E Shram card: इ श्रम कार्ड धारकों के खाते में आने वाले हैं इतने रुपए जाने डिटेल

E Shram card: इ श्रम कार्ड धारकों के खाते में आने वाले हैं इतने रुपए जाने डिटेल

e shram card payment status

ई श्रम कार्ड एक योजना है जिसमें सरकार असंगठित वर्ग में कार्य करने वाले श्रमिकों को उनके आर्थिक विकास के लिए प्रत्येक माह किस्त में 500 रूपये की राशि प्रदान करती है। वही योगी सरकार द्वारा ऐलान कर दिया गया है कि बहुत जल्द दूसरी किस्त 1000 की की राशि श्रमिकों के खाते में ट्रांसफर कर दिए जाएंगे। आपको बता दें की यदि आप भी यूपी के रहने वाले श्रमिक हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए मददगार साबित होगा आगे हम जानेंगे कि श्रम कार्ड धारकों के खाते में कितने रुपए और कब आएंगे डिटेल में।

e-Shram Card Payment Status Check 2022:

केंद्र सरकार कमजोर वर्ग के लोगों को आर्थिक सहायता देने के लिए कई योजनाएं चला रही हैं। इन योजनाओं का उद्देश्य समाज के वंचित लोगों का जीवन स्तर सुधारना है। देश में एक बड़ी आबादी असंगठित क्षेत्र से जुड़े कामगारों की है। जिनको प्रत्येक माह ₹500आर्थिक सहायता प्रदान करके सरकार उनके जीवन शैली को बेहतर बना रही है।

वही श्रम कार्ड धारकों के लोगों के लिए अच्छी खबर यह है कि यूपी के राज्य सरकार श्री योगी आदित्यनाथ द्वारा चलाए गए योजना की दूसरी किस्त इसी माह के अंत में आने वाली है। कुछ सूत्रों के माध्यम से बताया जा रहा है कि जिन लोगों को पहली किस्त नहीं मिल पाया है। अब इस बार सरकार उन लोगों को पहली और दूसरी किस्त एक साथ देगी। श्रम कार्ड धारकों के लिए यह सबसे अच्छी खबर होगी। इस योजना का पंजीयन 31 दिसंबर 2021 से शुरू कर दिया गया था।

E Shram Card Details

योजना की शुरुआतकेंद्रीय सरकार भारत सरकार
लेख विवरणE Shram Card
प्रक्षेपण वर्ष26 अगस्त 2021
योजना का नाम E Shram Card या श्रमिक कार्ड हो
मंत्रालय का नामई-श्रम और रोजगार मंत्रालय
योजना की घोषणामाननीय रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव जी द्वारा
योजना का उद्देश्यअसंगठित क्षेत्रों में कामगारों को पेंशन और बीमा प्रदान करना
आवेदन करने के तरीकेSCS या स्वयं ही ई श्रम पोर्टल के माध्यम से
कुल पंजीकरण की संख्या लगभग 20 करोड़ से अधिक
आवश्यक दस्तावेज़आधार कार्ड, बैंक अकाउंट, पैन कार्ड, आदि
आवेदन शुल्क₹ 0/-ई-श्रम कार्ड के लिए पंजीकरणकरने के लिए आवश्यक दस्तावेज।
हेल्पलाइन नंबर14434 एवं 011-23389928
अधिकारिक वेबसाइटeshram.gov.in
e shram list

जिसमें सरकार कुछ लोगों को पहली किस्त 1 से 8 जनवरी 2022 तक दे दी थी। जानकारी के लिए बता दे आपको सरकार सभी लोगों को पहली किस्त क्यों नहीं दे पाई। दरअसल सरकार श्रम कार्ड धारकों के लिए पहली किस्त जारी की और कुछ लोगों में वितरण भी की। एक मगर कोविड-19 के कारण जो आर्थिक तंगी आई सरकार उससे अब तक नहीं भर पाई है। सरकारी फंड में अभाव आने के कारण सरकार बाकी के लोगों को पहली किस्त नहीं दे पाई।

श्रम कार्ड धारकों के लिए अच्छी खबर यह कि सरकार अब 15 मार्च के बाद से दूसरी किस्त दे रही हैं । जिन श्रमिकों को पहली किस्त की राशि नहीं मिल पाई है सरकार इस बार उन श्रमिकों को पहली और दूसरी किस्त की राशि एक साथ 1000 रुपया उनके खाते में डायरेक्ट ट्रांसफर कर रही है। आप भी अब तक श्रम कार्ड नहीं बनवाए हैं तो जल्द ही श्रम कार्ड बनवाये ताकि कोई भी सरकारी योजना आपके हाथ से ना छूट पाए।

श्रम कार्ड योजना क्यों जरूरी है?

