होती है वह उच्चारण ही होती है.

6. ऊंची आवाज में पढ़ने की आदत डालें

हमे अंग्रेजी पढ़ने की बात कर रहे हैं तो पढ़ने का तात्पर्य दो तरीकों से हैं कि हम अपने मन में पढ़ते हैं और आवाज के साथ भी पढ़ते हैं. लेकिन मन में पढ़ने की स्थिति तभी होती है जब आपकी अंग्रेजी बहुत अच्छी हो और आप किताब लेकर कहीं पर बैठे हो और उसे पढ़ रहे हो जिससे कि दूसरे लोगों को भी परेशानी ना हो.

लेकिन हम यहां पर अंग्रेजी सीखने की बात कर रहे हैं तो यहां पर जरूरी बात यह है कि जो भी पढ़ें उसे ऊंची आवाज में पढ़ने की कोशिश करें. जैसे मान लीजिए कि आप कोई किताब पढ़ रहे हैं तो उस किताब को बिल्कुल आवाज के साथ उच्चारण के साथ सही-सही पढ़ना जरुरी है. यह आपके जबान को अंग्रेजी भाषा के अनुकूल बनाती है.

7. अंग्रेजी समाचार हर दिन सुने

हमें टेलीविजन के माध्यम से भी अंग्रेजी सीखने में काफी मदद मिलती है. आप कहेंगे कैसे? तो इसका सही जवाब यह है कि न्यूज़ चैनल लगाकर आप ताजा खबरों को सीधे तौर पर इसके माध्यम से सुन सकते हैं, देख सकते हैं और समझ भी सकते हैं.

इसके अलावा उसमें समाचार के जो हेडलाइंस होती हैं वह भी लिखी हुई दिखाई देती है तो अंग्रेजी न्यूज़ चैनल को देखकर अपनी अंग्रेजी को हम बेहतर बना सकते हैं. न्यूज़ एंकर जो होते हैं उनका काम ही होता है समाचार पढ़ना यानी वह अंग्रेजी में समाचार पढ़ते हैं.

अच्छा पढ़ने वाला वही होता है जो अच्छा सुनने वाला होता है. हम यहां पर अंग्रेजी पढ़ना सीख रहे हैं तो हमें सबसे पहले तो एक अच्छा श्रोता बनना पड़ेगा और दूसरों की इंग्लिश को बेहतर ढंग से सीखने के लिए सुनना जरूरी है.

संक्षेप में

पढ़ने लिखने का मतलब यही होता है कि इंसान किसी भी भाषा को पढ़ रहा है तो उसमें इतनी पकड़ होनी चाहिए कि वह अच्छी तरह से उस भाषा को समझ सके. जरूरत पड़ने पर दूसरों को भी समझा सके. स्कूल के समय से ही हम अंग्रेजी पढ़ना, लिखना, समझना एवं बोलना सीखते हैं.

फिर भी उनमें से कुछ ऐसे लोग हो ही जाते हैं जिन्हें अंग्रेजी पढ़ने लिखने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है. ऐसे ही लोगों को ध्यान में रख कर हमने यह पोस्ट तैयार किया है. यहां पर हमने यह समझाया कि इंग्लिश कैसे पढ़ें और अच्छी तरह से अंग्रेजी पढ़ना कैसे सीखे?

हम उम्मीद करते हैं कि इस पोस्ट से आप की जानकारी पूरी हो गई है और आप भी अच्छी तरह से अंग्रेजी पढ़ना सीख जाएंगे. अगर यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here