E Shram Card Payment Check 2022 | अपने मोबाइल से चेक कर सकते है श्रम कार्ड का पैसा

E Shram Card Second list ई-श्रम कार्ड बड़ी खबर | E Shram Card Second list श्रमिक कार्ड का दूसरा लिस्ट कैसे देखें? | दूसरी क़िस्त की ₹1000 इस तारीख को आएगी | E Shram Card Payment Check 2022 | अपने मोबाइल से चेक कर सकते है श्रम कार्ड का पैसा?

E Shram Card Payment Check 2022 | अपने मोबाइल से चेक कर सकते है श्रम कार्ड का पैसा. इसकी जानकारी हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से देने जा रहे हैं क्योंकि बहुत सारे लोगों का यह सवाल आ रहा है कि e shram card 2nd installment कब आएगा और इसी सवाल का जवाब लेकर आए हैं क्योंकि बहुत सारे लोगों को सरकार ने ₹1000 की राशि प्रदान की है यही वजह है कि मजदूर भी चाहते हैं कि जल्द से जल्द उन्हें श्रम कार्ड की दूसरी किस्त प्राप्त हो जाए. अभी तक की बात करें तो पूरे देश में करीब 30 करोड़ लोगों ने रजिस्ट्रेशन करा लिया है और उत्तर प्रदेश की बात करें तो सिर्फ यूपी में 7.5 करोड़ लोगों ने श्रम कार्ड के लिए पंजीयन कराया है.

E Shram card 2nd installment कब आएगा?

योगी सरकार ने कार्ड धारकों को 4 महीने तक ₹500 देने का निर्णय लिया है जिसमें से की जो पहली किस्त है और 2 महीने के लिए दिया जाना है यानि की दिसंबर और जनवरी के पैसे सरकार ने श्रमिकों के खातों में भेज दिया है और अभी फरवरी और मार्च का पैसा आगे मिलने वाला है. उम्मीद है कि फरवरी के महीने में आप के खातों तक सरकार पैसा पहुंचा देगी.

कई सारे लोगों को अभी तक पहली किस्त ही नहीं मिली है तो आप इसका इंतजार करें क्योंकि पहली किस्त का पैसा दिया जा रहा है और बहुत सारे लोगों को मिल भी चुका है. तो यह फरवरी का महीना है और मैं आपको बता दूं कि सरकार के अनुसार 15 फरवरी तक दूसरे क़िस्त के पैसे को सरकार लोगों के खाते तक पहुंचा देगी. जैसे ही आपके खाते में पैसा आएगा वैसे ही आपको मैसेज के जरिए पता चल जाएगा कि आपके खाते में पैसा सरकार द्वारा ट्रांसफर किया जा चुका है.

e shram card yojana 2nd installment list

योगी सरकार चाहती है कि जल्दी से जल्दी लाभार्थियों के खाते में पैसा पहुंच जाए और जहां तक बात करें तो पहले ही सरकार 2 महीने के पैसे को श्रमिकों को भेज चुकी है. अब दो महीने का पैसा अभी मिलना बाकी है. इसकी तारीख भी आ चुकी है यानी कि 15 फरवरी तक आपके खाते में श्रम कार्ड की दूसरी किस्त का पैसा भी पहुंच जाएगा. आपको बिल्कुल भी टेंशन लेने की जरूरत नहीं है आपको इंतजार करना है और अगर आपने पहले ही पंजीयन करा लिया है तो निश्चित तौर पर आपको 15 फरवरी तक की श्रम कार्ड की दूसरी किस्त प्राप्त हो जाएगी.

योजना ई-श्रम कार्ड योजना (E Shram Card 2022 or Shramik Card)
सञ्चालन केंद्र सरकार
उद्देश्य असंगठित मज़दूरों को लाभ प्रदान करना
सत्र 2021-22
लाभार्थी बहुत सारे क्षेत्रों के मज़दूर और श्रमिक
लाभ सरकार द्वारा निर्धारित राशि
आधिकारिक वेबसाइट eshram.egov.in

E Shram Card का पैसा हर इंसान को नहीं मिलेगा बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए बिल्कुल भी योग्य नहीं है. अगर आपने अभी तक श्रम कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं किया है और रजिस्ट्रेशन करने वाले हैं तो आपको पता होना चाहिए कि श्रम कार्ड के लिए जरूरी योग्यता क्या है. अगर आप कार्ड योजना का लाभ प्राप्त करने के योग्य है तभी आपको इसके लिए अप्लाई करना चाहिए अन्यथा अप्लाई करने का कोई फायदा को मिलने वाला है भी नहीं.

