E-SHRAM Card Payment 2022: सभी श्रमिकों की पेमेंट लिस्ट जारी, यहां से चेक करें अपना नाम

e-Shram Card योजना से हमारे देश असंगठित क्षेत्र के मजदूर लोग जुड़े हुए हैं। इस e-Shram Card योजना में असंगठित क्षेत्रों के मजदूरों का डेटाबेस होता है। हमारे देश में संविधान के द्वारा समानता का अधिकार प्रदान किया गया है। किंतु यह समानता हमारे समाज में विद्यमान कदापि नहीं है।

हमारे समाज में एक व्यक्ति दूसरे व्यक्ति में जमीन आसमान का फर्क होता है। जहां एक व्यक्ति को नियमित रूप से रोजगार प्राप्त होता है वही दूसरी और दूसरे व्यक्ति को साल में लगभग 200 दिन भी पूरी तरह से रोजगार प्राप्त नहीं होता है। इसका प्रत्यक्ष असर अमीरी और गरीबी के मध्य देखने को मिलता है।

लोगों में विद्यमान इस विभिनता के कारण अक्षरा देखने को मिलता है कि जो व्यक्ति गरीब वर्ग में है उन्हें उनकी आवश्यक तथा मजबूत वस्तुएं एवं सेवाएं नहीं मिलती है। जिस वजह से हमारे देश की केंद्रीय सरकार ने एक योजना को लोगों के समक्ष रखा । वह योजना है e-Shram Card योजना।इस योजना से जुड़े व्यक्तियों को बहुत से लाभ सरकार के द्वारा प्रदान किए जाते हैं।

चलिए जानते हैं क्या है इस योजना के लाभ:-

  • यदि कोई e-Shram Card धारक अपना घर बनाने हेतु यदि लोन लेने का इच्छुक है तो सरकार के द्वारा उससे यह कम ब्याज पर उपलब्ध कराया जाएगा।
  • e-Shram Card होने से केवल धारक को इसका लाभ नहीं मिलता है। यदि उस धारक की कोई संतान है तो उसे भी इसका लाभ प्राप्त होगा। वह e-Shram Card के द्वारा स्कॉलरशिप अथवा छात्रवृत्ति हासिल कर।अपने उच्च शिक्षा के सपनों को पूर्ण कर सकता है।
  • सभी e-Shram Card कार्ड धारकों समय-समय पर आर्थिक सहायता सरकार के द्वारा प्रदान की जाती है।
  • यदि किसी e-Shram कार्ड धारक कि किसी दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार को आर्थिक सहायता के स्वरूप में ₹200000 की सहायक धन राशि प्रदान की जाएगी।
  • यदि कोई e-Shram Card धारक किसी दुर्घटना में अपंग हो जाए तो उसे ₹100000 की सहायता धनराशि सरकार के द्वारा प्रदान की जाती है।
  • सभी  धारकों को भविष्य में सरकार के द्वारा गाए जाने वाली सभी योजनाओं का लाभ सरलतापूर्वक प्राप्त होगा।
  • यह पूर्णता संभव है कि सभी e-Shram Card धारकों को भविष्य में केंद्रीय सरकार के द्वारा प्रतिमाह एक निश्चित धन राशि प्रदान की जाएगी। जिसकी सहायता से व्यक्तियों को अपने वृद्धावस्था में आर्थिक संकट का सामना ना करना पड़े।
e shram list

कौन-कौन है इस योजना के पात्र:-

इस योजना से जुड़ने के लिए कुछ शर्तें नियम रखे गए हैं। जो भी व्यक्ति इन शर्तों से पूर्णता मेल खाता है वही इस योजना से जुड़ने का पात्र है।

  • राज्य के पास भारत की नागरिकता होनी अत्यधिक आवश्यक है। यदि उसके पास भारत की नागरिकता नहीं है तो वह इस योजना से नहीं जुड़ सकता है।
  • उम्मीदवार की उम्र 18 वर्ष से 60 वर्ष तक की निर्धारित की गई है। जिन व्यक्तियों की आयु 18 से 60 वर्ष के बीच है फिर सभी इस योजना से जोड़ने के लिए आवेदन सरलता पूर्वक कर सकते हैं ।
  • यदि आप इस योजना के लिए आवेदन करने की इच्छुक है तो आपका असंगठित क्षेत्र से होना बहुत ज्यादा जरूरी है । क्योंकि यदि कोई व्यक्ति असंगठित क्षेत्रों से नहीं है तो वह इस योजना से जुड़ने का पात्र कदापि नहीं है।
  • कोई भी ऐसा भक्ति किसी भी प्रकार का कोई वो इस योजना से जुड़ने के बाद नहीं है।
  • इस योजना से विद्यार्थी नहीं जुड़ सकते हैं। क्योंकि इस योजना से केवल और केवल मजदूरी कर सकते हैं।
  • यदि कोई व्यक्ति किसी सरकारी लाभान्वित हो रहा है तो वह इस योजना से जुड़ने के पात्र नहीं है।
apply here

जाने क्या है आवश्यक दस्तावेज:-

आवश्यक दस्तावेजों की बात करें तो नीचे बताए गए डॉक्यूमेंट सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है:-

  1. आधार कार्ड नंबर
  2. आवासीय प्रमाण पत्र
  3. पासपोर्ट साइज फोटो
  4. बैंक विवरण
  5. मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक हो।
E-Shram Card Payment Status list

किस प्रकार करें चेक पैसे आए हैं या नही:-

यदि आप इस बात की जांच करना चाहते हैं कि आपकी किस चीज का पेमेंट हुआ है या नहीं तो इसके लिए हम आपको कुछ तरीके बताएंगे। उनमें से आप किसी भी एक को अपने प्रयोग में  सरलता पूर्वक ला सकते हैं।

  • हेल्पलाइन नंबर:- आप अपने बैंक के हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके अपने बैंक खाते का स्टेटमेंट ले सकते हैं। इस प्रकार आप चेक कर सकते हैं कि किश्ती आपके खाते में आई है या नहीं।
  • टोल फ्री नंबर:-आप टोल फ्री नंबर पर भी कॉल करके इस बात की सत्यता की जांच कर सकते हैं कि e-Shram Card योजना की किस्त जी आपके बैंक खाते में आई है या नहीं।
  • बैंक ब्रांच:- आप अपने ब्रांच के बैंकों में जाकर भी चेक करवा सकते हैं कि आपके खाते में पैसे आए हैं या नहीं।
  • एटीएम कार्ड:-यदि आपके पास एटीएम कार्ड ऑटो डेबिट कार्ड है तो आप एटीएम मशीन में जाकर बैलेंस इंक्वायरी के ऑक्शन के जरिए अपने बैंक स्टेटमेंट की जांच कर सकते हैं।
  • नेट बैंकिंग :-यदि आप इंटरनेट यूजर है और इसके साथ-साथ आप नेट बैंकिंग का भी प्रयोग करते हैं जिसमें Phone pe , Paytm, Google pay , BHIM app Amazon Pay इत्यादि का प्रयोग करते हैं तो आप सरलता पूर्वक अपने खाते में उपस्थित धनराशि का स्टेटस चेक कर सकते हैं।
  • पासबुक इंट्री:- आप अपनी ब्रांच के बैंकों में जाकर अपने पासबुक में एंट्री करवा सकते हैं। जिससे कि आप को यह ज्ञात हो जाएगा कि आपके खाते में कितनी धनराशि उपस्थित है।
  • आधार कार्ड :-आधार कार्ड के द्वारा भी आप अपने बैंक खाते में उपस्थित धनराशि का मूल्यांकन कर सकते हैं।

निष्कर्ष:-

हम उम्मीद करते हैं कि हमारा यहां टिकल आपको पसंद आया होगा। हम आप सभी पाठकों को तहे दिल से धन्यवाद करते हैं कि आपने अंत तक हमारे जाति कल को आनंद के साथ पढ़ा। इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको e-Shram Card योजना से जुड़ी कुछ विशेष भक्तों को बताया है। हम उम्मीद करते हैं कि हमारे आर्टिकल आपको बहुत अधिक पसंद आया होगा। साथ ही साथ यदि आपके मन में कोई प्रश्न है जिससे आप हम से पूछना चाहते हैं तो आप कमेंट के जरिए हम से सफलतापूर्वक पूछ सकते हैं। हम आपके प्रश्न का उत्तर शीघ्र देंगे ।

लाभदायक पोस्ट पढ़ें


Important Links

WTechni HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

5 thoughts on “E-SHRAM Card Payment 2022: सभी श्रमिकों की पेमेंट लिस्ट जारी, यहां से चेक करें अपना नाम”

  1. Sir
    If child is mental retreated and age is 30 yrs and no source of income because mentally not fit he and she for entitle for benefits.pl advise
    Thanks

    Reply
    • Kyon logo ko bewkuf bana rahe ho koi pesa nahi de rahe he mera bhi E sramik kard he lekin abhi tak koi pesha nahi mila he or n hi koi ummid he mere pati ki death ho gai he unka bhi koi pesa nahi mila he

      Reply
  2. Sir jin logon ko ek baar bhi Paisa nahi mila hai wo aisa kyaa kareain ki Paisa unke bhi account main aane lage or wo bhi iss yojna ka labh le sakain.

    Reply

Leave a Comment