100% मिलेंगे shram card धारकों को श्रम कार्ड के पैसे करें यह काम।

असंगठित वर्ग के श्रमिक जो बेरोजगार हैं एवं जिनका निश्चित आय नहीं हैं। वैसे मजदूरों के लिए भारत सरकार अपनी तरफ से ई श्रम कार्ड योजना लेकर आई है। ताकि उन श्रमिकों को आर्थिक मदद मिल सके। इस कार्ड के जरिए सरकार ₹500 प्रत्येक माह क़िस्तों में राशि प्रदान कर रही है। सरकार तो अपना कार्य अच्छे से कर ही रही है। वह प्रत्येक माह श्रमिकों के खाते में पैसे ट्रांसफर भी कर रही  है। परंतु कुछ श्रमिकों का कहना है कि उनके खाते में अब तक कोई राशि नहीं मिल पाई है। और अगर किसी श्रमिकों को पैसा मिला है तो पहली किस्त की ही राशि मिली है अब तक, उन्हें वहीं दूसरी किस्त की राशि नहीं मिली है।

दोस्तों आपको जानकारी के लिए बता दे कि सरकार अब ई श्रम कार्ड में कुछ बदलाव लेकर आई है। इस बदलाव की वजह से आपके खाते में पैसे नहीं आ पा रहे हैं। अगर आप इस श्रम कार्ड का लाभ लेना चाहते हैं तो सबसे पहले अपने श्रम कार्ड को अपडेट कराएं। आपके पास यदि श्रम कार्ड है तो आपको इसके लिए जहां से रजिस्ट्रेशन कराए हैं वहीं से आप इसे अपडेट भी करा ले।

करें यह काम, 100% आएंगे ई श्रम कार्ड के  पैसे

जी हां। सही देखा आपने यदि आपको भी श्रम कार्ड के पैसे नहीं मिल पा रहे हैं तो आप यह काम करेंगे तो 100% गारंटी है कि आपके खाते में जरूर पैसे आएंगे। इसके लिए आपको एक महत्वपूर्ण बात बता दे कि सरकार अब उन्हीं कार्ड धारकों को पैसा देगी, जो अपने श्रम कार्ड को अपडेट कर आ चुके होंगे। सरकार अभी श्रम कार्ड को अपडेट कराने का तरीका बिल्कुल बदल चुकी है।  पहले आधार नंबर एवं रजिस्टर मोबाइल नंबर से अपडेट हो जाया करता था, मगर अब ऐसा नहीं होगा।

योजना का नामश्रमिक कार्ड योजना
पोस्टShramik Card ka Paisa Kaise Check Kare
योजना का लाभउत्तर प्रदेश श्रमिकों को 4 माह तक ₹500
लाभार्थीश्रमिक / लेबर
श्रमिक कार्ड की किस्तपहली किस्त के ₹1000
श्रमिक कार्ड की दूसरी किस्तजल्द मिलेगी
Official Websiteक्लिक करें
e shram list

अगर आपको कार्ड अपडेट कराना है तो एक universal  number (UAN)देना होगा। जो कि 12 अंकों का होता है जो आपके ई श्रम कार्ड के पीछे लिखा होगा। जिसका उपयोग कर आप आज ही कार्ड अपडेट कर सकते हैं। इसके लिए आपको और सरकार की अधिकारिक वेबसाइट श्रम पोर्टल पर जाना होगा और 12 अंकों का यूनिवर्सल अकाउंट नंबर के द्वारा अपडेट करा सकते हैं। जैसे ही आप e sram card अपडेट कर आएंगे वैसे ही आपका श्रम कार्ड activate हो जाएगा। फिर आपको भी सरकारी योजना का लाभ प्राप्त होगा।श्रम कार्ड के पैसे आपके खाते में ट्रांसफर कर दिए जाएंगे।

Eshram card.gov.in पे अपना वर्तमान पता अपडेट कैसे करे?

सरकार श्रम कार्ड में कुछ परिवर्तन की है, जिस कारण सभी श्रम कार्ड धारकों को अपना कार्ड अपडेट कराना होगा। तभी उन श्रमिकों के खाते में पैसे आ पाएंगे। बहुत सारे श्रमिक शिकायत कर रहे हैं कि उनके खाते में पैसे नहीं आ रहे हैं। उसका सबसे बड़ा कारण यही है कि वह अपना श्रम कार्ड अपडेट नहीं कराए हैं अब तक।

e shram card yojana 2nd installment list

तो जल्दी अपना श्रम कार्ड अपडेट कराएं। जिसकी प्रक्रिया हम आपको इस पोस्ट में बताने वाले हैं कि आप अपने श्रम कार्ड के वर्तमान पते को अपडेट करने के साथ-साथ और क्या-क्या अपडेट कर सकते हैं यह सब जानकारी हम आपको डिटेल में देने वाले हैं इसके लिए आपको हमारे इस पोस्ट में अंत तक बने रहना होगा ताकि आप खुद से घर बैठे आसानी से अपडेट कर सके।

  • श्रम कार्ड को अपडेट कराने के लिए आपको सरकार की अधिकारिक वेबसाइट श्रम पोर्टल पर जाकर कुछ बदलाव करने होंगे।
  • सबसे पहले आप अपने मोबाइल फोन के  ब्राउज़र को  ओपन करके श्रम पोर्टल पे भे जा कर श्रम कार्ड को अपडेट करा सकते हैं
  • Eshram card.gov.in पे सर्च करने के बाद आपके सामने एक लिंक आएगा ई श्रम इसे क्लिक करें। 
  • जैसे ही आपके करेंगे वैसे ही आपके सामने सरकार की आधिकारिक वेबसाइट खुल जाएगी।
  • Register on Instagram already registered के बगल में update लिखा होगा अब डेट पर क्लिक करें
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा जिसमें universal account number (UAN)  number,date of birth , captcha code आदि जैसे जानकारियां भरनी होगी।
  • आपको बता दें कि यूनिवर्सल नंबर आपके श्रम कार्ड में ही 12 अंक मौजूद है आप उपयोग कर सकते हैं अपडेट करने के लिए।
  • सारी जानकारियां भरने के बाद आपको generate OTP पे क्लिक करना है।
  •   उसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर में एक OTP आएगा जिसे आप भर कर validate कर देंगे।
  • जैसे ही वैलिडेट करेंगे आपके सामने  update का एक new page open हो जाएगा। जिसमें दो ऑप्शन दिखेंगे जिसमें से आपको  update profile क्लिक करना है ।
  • एक न्यू पेज खुलेगा जिसमें आपको सारे डिटेल्स लिखे होंगे कि आपको क्या-क्या अपडेट करना है। आप क्या अपडेट करना चाहते हैं जैसे bank account details, personal information, education and income, occupation skill, address आदि।
  • अगर आपको अपना address update करना है तो अपडेट प्रोफाइल में address पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही क्लिक करेंगे आपके सामने एक पेज खुलेगा जिसमें current address and permanent address लिखे होंगे तो आपको अपना करंट एड्रेस अगर चेंज करना है तो आप उसे चेंज कर सकते हैं चेंज करने के बाद
  • Download UAN क्लिक करें अब आपके सामने अपडेट किया हुआ श्रम कार्ड दिखेगा जिसे आप प्रिंट आउट कर सकते हैं या फिर डाउनलोड करके रख सकते हैं
  • इस प्रक्रिया को अपनाने से आपको श्रम कार्ड के लाभ जरूर मिलेंगे अर्थात आप के खाते में पैसे आने लगेंगे।

ई श्रम कार्ड के लिए online self registration कैसे करें?

E-Shram Card Payment Status list

सरकार द्वारा चलाई गई योजना श्रम कार्ड योजना के तहत सरकार सभी असंगठित वर्ग के गरीब मजदूरों को श्रम कार्ड के जरिए बहुत से फायदे दे रही है। हर श्रमिक कार्ड का लाभ उठाना चाहता है। जिसके लिए उन्हें रजिस्ट्रेशन कराना होगा। आपको बता दें कि श्रमिक यदि पढ़े-लिखे हैं तो वह ई श्रम कार्ड के लिए online self registration खुद से कर सकते हैं। इसके लिए हम आपकी पूरी मदद करेंगे।

सेल्फ रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको सरकार की अधिकारिक वेबसाइट Eshram card.gov.in सर्च करना है सर्च करने के बाद आपके सामने एक लिंक आएगा उसके नीचे self रजिस्ट्रेशन लिखा होगा जिसे आप क्लिक करेंगे क्लिक करने के बाद आधिकारिक वेबसाइट खुल जाएगी जिसमें आपको आधार कार्ड लिंक मोबाइल नंबर, कैप्चा कोड, EPFO and  ESIC भरने के बाद आपको सेंड ओटीपी पर क्लिक करना है।

ओटीपी वेरीफाई होने के बाद आपके सामने एक पेज खुलेगा जिसमें आपको Aadhaar number, Aadhar link verify mobile number, bank details, age should be between 16 se 59 years डिटेल्स भरने के बाद आपका ऑनलाइन सेल्फ रजिस्ट्रेशन कार्ड बन जाएगा जिसको डाउनलोड करके प्रिंट आउट निकाल सकते हैं।

ई श्रम कार्ड की पहली और दूसरी  किस्त राशि

आपको बता दें कि सरकार श्रम कार्ड योजना चलाने के साथ ही श्रमिकों को श्रम कार्ड रजिस्ट्रेशन कराने के लिए प्रेरित कर चुकी थी जिसमें करोड़ों की संख्या में लोग अपना रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं। सरकार उन लोगों को पहली किस्त की राशि एवं दूसरी किस्त की राशि दे चुकी है अब सरकार तीसरी किस्त की राशि देने की योजना बना रही है।

आपको बता दें कि जिन लोगों ने दिसंबर माह में अपना रजिस्ट्रेशन कराया है उन्हें1–8 जनवरी में पहला किस्त दे दिया गया था और दूसरी किस्त की राशि फरवरी से मार्च महीने के बीच में दे दी गई थी। जिन श्रमिकों को पहली किस्त की राशि नहीं मिल पाई थी ₹500। तो सरकार उन्हें दूसरी किस्त की राशि के साथ पहली किस्त की राशि भी दे दी थी ₹1000। अगर ऐसे ही आप आगे के किस्तों का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको अपना श्रम कार्ड अपडेट कराना होगा। जिसकी पूरी प्रक्रिया हम आपको ऊपर बता चुके हैं। आप उनको फॉलो करके श्रम कार्ड योजना का लाभ उठा पाएंगे।

निष्कर्ष

हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से यह सहायता करने की कोशिश की है कि आप श्रम कार्ड का लाभ कैसे उठा पाएंगे।  हमने आपको श्रम कार्ड ऑनलाइन अपडेट करने की पूरी प्रक्रिया बताइ है ताकि आप खुद से अपडेट कर इसका लाभ उठा पाएंगे। 

मेरे प्यारे पाठक, आपको हमारा आज का पोस्ट कैसा लगा  हमें कमेंट करके जरूर बताएं। अगर आप ऐसे ही पोस्ट आगे भी चाहते है तो हमारे साइट को आज ही सब्सक्राइब करें। आप चाहे तो आज के पोस्ट को अपने मित्रों से भी साझा कर सकते हैं। 

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment

×