E Shram Card pension New Scheme: श्रम कार्डधारको को मिलेगा हर महीने ₹3000 का पेंशन

E Shram Card pension New Scheme: ई श्रम कार्ड पेंशन नई योजना, यह एक नई योजना है जोकि केंद्र सरकार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई थी. इस योजना के तहत देश के गरीब मजदूर देहाड़ी मजदूर को लाभ मिलेगा. इस योजना से अभी तक बहुत से लोगों को लाभ मिला है. यदि आपने अभी तक ई श्रम पोर्टल पर अपना नाम पंजीकरण नहीं कराए हैं तो जल्द से जल्द करा ले. ई श्रम पोर्टल पर आप खुद से अथवा नजदीकी सीएससी से आवेदन कर सकते हैं.

आपने अगर ई श्रम पोर्टल पर अपना नाम पंजीकरण करा लेते हैं तो आपको सरकार की ओर से हर महीने ₹3000 मिलेंगे. हमारे इस लेख के माध्यम से हम आप सभी को बताएंगे के आप 3000 रुपए कैसे प्राप्त कर सकते हैं. और ई शर्म के फायदे और साथ ही इससे जुड़े जरूरी दस्तावेज और अन्य जानकारी पाने के लिए इस लेख को अंत तक पढ़ें.

गरीब मजदूर श्रमिकों को मिलेंगे ₹3000.

श्रम कार्ड 12 अंकों का होता जो कि आपको पंजीकरण कराने के तुरंत बाद मिल जाएगा. इस योजना की शुरुआत 26 अगस्त 2021 को केंद्र सरकार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा की गई थी. इस योजना के तहत सभी श्रमिकों को जोकि 60 वर्ष की आयु पार कर चुके हैं उन सभी को ₹3000 प्रतिमाह दिया जाएगा.

यह एक वृद्धावस्था पेंशन की तरह है. इसमें श्रमिकों को सरकारी कर्मचारियों की तरह पेंशन दिया जाता है, जैसे कर्मचारी की मृत्यु हो जाती है तो फिर उनके पत्नियों को 1500 रुपए प्रतिमाह दिया जाता है उसी तरह..

ई श्रम कार्ड पोर्टल 2022 विवरण

योजना का नाम ई श्रम कार्ड योजना
सञ्चालन भारतीय केंद्रीय एवं राज्य सरकार
पोर्टल ई श्रम पोर्टल
लाभार्थी असंगठित मज़दूर एवं श्रमिक
कार्ड का नाम जॉब कार्ड या श्रम कार्ड
लाभ आर्थिक लाभ, बीमा और पेंशन
आधिकारिक वेबसाइट register.eshram.gov.in, sramsuvidha.gov.in

ई श्रम पोर्टल पर पंजीकरण कैसे करें?

श्रम कार्ड के लिए पंजीकरण असंगठित क्षेत्रों के श्रमिक एवं कामगार मजदूर कर सकते हैं, मजदूर श्रम कार्ड के लिए आवेदन अपनी नजदीकी सीएससी सेंटर पर जाकर करा सकते हैं. अथवा अगर उनका आधार कार्ड मोबाइल नंबर से लिंक है तो फिर वह अपने से भी आवेदन दे सकते हैं.

श्रम कार्ड आवेदन देने के लिए मजदूरों को सबसे पहले उसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होग जोकि register.eshram.gov.in है. वेबसाइट पर जाने के बाद पूछे गए सभी जानकारी को भर दे और फिर उसे सबमिट बटन पर क्लिक कर दे.

सभी जानकारी भरने के बाद जैसे कि बैंक अकाउंट डिटेल्स भरकर सबमिट कर दें. इसके बाद आप अपना ई  श्रम कार्ड आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं अथवा उसका स्क्रीनशॉट भी ले सकते हैं.

ई कार्ड आवेदन देने के लिए नीचे दिए गए प्रक्रिया को फॉलो करें:

  1. सबसे पहले आप ई श्रम पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं जोकि ऊपर दिया गया है. और फिर अपनी क्रोम ब्राउज़र की सेटिंग पर जाकर डेक्सटॉप मोड चुन ले.
  2. फिर आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा उसमें अपना मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड भरे और फिर उसे सबमिट कर दें.
  3. अब आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा जिसमें आपको अपना आधार नंबर भरना होगा, आधार नंबर भरने के बाद आपके नंबर पर एक ओटीपी आएगा उस ओटीपी को भर दे और फिर सबमिट बटन पर क्लिक कर दे.
  4. अब आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा जिसमें पूछे गए निजी जानकारी को भर दे और फीर सबमिट बटन पर क्लिक कर दे सारी जानकारी भरने के बाद अब आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा.
  5. इस पेज पर आप अपनी ई श्रम कार्ड देख सकते हैं जिसमें आपके द्वारा भरी गई सारी जानकारी दिखेंगे. अब आप इसे चाहे तो डाउनलोड कर सकते हैं अथवा इसका स्क्रीनशॉट ले सकते हैं.

इस प्रकार आप अपने ई श्रम कार्ड पोर्टल पर अपना नाम पंजीकरण करा सकते हैं और उससे जुड़े सारे लाभ उठा सकते हैं.

