E-Shram Portal पर रजिस्ट्रेशन करवाने से मिलते हैं ये फायदे, जाने क्या है प्रक्रिया

जिन लोगों ने अभी तक E-Shram कार्ड बनवा लिया है उन्हें तो पता चल चुका है कि इसका क्या फायदा है. अभी तक करोड़ों श्रमिकों एवं मजदूरों को E-Shram कार्ड की पहली किस्त के रूप में ₹1000 प्राप्त हो चुके हैं. वही आप वैसे मजदूर जो पहले प्राप्त कर चुके हैं वह तो दूसरी किसका इंतजार कर रहे हैं लेकिन जो मजदूर अभी तक इस से वंचित रह गए हैं वह भी अपनी पहली E-Shram कार्ड की किस्त का इंतजार कर रहे हैं.

E-Shram कार्ड बनवाने के अनेकों फायदे हैं. सिर्फ ₹500 प्रति माह एक फायदा नहीं है बल्कि अगर आप यह कार्ड बनवा लेते हैं तो फिर आपको विभिन्न स्थितियों के लिए सरकार की तरफ से बीमा भी दिया जाता है. अगर आप काम करने के दौरान घायल हो जाते हैं या फिर किसी घटना की वजह से आपकी मृत्यु हो जाती है तो उस स्थिति में भी आपको और आपके परिवार को सरकार पैसे भेजते हैं. E-Shram के फायदे जाने के लिए आप नीचे आर्टिकल को विस्तार से पढ़ें.

ऐसे लोगों को दूसरी किस्त का पैसा दिया जा रहा है जिन्हें अभी तक पहली किस्त के दौरान लाभ प्राप्त नहीं हुआ है. बहुत सारे श्रमिकों एवं मजदूरों के खाते वेरीफाई नहीं किए गए थे इसलिए उन्हें पैसे प्राप्त नहीं हुए थे और जो वेरिफिकेशन की प्रक्रिया पूरी हो गई तो दूसरी किस्त उन्हीं लोगों को दिया जाएगा.

E Shram कि जो पहली किस्त है वह लोगों को प्राप्त हो चुके हैं वही आप सभी लोग E Shram Card 2nd इंस्टॉलमेंट का इंतजार कर रहे हैं. यहां पर आपको बताने वाले हैं कि आगरा और लखनऊ में दूसरी किस्त भी भेजी जा रही है. अगर आप यहां के निवासी हैं तो फिर आपके लिए यह एक बहुत बड़ी खुशखबरी है क्योंकि जल्दी आपके खाते में सरकार द्वारा भेजा जाने वाला श्रम कार्ड की राशि यानी कि ₹1000 आपके खाते में जमा कर दी जाएगी.

सरकार ने इ-श्रमिक कार्ड घोषणा के दौरान बताया था कि जो भी असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूर और श्रमिक है जिनके पास सालों भर सही ढंग से काम नहीं होता है उनके लिए सरकार 4 महीने तक ₹500 प्रतिमाह श्रमिकों एवं मजदूरों के खाते में ट्रांसफर करेगी जिसकी पहली किस्त यानी कि दिसंबर और जनवरी का पैसा लोगों को मिल चुका है और जिन लोगों को नहीं मिलता है इसका मतलब है कि उनके अकाउंट की वेरिफिकेशन अभी नहीं हुई है जो कि चल रही है और डेढ़ करोड़ श्रमिकों को पहली किस्त का पैसा मिलना अभी बाकी है.

वही बात करें तो साथ ही अब दूसरी इंस्टॉलमेंट यानी कि श्रमिक कार्ड की दूसरी किस्त भी बांटी जा रही है. जिन्हें पहली किस्त प्राप्त हो चुके हैं उन्हें तो शत प्रतिशत दूसरी किस्त भी प्राप्त हो जाएगी क्योंकि उनका अकाउंट पहले से ही सरकार ने वेरीफाई कर लिया है और इसीलिए बस उन्हें श्रम कार्ड की राशि को ट्रांसफर करना है. वही खबर आई है कि आगरा और लखनऊ में श्रम कार्ड की दूसरी किस्त का ट्रांसफर करना सरकार ने चालू कर दिया है.

इसके पहले हमने आपको जानकारी दे दी है कि आखिर इस श्रम कार्ड बनाने का तरीका क्या है इसके लिए कैसे अप्लाई करें एवं इसकी स्थिति कैसे चेक करें यह भी हमने आपको बता दिया है.

E Shram Card 2nd Installament 2022 Details

मंत्रालय का नामश्रम व रोजगार मंत्रालय भारत सरकार
योजना का नामश्रम योजना
कार्ड का नामश्रम कार्ड
श्रम कार्ड की पहली किस्त का पैसा कब से मिलना शुरू हुआएक जनवरी 2022 से
श्रम कार्ड की दूसरी किस्त का पैसा कब से मिलेगाअनुमान के अनुसार 10 मार्च 2022
ऑफिशियल वेबसाइटhttp://eshram.gov.in/home
हेल्पडेस्क नंबर14434

आप में से बहुत से लोगों ने इस बारे में सुना ही होगा,जो लोग नहीं जानते हैं उन्हें बता दूं कि ई-श्रम योजना पूरे भारत में चालू की गई एक ऐसी योजना है जिसके तहत असंगठित क्षेत्र के कामगारों जैसे रेडीवाले, ठेलेवाले, असंगठित मजदूर, श्रमिक, नाई, धोबी, एवं बेरोजगार युवक युवतियां अपना आधार कार्ड जो बैंक से लिंक हो उस से अपना श्रम कार्ड बनवा कर भत्ता प्राप्त कर सकते हैं|

इस पर लोगों अपना रजिस्ट्रेशन करवा रहे हैं जिससे उनको ई-श्रम योजना का लाभ मिल रहा हैं  जिससे उनकी अपनी और अपने परिवार की जीवन यापन करने में कुछ मदद मिल सके क्योंकि कोरोना के बाद से हर किसी गरीब परिवार की स्थिति बद से बदतर हो गई थी लेकिन इस श्रम योजना के आने के बाद श्रमिकों और गरीब तबके के लोगों ने थोड़ी राहत की सांस ली है इसमें बहुत लोगों को लाभ मिला है और कुछ को इंतजार है कि उन्हें भी लाभ मिलेगा सरकार इसमें लगातार काम कर रही है कि आखिरी व्यक्ति तक को यह श्रम योजना का लाभ मिले|

श्रमिक कार्ड में पैसा कितना आता है?

उत्तर प्रदेश सरकार ने ई-श्रम कार्ड धारकों को हर महीने 500 रुपये देने का एलान किया था। इस स्कीम के तहत उत्तर प्रदेश सरकार अब तक ई श्रम कार्ड धारकों के खाते में कुल 1 हजार रुपये ट्रांसफर कर चुकी है।

वहीं बताया जा रहा है कि अगली किस्त भी जल्द ही श्रमिकों के खाते में आ सकती है। इसी कड़ी में आइए जानते हैं कि कब तक अगली किस्त श्रमिकों और कामगारों के खाते में ट्रांसफर होगी। पिछले महीने सरकार ने करीब 2 करोड़ श्रमिकों के खाते में 1 हजार रुपये ट्रांसफर किया था।

e-shram-list

ई-श्रम योजना की दूसरी किस्त कब आएगी

इसी कड़ी में आइए जानते हैं कि कब तक अगली किस्त श्रमिकों और कामगारों के खाते में ट्रांसफर होगी। पिछले महीने सरकार ने करीब 2 करोड़ श्रमिकों के खाते में 1 हजार रुपये ट्रांसफर किया था। वहीं बात अगर अगली किस्त की करें, तो इसमें देरी होने की मुख्य वजह चुनावों को लेकर आचार संहिता का लागू होना है। आचार संहिता की वजह से अगली किस्त आने में देरी हो रही है।

उत्तर प्रदेश में जैसे ही नई सरकार आएगी। उसके बाद श्रमिकों के खाते में अगली किस्त को ट्रांसफर कर दिया जाएगा। संभावना है कि होली से पहले श्रमिकों के खाते में ये पैसा आ सकता है। किस्त के पैसे जैसे ही आपके खाते में ट्रांसफर होंगे। उस समय आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर मैसेज आएगा। इसके अलावा आप बैंक में विजिट करके भी अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं।

