E Shram Card Payment Kaise Check Kare: न्यू लिंक जारी, ई श्रम कार्ड 1000 रु. की राशि कैसे चेक करें

E Shram Card Payment Kaise Check Kare: न्यू लिंक जारी, ई श्रम कार्ड 1000 रु. की राशि कैसे चेक करें? क्या आप भी यूपी के रहने वाले श्रम कार्ड धारक है? तो यह आर्टिकल आपके लिए है। आपको बताना चाहेंगे,कि बहुत जल्द ही यूपी के सरकार द्वारा ही श्रम कार्ड धारकों को उनकी दूसरी किस्त की रकम ₹1000  कार्ड धारकों के खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी।

e shram card payment ka paisa kaise check kare

वही आपको बता दें कि 3 जनवरी 2022 को पेमेंट किसानों के खाते में भेज दी गई थी, जिसमें कुछ किसानों को पैसे उनके खाते में आ गए थे तो वहीं कुछ ई कार्ड धारकों के खाते में पैसे नहीं आए। हाल ही में यूपी  सरकार योगी जी द्वारा बताया गया था कि जिन श्रमिक भाइयों के श्रम कार्ड के खाते अपडेट हो चुके हैं उनके खाते में पैसा भेज दिया गया है। तो वही हम आपको बताना चाहते हैं कि यदि आपके श्रम कार्ड मे अब तक पैसे नहीं आए हैं,तो आप अपना पेमेंट चेक करें।और वह कैसे करेंगे यह हम आपको आगे बताएंगे।

E-Shram Card Payment Status list

ई श्रम कार्ड के धारक अपना पेमेंट ₹1000 की राशि कैसे चेक करें नया लिंक जारी।

असंगठित क्षेत्र में कार्य कर रहे सभी श्रमिकों को बता दें कि यदि उनके खाते में ₹1000 की राशि सरकार द्वारा पेमेंट नहीं की गई है। तो वह अपना पेमेंट स्टेटस लिस्ट चेक करें। जोकि हम आपके लिए दूसरा तरीका लेकर आए हैं ताकि आप फुल सेटिस्फाइड हो सके। आइए जानते हैं कि पेमेंट स्टेटस कैसे चेक करें।

  • E Shram Card Payment Check 2022 | अपने मोबाइल से चेक कर सकते है श्रम कार्ड का पैसाआपको पेमेंट स्टेटस चेक करने के लिए Umang application Play Store se download करना होगा।
  • फिर आपको उस application को login Google/Facebook/mobile number के द्वारा करना होगा
  • लॉगिन हो जाने के बाद एक होम पेज खुलेगा जिसको आप ऊपर की तरफ scroll करें
  • Scroll करने के बाद एक ऑप्शन दिखेगा pfms उसे click करें।
  • Click करते ही एक नया पेज खुलेगा जिसमें सबसे ऊपर लिखा होगा public financial management system government of India
  • इसके नीचे आपको तीन ऑप्शन मिलेंगे। जिसमें आपको पहला ऑप्शन know your payment status पे click करे
  • उसे क्लिक करने के बाद आपके सामने एक न्यू पेज ओपन होगा जिसमें आपको अपनी सारी डिटेल शेयर करनी है जैसे
  • Account number Bank name and mobile number डालकर submit करें।

आप जैसे ही सबमिट करेंगे वैसे ही आपके सामने एक लिस्ट आ जाएगा जिसमें आप देख सकेंगे कि आपका पैसा आपको मिला है कि नहीं और अगर मिला है तो कितना मिल चुका है।

e shram list

ई श्रम कार्ड से मिलने वाले फायदे

दोस्तों सरकार भारत के गरीब व्यक्तियों के बारे में बहुत कुछ प्लान कर रखी है। जिससे उनका जीवन यापन थोड़ा बेहतर हो सके। तभी तो सरकारी श्रम कार्ड योजना लेकर आई है। यह कार्ड उन गरीब लोगों को मिलेंगे जो असंगठित क्षेत्र में कार्य करते हैं।  असंगठित क्षेत्र में कार्य कर रहे सभी श्रमिकों को इस कार्ड के जरिए सरकार बहुत सी सुविधाएं उपलब्ध कराने वाली है।तो आइए जाने इस श्रम कार्ड से मिलने वाले फायदे के बारे में ताकि आप भी कार्ड बनवाकर इसका लाभ उठा सकें।

