E-SHRAM CARD New Kist : अभी तक नही आई ई-श्रम कार्ड की एक भी किस्त,तो लिस्ट में नाम चेक करें इनको मिलेगा 1000 रुपए

ई-श्रम कार्ड योजना के तहत एक बहुत ही मूलभूत जानकारी सामने निकल कर आ रही है। बताया जा रहा है कि ई-श्रम कार्ड योजना के तहत लाभार्थियों के लिए अगली किस्त को जारी कर दिया गया है। यदि किसी ई-श्रम कार्ड धारकों के बैंक खाते में अभी तक इसका पैसा नहीं पहुंचा है तो वह इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें। 

इस आर्टिकल के माध्यम से हम आज आप सभी पाठकों के साथ ई-श्रम कार्ड योजना से जुड़ी बहुत सी मूलभूत जानकारियों को साझा करने वाले हैं। यदि आप भी एक ई-श्रम कार्ड धारक है अथवा आपके परिवार में कोई सदस्य ई-श्रम कार्ड धारक है। तो यह बहुत ही ज्यादा आवश्यक है कि आप हमारे इस आर्टिकल को आखिर तक जरूर पढ़ें।

ई-श्रम कार्ड योजना का नियंत्रण केंद्र सरकार के हाथों में होता है। ई-श्रम कार्ड योजना में लाभार्थियों का चयन केंद्र सरकार के द्वारा किया जाता है। आपकी जानकारी के लिए आप को इस बात से अवगत करा दें कि यह ई-श्रम कार्ड योजना में असंगठित क्षेत्रों के गरीब असहाय मजदूरों का डेटाबेस होता है। 

इस बात की पूरी संभावना है कि ई-श्रम कार्ड योजना के तहत उपलब्ध डेटाबेस को सरकार आपातकाल की स्थिति अथवा अन्य किसी महामारी के समय में प्रयोग में लाएगी जिससे कि लोगों तक इन विपरीत परिस्थितियों में सहायता पहुंचाई जा सके। 

जानिए ई-श्रम कार्ड योजना क्या होती है:-

ई-श्रम कार्ड योजना हमारे देश की केंद्र सरकार के द्वारा चलाई गई एक बहुत ज्यादा लाभकारी योजना है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य देश के असंगठित क्षेत्रों के काम करने वाले मजदूरों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के साथ-साथ सेवाओं की एक श्रृंखला भी प्रदान करना है। जो प्रत्येक व्यक्ति के लिए अति आवश्यक है। 

ई-श्रम कार्ड योजना के तहत इन असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को हर महीने नियमित रूप से आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। यह आर्थिक सहायता ₹500 से लेकर ₹1000 की हो सकती है। इसके साथ ही प्रत्येक ई-श्रम कार्ड धारक को सेवाओं की एक श्रृंखला प्रदान की जाती है जिसका उल्लेख भी हमने नीचे में प्रदान किया है। 

ये भी अवश्य पढ़ें:

ई-श्रम कार्ड योजना के तहत प्रदान किए जाने वाले लाभ:-

  • ई-श्रम कार्ड धारकों को स्वयं का घर बनाने हेतु सरकार की ओर से बहुत ही सस्ते दर पर होम लोन उपलब्ध कराए जाते हैं। जिससे कि वह स्वयं के घर बनाने के सपनों को पूर्ण कर सके। 
  • इसके अतिरिक्त सभी ई-श्रम कार्ड धारकों को सरकार के द्वारा लाई गई सभी कल्याणकारी तथा लाभकारी योजनाओं का लाभ सर्वप्रथम तथा प्रत्यक्ष रूप से प्राप्त होता है। 
  • इस बात की पूरी संभावना जताई जा रही है कि सभी ई-श्रम कार्ड धारकों को भविष्य में सरकार एक निश्चित धनराशि हर महीने आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान करेगी जिससे कि उन्हें अपने बुढ़ापे में किसी भी आर्थिक तंगी का सामना ना करना पड़े। 
  • ई-श्रम कार्ड होने का लाभ केवल धारक को ही नहीं मिलता अपितु उसकी संतान को भी इसका लाभ प्रदान किया जाता है। सभी ई-श्रम कार्ड धारकों के संतान को सरकार की ओर से छात्रवृत्ति की सुविधा प्रदान की जाती है जिससे कि वह स्वयं के शिक्षा पूर्ति के स्वप्न को पूर्ण कर सके। 
  • सभी ई-श्रम कार्ड धारकों को ₹100000 तक का दुर्घटना बीमा भी प्रदान किया जाता है अर्थात यदि कोई धारक किसी दुर्घटना में अपंग या फिर अपाहिज हो जाता है तो उसे आर्थिक सहायता सरकार प्रदान करती है। 
  • इसके अतिरिक्त यदि ई-श्रम कार्ड धारक की मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार को आर्थिक सहायता प्रदान करने हेतु सरकार की ओर से ₹200000 तक की धनराशि का अनुदान किया जाता है। 

आवश्यक दस्तावेज:-

  • आधार कार्ड
  • आवासीय प्रमाण पत्र
  • बैंक विवरण
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर 

जानिए किन्हें नहीं मिलेगा ई-श्रम कार्ड योजना का पैसा:-

सरकार की ओर से एक बहुत ही आवश्यक घोषणा कर दी गई है जिसके अनुसार यदि किसी व्यक्ति का ईकेवाईसी अपूर्ण रह  जाता है तो उसे इस योजना का लाभ प्रदान नहीं किया जाएगा। 

अर्थात यदि आपके खाते में ई-श्रम कार्ड योजना के पैसे नहीं आए हैं तो इस बात की पूरी संभावना है कि आपने अपने ई- केवाईसी को पूर्ण नहीं किया है। यदि आप अपने ई-केवाईसी को पूर्ण कर देते हैं तो इससे आपको इस योजना के माध्यम से मिलने वाली हर एक किश्ती समय पर मिलेगी। 

इसलिए आवश्यक है कि आप अपने ई- केवाईसी को जल्द से जल्द पूर्ण करें जिससे कि आप ई-श्रम कार्ड योजना के तहत मिलने वाली किश्ती से वंचित न रह जाए। 

इस प्रकार पेमेंट स्टेटमेंट चेक करें:-

यदि आप इस बात की सत्यता जानना चाहते हैं कि आपके बैंक खाते में ई-श्रम कार्ड योजना के पैसे आए हैं या नहीं तो इसके लिए आवश्यक है कि आप अपने खाते में जमा धन राशि के विषय में स्टेटमेंट प्राप्त कर ले। हम ने कुछ तरीके आपको बताए हैं आप इन में से किसी एक का प्रयोग करके भी आसानी से इस बात का ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं। 

  • बैंक ब्रांच:- आप अपने बैंक ब्रांच में जाकर भी अपने खाते में जमा धन राशि के विषय में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 
  • पासबुक एंट्री:-पासबुक एंट्री कि यदि बात की जाए तो यह भी एक अन्य विकल्प है जिसके माध्यम से आप अपने खाते में जमा धनराशि के विषय में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 
  • नेट बैंकिंग:-यदि आप नेट बैंकिंग की सुविधा का प्रयोग करते हैं तो आप छुट्टियों में अपने खाते में जमा धन राशि के विषय में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  • बैलेंस इंक्वायरी नंबर:-यदि आप अपने बैंक के बैलेंस इंक्वायरी नंबर पर कॉल करते हैं तो आप अपने खाते में जमा धनराशि के विषय में भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 
  • एटीएम मशीन:-यदि आप के पास एटीएम उपलब्ध है तो आप आसानी से एटीएम मशीन के जरिए अपने खाते में जमा धनराशि के विषय में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं इस प्रकार से आपको इस बात का ज्ञात हो जाएगा कि आपके खाते में ई-श्रम कार्ड योजना के तहत पैसे आए हैं या नहीं। 

निष्कर्ष:-

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको ई-श्रम कार्ड योजना के विषय में बहुत सी जानकारियां प्रदान की है। हम आशा करते हैं कि हमारे द्वारा प्रदान की गई यह सभी जानकारियां आपको बेहद पसंद आई होगी। हमारे इस आर्टिकल को अधिक से अधिक लोगों के साथ जरूर शेयर करें। हमारा यह आर्टिकल आपको कैसा लगा इसके विषय में भी हमें कमेंट करके जरूर बताएं। 

लाभदायक पोस्ट पढ़ें


Important Links

WTechni HomeClick Here
Other postsClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

Wasim Akram

वसीम अकरम WTechni के मुख्य लेखक और संस्थापक हैं. इन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है लेकिन इन्हें ब्लॉगिंग और कैरियर एवं जॉब से जुड़े लेख लिखना काफी पसंद है.

Leave a Comment

×