E Shram Card Payment List : ई श्रम कार्ड का पैसा इन लोगों को मिलेगा, ऐसे देखें लिस्ट

ई श्रम कार्ड नई पेमेंट लिस्ट जारी यहां से देखे लिस्ट || ई श्रम कार्ड का पैसा इन लोगों को मिलेगा यहां चेक करें || ई श्रमि कार्ड के फायदे e shram card in hindi || e shram card payment list ||

ई श्रम कार्ड पैसा यहां चेक करें, इन लोगों को मिलेगा ई श्रम कार्ड का पैसा, यहां देखे लिस्ट. ई श्रम कार्ड का पैसा चेक करने के लिए सरकार द्वारा दो विकल्प उपलब्ध कराए गए हैं. जिसमें कि आप किसी का भी प्रयोग करते हुए हैं देख सकते हैं की श्रम कार्ड का पैसा आपके खाते में आया या नहीं. श्रम कार्ड पैसा चेक करने के लिए सबसे पहला विकल्प है आप अपने बैंक के टोल फ्री नंबर कॉल कर पता कर सकते हैं की आपके खाते में पैसा आया है या नहीं. आप ऑनलाइन माध्यम से भी चेक कर सकते है.

हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से आज हम आप सभी को बताएंगे की आप ई श्रम कार्ड का पैसा कैसे चेक कर सकते हैं और ई श्रम कार्ड का क्या लाभ हैं और आप ई श्रम पोर्टल पर कैसे पंजीकरण करा सकते हैं. तो पूरी जानकारी पाने के लिए हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े.

ई श्रम कार्ड से होने वाले लाभ

  • ई श्रम कार्ड बनवाने से मजदूरों को बहुत से फायदे मिलेंगे सबसे पहले तो उन्हें अभी किस्त अंसार 2 महीने के अंतराल पर 1000 रूपये दिए जा रहें है.
  • ई श्रम कार्ड के लिए अप्लाई करने वालो को पीएम सुरक्षा बीमा योजना का लाभ मिलेगा जिसका प्रीमियम एक साल तक सरकार भरेगी.
  • ई श्रम कार्ड बनवाने से मजदूरों को नए – नए रोजगार के अवसर मिलेंगे. जिससे कि देश की उन्नति होगी.
  • भविष्य में जब भी सरकार के द्वारा कोई योजना जारी किया जाएगा तो उसका लाभ मजदूरों को सबसे पहले मिलेगा.
  • भविष्य में अगर कभी किसी तरह की आपदा आती है और सरकार असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों और मजदूरों को किसी तरह का लाभ देना चाहेंगे तो उनके पास ई श्रम कार्ड के जरिए जो डाटा उपलब्ध है उससे सभी मजदूरों को आसानी से मदद किया जा सकेगा.
  • यदि आप ई श्रम कार्ड के लिए आवेदन करते हैं तो आपको सरकार के द्वारा एक अनोखी कार्ड मिलेगा. जिस पर 12 अंको का एक यूनीक आईडेंटिफिकेशन नंबर होगा.
  • इस योजना के अंतर्गत 60 वर्ष आयु के बाद मजदूरों को वृद्धावस्था के तौर पर ₹3000 पेंशन दिया जाएगा.

ई श्रम पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

यदि आपने अभी तक ई शर्म पोर्टल पर अपना नाम पंजीकरण नहीं किये हैं और आप इसका लाभ उठाना चाहते हैं तो जल्द से जल्द अपना नाम पंजीकरण करवा ले. ई श्रम पोर्टल पर आवेदन करने के लिए मजदूरों को सबसे पहले उसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जो की eshram.gov.in हैं. ई श्रम कार्ड ऑनलाइन आवेदन देने के लिए नीचे दिए गए प्रक्रिया को फॉलो करें.

  1. सबसे पहले आवेदकों को ई श्रम पोर्टल के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. इसका आधिकारिक वेबसाइट आपको पर बता दिया गया हैं.
  2. अब आप उस के होम पेज पर चले गए होंगे जिसमें आपको सेल्फ रजिस्ट्रेशन ऑन ई श्रम करके लिंक दिया होगा उस लिंक पर क्लिक करें.
  3. अब आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा जिसमें आपको आधार कार्ड से लिंक किया हुआ मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करने होंगे अब आप उसे सबमिट बटन पर क्लिक कर दे. उसके बाद आपके मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा ओटीपी भरने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा.
  4. अब इसके बाद आपके मोबाइल स्क्रीन पर ई श्रम कार्ड का फॉर्म भरने वाला पेज खुल जाएगा अब आप इसमें पूछे गए जनकारी को भरे और फिर उसे सबमिट बटन पर क्लिक कर दें.
  5. अब आप अपनी स्क्रीन पर श्रम कार्ड बना हुआ देख सकते हैं ई श्रम कार्ड पर वही फोटो दिखेगा जो आपके आधार कार्ड पर होगा. अब आप इससे सेव बटन पर क्लिक करके पंजीकरण करने की प्रक्रिया को पूरी करें.
  6. अब आप इसे डाउनलोड करके इसका प्रिंट आउट निकाल ले और लेमिनेशन कराले जिससे कि आपको भविष्य में काम आए.

ई श्रम कार्ड आवेदन देने के लिए योग्यता.