ई श्रम कार्ड आवेदन के लिए जरूरी दस्तावेज

श्रम कार्ड पोर्टल पर आवेदन देने के लिए श्रमिकों को सबसे पहले उससे जुड़ी जरूरी दस्तावेज रखने होंगे. जिससे कि आवेदन के समय उसे किसी भी तरह की कोई परेशानी ना हो. तो आइए जानते हैं वह जरूरी दस्तावेज क्या है.

  • मोबाइल नंबर जो कि चालू हो जिसमें मैसेज आते जाते हों.
  • आधार कार्ड
  • बैंक पासबुक यह भी चालू होना चाहिए
  • पहचान पत्र ना भी हो तो चलेगा
  • पेन कार्ड
  • और सबसे जरूरी उम्र 60 साल से कम हों.

इन सभी दस्तावेज के माध्यम से आप आसानी से श्रम कार्ड पोर्टल पर पंजीकरण करा सकते हैं.

ई श्रम कार्ड के फायदे

ई श्रम कार्ड के बहुत सारे फायदे हैं, यदि आपने अभी तक पंजीकरण नहीं कराए हैं तो फिर जल्द से जल्द करवा ले. इस योजना के तहत असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों एवं कामगारों को हर 2 महीने के अंतराल में हैं 1000 रुपए रुपए मिलेंगे. इस योजना के तहत श्रमिकों को बीमा योजना का लाभ मिलेगा, यदि किसी कारणवश उसे 60 वर्ष के अंदर कुछ हो जाता है तो फिर उसके परिवार वालों को ₹50000 की बीमा राशि दी जाएगी.

साथ ही इस नई योजना के तहत श्रमिकों को 60 वर्ष की आयु पार हो जाने के बाद ₹3000 की पेंशन दी जाएगी, 60 वर्ष आयु के अंदर किसी भी तरह का दुर्घटना होता है तो फिर आपको पूर्ण बीमा का लाभ मिलेगा, यदि आपके साथ कोई दुर्घटना हो जाता है और उसमें आपकी मृत्यु हो जाती हैं तो फिर आपके घर वालों को ₹50000 की बीमा राशि मिलेगी, आपको शर्म कार्ड के माध्यम से मासिक अंशदान करना होगा उतना ही राशि केंद्र सरकार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा जमा की जाएगी.

ई श्रम कार्ड के उद्देश्य

ई श्रम कार्ड के मुख्य उद्देश असंगठित क्षेत्रों के श्रमिकों एवं मजदूरों को लाभ पहुंचाना है. इस योजना का उद्देश्य उन सभी मजदूरों का डाटा एकत्रित करना था जोकि रिक्शा चलाते हैं और कुछ ऐसे काम करते जोकि 1 दिन की राशि सिर्फ उनके रात के खाने का हो वैसे मजदूरों का जरूरत के समय मदद करने के लिए इस योजना की शुरुआत की गई थी.

जैसे कि कोरोना वायरस लोकडाउन के दौरान बहुत से लोग खाना ना होने के कारण अपनी जान गवा बैठे उन सब की मदद करने के लिए इस योजना की शुरुआत की गई थी. इस योजना के उद्देश्य 60 वर्ष से ऊपर आयु के लोगों को वृद्धावस्था के रूप में ₹3000 देना भी है.

ई-श्रम कार्ड से जुड़े अन्य सवाल 2022

1. ई श्रम कार्ड की दूसरी किस्त कब तक मिलेगी?

उत्तर – ऐसा उम्मीद किया जा रहा की ई श्रम कार्ड योजना की दूसरी किस्त मार्च महीने के अंत तक मिलेगी.

2. एनडीयूडब्ल्यू कार्ड क्या है?

उत्तर – यह केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई ई श्रम कार्ड योजना का एक नाम है, इस योजना की शुरुआत होने के बाद लगभग अब सरकार के पास सभी असंगठित क्षेत्रों के श्रमिकों एवं कामगारों डाटा उपलब्ध हो गई है. ऐसे में जब भी जरूरत पड़ेगी सरकार उसका प्रयोग अच्छा विकास और भलाई के लिए कर सकते हैं.

3. ई श्रम कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें?

उत्तर – ई श्रम पोर्टल पर आवेदन देने के लिए श्रमिकों को सबसे पहले उसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और फिर पूछे गए जानकारी को स्टेप बाय स्टेप भरते हुए उसे सबमिट कर दे. अब आप अपना श्रम कार्ड बना हुआ देख सकते हैं.

निष्कर्ष

ई श्रम कार्ड नई योजना के अंतर्गत श्रमिकों को जोकि 60 वर्ष की आयु पार कर चुके हैं उन सभी को ₹3000 की पेंशन वृद्धावस्था के रूप में दिया जाएगा, साथ ही अगर 60 वर्ष आयु के दौरान किसी तरह का दुर्घटना हो जाता है और उसमें उसका मृत्यु हो जाता है तो फिर उसके परिवार वालों को ₹50000 की बीमा राशि मिलेगी.

ई श्रम कार्ड के वजह से उन्हें यह बीमा मिलेगी. श्रमिकों जिन्होंने अभी तक आवेदन नहीं किया है वह अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अथवा नजदीकी सीएससी सेंटर पर जाकर जल्द से जल्द करवा ले उसका आधिकारिक वेबसाइट है register.eshram.gov.in. उम्मीद करता हूं आप सभी को हमारे इस लेख से लाभ हुआ हों आगे भी इसी तरह की अथवा से जुडी जानकारी पाने के लिए हमारे आर्टिकल को लगातार फॉलो करते रहें.

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment