E Shram Card: ई-श्रम कार्ड का पैसा मोबाइल नंबर से कैसे चेक करें, नया लिंक हुआ जारी

E Shram Card Paisa: भारत सरकार आए दिन देश के गरीबों के लिए कुछ ना कुछ योजना चलाते रहती है जिससे लोगों को लाभ पहुंच सके ताकि उनका जीवन और बेहतर एवं आसान  बन सके। ऐसे में भारत सरकार देश के असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले सभी गरीब मजदूर के लिए श्रम कार्ड योजना की शुरुआत की है जिसमें सरकार हर किस्त में ₹1000 की धनराशि आर्थिक रूप से मदद करेगी यह योजना दिसंबर माह 2021 से लागू किया गया था।

सरकार द्वारा चलाई गई E Shram Card योजना का फायदा उठाने के लिए आपको सबसे पहले आवेदन भरना होगा। सरकार इसके लिए कुछ मापदंड बनाती है जिसमें आप को हर मापदंड पर खरा उतरना होगा तभी आप इस सरकारी योजना का लाभ उठा पाएंगे इसके लिए श्रम कार्ड के धारक के पास अपना बैंक खाता होना अनिवार्य है जिसमें सरकार हर महीने किस्त भेजेगी।

Key Highlights Of e-Shram Card

पोर्टल का नामe Shram Card
डिपार्टमेंट का नामश्रम व रोजगार मंत्रालय, भारत सरकार
योजना केटेगरी सरकारी योजना
योजना से मिलने वाला लाभ500रूपये प्रतिमाह कोरोना काल के दौरान और 3000 रुपयो का मासिक पेंशन मिलेगा, अन्य सरकारी योजनाओं का सीधा लाभ मिलेगा
उद्देश्यसभी श्रमिकों का डाटा एकत्रित करना
योजना में आवेदन का माध्यमसीएससी सेण्टर की मदद से आवेदन करें स्वयं से ऑनलाइन जाकर आवेदन करें
कौन आवेदन कर सकता हैदेश के असंगठित से जुड़े श्रमिक आवेदन कर सकते है
साल2022
Official WebsiteClick Here
Helpdesk No14434

E Shram किस्त का इंतजार कर रहे हैं लोगों के लिए अच्छी खबर ?

E Shram किस्त का इंतजार कर रहे हैं लोगों के लिए अच्छी खबर यह है, कि यूपी के राज्य सरकार श्री योगी आदित्यनाथ द्वारा चलाए गए योजना की दूसरी किस्त अब इसी माह के अंत में या अगले माह के शुरुआत में आने वाली है। कुछ सूत्रों के माध्यम से बताया जा रहा है जिन लोगों को पहली किस्त नहीं मिल पाया है अब इस बार सरकार उन लोगों को पहली और दूसरी किस्त एक साथ देगी इ श्रम कार्ड धारकों के लिए यह सबसे अच्छी खुशखबरी होगी।

इस योजना का पंजीयन 21 दिसंबर 2021 से शुरू कर दिया गया था। जिसमें सरकार कुछ लोगों को पहली किस्त 1 जनवरी से 8 जनवरी 2022 को दे चुकी है। जानकारी के लिए आपको बता दें, सरकार सभी लोगों को पहली किस्त क्यों नहीं दे पाई ?

e shram list

दरअसल सरकार की शर्म कार्ड धारकों के लिए पहली किस्त जारी की और कुछ लोगों में वितरण भी की मगर कोविड-19 के कारण जो आर्थिक तंगी आई सरकार उससे अभी तक उभर नहीं  पाई है जिसके कारण सरकारी फंड में अभाव आ गई जिसके चलते सरकार बाकी के लोगों को पहली किस्त नहीं दे पाई।

E Shram Card के क्या-क्या फायदे हैं?

E Shram Card कार्ड के कई फायदे हैं, इसके जरिए सभी  गरीब श्रमिकों को सरकार कई फायदे को पहुंचना चाहती है। तो आइए इसके बारे में एक-एक करके जाने—

  • E Shram Card  बनवाने पर सरकार श्रमिकों को अचानक मृत्यु होने पर ₹2,00,000 का बीमा देगी और अचानक दुर्घटना होती है तो ₹100000 हर्जाना देगी
  • E Shram Card वाले श्रमिकों को सरकारी योजना में आने वाले सभी योजनाओ का सीधा फायदा होगा।
  • E Shram Card यूजर को इस कार्ड के जरिए गरीब श्रमिकों को भविष्य में पेंशन की भी सुविधा दी जाएगी।
  • सरकार E Shram Card के जरिए हर मजदूरों को हर महीने ₹500 की राशि सीधे उनके खाते में जमा कर रही है।
  • इस कार्ड के कई लाभ है इसलिए देश के हर राज्य में लोग श्रम कार्ड के लिए तेजी से रजिस्ट्रेशन करवा रहे हैं।
E-Shram Card Payment Status list

E Shram Card किन किन लोगों को फायदा होगा?

केंद्र सरकार अपने तरफ से असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले सभी गरीब मजदूरों को इस श्रम योजना से देश के सारे  श्रमिकों को आर्थिक सहायता प्रदान करना चाहती हैं। भारत सरकार द्वारा चलाई गई इस योजना से लाखों मजदूर इसका फायदा उठा रहे हैं जिसमें सरकार इन मजदूरों को हर किस्त में ₹1000 की धनराशि दे रही है। सरकार पहले की स्थिति धनराशि मजदूरों में वितरित कर चुकी है अब सरकार दूसरी किस्त की धनराशि देने जा रही है।

केंद्र सरकार द्वारा चलाए गए योजना का लाभ पूरे देश के श्रमिक उठा रहे हैं, जिसमें इस योजना के तहत अब तक लगभग 18 करोड लोग रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं जिनमें महिलाएं पुरुषों के मुकाबले अधिक संख्या में रजिस्ट्रेशन कर चुकी है। 

उत्तर प्रदेश के योगी सरकार  विधानसभा चुनाव के पहले ही सरकार राज्य के सभी गरीब लोगों को एक से बढ़कर एक तोहफे दे रही है अभी वही श्रम कार्ड योजना लेकर आई है,जिसके अंतर्गत असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूर, श्रमिक, छोटे-मोटे दुकानदार, ठेले वाले, कारपेंटर वाले, आदि को(महिलाएं भी शामिल है) श्रम कार्ड के जरिए हर किस्त ₹1000 E Shram Card में भेज रहे हैं जिसका सीधा फायदा उन गरीब तबके के लोगों को हो रहा है।

E Shram Card योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदन कैसे करें?

केंद्र सरकार द्वारा इस योजना का लाभ उठाने के लिए अभी तक लगभग 18 करोड श्रमिक रजिस्ट्रेशन करवा चुके हैं जिसमें 53% महिलाएं एवं 47% पुरुष है जो अब तक आवेदन भर चुके हैं जो व्यक्ति आवेदन नहीं भरे हैं अब तक उनकी मदद हम करेंगे यहां हम आपको सारी जानकारियां देंगे जिससे आप भी आवेदन भर के इस योजना का लाभ उठा सकते हैं (आपको बता दें कि यह प्रक्रिया ऑनलाइन द्वारा पूरा किया जाएगा)

  • आवेदन भरने के लिए सबसे पहले आपको ई श्रम के ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा E Shram.gov.in पर जाए
  • वहां पर आपको register on e-shram के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • फिर आधार नंबर और रजिस्टर मोबाइल नंबर डालें
  • कैप्चा कोड डालेंगे तो एक ओटीपी आपके मोबाइल में आएगा तो उसे डालें।
  • जैसे ही आप ओटीपी डालेंगे तो आपको बाकी का प्रोसेस बताया जाएगा जैसे
  • फोटो अपलोड करना अपनी सारी जानकारियां भरना नाम पता आदि।
  • जिससे आपका ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा।

E Shram Card का रजिस्ट्रेशन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज कौन-कौन से हैं?

सरकार जब भी कोई योजना बनाती है तो एक मापदंड जरूर बनाती है उसी मापदंड के अंतर्गत आने वाले लोगों को सरकारी योजना का लाभ मिल पाता है, अन्यथा नहीं । ई श्रमिक योजना का लाभ उठाने के लिए मजदूरों को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा जिसके लिए कुछ आवश्यक दस्तावेज लगेंगे जो कि निम्न है:—

  •  आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • आवास प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता पासबुक
  • पासपोर्ट  फोटो
  • आधार कार्ड से जुड़े रजिस्टर मोबाइल नंबर
  • कौशल एवं अनुभव विवरण

E Shram Card मैं आए पैसा को कैसे चेक करें?

श्रम कार्ड बनाने की टाइम एक अकाउंट नंबर और  IFSC code देना होता है जिससे आप बाद में अकाउंट नंबर के जरिए चेक कर सकते हैं पैसा आया या नहीं।

E Shram Card के पैसे को जांचने के लिए आपको एक बैक साइड पर ऑन करना होगा pfms.in

  • pfms.inपर ऑन करने के बाद  एक विंडो खुलेगा जिसमें आप अपने bank branch नाम डाले फिर अकाउंट नंबर डाले।
  • अकाउंट नंबर डालने के बाद आपको फिर से कंफर्म अकाउंट numb डालने के लिए बोला जाएगा।
  • फिर आपको capcha code डाल कर फिर अपना रजिस्टर मोबाइल नंबर डाले और क्लिक करें।
  • आपकी सारी प्रक्रिया पूरी होती है अब इसके बाद आप का परिणाम आ जाएगा इससे आपको पता चल जाएगा कि सरकार आपके खाते में पैसा भेजी है या नहीं।

निष्कर्ष

E Shram किस्त का इंतजार कर रहे हैं लोगों के लिए अच्छी खबर अगले हफ्ते तक मिल सकते हैं 1000रुपया अप्रैल माह में मिललेंगे इसके लिए आपको पूरी ऑनलाइन प्रक्रिया को अपनाना होगा।

मेरे प्यारे पाठक, आपको हमारा आज का पोस्ट कैसा लगा  हमें कमेंट करके जरूर बताएं। अगर आप ऐसे ही पोस्ट आगे भी चाहते है तो हमारे साइट को आज ही सब्सक्राइब करें। आप चाहे तो आज के पोस्ट को अपने मित्रों से भी साझा कर सकते है। 

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.