गांव के बिजली बिल ऑनलाइन कैसे चेक करें?

क्या आप गांव के रहने वाले निवासी है और अपने घर के, दुकान के बिजली के बिल का इंतजार पूरा महीना करते हैं। यदि बिजली बिल वितरण करने वाला आपके घर बिल ना देकर जाए तो आपको परेशानी होने लगती है, कि आपका बिल कितना आया होगा इस महीना। तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। क्योंकि हम आपके समस्या का समाधान लेकर आए हैं इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं कि आप अपना बिजली का बिल घर बैठे ऑनलाइन कैसे चेक कर सकते हैं?चाहे आप गांव में हो या शहर में।

गांव के बिजली बिल कैसे चेक करें?

हमारा भारत देश आज भी पूरी तरीके से शहरीकरण नहीं हो पाया है। हमारे देश में आज भी अधिकतर लोग गांव में निवास करते हैं। तो जाहिर सी बात है वहां electricity connection भी होंगे और लोग इसका इस्तेमाल भी करते हैं। गांव में रहने वाले लोग घर और दुकान में बिजली का उपयोग करते ही करते हैं साथ ही वह खेती के लिए भी बिजली का इस्तेमाल करते हैं तो प्रत्येक माह उनके घरों में बिजली बिल पहुंचाया जाता है।

परंतु कभी-कभी ऐसा होता है कि बिजली बिल वितरणकर्ता गांव के सभी उपभोक्ताओं को बिजली बिल नहीं पहुंचा पाता है तो लोग परेशान होने लगते हैं कि उनके बिजली का बिल इस महीने कितना आया होगा। कैसे जानेंगे कि इस बार हमने कितने यूनिट बिजली की खपत की है। इन समस्याओं से आप निजात पा सकते हैं। आप घर बैठे अपने बिजली बिल का स्टेटस जान सकेंगे। आप ऑनलाइन अपने बिजली का बिल चेक कर सकते हैं कि इस महीने कितना आया है। अगर आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ते हैं तो आपको पूरी जानकारी हो जाएगी कि गांव के बिजली बिल ऑनलाइन कैसे चेक करें? 

गांव के बिजली बिल ऑनलाइन कैसे चेक करें? 

गांव में बहुत से बिजली उपभोक्ता हैं जिनको नहीं पता कि वह बिजली का बिल ऑनलाइन कैसे चेक करते हैं तो आज हम आपको यहां यही बताने वाला है। आजकल बहुत सी कंपनियां अपना power distribution की official website  लॉन्च की है।

आप इस वेबसाइट के जरिए इलेक्ट्रिसिटी से संबंधित सभी जानकारियां यहां से हासिल कर सकते हैं साथ ही आप अपने इलेक्ट्रिक बिल का पेमेंट भी कर सकेंगे बस आपको इन एप्लीकेशन को सही तरीके से चलाने आना चाहिए अगर नहीं आती है तो हम आपको यहां यह जानकारी देने वाले हैं।

यूं तो आप बिजली बिल बहुत तरीके से चेक कर सकते हैं परंतु हम आप को सबसे सरल एवं सही तरीका बताने जा रहे हैं। आप कोई भी राज्य से है इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। कुछ एप्लीकेशन ऐसे हैं जिनमें आपको अपने राज्य सेलेक्ट करने होंगे तभी आपको अपने बिजली का बिल दिखाई देगा।

गांव के बिजली बिल ऑनलाइन चेक करने के क्या फायदे हैं?

  • ऑनलाइन गांव के बिजली बिल चेक करने का सबसे बड़ा फायदा आपका जब मन हो तब आप बिजली का बिल चेक कर सकते घर बैठे हैं।
  • अधिक बिजली का बिल आने पर आप अपने घरों में, खेतों में एवं दुकानों में होने वाले बिजली की खपत पर नियंत्रण कर सकते हैं ताकि आपका  ज्यादा बिजली का बिल ना आए।
  • ऑनलाइन बिजली बिल चेक  करने का यही फायदा है कि आपको पूरा महीना बिजली के बिल आने का इंतजार नहीं करना पड़ेगा।
  • गांव के बिजली बिल आप ऑनलाइन सिर्फ चेक ही नहीं कर सकते बल्कि आप ऑनलाइन बिजली के बिल का भुगतान भी कर सकते हैं। ऑनलाइन  भुगतान करने के लिए आपको विद्युत  उपकेंद्र के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे।
  • Google pay, phone pay, Paytm, Amazon, Flipkart इन एप्लीकेशन के द्वारा आप ऑनलाइन  बिजली बिल पेमेंट भी कर सकते हैं।
  • आजकल पूरा इंडिया डिजिटल हो रहा है तो गांव वालों के लिए यह अच्छा मौका है कि वह भी डिजिटल होय ऑनलाइन बिजली के बिल चेक करने तथा  पेमेंट करने के माध्यम से ही गांव के लोगों के ज्ञान में बढ़ोतरी होगी।

गांव के बिजली बिल ऑनलाइन कैसे चेक करें? 

  • गांव के बिजली बिल चेक करने के लिए सबसे पहले आपको अपनी ब्राउज़र ओपन करने होंगे। ब्राउज़र में आपको e bill search करनी है।
  • अब आपके सामने बहुत सारे लिंक आ जाएंगे जिसमें आपको नीचे scroll करने हैं।
  • आपको एक ऑप्शन दिखेगा view/pay bill इसे क्लिक करें।
  • अब आप अपने 12 नंबर का consumer number एवं  captcha code डालकर submit कर दे।
  • अब आपके सामने आपका बिजली बिल का टोटल अमाउंट आपका शो करने लगेगा।
  • View bill पर क्लिक करके आप बिल भी देख सकते हैं।

Google pay से बिजली का बिल कैसे चेक करें?

दोस्तों गूगल पे के अलावा आप अपने मोबाइल फोन से Paytm, phone pe, Amazon, Flipkart etc इन सारे application के जरिए आप अपना बिजली का बिल देख भी सकेंगे और उसका भुगतान भी कर सकेंगे। हम यहां आपको Google pay से आप अपने बिजली का बिल कैसे देखेंगे?और उसका पेमेंट कैसे कर सकते हैं? इसकी जानकारी देने वाली है।

  • सबसे पहले आप अपने फोन में प् Play Store गूगल pey  एप्लीकेशन को डाउनलोड करें।
  • गूगल पे में आप है ईमेल आईडी या मोबाइल नंबर से लॉगिन करें।
  • अब आप गूगल पे में जैसे ऑन करेंगे payment categories  option दिखेगा
  • Electricity वाले ऑप्शन को क्लिक करेंगे।
  • अब आपके सामने सभी राज्यों के इलेक्ट्रिसिटी कंपनियों का नाम होगा।
  • आप जिस राज्य में रहते हैं या फिर जिस कंपनी के बिजली का उपयोग करते हैं उस कंपनी का नाम चयन करके आप उसे क्लिक करें।
  • अब आपको यहां पर अकाउंट लिंक करने को बोला जाएगा।
  • बिजली उपभोक्ता खाते से लिंक करने के लिए आप अपना अकाउंट नंबर और अकाउंट नेम डाले फिर आप Next पर क्लिक कर दें।
  • अब आपके सामने आपका बिजली  बिल की राशि show करने लगेगी इस तरह आप वहां वहीं से अपने बिजली का बिल पेमेंट भी कर सकते है।
  • बस आप pay पर क्लिक करके bijali bil payment भी कर सकते हैं।

निष्कर्ष

यहां इस आर्टिकल में हमने आपको पूरी जानकारी देने की कोशिश की है गांव के बिजली बिल ऑनलाइन कैसे चेक करें? हमने आपको दो तरीकों से ऑनलाइन बिजली बिल चेक करने के लिए बताया है। आजकल के डिजिटल इंडिया में ऑनलाइन तरीके से हर कार्य किए जा रहे हैं तो ऐसे में गांव के लोग कैसे पीछे रहेंगे। यहां इस आर्टिकल में हमने गांव के लोगों को ऑनलाइन बिजली का बिल चेक करना तथा बिजली का बिल ऑनलाइन भुगतान करने के बारे में बताया है साथ ही ऑनलाइन बिजली का बिल भरने का क्या क्या फायदा है यह भी हमने बताया है उम्मीद करते हैं आपको हमारा आर्टिक्ल पसंद आया।

दूसरे लाभदायक पोस्ट पढ़ें

Important Links

WTechni HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment