एजुकेशन लोन कैसे ले?

आज हर छात्र का सवाल होता है कि एजुकेशन लोन कैसे ले, क्योंकि यह एक ऐसा लोन है जिसकी लगभग आज हर स्टूडेंट को जरूरत पड़ जाती है, क्योकि जब स्टूडेंट अपना 12th पास कर लेता है तो उसे आगे की पढ़ाई पूरी करने के लिए अक्सर काफी समस्या का सामना करना पड़ जाता है।

क्योंकि 12th के बाद जब छात्र किसी यूनिवर्सिटी, कॉलेज में किसी डिग्री के लिए एडमिसन के लिए जाता है तो उन कोर्स को पूरा करने के लिए काफी पैसे की आवश्यकता होती है, जो कि हर स्टूडेंट के पास नही होते है। जिस कारण वह अपनी आगे की पढ़ाई जारी करने में अश्मर्थ हों जाता है, अगर आप भी इस स्थिति में है तो अब आपको परेशान होने की आवश्यकता नही है।

जी हा अगर आप मे पड़ने का हुनर है और पढ़ लिखकर अपने जीवन जो सफलता की और ले जाना चाहते है तो एजुकेशन लोन आपकी शिक्षा के लिए काफी अच्छा विकल्प है। जिसके बारे।में आज हम इस लेख के जरिये डिटेल में जानने वाले है, जैसे कि एजुकेशन लोन क्या है?, इसे कैसे ले, इसके लिए क्या योग्यता होनी चाहिये ऐसी अन्य कई जानकारियां जो सीधे एजुकेशन लोन से जुड़ी है उन सभी ऐसा लेख में कवर किया गया है। तो चलिय जानते है –

एजुकेशन लोन क्या है?

सरकार छात्रों की पढ़ाई के लिए निरंतर आगे विभिन्न प्रकार के काम कर रही है, जैसे कि स्टूडेंट के12th तक की पढ़ाई के लिए सरकार ने छात्रवृति की सुविधा रखी है, मतलब की कोई भी छात्र अपनी 12th की पढ़ाई को आसानी से कर लेते है क्योंकि सरकार ने हर छात्र के लिए 12th तक छात्रवृति के रूप में कुछ आर्थिक सहायता प्रदान करती है जिससे छात्र की फीस, आदि खर्च आसानी से निकल जाता है।

ये भी जाने –

लेकिन अब हर स्टूडेंट 12th के बाद आगे पड़ना चाहते है लेकिन कई स्टूडेंट ऐसे परिवार के होते जिनकी आर्थिक स्थिति ज्यादा अच्छी नही होती है मतलब की उनकी इतनी ज्यादा आय नही होती है जिससे वह अपने परिवार के पालन पोषण के अलावा अपने बच्चे को उच्च शिक्षा के लिए कॉलेज या विदेश पड़ने भेज सके।

सो अब सरकार ने इस समस्या से निपटने के लिए स्टूडेंट के लिए एजुकेशन लोन देने की योजना चलाई है, जिसे एजुकेशन लोन के नाम से जाना जाता है। मतलब की सरकार ऐसे स्टूडेंट जो आगे पड़ना चाहते है उन विदेश में जाकर अपनी पढ़ाई करना चाहते है उन्हें सरकार की तरफ से पढ़ाई के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

एजुकेशन लोन लेने के लिए सरकार ने कुछ योग्यताय, जरूरी दस्तावेजो आदि को भी निर्धारित किया है जिसकी पूरी जानकारी आपको आज के इस आर्टिकल में मिलने वाली है।

एजुकेशन लोन कैसे ले?

अक्सर देखने को मिलता है कि स्टूडेंट पैसे की कमी के कारण अपनी आगे की पढ़ाई नही कर पाते है लेकिन अब सरकार ने इस समस्या को समझते हुते एजुकेशन लोन की सुविधा को शुरू किया है, जी हां मतलब की अब कोई भी स्टूडेंट अपनी पढ़ाई जारी रखने के लिए एजुकेशन लोन ले सकता है।

लेकिन अब एजुकेशन लोन कैसे ले यह जानकारी कुछ ही लोगो ज्ञात है वरना अभी इस प्रोसेस के बारे में काफी लोग छात्र अंजान है, शायद अगर आप इस पोस्ट को पढ़ रहे है तो आप भी इस जरूरी जानकारी से अंजान होंगे और इसके बारे।में जानने वाले होंगे, अगर हाँ तो आप बिल्कुल सही आर्टिकल को रीड।कर रहे है।

क्योंकि आज आपको इस लेख में एजुकेशन लोन के से जुड़ी सभी जानकारी मिलने वाली है सो अपनी अधिक जानकारी के लिए हमारे इस लेख को ध्यानपूर्वकक अंत तक पढ़े –

एजुकेशन लोन लेने के लिए योग्यता?

  • यह लोन सिर्फ भारत का नगरिक युवा स्टूडेंट ही ले सकता है।
  • किसी यूनिवर्सिटी में पढ़ाई कर रहे स्टूडेंट को ही इस लोन को दिया जाएगा।
  • आवेदन करता स्टूडेंट की आयु 18 बर्ष से 30 बर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • पहले से स्टूडेंट के पास कोई लोन ना हो तभी इस योजना का लाभ ले सकते है।

एजुकेशन लोन के लिए दस्तावेज़

  • स्टूडेंट का उत्तीर्ण मार्कशीट होना अनिवार्य है।
  • यूनिवर्सिटी, कॉलेज से प्राप्त प्रामानपत्र होना जरूरी है।
  • यूनिवर्सिटी/कॉलेज में भुगतान कि गयी फीस स्लिप अनिवार्य होगी।
  • आवेदन करने वाले छात्र के पास उसका आधार कार्ड होना चाहिए।
  • आय प्रामान पत्र
  • पासपोर्ट फ़ोटो

एजुकेशन लोन पर मिलने वाली राशि

12th की पढ़ाई पूरी करने के बाद बाद जब स्टूडेंट किसी कोर्स डिग्री के लिए किसी यूनिवर्सिटी या कॉलेज में जाते है तो उन डिग्री को करने के लिए काफी पैसे की आवश्यकता होती है। जो कि एक साधारण परिवार के बच्चे के लिए काफी मुश्किल हो जाता है।

लेकिन हर स्टूडेंट का अपना एक सपना होता है कि वह एक ऐसा कोर्स करे जिसके उसके सपने सच हो सके। भारत मे आज हर यूनिवर्सिटी/कॉलेज में विभिन्न प्रकार के कोर्स, डिग्री मौजूद है जिनकी अलग -अलग फीस निर्धारित की गई है।अब क्योकि हर कोर्स के लिए अलग -अलग फ़ीस होती गई वही अगर कोई स्टूडेंट अपनी पढ़ाई विदेश में करना चाहता है तो इन सब के लिए सरकार एजुकेशन लोन पर।दी जाने वाली राशि जो भी अलग – अलग रखा गया है जो कि इस प्रकार है –

भारत मे पढ़ाई के लिए दी जाने वाली एजुकेशन लोन राशि

अगर कोई स्टूडेंट विदेश में जाकर अपने देश मे ही पढ़ाई करना चाहता है तो सरकार उसकी पूरी पढ़ाई करने के लिए अधिकतम 10 लाख की आर्थिक सहायता राशि लोन के रूप में प्रदान करेगी।

विदेश मे पढ़ाई के लिए दी जाने वाली एजुकेशन लोन राशि

काफी ऐसे छात्र है जो अपनी उच्च शिक्षा के लिए विदेश में जाकर अपनी पढ़ाई करना चाहते है तो ऐसे स्टूडेंट के लिए सरकार ने अधिकतम 20 लाख की आर्थिक राशि लोन के रूप में देने का प्रबंध किया है।

एजुकेशन लोन किन – किन कोर्स के लिए मिलता है

12th पास करने के बाद स्टूडेंट किसी भी कोर्स के लिए इस एजुकेशन लोन के लिए अपनी नजदीकी बैंक में जाकर अपना आवेदन कर सकता है। बैंक स्टूडेंट के लिए किन किन कोर्स के लिए एजुकेशन लोन उपलब्ध कराती है वह निम्नलिखित है –

एजुकेशन लोन के प्रकार

भारत में स्टूडें के लिए उसकी उच्च शिक्षा के लिए मुख्य रूप से 3 प्रकार के लोन दिये जाते है जिनके बारे।में आप नीचे विस्तार में जान सकते है –

अंडरग्रेजुएशन एजुकेशन लोन

यह एक ऐसा लोन होता है जो 12th पास करने वाद छात्र को दिया जाता है, अंडरग्रेजुएशन एजुकेशन लोन में मिलने वाली राशि छात्रों को उनकी आगे की 3 या 4 साल की शिक्षा के लिए दिया जाता है।

ग्रेजुएशन एजुकेशन लोन

यह लोन छात्र अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी करने की बाद ले सकते है, मतलब की काफी ऐसे स्टूडेंट है जो अपना ग्रेजुएशन पूरा करने की बाद भी अपनी उच्च शिक्षा को जारी रखना चाहते है तो वह स्टूडेंट ग्रेजुएशन एजुकेशन लोन के लिए बैंक में आवेदन कर सकते है। ।

कैरियर एजुकेशन लोन

ऐसे छात्र जो भारत मे किसी टेक्निकल स्कूल, यूनिवर्सिटी में अपनी रूचि के अनुसार पढ़ाई करना चाहते है तो वह इस कैटेरियर एजुकेशन लोन ले सकते है।

एजुकेशन लोन पर दी जाने वाली ब्याज दरे

एजुकेशन लोन किसी भी स्टूडेंट के लिए सरकार की तरफ से दी जाने वाली काफी अच्छी फैसिलिटी है, लेकिन आज हर स्टूडेंट के मन मे सवाल चलता है कि अगर वह एजुकेशन लोन लेता है तो उसकी ब्याज दर क्या होगी, तो अब हम आपके इस सवाल को भी क्लियर कर दे कि अगर आप अपनी शिक्षा के लिए एजुकेशन लोन लेते है तो आपको इसके लिए कोई भी ब्याज नही देना होगा।

जी हाँ और इस स्कीम की सबसे अच्छी बात यह है कि जब तक स्टूडेंट अपनी पढ़ाई कर रहा है तब तक उसके इस लोन के अंतर्गत दी जाने वाली राशि पर कोई भी ब्याज दर नही होगी। जो कि किसी भी स्टूडेंट के लिए काफी अच्छी बात है।

लेकिन जैसे ही आपने अपनी जिस पढ़ाई के लिए एजुकेशन लोन लिया है वह पढ़ाई पूरी होने के बाद आपके ब्याज दर जो भी बैंक की तरफ से निर्धारित की जाएगी वह देनी होगी। मतलब की आपकी पूरी पढ़ाई होने के बाद आप जिस बैंक से लोन लिया है उस बैंक के द्वारा आपके लिए एक क़िस्त बना दी जाएगी, जिसे आपको हर महीने ब्याज दर के साथ जमा करना होगा।

एजुकेशन लोन के लाभ

इस लोन के बारे में इटना सब कुछ जानने के बाद लगभग आपको काफी हद तक समझ आ गया होगा। बाकी और भी इस लोन के अनेक फायदे है जिनकर बारे में नीचे हमने इसकी चर्चा की है तो चलिय।जानते है –

  • इस लोन का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप अगर इस लोन को लेते है तो आपकी पढ़ाई जिसके लिए आपने एजुकेशन लोन लिया है वह पूरी हो जाने के बाद ही ब्याज देना होगा इससे पहले कोई भी ब्याज दर राशि नही जोड़ी जाएगी।
  • अभी तक अगर आप।किसी कोर्स को करते है तो लगभग उसकी जो फीस होती है वह एक साथ जमा करनी होती है जो कि काफी मुश्किल होता है, लेकिन अब इस एजुकेशन लोन लेते है तो आपको यह काफी हद तक आसान लगेगा।
  • किसी भी स्टूडेंट के लिए अब पढ़ाई करने के लिए पैसा समस्या नही बनेगा क्योकि अब स्टूडेंट एजुकेशन लोन लेकर महंगे से महंगे कोर्स को कर सकते हैं और अपने सपनो को पूरा कर सकते है।

एजुकेशन लोन कैसे ले?

सबसे महत्वपूर्ण सवाल की एजुकेशन लोन कैसे ले, दोस्तों यह काफी आसान है बस लोगो के इसके बारे में अधिक जानकारी नही होती है जिस कारण वह इस लोन को प्राप्त नही कर पाते है लेकिन हम आपको बता दे कि यह लोन लेना सबसे आसान है इसके लिए बस आपको अपनी पास पड़ोस की जो भी बैंक है वहां अपने जरूरी दस्तावेज जिनके बारे में ऊपर बताया गया है उन्हें लेकर जाना है। वहां शाखा प्रबंधक से एजुकेशन लोन से जुड़ा फॉर्म लेना है और उसमे पूछी गयी सभी जानकारी को भड़कर फॉर्म बैंक में जमा कर देना है।

बस फिर।आपके दस्तावेज का सत्यापन करने के कुछ दिन बाद आपको एजुकेशन लोन से जुड़ी मिलने वाली धनराशि और बाकी इस लोन से जुड़ी सभी जानकारी आपको आपके मोबाइल नंबर पर भेज दी जाएगी।

इसके बाद आप बैंक में दोबारा जाकर इसकी जानकारी हासिल कर सकते है बस फिर आपको एजुकेशन लोन मिल जाएगा और फिर आप अपनी आगे की पढ़ाई चालू रख सकते है।

एजुकेशन लोन किन बैंकों से मिलता है?

भारत मे कई बैंक की शाखाएं मौजूद है जहां से आप इस लोन को प्राप्त कर सकते है अगर आप चाहे तो बैंक की ऑफिसियल वेबसाइट से पर जाकर भी इस लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

बाकी आप इस लोन को कौन कौन सी बैंक से ले सकते है उसकी लिस्ट नीचे दी है आप एक बार अवश्य देख ले।

  • इलाहाबाद बैंक
  • बैंक ऑफ इंडिया
  • केनरा बैंक
  • सेंट्रल बैंक
  • जम्मू कश्मीर बैंक
  • पंजाब बैंक
  • स्टेट बैंक ऑफ इंडिया
  • एचडीएफसी बैंक
  • एक्सिस बैंक

निष्कर्ष

सरकार के द्वारा भारत के छात्रों के लिए शुरू की गई एजुकेशन लोन स्कीम काफी अच्छी स्कीम है इससे अब ऐसे छात्र जो पैसे के चलते अपनी उच्च पढ़ाई को नही कर पाते है लेकिन वह आसानी से एजुकेशन लोन लेकर देश विदेश में जाकर कही भी पढ़ाई कर सकते है।

इस लोन की अच्छी बात यह है कि अगर कोई भी स्टूडेंट इस लोन को लेकर अपनी पढ़ाई करता है तो वह जल्द अपनी जिम्मेदारियों को समझने लगता है, मतलब की इस लोन के जरिये ली गयी राशि को छात्र की पढ़ाई पूरी होने के बाद चुकाने की जिम्मेदारी हो जाती है जिस कारण वह स्टूडेंट लोन चुकाने के चलते नौकरीं की कोशिश में लग जाते है जिसे वह आत्मनिर्भर बन जाते है।

बाकी आज हम आपको ऊपर एजुकेशन लोन कैसे ले और इसके क्या फायदे है आदि के बारे में ऊपर इस लोन से जुड़ी सभी जानकारी बता ही चुके है जो कि किसी भी स्टूडेंट के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। आशा करता हूँ कि दी गयी जानकारी आपको अच्छी लगी होगी और आपके लिए उपयोगी साबित हुई होगी।

आपको पोस्ट कैसी गई हमें कमेंट करके जरूर बताये साथ ही दी गयी जानकारी को सोशल मीडिया और अपने स्टूडेंट दोस्तों के साथ अवश्य शेयर करे।

Recent Articles

कंप्यूटर के लाभ-हानि

आज के आधुनिक समय में कंप्यूटर का उपयोग एक आम बात हो गया है। आधुनिक समय में डिजिटल तरीके से कामकाज के लिए कंप्यूटर...

ज़मीन पर लोन कैसे लें?

किसान लोग जो सिर्फ कृषि पर निर्भर रहते हैं। कई बार आवश्यक कार्यों की वजह से पैसों की जरूरत नहीं होती है और कई...

कंप्यूटर कितने प्रकार के होते हैं?

आज के आधुनिक जमाने में कंप्यूटर सिस्टम बहुत ही महत्वपूर्ण हो गया है. इस के बिना 80 % काम अधूरे हैं क्योंकि हर कोई...

कीवर्ड रिसर्च क्या है और कैसे करे?

अगर आप एक ब्लॉगर या यूट्यूबर हो तो आपको कीवर्ड रिसर्च क्या है और कैसे करे? ये जानना बहुत जरूरी है क्योंकि कीवर्ड रिसर्च...

कंप्यूटर की विशेषता क्या है?

कंप्यूटर एक ऐसा नाम जो आज दुनिया के लिए नही बल्कि हर व्यक्ति की जिंदगी के लिए के लिए वरदान की तरह साबित होता...

Related Stories

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay on op - Ge the daily news in your inbox