E-Shram Card Payment Status list

जिन लोगों के खाते में अभी तक पहली किस्त का पैसा नहीं आया है तो उन्हें भी चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि सरकार एक साथ दोनों किस यानी कि ₹2000 एक साथ भेज सकती है. बिल्कुल भी उम्मीद ना पाए क्योंकि सरकार जितने भी योग्य श्रमिक हैं और जो इस योजना का लाभ उठाने के लिए पूरी तरह से योग्यता पर खरे उतरते हैं उन्हें सरकार द्वारा पूरा लाभ दिया जाएगा. आपको बस इंतजार करना है और 15 फरवरी के भीतर ही आपको ई-श्रम कार्ड सेकंड इंस्टॉलमेंट (e shram card 2nd installment) प्राप्त हो जाएगा।

  • जिन लोगों का पहले से पीएफ अकाउंट है वह इसके लिए लाभार्थी के रूप में नहीं चुने जाएंगे.
  • इसके अलावा जिन लोगों को किसी भी प्रकार का पेंशन प्राप्त होता है जैसे कि वृद्धा पेंशन, विधवा पेंशन दिव्यांग पेंशन प्राप्त कर रहे हैं उन्हें भी इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा.
  • साथ ही जो लोग प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ प्राप्त कर रहे हैं जिसके अंतर्गत 1 साल में कुल मिलाकर ₹6000 की राशि सरकार द्वारा किसानों को दी जाती है और इस लाभ को प्राप्त करने वाले लोग भी श्रम कार्ड द्वारा मिलने वाली योजना का लाभ नहीं उठा सकेंगे.
  • जो छात्र पढ़ाई कर रहे हैं और जिन्होंने स्कॉलरशिप ले रखी है उन्हें भी इस योजना का लाभ नहीं मिलने वाला है.

श्रम कार्ड कौन बनवा सकता है?

सरकार द्वारा दिशा निर्देश दिए गए हैं और उसके अनुसार वही लोग श्रम कार्ड बना सकते हैं जो असंगठित क्षेत्र के अंतर्गत आते हैं. असंगठित क्षेत्र के अंतर्गत बहुत सारे मजदूर वर्ग है जिनमें विभिन्न प्रकार के कार्यों को करने वाले लोगों को रखा गया है.

घर में काम करने वाले नौकर नौकरानी, चाय बेचने वाला, मछुआरा, रिक्शा चालक, रेजा, कुली, भेलवाला, पूछताछ वाले क्लर्क, दुकान में काम करने वाले नौकर, ऑटो चालक, पंचर बनाने वाला, ड्राइवर, रिक्शा चालक, अमेज़न फ्लिपकार्ट में काम करने वाले डिलीवरी बॉय, जोमैटो स्विग्गी डिलीवरी ब्वॉय, वार्ड बॉय, आया, होटल में काम करने वाले नौकर वेटर, न्यूज़पेपर हॉकर, नरेगा मजदूर, ब्यूटी पार्लर वर्कर, टाइल्स का काम करने वाले, वेल्डर पलंबर, इलेक्ट्रिशियन, पेंटर, कामवाली बाई, खाना बनाने वाले को सफाई कर्मचारी, दर्जी, बढ़ई, मोची इत्यादि काम करने वाले व्यक्ति की श्रम कार्ड बनवा सकते हैं.

श्रम कार्ड बनाने के लिए जरूरी योग्यता क्या है?

  • श्रम कार्ड बनाने के लिए आपका भारतीय नागरिक होना अनिवार्य है
  • लाभार्थी की उम्र 16 वर्ष से 59 वर्ष के बीच में होना भी जरूरी है.
  • आप को कम से कम 50 से ₹100 का योगदान देना होगा और यह रकम आपको वापस आपके अकाउंट में भारतीय सरकार द्वारा भेज दी जाएगी।
  • आपके पास आधार से लिंक किया हुआ मोबाइल हो तो नंबर होना भी जरूरी है.
  • श्रम कार्ड का लाभ प्राप्त करने के लिए एक अकाउंट होना चाहिए।

श्रम कार्ड बनाने के क्या फायदे हैं?