ई-श्रम योजना वास्तविक में केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई एक ऐसी योजना है जो देश में मौजूद हर एक असंगठित क्षेत्र के कामगारों का डाटा इकट्ठा रखने का काम करेगा, वास्तविक रूप से यह एक नेशनल डाटा  रहेगा जिसके अंतर्गत असंगठित क्षेत्र के कामगारों की संपूर्ण जानकारी उपलब्ध रहेगी ई-श्रम कार्ड  के तहत रजिस्टर्ड होने के बाद असंगठित क्षेत्र के कामगारों को केंद्र सरकार अर्थात राज्य सरकार द्वारा शुरू किए गए किसी भी योजना जो इन लोगों को सीधा लाभ दे सके का सुचारू रूप से संचालन करने में मदद मिलेगी जिससे असंगठित क्षेत्र के कामगारों को सीधा और तेजी से लाभ मिल पाएगा : देश में इस समय ई श्रम योजना काफी चर्चा में है.

लोगों में अपना ई श्रम कार्ड  बनवाने की आपाधापी मची हुई है. लोग गूगल पर ई श्रम योजना  से जुड़ी जानकारी खूब सर्च कर रहे हैं. उत्तर प्रदेश में चुनावी माहौल देख योगी आदित्यनाथ सरकार ने तो योजना के तहत कार्ड धारकों के खातों में प्रथम चरण के अंतर्गत एक-एक हजार रुपए भी भेज दिए हैं. ये रुपए उन लोगों के खातों में भेजे गए हैं, जिन्होंने ई श्रम योजना के तहत 31 दिसंबर 2021 से पहले ही रजिस्ट्रेशन करा लिया था. अब लोगों के मन में जो सबसे बड़ा सवाल है, वो यह है कि योजना की दूसरी किस्त कब आएगी. तो आइए हम आपको बताते हैं कि ई श्रम योजना की दूसरी किस्त आपके खाते में कब तक पहुंचेगी?

दरअसल, उत्तर प्रदेश में सरकार ने ई श्रम पोर्टल के तहत रजिस्टर्ड श्रमिकों के अकाउंट में 1000 रुपए ट्रांसफर कर रही है. योजना के प्रथम चरण में 1.5 करोड़ श्रमिकों के खातों में 1000 रुपए भेजे गए थे. वहीं, शेष बजे श्रमिकों के अकाउंट में भी योगी सरकार जल्द ही पैसा ट्रांसफर करने वाली है. एक मीडिया रिपोर्ट की मानें तो योजना के दूसरे चरण में यूपी सरकार 2.31 करोड़ और लोगों के अकाउंट में 1000 रुपए जल्‍द ही भेज सकती है. हालांकि इस बीच आपके अकाउंट में पैसे पहुंचे या नहीं इसकी जानकारी आप ऑनलाइन यूपीआई या बैंक के माध्‍यम से कर सकते हैं.

E Shram Card कौन बनवा सकता है?

इस योजना में 16 साल से 59 साल तक पुरुष हो या महिला वह नामांकन करवा सकते हैं| नामांकन निशुल्क है इसके लिए आपको सरकार को कोई भी शुल्क नहीं देना होगा| श्रम कार्ड योजना गरीब परिवार मजदूर और बेरोजगारी से जूझ रहे लोगों के लिए वरदान साबित हुई हैं| मोदी सरकार द्वारा चलाए गए इस योजना से काफी लोगों को राहत मिली ताकि गरीब तबके के लोगों को सहायता मिल सके|

श्रम कार्ड योजना जानकारी के अनुसार 26 अगस्त 2021 को शुरू किया गया था ताकि से देश के मजदूर, रेडीवाले, धोबी, नाई, एवं अन्य कामकाजी लोगों को इस योजना का लाभ मिले माननिय श्रम एवं रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव जी ने इसकी शुरुआत की थी जिसका लक्ष्य था वैसे क्षेत्र के करोड़ों श्रमिकों को अंकित करना जिनके पास रोजगार के साधन उपलब्ध  हो इसके अंतर्गत श्रम कार्ड आप बहुत आसानी से बनवा सकते हैं इस को बनवाने के लिए आधार कार्ड बैंक से लिंक  होना चाहिए और आपका अकाउंट होना चाहिए आप खुद से ऑनलाइन अपना श्रम कार्ड बनवा सकते हैं उसे डाउनलोड कर सकते है आप अपना श्रम कार्ड निकाल सकता है|

E Shram Card बनाने के लाभ

इसमें सरकार द्वारा न्यूनतम 100 दिनों की मजदूरी सुनिश्चित की जाती है उसे मजदूरों को क्षेत्र में सरकार द्वारा चलाए जा रहे योजनाओं में रोजगार देने का प्रावधान है|  इस श्रम कार्ड  पर अब तक लगभग 25 करोड़ लोगों का रजिस्ट्रेशन हो चुका है इस योजना के प्रथम चरण में लगभग डेढ़ करोड़ श्रमिकों के खाते में ₹1000 मिल चुकें,  हालांकि अभी सभी मजदूरों तक पैसा नहीं पहुंचा है लेकिन सरकार हर एक तक पैसा पहुंचाने की कोशिश कर रही है| इससे सबसे वंचित वर्ग की भी मदद हो सकेगी इस योजना का उद्देश्य असंगठित कामगारों तक योजना का सीधा लाभ पहुंचाना है| इस योजना के तहत श्रमिकों को पीएम सुरक्षा बीमा योजना  का लाभ भी मिलेगा|

इस योजना के अंतर्गत सभी मजदूरों धोबी नाई सब अपना कार्ड बनवा सकते हैं  ई-श्रम योजना का लाभ पुरुषों से अधिक महिलाएं ले रही हैं|वें अपना कार्ड बनवा रहीं हैं| श्रम स्कीम के तहत उत्तर प्रदेश योगी सरकार कामगारों को भरण पोषण भत्ते के रूप में ₹500 प्रतिमाह दिया जाना है|

इसका भुगतान श्रम विभाग हर दो माह हजार रुपए खातों में देकर करेगा योगी जी ने आगे आकर इन सारे लोगों की मदद की थी कोरोना के समय योगी सरकार ने श्रम पोर्टल के माध्यम से कामगारों का रिकॉर्ड तैयार कराया जिस पर काफी दिनों से काम चल रहा था जिसका मकसद था कि एक भी असंगठित मजदूर रेडी वाले ठेले वाले ई रिक्शा चालक  धोबी ना छूट जाए इसमें पुरुष और महिलाएं सब अपना श्रम कार्ड बनवा सकते हैं|

इसमें सरकार योजना के माध्यम से लाभार्थियों को पेंशन देने के बारे में विचार कर रही है| श्रम कार्ड वालों के बच्चों के शिक्षा पर भी सरकार सहायता प्रदान करने की कोशिश की है श्रम कार्ड में आप अपने पैसे भी बहुत आसानी से चेक कर सकते हैं|

श्रम कार्ड के हर एक अपडेट के लिए टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन करके रखेंClick here
Join telegram fast e-shram card payment updateClick here
e shram card registration Click here
official websiteClick here

E Shram Card 2nd Installment 2022

उत्तर प्रदेश में अब तक 8 करोड से भी ज्यादा उत्तर प्रदेश नामांकनहो चुका है फिलहाल तो उत्तर प्रदेश में चुनाव की तैयारियां चल रही हैं अभी उत्तर प्रदेश में आचार संहिता लगी हुई है आपका जो श्रम कार्ड है उसका डाटा सरकार के पास है केंद्र सरकार और राज्य सरकार के पास है उससे सरकार आपके खाते में पैसे डाल देगी अभी सरकार सारे रिकार्डो को चेक कर रही है उसके बाद दूसरी किस्त कि आने की संभावना है चुनाव के बाद सरकार श्रमिकों रेडी वाले धोबी रिक्शा चालक जिन्होंने भी अपना कार्ड बनाया है और जो बैंक से लिंक है उनके खाते में पैसा डाल देगी भारत में असंगठित क्षेत्र से जुड़े कामगारों के लिए केंद्र और राज्य सरकार कई महत्वाकांक्षी योजनाओं को चला रही है। इन योजनाओं का उद्देश्य कामगारों के भविष्य को सुरक्षित करना और उनके जीवन स्तर को सुधारना है

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment