E-Shram Card: ई-श्रम कार्ड धारकों को किस्त के अलावा मिल रहे यह बड़े फायदे, जानिए डिटेल

E-Shram Card: ई-श्रम कार्ड धारकों को किस्त के अलावा मिल रहे यह बड़े फायदे, जानिए डिटेल

श्रम कार्ड के माध्यम से सरकार असंगठित क्षेत्र में कार्य कर रहे लोगों की बड़ी मदद कर रही है ताकि उनका आर्थिक हालात दुरुस्त हो सके और वे भी समाज में बेहतर सुख-सुविधाओं से भरपूर जिंदगी जी सकें। ई श्रम कार्ड से मिलने वाले आकर्षक फायदों के बारे में हम विस्तार से जानेंगे। इसके लिए आपको हमारा पूरा आर्टिकल पढ़ना होगा। वही यदि आप अब तक अपने श्रम कार्ड नहीं बनवाए हैं तो जल्द ही जाकर ऑनलाइन अप्लाई करें ताकि आप इस कार्ड से मिलने वाले फायदे से वंचित ना रहे।

e shram card payment benefits

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि श्रम कार्ड वही व्यक्ति बनवा सकते है जो असंगठित क्षेत्र में कार्य करते हो, जिनकी आयु सीमा 16 वर्ष से 59 वर्ष के बीच है और जिनके पास पक्के मकान नहीं है एवं वैसे लोग जो सड़कों के किनारे बिना मकान के अस्थाई रूप से रहते हैं उन्हें श्रम कार्ड के फायदे दिए जाएंगे।

श्रम कार्ड बनवाने के फायदे

श्रम कार्ड बनवाने के कई फायदे हैं सरकार के द्वारा किस्त के  अलावा और कौन-कौन से फायदे दिए जाएंगे इसके बारे में विस्तार से हम जानेंगे। पहले जान लें कि श्रम कार्ड बनवाने की क्या फायदे हैं, किस तरीके से आपको लाभ मिल सकता है। दोस्तों हर कोई चाहता है कि उसका खुद का अपना मकान हो अगर आपके पास भी श्रम कार्ड है तो आपको इस योजना के तहत मकान निर्माण में सहायता के तौर पर धनराशि प्रदान की जाएगी। वहीं केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार की योजना के द्वारा श्रम कार्ड धारकों को बहुत से फायदे दिए जाएंगे।

जैसे:- महिलाओं को मुफ्त सिलाई मशीन,छात्रों को छात्रवृत्ति व मुफ्त साईकिल, लैपटॉप, श्रमिकों को पेंशन, हर महीने किस्त राशि 500 रूपये, राशन कार्ड श्रमिकों के काम आने वाले मुफ्त उपकरण आदि जैसी सुविधाये  दे रही है सरकार।

लेख का प्रकार E Shram Card
प्रक्षेपण वर्ष26 अगस्त 2021
योजना का नामE Shram Card योजना या श्रमिक कार्ड
योजना का मंत्रालयई श्रम एवं रोजगार मंत्रालय
योजना की घोषणा माननीय रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव जी द्वारा
इस योजना का उद्देश्यअसंगठित क्षेत्रों में कामगारों को पेंशन और बीमा प्रदान करना
आवेदन करने का तरीकाCSC या श्रम पोर्टल के माध्यम से स्वयं ही
कुल रजिस्ट्रेशन20 करोड़ से अधिक
जरुरी दस्तावेज़बैंक अकाउंट, आधार कार्ड, पैन कार्ड इत्यादि
आवेदन शुल्क₹ 0/-
हेल्पलाइन के लिए नंबर14434 एवं 011-23389928
ऑफिसियल वेबसाइटeshram.gov.in

श्रम कार्ड धारकों को किस्त के अलावा मिल रहे हैं यह बड़ा फायदे जानिए यह रही डिटेल

जैसा कि हम सब जानते हैं सरकार हर महीने ही श्रम कार्ड धारकों के खाते में किस्त की राशि ₹500 भेज रही है । वही सरकार इस बार फिर श्रम कार्ड योजना से जुड़े लोगों को किस्त के अलावा और भी कई बड़े फायदे देने वाली है इससे लाभार्थियों को किस्तों के अलावा भी कई लाभ होने वाले हैं।

e shram list

हाल ही में सरकार घोषणा कर चुकी है जिन असंगठित क्षेत्र के श्रमिक भाइयों के श्रम कार्ड बन चुके हैं, उन्हें आर्थिक सहायता किस्त के अलावा पेंशन, रोजगार, बीमा,स्कालरशिप, राशन कार्ड और कई उपहार आदि सभी तरीके से फायदा पहुंचाया जाएगा। तो आइए विस्तार से जानें कि सरकार किस्त के अलावा और कौन-कौन से फायदे दे रही हैं श्रम कार्ड धारकों को।

स्वास्थ्य बीमा लाभ

श्रम कार्ड द्वारा सरकार सभी असंगठित क्षेत्र में कार्य करने वाले श्रमिकों को आर्थिक सहायता के तौर पर प्रत्येक माह ₹500 दे ही रही थी कि इसके अलावा भी सरकार उन श्रमिकों को स्वास्थ्य बीमा ₹200000 की राशि भी देगी। कार्य करते वक्त यदि किसी श्रमिक की अचानक मृत्यु हो जाती है तो सरकार उनके परिवार को ₹200000 की बीमा राशि प्रदान करेगी इतना ही नहीं सरकार  कार्ड धारकों को क्षतिपूर्ति के लिए भी ₹100000 देगी।

E-Shram Card Payment Status list

पीएम आवास योजना का लाभ

हमारे देश में ऐसे अनेकों असंगठित क्षेत्र के श्रमिक हैं जिनके पास स्थाई तौर पर अपना खुद का मकान नहीं है। इसलिए  सरकार किस्त के अलावा श्रम कार्ड धारकों को पीएम आवास योजना का भी लाभ दे रही है। इस योजना के तहत जिन श्रमिकों के पास पक्का घर नहीं है और जो अस्थाई रूप से रहते हैं उनको सरकार पक्के मकान की सुविधा उपलब्ध करा रही हैं।

पेंशन का लाभ

श्रम कार्ड धारकों को किस्त के अलावा अब उन्हें पेंशन भी दिया जाएगा। मानधन योजना के अनुसार सरकार श्रम कार्ड धारकों को ₹3000 प्रत्येक माह पेंशन के रूप में देगी। यह पेंशन उन श्रमिकों को मिलेगा जिनकी आयु 60 वर्ष पूरी हो चुकी है। अर्थात ई कार्ड धारकों को 60 वर्ष की आयु के बाद सरकार ₹3000 हर महीने पेंशन के रूप में आर्थिक सहायता प्रदान करेगी। ताकि वह अपना जीवन आत्मनिर्भर तरीके से जी सकें।

ई श्रम कार्ड धारकों के बच्चों को मिलेगा स्कॉलरशिप का लाभ

श्रम कार्ड धारकों के साथ-साथ सरकार अब उनके बच्चों को भी स्कॉलरशिप का लाभ दे रही है। सरकार कार्ड धारक श्रमिको के बच्चों को अच्छी एवं उच्च बेहतर शिक्षा के लिए प्रत्येक वर्ष स्कॉलरशिप एवं लैपटॉप, टैब  जैसी सुविधाएं उपलब्ध करा रही है।

e shram card yojana 2nd installment list

श्रम कार्ड धारक महिलाओं को भी दिए जाएंगे कई फायदे

जैसा कि आप जानते हैं सरकार श्रमिकों के साथ-साथ महिलाओं का भी ध्यान रखती है। इसलिए सरकार महिलाओं को रोजगार तथा सिलाई मशीन जैसी सुविधाएं उपलब्ध करा रही है। इतना ही नहीं श्रम कार्ड धारकों को राशन कार्ड भी दे रही है ताकि उनके बच्चे एक रात भी भूखा ना सोए।

श्रम कार्ड  की दूसरी किस्त कब मिलेगी

श्रम कार्ड धारकों को 3 जनवरी 2022 को ही, यूपी के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने श्रम कार्ड धारकों द्वारा रजिस्ट्रेशन करा चुके सभी कामगारों को भरण-पोषण भागता राशि देने का शुभारंभ कर चुकी है। 2 महीने की किस्त सरकार एक साथ ही उन सभी असंगठित श्रमिकों के खाते में ट्रांसफर कर चुकी है इसके लिए सरकार लगभग डेढ़ करोड़ श्रमिकों के खाते में पैसा डाली है.

जानकारी के लिए बता दें कि सरकार अबतक श्रमिकों के खाते में टोटल 1500 करोड़ रूपए का वितरण कर चुकी है। सरकार द्वारा दूसरे क़िस्त की राशि तिथी तय कर दी गई है। सरकार 4 अप्रैल 2022 तक ही श्रमिकों को उनके दूसरी किस्त की राशि वितरण करें करेगी। अगर अब तक अपना कार्ड नहीं बनवाए हैं तो जल्द से जल्द अपना  श्रम कार्ड बनवा  ताकि सरकार द्वारा दिए गए फायदों का लाभ उठा सकें।

सारांश 

सरकार द्वारा चलाई गई सभी योजनायो से अवगत कराना ही हमारा कार्य है हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से वह सब कुछ बता दिया है जो सरकार आपके लिए उपलब्ध करा रही है तो आपसे भी हम गुजारिश करते हैं कि आप सरकार का साथ दें , श्रम कार्ड बनवाएं और अपनी जिंदगी को और बेहतर बनाकर सुख-सुविधाओं से भरपुर जिंदगी जिए।

मेरे प्यारे पाठक, आपको हमारा आज का पोस्ट कैसा लगा  हमें कमेंट करके जरूर बताएं। अगर आप ऐसे ही पोस्ट आगे भी चाहते है तो हमारे साइट को आज ही सब्सक्राइब करें। आप चाहे तो आज के पोस्ट को अपने मित्रों से भी साझा कर सकते हैं। 

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.