e shram card yojana 2nd installment list

श्रम कार्ड योजना के तहत सरकार पूरे भारतवर्ष के सभी श्रमिकों का डेटाबेस तैयार कर रही है। ताकि किसी भी सरकारी योजना का लाभ सीधा उन श्रमिकों को पहुंचे अर्थात डायरेक्ट उनके बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर कर दिए जाएंगे। जैसा कि हम सब देख ही चुके हैं कि कोरोनावायरस महामारी के वजह से देश में बेरोजगारी का आलम ऐसा छाया है कि लोग भुखमरी का शिकार होने लगे हैं।ऐसे में केंद्र सरकार के द्वारा आर्थिक मदद पहुंचाने के लिए “करोना आर्थिक सहायता योजना” की शुरुआत की गई।

जिसके अंतर्गत बेरोजगार और प्रवासी मजदूरों से पंजीयन कराने को कहा गया। बहुत सारे मजदूर ऐसे थे जो पंजीयन कराएं और वहीं कुछ मजदूरों को इसके बारे में कोई जानकारी नहीं थी।जिससे वे पंजीयन नहीं करा सके। तो ऐसी स्थिति में आधे मजदूरों को आर्थिक कोरोनावायरस योजना का लाभ मिला। और आधे श्रमिकों को कोई लाभ नहीं मिला ।

जानकारी के अभाव में वे इस लाभ से वंचित रह गए। ऐसी ही परिस्थितियो का कभी सामना ना करना पड़े । जिसके लिए केंद्र सरकार ई श्रम कार्ड योजना चला रही है। इस योजना के तहत सरकार असंगठित वर्ग के सभी श्रमिकों का पंजीयन के द्वारा उनका डाटा अपने पास एकत्रित करना चाहती है ताकि यदि कोई भी सरकारी योजना गरीबों के लिए चलाई जाए तो सभी गरीब श्रमिकों को उसका फायदा मिल सके। एक भी व्यक्ति योजना के लाभ से वंचित न रह पाए। इस डाटाबेस के द्वारा केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार श्रमिकों के खाते में डायरेक्ट परसा भेज पाएगी।

श्रम कार्ड द्वारा दिए जाने वाले फायदे

  • सरकार द्वारा श्रम कार्ड जिए से जाने वाले फायदे के बारे में पहले आर्टिकल में चर्चा कर चुके हैं इस आर्टिकल में श्रम कार्ड के फायदे के बारे एक नजर डालते
  • सरकार श्रम कार्ड योजना तत्सम कार्ड धारकों को प्रत्येक माह ₹500 किस राशि प्रदान कर रही है
  • इसके अलावा 60 वर्ष की आयु के श्रमिकों एवं महिलाओं को ₹3000 प्रति पेंशन की सुविधा भी दे रही है।
  • इतना ही नहीं सरकार कार्ड धारकों को ₹200000 स्वास्थ्य बीमा भी प्रदान कर रही है एवं ₹100000 क्षतिपूर्ति की राशि भी दी जा रही हैं।
  • पीएम आवास योजना के तहत सरकार असंगठित वर्ग में कार्य करने वाले को मकान बनाने पक्के मकान बनवाने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान कर रही है।
  • कार्ड धारकों के बच्चों को स्कॉलरशिप ,लैपटॉप आदि जैसी सुविधा दे रही है।
  • सरकार सब के बारे में सोची तो महिलाओं को कैसे पीछे छोड़ देती है महिलाओं को सिलाई मशीन उपलब्ध करा रहे हैं तथा रोजगार दे रहे हैं।
  • वहीं राशन कार्ड ,मुफ्त साइकिल आदि जैसे सुविधाएं सरकार श्रम कार्ड को दे रही है।
E-Shram Card Payment Status list

E Shram Card योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदन

केंद्र सरकार द्वारा इस योजना का लाभ उठाने के लिए अभी तक लगभग 27 करोड श्रमिक रजिस्ट्रेशन करवा चुके हैं जिसमें 53% महिलाएं एवं 47% पुरुष है जो व्यक्ति आवेदन नहीं भरे हैं जल्द से जल्द आवेदन भरे और इस योजना का लाभ उठाये। (आपको बता दें कि यह प्रक्रिया ऑनलाइन द्वारा पूरा किया जाएगा)

उत्तर प्रदेश के योगी सरकार विधानसभा चुनाव के पहले ही सरकार राज्य के सभी गरीब लोगों को एक से बढ़कर एक तोहफे दे रही है। असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूर, श्रमिक, छोटे-मोटे दुकानदार, ठेले वाले, कारपेंटर वाले, आदि को(महिलाएं भी शामिल है) श्रम कार्ड के जरिए हर किस्त ₹1000E E-Shram Card में भेज रहे हैं जिसका सीधा फायदा उन गरीब तबके के लोगों को मिल रहा है।

निष्कर्ष

मेरे प्यारे पाठक, आपको हमारा आज का पोस्ट कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताएं। अगर आप ऐसे ही पोस्ट आगे भी चाहते है तो हमारे साइट को आज ही सब्सक्राइब करें। आप चाहे तो आज के पोस्ट को अपने मित्रों से भी साझा कर सकते हैं। इस पोस्ट के माध्यम से आपने जाना की श्रम कार्ड द्वारा दिए जाने वाले फायदे क्या क्या हैं. इसके साथ आपको हमने ये भी बताया की E Shram Card योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदन कैसे करें?

अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे दोस्तों के साथ जरूर शेयर

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.