  • ई श्रम कार्ड के द्वारा सरकार सभी असंगठित क्षेत्र में कार्य करने वाले श्रमिकों को आर्थिक मदद के तौर पर हर महीने ₹500 भत्ता देगी।
  • सरकार श्रम कार्ड धारकों को ₹200000 की बीमा प्रदान करेगी और अचानक हुई दुर्घटना से ₹100000 की राशी क्षतिपूर्ति के तौर पर देगी।
  • सरकारी योजना के तहत 60 वर्ष की उम्र से अधिक वाले कार्ड धारकों को प्रत्येक माह ₹3000 की राशि प्रदान करेगी
  • पीएम आवास योजना के तहत ही श्रम कार्ड धारकों को पक्के मकान का भी लाभ मिलेगा।
  • यही नहीं बल्कि श्रमिकों के बच्चों तक को फायदा दिया जा रहा है सरकार उनके बच्चों को हर साल स्कॉलरशिप एवं लैपटॉप भी दे रही है
  • श्रम कार्ड धारकों के परिवार में श्रमिकों के पत्नी को भी रोजगार सिलाई मशीन आदि प्रदान कर रही है।

 ई श्रम कार्ड की दूसरी किस्त कब मिलेगी

श्रम कार्ड धारकों को 3 जनवरी 2022 को ही यूपी के मुख्यमंत्री उश्रीयोगी जी नई श्रम कार्ड धारकों द्वारा रजिस्ट्रेशन करा चुके सभी कामगारों को भरण-पोषण भत्ता राशि देने का शुभारंभ कर चुकी है। 2 महीने की किस्त सरकार एक साथ ही उन सभी असंगठित  श्रम  के खाते में पैसा डल चुकी है मोl इसके लिए सरकार लगभग डेढ़ करोड़ श्रमिकों के खाते में पैसे ट्रांसफर कर चुकी हैl

जानकारी के लिए बता दें कि सरकार श्रमिकों के खाते में अब तक टोटल 15 करोड रुपए की राशि ट्रांसफर कर चुकी हैl बताया जा रहा है कि सरकार 4 अप्रैल 2022 तक श्रमिकों को उनके दूसरी किस्त की राशि को वितरण करेगी l जिन श्रमिकों का अब तक श्रम कार्ड नहीं बना है तो उनसे गुजारिश है कि अपना श्रम कार्ड जल्द से जल्द बनवाएं और आभी उसका फायदा उठाएं।

चेक करें अपना अकाउंट

यदि आप भी भरण-पोषण भत्ता योजना के तरह लाभार्थी है तो आप यहां बताई गई प्रक्रिया के माध्यम से अपने बैंक खाते में योजना के तहत आने वाली धनराशि की किस्त को देख सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत मिलने वाली सारी सहायक राशि सभी लाभार्थियों को किस्तों में प्रदान की जाएगी। यदि आप इस योजना के लाभार्थी हैं तो आप भी अपने खाते में किस राशि को चेक कर सकते हैं।

निष्कर्ष

भारत सरकार द्वारा चलाई गई योजना के तहत श्रम कार्ड की दूसरी किस्त 5 जनवरी 2022 को जारी कर दिया गया था। तो इसलिए हम आपको इस आर्टिकल में विस्तार से बताएं हैं कि अपना पेमेंट लिस्ट कैसे चेक सकेंगे।

मेरे प्यारे पाठक, आपको हमारा आज का पोस्ट कैसा लगा  हमें कमेंट करके जरूर बताएं। अगर आप ऐसे ही पोस्ट आगे भी चाहते है तो हमारे साइट को आज ही सब्सक्राइब करें। आप चाहे तो आज के पोस्ट को अपने मित्रों से भी साझा कर सकते हैं। 

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

1 thought on “E Shram Card Payment Kaise Check Kare: न्यू लिंक जारी, ई श्रम कार्ड 1000 रु. की राशि कैसे चेक करें”

Leave a Comment

×