e-Shram Card Payment: जिनका पैसा आना है उनके लिस्ट जारी,अपना नाम चेक करें ऑनलाइन

E Shram Card : यहाँ से चेक करें अपना नाम किस दिन आएगा पैसा, अप्रैल में भेज दिया जायेगा पैसा

भारत सरकार अर्थात केंद्रीय रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव जी द्वारा श्रम कार्ड योजना को जारी किया जा चुका है, इस योजना के तहत सभी श्रमिकों को सामाजिक ही नहीं, बल्कि उनका आर्थिक विकास में भी सहायता की जाएगी। भविष्य में भी श्रम कार्ड के माध्यम से सभी असंगठित क्षेत्र में कार्य करने वाले श्रमिकों को बहुत सारी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी। इसलिए उन श्रमिकों से आग्रह करते हैं कि जिनको श्रम कार्ड का लाभ नहीं मिल पा रहा है तो आप अपने ही शर्म कार्ड में हुई कुछ गलतियों को जांच कर उन्हें ठीक करें जिससे आपको भी इस श्रम कार्ड योजना का लाभ मिल सके।

e shram card money payment

जानकारी के लिए आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी जी ने सभी कार्ड धारियों को दूसरी किस्त की रकम देने की शुरुआत कर दी है बताया जा रहा है कि 10 अप्रैल तक यह रकम सभी असंगठित श्रमिकों को दी जाएगी इसलिए जो भी श्रमिक अपना रजिस्ट्रेशन नहीं करा है वह जल्द से जल्द ऑनलाइन अपना रजिस्ट्रेशन कराएं और जो करा चुके हैं वे इस श्रम कार्ड पेमेंट रिलेटेड आर्टिकल पर नजर रखें।

E Shram card 2022 : इन लोगों के खाते में आएगी ई-श्रम कार्ड की दूसरी किस्त 

इस ई श्रम कार्ड योजना का मुख्य उद्देश्य यह है कि हमारे देश के असंगठित क्षेत्र में कार्य कर रहे प्रत्येक श्रमिक सशक्त एवं आत्मनिर्भर बने। तथा इस पोर्टल के माध्यम से देश के असंगठित क्षेत्र में कार्य कर रहे सभी श्रमिकों का डेटाबेस तैयार किया जा रहा है ताकि उन्हें ई श्रम कार्ड के माध्यम से हर प्रकार की सुविधाएं भविष्य में उपलब्ध कराई जाएगी। इसलिए हम आपको सूचित कर रहे हैं कि यदि आपके ई श्रम कार्ड में किसी भी प्रकार का कोई भी गड़बडी है तो इसे जल्द से जल्द ठीक करें जिससे आपको भविष्य में भी ई श्रम कार्ड योजना से जुडे सभी लाभों से वंचित ना रहना पड़े।

यदि ई श्रम कार्ड धारकों को उनके पैसे अब तक नहीं मिले हैं तो वे अभी के अभी अपना नाम लिस्ट में चेक करें हम आपको आगे बताने जा रहे हैं कि आप अपना नाम आधिकारिक वेबसाइट पर कैसे चेक कर सकते हैं।

e-shram Card Overview

योजना का नाम ई श्रम कार्ड योजना
योजना की शुरुआतकेंद्रीय सरकार, राज्य सरकार
लेख विवरणE Shram Card
लांच का वर्ष26 अगस्त 2021
सञ्चालन मंत्रालयई श्रम एवं रोजगार मंत्रालय
योजना की घोषणारोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव जी द्वारा
योजना का उद्देश्यअसंगठित क्षेत्रों से जुड़े कामगारों को पेंशन और बीमा प्रदान करना
आवेदन का तरीका SCS या ई श्रम पोर्टल के माध्यम से स्वयं ही
पंजीकरण की संख्या लगभग 20 करोड़ से अधिक
जरुरी दस्तावेज़मोबाइल नंबर से लिंक आधार कार्ड, बैंक अकाउंट, पैन कार्ड, आदि
आवेदन करने का शुल्क₹ 0/ ई-श्रम कार्ड के लिए पंजीकरण करने के लिए जरुरी दस्तावेज
हेल्पलाइन नंबर14434 एवं 011-23389928
अधिकारिक वेबसाइटeshram.gov.in

अपना नाम ही श्रम कार्ड लिस्ट में कैसे चेक करें?

  • इसके लिए आपको सबसे पहले अपने browser मैं upbocw.in प्लीज सर्च करना होगा
  • अब आपके सामने एक पेज ओपन होगा
  •  ऊपर की तरफ स्क्रॉल करते हुए आपको नीचे क्लिक टू चेक (click to check) दिखेगा। उसे क्लिक करें 
  • अब आपके सामने एक पेज खुलेगा जिसमें वहां श्रमिक का ऑप्शन दिखेगा। उसे क्लिक करें
  • श्रमिक ऑप्शन क्लिक करने के बाद आपको बहुत सारे ऑप्शन मिलेंगे जिसमें आपको श्रमिकों की सूची (जनपद वार/ब्लाकवार) मिलेगा उसे क्लिक करें
  • अब क्लिक करते ही आपके सामने एक पेज खुलेगा जिसमें पूर्ण विवरण लिखा होगा।
  • उसी में आपको सारी जानकारियां भरनी है।
  • नीचे मैं आपको जनपद दिखेगा उसके रिक्त बॉक्स को भरना है, जनपद यानी जिला आपको अपना जिला सेलेक्ट करना है
  • इसके बाद दूसरे नंबर में आपको नगर निकाय एवं विकास खंड मिलेंगे।यानी यदि आप शहर में रहते हैं तो निकाय सेलेक्ट करें अन्यथा गांव में रहते हैं तो विकासखंड सेलेक्ट करके बॉक्स को भरे।
  • उसके बाद आपको तीसरा कॉलम भरना है जिसमें कार्य की प्रकृति लिखा होगा यानी आप जो कार्य करते हैं अर्थात जिस फिल्ड में काम करते हैं उसे सेलेक्ट करें
  • सेलेक्ट करने के बाद सबमिट ऑप्शन पर क्लिक करें अब आपके सामने आपका फोटो एवं नाम के साथ लिस्ट खुल जाएगा
  • आपको अपने फोटो के सामने एक व्यू लिखा ऑप्शन होगा जिसे क्लिक करने के बाद आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी।