भारत सरकार द्वारा जारी किया जाने वाला ही श्रम कार्ड बहुत ही महत्वपूर्ण है और इसके कई फायदे हैं जान लेते हैं इस कार्ड को बनाने वाले लोगों को कौन-कौन से फायदे दिए जाएंगे।

  • श्रम कार्ड के मान्यता पूरे देश भर में रहेगी यानी कि श्रमिक कहीं का भी हो उसे लाभ वहीं से प्राप्त हो जाएगा।
  • रजिस्ट्रेशन कराने वाले मजदूरों को दुर्घटना बीमा की सुविधा भी दी जाएगी।
  • PMSBY के अंतर्गत आंशिक विकलांगता होने पर ₹1 लाख का फायदा दिया जाएगा और वही अगर कोई मजदूर स्थाई रूप से विकलांगता का शिकार हो जाते हैं तो उन्हें ₹2 लाख तक का बीमा कवर सरकार की तरफ से मिलेगा.
  • उत्तर प्रदेश सरकार के तरफ से या घोषणा की गई है कि जिन मजदूरों ने श्रम कार्ड बनवा लिया है उन्हें 4 महीनों तक पांच ₹500 लाभ दिए जाएंगे। दिसंबर और जनवरी का श्रम कार्ड भत्ता ₹1000 बहुत सारे मजदूरों को दिए जा चुके हैं और बहुत सारे मजदूरों का अभी आना बाकी है. फरवरी और मार्च का जो पैसा है वह 15 फरवरी तक दिए जाने की उम्मीद है.

श्रम कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

हमें यह तो पता है कि आप इस आर्टिकल को पढ़ रहे हैं तो आपने पहले ही रजिस्ट्रेशन करा लिया है तभी आप पैसे का इंतजार कर रहे हैं. श्रम कार्ड सेकंड इंस्टॉलमेंट का इंतजार वही लोग कर रहे हैं जिन्हें ₹1000 पहले इंस्टॉलमेंट में प्राप्त हो चुका है.

लेकिन अभी भी कई ऐसे श्रमिक हैं जिन्हें इस योजना के बारे में मालूम तक नहीं है और अभी अभी मालूम चला है तो वह अभी इसे बनाने के लिए पूरी कोशिश कर रहे हैं और इसीलिए हमने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको इस रंग काट के लिए रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया स्टेप बाय स्टेप बताई है. नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें और अपना रजिस्ट्रेशन पूरा करें:

  • सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट को विजिट करें और इसका ऑफिशल वेबसाइट eshram.gov.in है.
  • जब आप इसका होमपेज खोलते हैं तो वहां पर आपको New Registration का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें.
  • अगले पेज में आपको अपना आधार से लिंक किया हुआ मोबाइल नंबर डालना है जिसके बाद आपको ओटीपी प्राप्त होगी.
  • मोबाइल नंबर पर प्राप्त होने वाले ओटीपी को डालें और अगले पेज में पहुंचे.
  • आपको अगले पेज में एक एप्लीकेशन फॉर्म मिलेगा तो उसे पूरी अच्छे से भर ले.
  • मांगे गए सभी जरूरी दस्तावेजों को अपलोड करने और सबमिट बटन पर क्लिक करें.

इस प्रकार आपकी पंजीयन की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है और अगर आप पूरी तरह से योग्य है तो आपको सरकार द्वारा योजना का लाभ दिया जाएगा. जो लोग अभी नए हैं और उन्होंने अभी अभी अप्लाई किया है तो सरकार द्वारा उन्हें दोनों किस्तों की राशि एक साथ भी मिल सकती है.

श्रम कार्ड के लिए जरूरी हेल्पलाइन नंबर

जो भी रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं उनको एक यूनिवर्सल अकाउंट नंबर के साथ ही श्रम कार्ड मिल जाएगा. अगर आप चाहते हैं कि आपको किसी प्रकार की समस्या हो रही है और उसका समाधान हेल्पलाइन नंबर के द्वारा मिल जाए तो हम यहां पर आपको एक टोल फ्री नंबर दे रहे हैं जिसके माध्यम से आप इस पोर्टल से जुड़ी जानकारियां हासिल कर सकते हैं और अपनी समस्या का समाधान भी प्राप्त कर सकते हैं.

श्रम मंत्रालय की तरफ से श्रम पोर्टल पंजीकरण पूरी तरह से निशुल्क हो रही है और कॉमन सर्विस सेंटर में जाकर कोई भी कामगार और मजदूर पंजीकरण की प्रक्रिया को बिल्कुल मुफ्त में पूरा कर सकते हैं.

टोल फ्री नंबर14434
ऑफिसियल वेबसाइट eshram.egov.in

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

2 thoughts on “E Shram Card Payment Check 2022 | अपने मोबाइल से चेक कर सकते है श्रम कार्ड का पैसा”

Leave a Comment