  • ई श्रम कार्ड के लिए आवेदन असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले दे सकते हैं जिनका उम्र 16 से लेकर 59 साल तक होना चाहिए.
  • वे लोग जो इनकम टैक्स ना देते हो. और साथ ही जिनका पीएफ न आता हों.
  • ईपीएफओ और ईएसआईसी का सदस्य श्रम कार्ड के लिए है आवेदन नहीं दे सकते हैं.

ई श्रम कार्ड आवेदन देने के लिए जरूरी दस्तावेज.

ई श्रम पोर्टल पर आवेदन देने के लिए श्रमिकों को सबसे पहले उससे जुड़े दस्तावेज संभाल कर रखना होगा जिससे कि आवेदन के समय किसी तरह की परेशानी ना हो. तो आइए जानते हैं वह जरूरी दस्तावेज क्या हैं.

  1. आधार कार्ड नंबर
  2. मोबाइल नंबर आधार से लिंक किया हुआ
  3. बैंक पासबुक
  4. पता

ई श्रम कार्ड का पैसा कैसे चेक करें?

ई श्रम कार्ड का पैसा आपके खाते में आया या नहीं यह जानने के बहुत से आसान तरीके हैं. यदि आप भी जानना चाहते हैं श्रम कार्ड का पैसा आपके खाते में आया या नहीं तो फिर हमारे बताए गए निर्देश का पालन करें.

अगर आपका बैंक खाता आपके मोबाइल नंबर से लिंक है तो फिर आप अपने मोबाइल के मैसेज पर जाकर चेक कर सकते हैं जब भी किसी तरह का पैसा आपके अकाउंट में आएगा अथवा कटेगा तो आपके मोबाइल पर मैसेज आ जाएगा. इससे पता चल जाएगा कि आपके खाते में पैसा आया या नहीं.

यदि आपका बैंक अकाउंट मोबाइल नंबर से लिंक नहीं है तो फिर आप अपने बैंक ब्रांच पर जाकर अपना पासबुक अपडेट करवा कर अथवा बैंक के कर्मचारियों से पूछ कर पता कर सकते हैं कि आपके खाते में ई श्रम कार्ड का पैसा आया या नहीं. यदि आप गूगल पे, फोनपे जैसे एप्लीकेशन का प्रयोग करते हैं तो फिर आप वहां से भी अपना अकाउंट बैलेंस चेक कर सकते हैं इससे आपको पता चल जाएगा आपके खाते में ई श्रम कार्ड का पैसा आया या नहीं.

ई श्रम पोर्टल पर एडमिन लॉगइन करने की प्रक्रिया

  1. सबसे पहले आपको ई श्रम पोर्टल के अधिकारी वेबसाइट पर जाना होगा जो की eshram.gov.in हैं.
  2. अब आपके सामने उसका होम पेज खुल जाएगा, होम पेज पर आपको एडमिन लॉगइन का ऑप्शन दिखाई देगा लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने उसका नया पेज खुल जाएगा.
  3. इस पेज पर आपको अपना ईमेल आईडी, कैप्चा कोड, और पासवर्ड डालने होंगे इसके बाद साइन इन ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. इस प्रकार आप एडमिन लॉगइन आसानी से कर सकेंगे.

ई श्रम कार्ड से जुड़े अन्य सवाल FAQ

1. ई श्रम कार्ड दूसरी किस्त कब तक आएगी?

उत्तर – श्रम कार्ड की दूसरी किस्त मार्च महीने के अंत तक सभी श्रमिकों के बैंक खाते में भेज दी जाएगी.

2. ई श्रम कार्ड आवेदन देने के लिए कौन योग्य है?

उत्तर – श्रम कार्ड पोर्टल पर आवेदन देने के लिए असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले गरीब मजदूर जो मुश्किल से एक वक्त की रोटी के लिए पैसे कमाते हैं वे लोग योग्य हैं.

3. क्या परिवार के सभी लोग ई श्रम कार्ड के लिए आवेदन दे सकते हैं?

उत्तर – जी हां, 16 से 56 वर्ष की आयु के सभी लोग ई श्रम कार्ड के लिए आवेदन दे सकते हैं

4. श्रम पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

उत्तर -ई श्रम पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन देने के लिए श्रमिकों को सबसे पहले उसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, अधिकारी वेबसाइट पर जाने के बाद सेल्फ रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें और उसके बाद स्टेप बाय स्टेप पूछे गए सभी जानकारी भरे. और इस तरह आप अपना नाम श्रम कार्ड पोर्टल पर पंजीकरण करा सकते हैं.

5. ई श्रम कार्ड हेल्पलाइन नंबर क्या है?

उत्तर – ई श्रम पोर्टल का हेल्पलाइन नंबर 14434 हैं. इस हेल्पलाइन नंबर पर आप सोमवार से शनिवार सुबह 8:00 बजे से लेकर रात 8:00 बजे तक कभी भी कॉल कर सकते हैं.

निष्कर्ष

ई श्रम कार्ड का पैसा सभी असंगठित क्षेत्रों के श्रमिकों एवं कमगरों को मिलेंगे जिन्होंने ई श्रम पोर्टल पर अपना नाम पंजीकरण कराया है. लाभार्थी ई श्रम कार्ड पैसे की जांच अपने बैंक अकाउंट से जुड़े मोबाइल नंबर है अथवा अपने बैंक अकाउंट ब्रांच पर पर जाकर कर सकते हैं. उम्मीद करता हूं आप सभी को हमारे इस आर्टिकल से लाभ हुआ हो और आगे भी इसी तरह की न्यूज़ अथवा जानकारी पाने के लिए हमारे इस वेबसाइट पर हमेशा आते रहे.

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.