आप यह जान सकेंगे कि ई श्रम कार्ड का पैसा आपको मिला है या नहीं ।य आपको ई श्रम कार्ड लिस्ट में जोड़ा गया है या नहीं। अगर जोड़े गए हैं तो कितना पैसा अब तक आपको मिल चुका है यह सारा विवरण का लिस्ट आप देख सकेंगे अगर हमारे बताए अनुसार चेक करेंगे  तो।

e shram card yojana 2nd installment list

ई श्रम कार्ड वालों को यूपी सरकार की तरफ से बड़ा फायदा आइए जाने क्या है

इस आर्टिकल में आपको बताया जाएगा कि सरकार की तरफ से E sram card वाले धारकों को कौन-कौन से नाम एवं सुविधाएं दी जाएंगी ताकि आप भी जल्द से जल्द अपना श्रम कार्ड बनवा ले और इसका लाभ उठाएं।आइए विस्तार पूर्वक जाने की सरकार की तरफ से श्रम कार्ड धारकों को कौन-कौन से लाभ व सुविधाएं दे रही हैं जिनका फायदा उठा सकें।

 आर्थिक सहायता का लाभ

  • ई श्रम कार्ड धारकों को सरकार उन्हें हर माह आर्थिक सहायता प्रदान करेगी जिसमें उन्हें हर माह ₹500 उन्हें आर्थिक रूप से मदद करेगी
  • सरकार ई कार्ड धारकों को ₹200000 बीमा कवर भी दे रही है
  • योजना के अनुसार यदि कोई भी श्रमिक की मृत्यु हो जाती है तो तू सरकार उनके परिवार को ₹200000 की बीमा राशि प्रदान करेंगे।
  • योजना के अनुसार यदि किसी दुर्घटना में कोई श्रमिक घायल हो जाता है तो श्रमिक को सरकार ₹100000 की राशि मदद के तौर पर देगी

PM योगी आवास योजना अनुसार

  • हमारे देश में ऐसे अनेकों असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के पास स्थायित्व से अपना खुद का मकान नहीं वैसे श्रमिक इस योजना का लाभ उठा पाएंगे।
  • पीएम मोदी जी के द्वारा चलाई गई आवास योजना के अनुसार जैसे गरीब श्रम कार्ड धारकों को पक्के मकान का घर मिलेगा जिनके पास रहने के लिए स्थाई रूप से मकान नहीं।
e shram list

E Shram card धारकों के बच्चों को मिलेगा scholarship

  •  देश के सभी ही श्रम कार्ड धारकों के बच्चों को अच्छी एवं उच्च शिक्षा के लिए सरकार स्कालरशिप एवं लैपटॉप जैसी सुविधा दे रही है
  • एवं श्रमिकों के परिवार में महिलाओं को रोजगार तथा सिलाई बुनाई वाली मशीनें भी प्रदान कर रहे हैं।

 Esram card धारकों  को मिलेगा पेंशन

  • आपको बता दें सरकार योगी मानधन योजना के अनुसार श्रम कार्ड धारकों के भविष्य के बारे में भी सोच रखी है। सरकार इस योजना के तहत 60 वर्ष की आयु के बाद श्रम कार्ड धारकों को प्रत्येक माह ₹3000 पेंशन के रूप में देगी।

श्रम कार्ड धारकों के लिए अच्छी खबर

श्रम कार्ड धारकों के लोगों के लिए अच्छी खबर यह है कि यूपी के राज्य सरकार श्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा चलाए गए योजना की दूसरी किस्त अब इसी माह में 10 अप्रैल तक दी जाएगी जिन लोगों को पहली किस्त नहीं मिल पाई है सरकार अब उन श्रमिकों को पहली और दूसरी के एक साथ देगी यानी ₹1000 इस माह उनको मिलेंगे इस योजना का पंजीयन 31 दिसंबर 2021 से शुरू कर दिया गया था जिसमें सरकार कुछ लोगों को पहली किस्त की राशि दे चुकी है अब दूसरी किस्त की राशि देने जा रही है आप भी अपना इ श्रम कार्ड लिस्ट चेक करके इस योजना का लाभ उठाएं।

निष्कर्ष

मोदी सरकार द्वारा चलाई गई श्रम कार्ड योजना देश के सभी श्रमिकों के आर्थिक एवं सामाजिक विकास के लिए आवश्यक है। हमने इस आर्टिकल में वह सारे जानकारी शेयर किए हैं जिनको आप जानकर आज ही अपना श्रम कार्ड बनवा सके और इसका लाभ उठा सकें।

मेरे प्यारे पाठक, आपको हमारा आज का पोस्ट कैसा लगा  हमें कमेंट करके जरूर बताएं। अगर आप ऐसे ही पोस्ट आगे भी चाहते है तो हमारे साइट को आज ही सब्सक्राइब करें। आप चाहे तो आज के पोस्ट को अपने मित्रों से भी साझा कर सकते हैं। 

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

3 thoughts on “e-Shram Card Payment: जिनका पैसा आना है उनके लिस्ट जारी,अपना नाम चेक करें ऑनलाइन”

Leave a Comment

×